home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बेस्ट 7 स्पोर्ट्स ड्रिंक्स: एनर्जी देने के साथ ही करेंगी इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरी

बेस्ट 7 स्पोर्ट्स ड्रिंक्स: एनर्जी देने के साथ ही करेंगी इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरी

दुनियाभर में स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की डिमांड काफी बढ़ चुकी है, लेकिन इंडिया में स्पोर्ट ड्रिंक्स का कॉन्सेप्ट नया है। पिछले एक दशक में इंडिया में स्पोर्ट ड्रिंक्स का उपयोग बढ़ा है। इन ड्रिंक्स को लेकर जागरूकता बढ़ी है और साथ ही साथ लोकप्रियता भी। स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में वाइटल (Vital) विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं जो एक हेल्दी और स्पोर्ट पर्सन की बॉडी के जरूरी हैं। इसीलिए इन ड्रिंक्स की पॉप्युलैरिटी निरंतर बढ़ रही है। अगर आंकड़ों की बात करें तो 2017 में भारत का स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का मार्केट 31 करोड़ डॉलर से ज्यादा का था। वहीं 2018 से 2023 तक इसका कंपाउंट एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) 4.6% तक होने की उम्मीद है। बता दें कि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स को तीन कैटेगरीज में बांटा गया है। हायपोटॉनिक (hypotonic), आइसोटॉनिक (isotonic) और हाइपरटॉनिक। हायपोटॉनिक ड्रिंक्स में इलेक्ट्रोलाइटस (electrolytes), फ्लूइड्स (fluids) पाए जाते हैं और कार्ब्स (carbs) की मात्रा कम होती है। वहीं आइसोटॉनिक ड्रिंक्स में इलेक्ट्रोलाइटस (electrolytes), फ्लूइड्स (fluids) और 6-8% तक कार्ब्स होता है। वहीं हायपरटॉनिक (hypertonic) ड्रिंक्स में कार्ब्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। यही सब कंपोनेट मिलकर किसी ड्रिंक को बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की लिस्ट में शामिल करवाते हैं।

बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Best Sports Drinks) के लिए कौन से न्यूट्रिएंट जरूरी है?

एंड्यूरेंस लेवल (endurance level) को हाई रखने के लिए हायड्रेशन (hydration) बेहद जरूरी है। सिर्फ पानी बॉडी को हायड्रेटेड (Hydrated) रखने के लिए पर्याप्त नहीं है] तो अब सवाल यह उठता है कि बॉडी को हायड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) कहां से मिलेंगे? इसका जवाब है स्पोर्ट ड्रिंक्स। ये ड्रिंक्स स्पोर्ट् एक्टिविटीज में शामिल लोगों के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स प्राप्त करने का बेस्ट तरीका है, लेकिन अपने लिए बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की तलाश करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उनमें निम्न न्यूट्रिशनल कंटेंट हो।

और पढ़ें: पुरुषों का सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स

बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स

कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates)

कार्ब्स एनर्जी ड्रिंक्स का प्राइमरी सोर्स है। इसलिए इनमें इसका पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरूरी है। यह परफॉर्मेंस के लेवल को मैंटेन रखने के लिए जरूरी है। स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के जरिए कार्बोहाइड्रेट्स लेने पर इंटेंसिटी लेवल (intensity level) और एनर्जी लेवल हाय रहता है। कार्ब्स फिजिकली एक्टिविटी के बाद फिर से एनर्जी को रिकवर करने के लिए भी जरूरी होते हैं।

सोडियम (sodium)

सोडियम वह प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट्स है जो पसीने में बह जाता है। लगातार प्रैक्टिस करने वाले एथिलीट्स में सोडियम की मात्रा कम होती है। इसलिए सोडियम लेवल को स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की मदद से नॉर्मल किया जा सकता है। सोडियम ब्रेन फंक्शन के लिए भी जरूरी है। यह बॉडी को हायड्रेटेड रखता है। साथ ही कार्बोहाइड्रेड को अपना काम करने में मदद करता है।

पोटेशियम (Potassium)

यह बॉडी को हायड्रेड करने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है। सोडियम और पोटेशियम दोनों बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स के लॉस को फिल करने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन : पोषण क्यों जरूरी है एथलिटस के लिए?

कैलोरीज (Calories)

ज्यादातर एनर्जी ड्रिंक्स में कैलोरीज पाई जाती हैं। एक ड्रिंक में 45 से 160 कैलोरीज तक की रेंज होती है।

अगर आप बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स को ढूंढ रहे हैं और उसे अपने फ्लूइड के डेली इंटेक में शामिल करना चाहते तो नीचे दी जा रही ड्रिंक्स में से किसी एक को चुन सकते हैं।

बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स :

1.नोमा (Nooma)

अगर आप एक सिंपल और ऑर्गेनिक स्पोर्ट्स डिंक की तलाश में है तो नोमा आपकी बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में से एक हो सकती है। यह प्लांट बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक यूएसडीए सर्टिफाइड है। यह वीगन (vegan) फ्रेंडली होने के साथ ही रियल फूड्स से मिलकर बनी है। इसके लेबल पर दिए गए इंग्रीडिएंट (ingredients) को आसानी से पढ़ा जा सकता है। एक ड्रिंक में 30 कैलोरीज और 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेड होता है। इसमें एडेड शुगर (added sugar) नहीं है। नारियल पानी, सी सॉल्ट (sea salt) और स्टीविया (stevia) इसके मेन इंग्रीडिएंट हैं। यह चॉकलेट मिंट, वाटरमेलन लाइम, ब्लूबेरी, मैंगो आदि फ्लेवर में ये उपलब्ध है।

और पढ़ें: स्पोर्ट्स स्टार्स की तरह करनी है फिटनेस लेकिन महंगे प्रोटीन पाउडर नहीं ले सकते? तो ऐसे घर पर बनाएं

2.क्रंक (Crunk)

क्रंक को 2004 में लॉन्च किया गया था। इसमें अनार के जूस के साथ कॉर्न सिरप, विटामिन बी (Vitamin B) के साथ ही जिनसेंग, गुअरना, स्कलकेप, इपीमीडियम जैसी हर्ब्स पाई जाती हैं। ये हर्ब इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और एनर्जी को बढ़ाने का काम करती हैं। इस ड्रिंक का टेस्ट भी काफी अच्छा है। यह बॉडी को हायड्रेड करने का अच्छा ऑप्शन है। क्रंक को लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक

3.गेटोरेड (Gatorade)

यह भी बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की लिस्ट में शामिल है। इसमें पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स पसीने के द्वारा होने वाली इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर करते हैं। यह स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के दौरान होने वाली फ्लूइड (fluid) की कमी को भी दूर करता है। इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेड एक्सरसाइज के पहले और बाद में एनर्जी की जरूरत को पूरा करता है। हालांकि, इसमें सिंथेटिक फूड कलर्स और एडेड फ्लेवर्स भी पाए जाते हैं।

4.क्लाउंड 9 (Cloud 9)

क्लाउंड 9 में कैफीन, विटामिन सी, विटामिन बी ग्रुप, टॉरिन (Taurine) पाया जाता है। साथ ही इसे एप्पल जूस के साथ ब्लैंड किया जाता है। यह ड्रिंक मिक्सड फ्रूट प्लेवर में आती है। इसकी नई वैरायटी वाइल्डबैरी में स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, रासबेरी, ब्लूबेरी, चेरी, क्रेनबेरी आदि फ्लेवर उपलब्ध हैं।

5.पावरेड (Powerade)

पावरेड बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की लिस्ट में आती है। यह ड्रिंक उन लोगों के लिए है जो स्पोर्ट के लिए सीरियस हैं। यह एडवांस्ड लेवल का हायड्रेशन प्रदान करती है। इसमें 6 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेड सॉल्यूशन पाया जाता है जो वर्किंग मसल्स को एनर्जी प्रदान करता है। इसके साथ ही यह विटामिन B6, B12 और B3 प्रदान करती है। यह पसीने के माध्यम से होने वाली इलेक्ट्रोलाइटस की कमी को दूर करती है। यह ओरेंज, माउंटेन बैरी ब्लास्ट, फ्रूट पंच, स्ट्राबेरी लेमनेड, लेमन लाइम जैसे 10 फ्लेवर में उपलब्ध है।

इसमें सोडियम और शुगर अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप डेली वर्कआउट नहीं करते हैं तो ये ड्रिंक वेट गेन (weight gain) और वॉटर रिटेंशन (Water retention) का कारण बन सकती है।

और पढ़ें: स्पोर्टस इंजरी: जानिए स्पोर्ट्स के दौरान लगनेवाली चोट और इनके इलाज के बारे में

6.मोटो (Moto)

मोटो का निमार्ण ओरिजनली यूएई में होता है, लेकिन अब यह इंडियन स्पोर्ट्स मार्केट में उपलब्ध है। यह ड्रिंक एक यूनिक बेवरेज है जो ऐसे कई एलिमेंट्स से मिलकर बनी होती है जो एनर्जी देने के साथ ही अमेजिंग टेस्ट देते हैं। इस स्पोर्ट ड्रिंक की खासियत इसका टेस्ट और लुक है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने के साथ ही मांसपेशियों को दर्द से रिकवर करने में मदद करती है।

7.यूनिवेड रन (Unived RRUNN)

यूनिवेड मुंबई बेस्ड कंपनी है। यह रन सीरीज में ड्रिंक्स उपलब्ध कराती है जो वर्कआउट सेशन के पहले और बाद में इलेक्ट्रोलाइट्स रिप्लेसमेंट में मदद करती है। यह पूरी तरह वीगन ड्रिंक है जिसमें कैफीन और डेयरी कंपोनेंट नहीं पाए जाते। यह ब्रांड कुछ डिफरेंट प्रोडक्ट्स जैसे कि सैशे, जार और इलेक्ट्रोलाइट मिक्स भी उपलब्ध करता है। सभी अलग-अगल फॉर्म्युलेशन जैसे कि प्री वर्क आउट, पोस्ट वर्कआउट और ड्यूरिंग वर्कआउट ड्रिंक्स के रूप में उपलब्ध है। ये सभी ड्रिंक्स बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की लिस्ट में शामिल हैं, ये ड्रिंक्स एनर्जी देते हैं, लेकिन सिर्फ एनर्जी ड्रिंक नहीं है।

यह ड्रिंक हाय ग्लाइसेमिक (high glycemic) और लो ग्लाइसेमिक (low glycemic) कार्ब्स का बढ़िया संयोजन है। इसमें सभी जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे कि मैग्नीशियम, क्लोराइड, सोडियम, पोटेशियम, एमिनो एसिड्स, कार्बोहाइड्रेट्स और ओसमोलाइट (osmolyte ) पाया जाता है जो एक स्पोर्टमेन के हार्ड एक्सरसाइज रूटीन के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स लॉस को मैंटेन रखता है। यह ड्रिंक थकी हुई मसल्स को आराम भी देती है।

बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स

स्पोर्ट ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स में क्या अंतर है? (Difference between sports drinks and energy drinks)

आपको बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बारे में तो जानकारी मिल गई , लेकिन आपके दिमाग में ये सवाल आ सकता है कि एनर्जी ड्रिंक और स्पोर्ट ड्रिंक में क्या अंतर है?, तो आपको बता दें कि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स इलेक्ट्रोलाइट बेस्ड ड्रिंक्स होते हैं। वहीं एनर्जी ड्रिंक का मेन इंग्रीडिएंट कैफीन होता है। कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को स्पीड अप करता है। जिससे दिमाग बॉडी को काम करने का निर्देश देता है। वहीं स्पोर्ट्स ड्रिंक्स कई आवश्यक न्यूट्रिएंट (Nutrients) से मिलकर बनी होती हैं जो बॉडी को रेजुविनेट (rejuvenate) करने के साथ ही एनर्जी से भर देती हैं। इसलिए फिटनेस फील्ड में ये बेहद लोकप्रिय हैं। इनके कई फ्लेवर और वैरायटी मार्केट में उपलब्ध हैं। सभी ब्रांड एथलीट्स, स्पोर्टपर्सन और जिम फ्रीक्स के लिए टॉप क्वालिटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने का दावा करते हैं। आप इन्हें अपनी जरूरत के अुनसार चुन सकते हैं।

और पढ़ें: जिम जाने का मन नहीं करता? तो ये वर्कआउट मोटिवेशनल टिप्स करेंगे आपकी मदद

नोट: किसी भी ड्रिंक को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाने से पहले एक बार किसी न्यूट्रिशिनिस्ट या डॉक्टर की सलाह लेना बेस्ट होगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और बेस्ट स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sports Drinks and Energy Drinks/https://kidshealth.org/en/teens/sports-energy-drinks.html/ Accessed on 24th March 2021

Electrolyte Drinks: Beneficial or Not?/https://health.clevelandclinic.org/electrolyte-drinks-beneficial-or-not/Accessed on 24th March 2021

Role of Functional Beverages on Sport Performance and Recovery/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6213308/Accessed on 24th March 2021

Energy and Sports Drinks/https://www.uofmhealth.org/health-library/abo4575/Accessed on 24th March 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x