home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जिनसेंग के फायदे : डायबिटीज और कैंसर की बीमारियों के लिए रामबाण है

जिनसेंग के फायदे : डायबिटीज और कैंसर की बीमारियों के लिए रामबाण है

जिनसेंग (Ginseng) एक प्रकार का हर्ब है। उत्तरी चीन, कोरिया तथा साइबेरिया में पाए जाने वाला ये ​हर्ब हजारों सालों से एक बेहद असरदार जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। वैसे तो इसका अधिक इस्तेमाल चीन में किया जाता है, लेकिन इसके गुणों को देखते हुए इसे और भी कई जगहों में अपनाया जाने लगा है। तो आइए जानते हैं, जिनसेंग के फायदे, जो जिनसेंग को इतना प्रसिद्ध बनाते हैं।

जिनसेंग क्या है?

जिनसेंग को चिकित्सीय प्रक्रिया में शताब्दियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह एक पौधा है, जिसके डंठल को दवाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिनसेंग के कई प्रकार होते हैं, जैसे- एशियन जिनसेंग, अमेरिकन जिनसेंग, साइबेरियन जिनसेंग आदि। जिनसेंग (Ginseng) को एडाप्टोजेन भी कहा जाता है। एडाप्टोजेन एक नॉन-मेडिकल टर्म है, जो कि उस चीज को बताने के लिए कहा जाता है जो शरीर को मजबूत बनाए और सामान्य तनाव को दूर रखने में मदद करे।

और पढ़ें: हृदय रोग के लिए डाइट प्लान क्या है, जानें किन नियमों का करना चाहिए पालन?

इसका बोटेनिकल नाम एलेउथेरोकोकस संतरीकोस (Eleutherococcus senticosus) है, जो कि अरालियासी (Araliaceae) फैमिली से आता है। इसके अलावा जिनसेंग को दिल की समस्याओं, डायबिटीज, अर्थराइटिस, फ्लू आदि समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है। जिनसेंग त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साइबेरियन जिनसेंग का इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है।

जानिए जिनसेंग के फायदे (Health benefits of Ginseng)

जिनसेंग के फायदे : एनर्जी बढ़ाता है (Boost Energy)

जिनसेंग (Ginseng) हर्ब शारीरिक और मानसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज शरीर में ऊर्जा निर्माण करने का कार्य करते हैं। इसके अलावा कैंसर के रोगियों पर किए गए एक अध्ययन में ये पता चला है कि ये हर्ब थकान को दूर करने और शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में कारगर है। जिनसेंग के फायदे में ये सबसे जाना फायदा है।

जिनसेंग के फायदे : मानसिक कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है (Improves mental functioning)

जिनसेंग के फायदे मानसिक कार्यप्रणाली के लिए भी है, क्योंकि ये याददाश्त को भी बढ़ाने के साथ तनाव को भी दूर करता है। इसके सेवन से मानसिक कार्यप्रणाली को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदत मिलती है। जर्नल ऑफ डेयरी साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अमेरिकी जिनसेंग का इस्तेमाल खाद्य पदार्थों में किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने मानसिक कार्यप्रणाली में सुधार के लिए जिनसेंग फोर्टिफाइड दूध विकसित किया है।

और पढ़ें: अस्थमा के मरीजों के लिए डाइट प्लान- क्या खाएं और क्या न खाएं

जिनसेंग के फायदे : यौन समस्याओं में मददगार (Helpful in sex problems)

जिनसेंग के फायदे इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी यौन समस्या में भी है। वर्ष 2002 में कोरिया में 60 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में ये पाया गया है कि जिनसेंग के सेवन से इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी बीमारी में काफी फायदा हुआ है। इसके अलावा ब्रिटिश जर्नल ऑफ क्लीनिकल फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में भी इस बात का समर्थन किया गया है।

जिनसेंग के फायदे : इन्फ्लूएंजा को बढ़ने से रोकता है (Controls blood sugar)

चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि जिनसेंग हर्ब इन्फ्लूएंजा को बढ़ने से रोकने में सक्षम है। इस अध्ययन के निष्कर्ष में ये भी पाया गया है कि लाल जिनसेंग का अर्क इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित मानव फेफड़ों कोशिकाओं में तेजी से सुधार करता है। हालांकि अभी भी जिनसेंग के फायदे पर कई शोध होना बाकी है।

और पढ़ें: विटिलिगो: सफेद दाग के रोगियों के लिए डाइट प्लान

जिनसेंग के फायदे : ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

कई अध्ययन में ये भी सामने आया है कि जिनसेंग हर्ब ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और डाइबिटीज के इलाज में मददगार साबित हुए हैं। यह शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसूलिन का निमार्ण करता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार कर सकता है। तो डायबिटीज वालों के लिए रामबाण है। जिनसेंग के फायदे उठा कर डायबिटीज के नुकसान से बचें।

जिनसेंग का अन्य रोगों के लिए उपयोग

और पढ़ें: अल्सरेटिव कोलाइटिस रोगी के डाइट प्लान में क्या बदलाव करने चाहिए?

कैसे काम करता है जिनसेंग?

जिनसेंग के अंदर कई ऐसे कैमिकल होते हैं, जो दिमाग, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और कुछ निश्चित हॉर्मोन को प्रभावित करते हैं। इसमें शायद कुछ ऐसे भी केमिकल होते हैं, जो कुछ बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ कार्य करते हैं।

अभी इस बारे में पर्याप्त शोध नहीं हुए हैं कि इन बताए गई जानकारी से ज्यादा जिनसेंग कैसे काम करता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें: बालों के लिए करी पत्ता है काफी फायदेमंद, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

जिनसेंग (Ginseng) का सेवन करते समय इन बातों का ख्याल रखें

1. गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy and Breast feeding)

गर्भवती महिलाएं जिनसेंग के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि जिनसेंग गर्भावस्था के दौरान असुरक्षित साबित हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला एक रसायन कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान कराने वाली म​हिलाएं इसके सेवन से बचें।

[mc4wp_form id=”183492″]

2. शिशुओं और बच्चे (Babies and children)

बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि कई बार शिशुओं और बच्चों में जिनसेंग का सेवन पॉइजनिंग का कारण बन सकता है।

3. मधुमेह (Diabetes)

साइबेरियन जिनसेंग ब्लड शुगर को घटा भी सकता है और बढ़ा भी सकता है। इसलिए, अगर आपको मधुमेह है और आप साइबेरियन जिनसेंग का सेवन कर रहे हैं, तो अपने ब्लड शुगर की जांच करते रहें। क्योंकि यह आपके ब्लड शुगर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

और पढ़ें: क्या ग्रीन-टी या कॉफी थायरॉइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकती है?

4. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)

उच्च रक्तचाप के दौरान साइबेरियन जिनसेंग का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, यह इसे और ज्यादा बढ़ा सकता है। हालांकि इसे लेकर अधिक शोध करने की जरूरत है।

जैसा कि जिनसेंग एक हर्बल सप्लीमेंट है, जिसका इस्तेमाल सदियों से चीनी दवाओं में अधिक किया जाता रहा है। ये कैंसर, मधुमेह और कई अन्य बीमारियों के उपचार में सहायक है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको जिनसेंग के फायदों से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ginseng and male reproductive function https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3861174/ Accessed July 13, 2020

Red Ginseng Abrogates Oxidative Stress: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23506615/ Accessed July 13, 2020

Antioxidative Effects of Korean Red Ginseng: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24814037/ Accessed July 13, 2020

Ginseng for Cognition: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21154383/ Accessed July 13, 2020

Anti-inflammatory and Anti-oxidative Effects of Korean Red Ginseng: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21494373/ Accessed July 13, 2020

Efficacy Comparison of Korean Ginseng and American Ginseng on Body Temperature and Metabolic Parameters: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24467543/ Accessed July 13, 2020

Chemical Diversity of Panax Ginseng, Panax Quinquifolium, and Panax Notoginseng: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23717099/ Accessed July 13, 2020

Yin and Yang of Ginseng Pharmacology: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24122014/ Accessed July 13, 2020

Effects of Panax Ginseng on Tumor Necrosis factor: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21455094/ Accessed July 13, 2020

https://www.medicalnewstoday.com/articles/262982

https://medlineplus.gov/druginfo/natural/967.html

https://www.webmd.com/diet/supplement-guide-ginseng#1

लेखक की तस्वीर
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/11/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड