home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सनफ्लावर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल में से कौन सा तेल है हार्ट के लिए हेल्दी?

सनफ्लावर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल में से कौन सा तेल है हार्ट के लिए हेल्दी?

हमारा आहार और जिन भी चीजों का सेवन हम करते हैं, उनका सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है। एक कहावत भी आपने सुनी ही होगी कि “जैसा अन्न, वैसा तन और मन”। यह बात सौ प्रतिशत सही है। यही कारण है कि डॉक्टर भी सही और संतुलित आहार के सेवन करने पर जोर देते हैं। कुकिंग के लिए जिन तेलों का प्रयोग किया जाता है उनमें सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) और ग्राउंडनट ऑयल का नाम सबसे पहले आता है। लेकिन, जब बात हार्ट प्रॉब्लम्स की आती है, तो यह जानना बेहद जरूरी है कि इनमें से कौन सा तेल बेहतरीन साबित हो सकता है। आइए, बात करते हैं हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) के बारे में। लेकिन, हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) से पहले इन दोनों ऑयल्स के बारे में जान लेते हैं।

सनफ्लॉवर और ग्राउंडनट ऑयल क्या हैं? (Sunflower and Groundnut oil)

इन दोनों तेलों को न केवल स्वाद बल्कि फ्लेवर्स के मामले में भी बेहतर माना जाता है। जैसा की नाम से भी पता चल रहा है कि सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil), सनफ्लॉवर के सीड से प्राप्त किया जाता है। यानी, सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) सनफ्लॉवर सीड का प्रेस्ड फॉर्म है। फूड्स में इसका प्रयोग सनफ्लॉवर कुकिंग ऑयल (Sunflower cooking oil) के रूप में किया जाता है। यही नहीं, इसका इस्तेमाल मेडिसिन के लिए भी किया जाता है। सबसे जरूरी बात यह है कि इस ऑयल का प्रयोग हाय कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) और हार्ट डिजीज (Heart disease) से छुटकारा पाने के लिए सबसे सामान्यतया किया जाता है।

पीनट प्लांट्स सीड्स से बने जैसे पीनट ऑयल को भी ग्राउंडनट ऑयल (Groundnut oil) कहा जाता है। इसका प्रयोग बेकिंग, फ्राइंग और कुकिंग के अन्य प्रकार में किया जाता है। ग्राउंडनट ऑयल (Groundnut oil) से हमें हल्का नटी फ्लेवर मिलता है, जो खाने में बहुत अच्छा लगता है। यह ऑयल विटामिन इ, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे कई क्रॉनिक डिजीज के अगेंस्ट प्रोटेक्टिव बेनिफिट्स मिलते हैं। लेकिन, हेल्दी फैट कंटेंट होने के कारण इसे मॉडरेशन में ही लेना चाहिए। अब जानिए हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) से पहले इनकी सामान्य तुलना कर लेते हैं।

और पढ़ें: कुकिंग फैट्स एंड ऑयल को ध्यान में रखते हुए चनें अपना कुकिंग ऑयल: जानें एक्सपर्ट की राय

सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil)

सनफ्लॉवर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower oil and Groundnut oil) दोनों ऑयल्स को शेफ या होममेकर्स अधिक महत्व देते हैं। क्योंकि, यह फ़ूड के फ्लेवर को बहुत अधिक बढ़ा देते हैं। लेकिन, यह एक बड़ा सवाल है कि इन दोनों में से कौन सा ऑयल एक हेल्दी चॉइस है? यानी, हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) में से किस का चुनाव करना बेहतर होता है। जानिए, सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil) में मौजूद फैट कंटेंट के बारे में।

हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल: फैट कंटेंट (Fat content)

अगर बात फैट कंटेंट के बारे में की जाए, तो यहां इन दोनों ऑयल्स में कोई क्लियर विनर नहीं है। सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्त्रोत है, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखता है और बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा को कम रखने में मददगार है। जबकि, ग्राउंडनट ऑयल (Groundnut oil) में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स (Polyunsaturated Fat) और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स (Monounsaturated fats) भरपूर होता है।

इसके साथ ही इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड्स (Omega-6 fatty acids) भी होते हैं, जो नर्वस सिस्टम की फंक्शनिंग को सही रखने में मदद करता है। यानी, हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) में दोनों ही ऑयल्स लाभदायक हैं, क्योंकि दोनों ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभदायक है। अब जानिए इन दोनों की न्यूट्रिशनल वैल्यूज के बारे में।

और पढ़ें: कंस्ट्रिक्टिव पेरिकार्डिटिस: क्या है हार्ट से जुडी यह समस्या और कैसे संभव है इसका उपचार?

न्यूट्रिशनल वैल्यूज (Nutritional values)

सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन इ, B1, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज और फोलेट आदि। ग्राउंडनट के न्यूट्रिएंट कंटेंट सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) के जैसे ही होते हैं जैसे आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन इ , B6, कैल्शियम और जिंक। इसलिए, दोनों में न्यूट्रिएंट वैल्यूज लगभग एक जैसी हैं। आइए जानें इनके बारे में विस्तार से:

हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल और सनफ्लॉवर ऑयल की न्यूट्रिशनल वैल्यूज (Nutritional values of Sunflower Oil)

सनफ्लॉवर ऑयल एक फ़ूड, मेडिसिन के साथ-साथ स्किन ट्रीटमेंट में भी इस्तेमाल होता है। यह कई फॉर्म्स में उपलब्ध है और इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। इस ऑयल की न्यूट्रिशनल इंफॉर्मेशन के बारे में जानकारी होना जरूरी है। एक टेबलस्पून सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) में यह सब होता है:

  • कैलोरी (Calories): 120
  • प्रोटीन (Protein): 0 grams
  • फैट (Fat): 14 grams
  • कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates): 0 grams
  • फाइबर (Fiber): 0 grams
  • शुगर (Sugar): 0 grams

इसके साथ ही सनफ्लॉवर ऑयल(Sunflower oil) में विटामिन भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जैसे विटामिन इ (Vitamin E) और विटामिन के (Vitamin K)।

हार्ट के लिए सनफ्लावर vs ग्राउंडनट ऑयल

और पढ़ें: एओर्टिक वॉल्व डिजीज (Aortic Valve Disease) : हार्ट से जुड़ी ये बीमारियां बन सकती हैं गंभीर खतरा!

ग्राउंडनट ऑयल की न्यूट्रिशनल वैल्यूज (Nutritional values of Groundnut oil)

वहीं ग्राउंडनट ऑयल (Groundnut oil) में भी विटमिन इ से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और यह कई क्रॉनिक डिजीज (Chronic Disease) से बचाव में भी फायदेमंद है। इसके साथ ही इसमें हेल्दी फैट भी होता है। मॉडरेशन में इसका सेवन फायदेमंद होता है। जानिए इसके न्यूट्रिशनल वैल्यूज के बारे में। एक टेबलस्पून ग्राउंडनट ऑयल में यह सब होता है:

  • कैलोरीज (Calories): 119
  • फैट (Fat): 14 grams
  • सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat): 2 grams
  • प्रोटीन (Protein): 0 grams
  • फाइबर (Fiber): 0 grams
  • शुगर (Sugar): 0 grams

इस ऑयल विटामिन इ (Vitamin E), पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स और (Polyunsaturated fats), मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स (Monounsaturated Fat), फाइटोस्टेरॉल्स (Phytosterols) और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स (Omega-6 fatty acids) आदि का भी अच्छा स्त्रोत है। अब जानते हैं हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) के बारे में।

और पढ़ें: पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस : यह जन्मजात हृदय रोग कितना गंभीर हो सकता है, जानिए!

हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart)

सनफ्लॉवर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower oil and Groundnut oil) दोनों के कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular diseases), इंफ्लेमेशन (Inflammation), अस्थमा (Asthma) और हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) आदि में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही अपच और सिरदर्द की समस्या को सुधारने में भी फायदेमंद है। जबकि, ग्राउंडनट ऑयल (Groundnut oil) का नियमित सेवन से आपकी फर्टिलिटी बढ़ती है, मेमोरी सुधरती है, बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, कैंसर के चांस कम होते हैं। इसे लेने से हार्ट डिजीज (Heart Disease) और डिप्रेशन (Depression) का जोखिम भी कम होता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल बैलंस्ड रहता है।

यह तो थी हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) के बारे में जानकारी। लेकिन, इनके फायदों के साथ ही कुछ अन्य चीजों के बारे में जानना जरूरी है। जैसे इनके साइड इफेक्ट्स के बारे में। जानिए सनफ्लॉवर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower oil and Groundnut oil) के संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: Ventricular septal defect: वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट (जन्मजात हृदय दोष) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

सनफ्लॉवर और ग्राउंडनट ऑयल के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Sunflower oil and Groundnut oil)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि ग्राउंडनट ऑयल (Groundnut oil) में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स (Omega-6 fatty acids) अधिक होते हैं। हालांकि, फैटी एसिड्स (Fatty acids) महत्वपूर्ण है। लेकिन, इनका अधिक मात्रा में सेवन करना समस्या का कारण हो सकता है। ऐसे में इसको आहार में सीमित मात्रा में अपने आहार में शामिल करना चाहिए। क्योंकि, अधिक मात्रा में सेवन करने से नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज (Non- Alcoholic Fatty Liver Disease), मोटापा (Obesity), कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) का जोखिम बढ़ जाता है। यही नहीं, कई लोग इस ऑयल के सेवन से एलर्जी की समस्या का अनुभव भी करते हैं। इसलिए अगर इस ऑयल के सेवन से आपको कोई भी समस्या होती है, तो इसे नजरअंदाज करें।

सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil) के सेवन के बाद भी कुछ लोग एलर्जी का अनुभव कर सकते हैं। इसमें भी ओमेगा-6 फैटी एसिड्स (Omega-6 fatty acids) अधिक होते हैं। इसलिए, इसे भी अधिक मात्रा में लेने से बचना चाहिए। इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा भी इस ऑयल के सेवन से कुछ लोग अन्य परेशानियों को महसूस कर सकते हैं। कुछ डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोग इस ऑयल का सेवन करने के बाद इंसुलिन और ब्लड ग्लूकोज लेवल (Blood Glucose Level) में बढ़ोतरी का अनुभव कर सकते हैं। ऐसे, में अगर आपको डायबिटीज है तो इस ऑयल के इस्तेमाल से बचें या डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसके लें।

कितना जानते हैं अपने दिल के बारे में? क्विज खेलें और जानें

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: क्या महिलाओं में होने वाले हृदय रोग पुरुषों से अलग हैं?, क्या है फैक्ट, जानें एक्सपर्ट की राय!

उम्मीद है कि हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यह बात साबित हो चुकी है कि सनफ्लॉवर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower oil and Groundnut oil) दोनों का सेवन करना हार्ट की समस्याओं से राहत पाने में मददगार हो सकती हैं। लेकिन, इन दोनों ऑयल्स को किस मात्रा में लेना चाहिए। इसके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। अधिक मात्रा में इनका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इनमें से किसी भी ऑयल का सेवन करने से आपको कोई समस्या होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं। क्योंकि, किन्हीं मामलों में यह गंभीर भी हो सकती हैं। हेल्दी रहने के लिए अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ ही अन्य हेल्दी हैबिट्स (Healthy habits) को भी अपनाएं जैसे नियमित व्यायाम करें, अपने वजन को सीमित रखें, तनाव से बचें और स्मोकिंग व एल्कोहॉल के सेवन को नजरअंदाज करें आदि। अगर आपके दिमाग में हार्ट के लिए सनफ्लॉवर vs ग्राउंडनट ऑयल (Sunflower vs Groundnut oil for Heart) के बारे में कोई भी सवाल या चिंता है तो डॉक्टर से इस बारे में जानना न भूलें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of blending groundnut oil with palm and sunflower oil on physicochemical properties. https://www.longdom.org/proceedings/effect-of-blending-groundnut-oil-with-palm-and-sunflower-oil-on-physicochemical-properties-35489.html .Accessed on 27/10/21

A Few Key Facts About Oils And Fats. https://whichcookingoil.org/which-one.html .Accessed on 27/10/21

Heart-Healthy Oils. https://my.clevelandclinic.org/health/articles/16031-heart-healthy-oils-what-you-need-to-know .Accessed on 27/10/21

Which type of oil should I use for cooking with high heat?. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/cooking-oil/faq-20058170

.Accessed on 27/10/21

Selecting healthy edible oil. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4990724/ .Accessed on 27/10/21

Edible Oil. https://agricoop.gov.in/sites/default/files/edib_2201.pdf .Accessed on 27/10/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड