आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

व्हे प्रोटीन से जुड़े सभी मिथकों को दूर करेंगे, सही जानकारी से युक्त न्यूट्रिशिनिस्ट के ये जवाब

    द्वारा प्रायोजित:

    व्हे प्रोटीन से जुड़े सभी मिथकों को दूर करेंगे, सही जानकारी से युक्त न्यूट्रिशिनिस्ट के ये जवाब

    अगर आप स्पोर्ट्स पर्सन हैं, हेल्थ क्वांशियस हैं या जिम जाते हैं, तो व्हे प्रोटीन (Whey Protein) के बारे में जरूर जानते होंगे और अगर ऐसा नहीं है, तो हम आपका परिचय करवा देते हैं। व्हे प्रोटीन फिटनेस के प्रति अवेयर लोगों की पहली पसंद होता है, अगर ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। प्रोटीन के इस सोर्स में सभी 9 एसेंशियल एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं जो इसे कंप्लीट प्रोटीन बनाते हैं। यह कैसिन प्रोटीन की तुलना में जल्दी पचता और अवशोषित (Absorbed) होता है।

    चीज मेकिंग प्रॉसेस (Cheese-making process) के दौरान दूध से दही और लिक्विड व्हे प्रोटीन (Whey Protein) अलग-अलग हो जाते हैं। दही के अलग होते ही जो वॉटरी पार्ट मिलता है उसमें व्हे प्रोटीन पाया जाता है। जिसमें लैक्टोज (Milk Sugar) और कुछ मात्रा में फैट (Fat) भी होता है। कोआग्युलेटेड बिट्स (दही) का उपयोग ज्यादातर चीज (Cheese) बनाने के लिए किया जाता है और लिक्विड व्हे प्रोटीन (Whey Protein) का उपयोग प्रोटीन पाउडर (Protein powder) बनाने के लिए किया जा सकता है। लिक्विड व्हे पॉश्चराइज्ड (Pasteurized) और स्प्रे ड्राय (Spray dry) होने के बाद पाउडर फॉर्म में उपलब्ध हो जाता है। जिसका उपयोग बाद में व्हे प्रोटीन सप्लिमेंट्स में किया जाता है।

    इस आर्टिकल में व्हे प्रोटीन से जुड़े सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई है, लेकिन इसके पहले जान लेते हैं व्हे प्रोटीन के प्रकार के बारे में।

    ‘व्हे प्रोटीन’ के प्रकार हैं तीन (Three types of Whey Protein)

    व्हे प्रोटीन तीन प्रकार का होता है। आइए तीनों के बारे में जान लेते हैं।

    कॉन्संट्रेट (Concentrate)

    व्हे प्रोटीन कॉन्संट्रेट (Protein Concentrate) कई प्रकार की प्रोटीन ड्रिंक्स, बार्स और न्यूट्रिशनल प्रोडक्ट्स (Nutritional products) में पाया जाता है। इसका उपयोग इंफेंट फॉर्मूला (Infant formula) में भी किया जाता है। यह सबसे कम प्रोसेस्ड होता है, यही कारण है कि यह अधिक किफायती हो सकता है, लेकिन नीचे बताए जा रहे दूसरे प्रकारों की तुलना में इसमें थोड़ा अधिक कार्ब और फैट हो सकता है।

    और पढ़ें: कभी सोचा है कि उम्र के आधार पर आपके लिए कितना प्रोटीन रिकमंड किया जाता है?

    बेस्ट व्हे प्रोटीन (Best Whey Protein)

    आइसोलेट (Isolate)

    इस प्रकार के व्हे प्रोटीन (Whey Protein) में प्रोटीन ज्यादा होता है एवं कॉन्संट्रेट की तुलना में लैक्टोज (Lactose) और फैट (Fat) कम मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein supplements) जैसे कि बार्स और ड्रिंक्स में इसका उपयोग अधिक होता है

    हायड्रोलिसेट (Hydrolysate)

    हायड्रोलिसेट को हायड्रोलाइज्ड व्हे प्रोटीन (Hydrolyzed whey protein) भी कहा जाता है। यह प्री डायजेस्टेड (Pre-digested) व्हे प्रोटीन जाता है क्योंकि इसमें शॉर्ट प्रोटीन चेन्स होती हैं जिन्हें पेप्टाइड्स (Peptides) कहा जाता है। पेप्टाइड्स, पेप्टाइड बॉन्ड से जुड़े एमिनो एसिड की शॉर्ट चैन होती हैं।

    व्हे प्रोटीन के प्रकार के बारे में जानने के बाद अब चलते हैं उन सवालों के जवाब पता करने जो व्हे प्रोटीन को लेकर अक्सर लोगों के मन में आते हैं।

    व्हे प्रोटीन/ Whey Protein

    व्हे प्रोटीन के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

    व्हे प्रोटीन के बारे में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दे रही है दिल्ली जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट, डायटीशियन एवं फिटनेस एक्सपर्ट मनीषा चोपड़ा। चलिए तो शुरू करते हैं सवाल और जवाबों का सिलसिला…

    बेस्ट व्हे प्रोटीन (Best Whey Protein)

    प्रश्न-1 व्हे प्रोटीन (Whey Protein) मसल्स बिल्डिंग (Muscle building) में कैसे मदद करता है?

    उत्तर. व्हे प्रोटीन (Whey Protein) एथलीट्स, बॉडीबिल्डर्स और एक्सरसाइज के लिए कॉन्शियस रहने वाले लोगों के बीच में खासा पॉपुलर रहता है। जैसा कि हम बता चुके हैं कि व्हे प्रोटीन एक कंप्लीट प्रोटीन (Complete Protein) है। इसमें एमिनो एसिड्स (Amino acids) की ब्रांच्ड चेन (Branched chain) होती है जो विशिष्ट टाइप के एमिनो एसिड्स (Amino Acids) होते हैं। जो मसल बिल्डिंग (Muscle building) में मदद करते हैं।

    व्हे प्रोटीन में ल्यूसिन (Leucine) नाम का एमिनो एसिड (Amino acid) पाया जाता है। जो मसल प्रोटीन सिंथेसिस (Protein synthesis) को स्टिम्यूलेट करता है। इसके साथ ही ये प्रोटीन दूसरे प्रकार के प्रोटीन्स की तुलना में बहुत जल्दी एब्जॉर्ब हो जाता है।

    प्रश्न-2 मसल रिकवरी (Muscle recovery) में व्हे प्रोटीन कैसे मदद करता है?

    उत्तर. वर्कआउट के बाद प्रोटीन इंटेक लेना मसल रिकवरी में मदद कर सकता है। वर्कआउट के बाद रिकवरी में समय लगता है। रिकवरी का प्रॉसेस कुछ घंटों और दिनों तक चलता रहता है। ये इसलिए भी जरूरी होता है ताकि वर्कआउट करने के बाद व्यक्ति पॉजिटिव एमिनो एसिड के बैलेंस्ड स्टेट में रह सके। इसी के लिए पूरे दिन प्रोटीन से भरपूर बैलेंस्ड डायट लेना और फिर वर्कआउट के तुरंत बाद व्हे प्रोटीन शेक का सेवन करना रिकवरी के लिए जरूरी प्रोटीन को प्राप्त करने का एक आसान तरीका बन जाता है।

    Whey Protein/ व्हे प्रोटीन

    प्रश्न-3 क्या हम व्हे प्रोटीन (Whey Protein) नैचुरली प्राप्त कर सकते हैं?

    उत्तर. गाय, भैंस और बकरी का दूध (Cow, goat and buffalo milk) व्हे प्रोटीन (Whey Protein) के नैचुरल सोर्स हैं, लेकिन दूध में कम मात्रा में व्हे प्रोटीन पाया जाता है। 1 गिलास दूध में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है और उसमें से 80% कैसिन और केवल 20% व्हे प्रोटीन होता है। इसके अलावा व्हे प्रोटीन सप्लिमेंट्स के तौर पर भी उपलब्ध होता है जिसका उपयोग पाउडर के रूप में आसानी से किया जा सकता है। इसके अलावा बार्स के रूप में भी व्हे प्रोटीन उपलब्ध है।

    और पढ़ें: इन प्रोटीन फूड्स को अपने रूटीन में शामिल कर, प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करें

    प्रश्न-4 व्हे प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Whey Protein Supplements) का सेवन कैसे करना चाहिए?

    उत्तर. कोई भी नया डायट्री या एक्सरसाइज प्लान शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या रजिस्टर्ड डायटीशियन से कंसल्ट करें।

    आपको बता दें कि प्रोटीन एक आवश्यक मैकोन्यूट्रिएंट है और सभी के लिए प्रोटीन की जरूरत अलग होती है। यदि आप डायट से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो आप सप्लिमेंटेशन के बारे में सोच सकते हैं। सप्लिमेंटेशन के साथ रेगुलर रेजिस्टेंस ट्रेनिंग जरूरी है।

    व्हे प्रोटीन के बारे में अधिक जानने के लिए खेलें ये क्विज:

    उम्मीद करते हैं कि आपको व्हे प्रोटीन (Whey Protein) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Whey Protein Supplementation Enhances Whole Body Protein Metabolism and Performance Recovery after Resistance Exercise: A Double-Blind Crossover Study/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5537849/ Accessed on 4th October 2021

    Whey Protein/https://medlineplus.gov/druginfo/natural/833.html/Accessed on 4th October 2021

    Is Whey Protein Good for You?/https://health.clevelandclinic.org/is-whey-protein-good-for-you/Accessed on 4th October 2021

    Important Nutrients to Know: Proteins, Carbohydrates, and Fats/https://www.nia.nih.gov/health/important-nutrients-know-proteins-carbohydrates-and-fats/Accessed on 4th October 2021

    Emerging trends in nutraceutical applications of whey protein and its derivatives/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4744604/Accessed on 4th October 2021

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/11/2021 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: