स्तनपान के दौरान ब्रा कैसी पहननी चाहिए?

    स्तनपान के दौरान ब्रा कैसी पहननी चाहिए?

    डिलिवरी के बाद मां बच्चे को स्तनपान (Breastfeeding) कराती है। लेकिन, साथ में उसे यह भी चिंता लगी रहती है कि वह अब अपने स्तनों का ध्यान कैसे रख पाएगी। इसके लिए स्तनपान कराने वाली महिला को ठीक तरह की ब्रा (Bra) पहननी चाहिए। जिससे उसे ना तो स्तनपान कराने में समस्या न हो और स्तनों का आकार भी ठीक रहे। हैलो स्वास्थ्य औपको बताएगा कि आप किस तरह की ब्रा स्तनपान के दौरान कैसी ब्रा (Bra During Breastfeeding) पहन सकती हैं।

    ब्रा की साइज का रखें विशेष ध्यान

    स्तनपान कराने वाली मां को अपने लिए सही साइज की ब्रा लेनी चाहिए। स्तनपान के दौरान आपको टाइट ब्रा नहीं पहननी चाहिए। ऐसा भी नहीं है कि आप ढीली ब्रा पहने। अगर आप टाइट ब्रा पहनेंगी तो आपको रैशेज या खुजली हो सकती है। इसके अलावा ब्रेस्ट में दूध जमने का भी रिस्क रहेगा। अगर आप ढीली ब्रा पहनेंगी तो स्तनों को सही सपोर्ट नहीं मिलेगा और स्तन अपने आकार में नहीं रह पाएंगे।

    स्तनपान के दौरान ब्रा में आरामदायक ब्रा (Comfortable Bra) का करें चुनाव

    स्तनपान कराने वाली मां के लिए आरामदायक ब्रा ही चुननी चाहिए। ब्रा लेते समय उसकी इलास्टिक से लेकर फैब्रिक तक पर ध्यान देने की जरूरत है। सॉफ्ट, हल्की और कॉटन की ब्रा का ही चुनाव करें। कॉटन फैब्रिक की ब्रा पहनने से आपको पसीना भी कम होगा। इसके अलावा एलर्जी होने का भी जोखिम नहीं रहता है।

    और पढ़ें : स्तनपान करवाते समय न करें यह गलतियां

    स्तनपान के दौरान ब्रा में नर्सिंग ब्रा (Nursing bra) है एक बेहतर विकल्प

    आजकल मां की जरूरतों का ख्याल रखते हुए बाजार में नर्सिंग ब्रा भी मौजूद है। यह ब्रा मां और शिशु दोनों के लिए बेहद आरामदायक होती हैं। इस ब्रा में लगे बैंड को आप अपनी सुविधानुसार एडजस्ट कर सकती हैं। इसमें सामान्य ब्रा से अधिक हुक होते हैं, जिससे आप ढीला और टाइट कर सकती हैं। स्तनपान करते समय स्तनों के आकार का बढ़ना सामान्य बात है ऐसे में नर्सिंग ब्रा (Nursing Bra) के कप साइज बड़े होते हैं। जिससे स्तनों पर दबाव नहीं पड़ता है।

    फीडिंग ब्रा (Feeding Bra) से हो सकती हैं झंझट फ्री

    स्तनपान कराने

    मां की सुविधा के मद्देनजर फीडिंग ब्रा का चलन तेजी में है। ज्यादातर मांएं इस ब्रा को इसलिए भी चुनती है क्योंकि ब्रा को खोलने और बंद करने की झंझट से छुटकारा पा जाती हैं। फीडिंग ब्रा आगे की तरफ से खुल जाती हैं। जिससे बच्चे को स्तनपान कराने में आसानी होती है।

    और पढ़ें : नवजात शिशु को ब्रेस्ट मिल्क फिडिंग कराने के टिप्स

    पैडेड ब्रा (Padded bra) से बचा सकती हैं लीकेज के निशान से

    स्तनपान के दौरान स्तनों से दूध का लीक होना एक आम बात है। साथ ही दूध लीक होने से कपड़े पर निशान भी पड़ जाते हैं। जो देखने में अच्छा नहीं लगता है। पैडेड ब्रा में अंदर पैड्स लगे रहते हैं, जो रिमूवेबल होते हैं। इन पैड्स को आप आसानी से ब्रा से अलग निकाल कर सूखा सकती हैं। पैड होने के कारण ये ब्रा लीक हो रहे दूध को सोख लेती है और कपड़ों को खराब नहीं होने देते हैं।

    अंडरवायर ब्रा (Underwire bra) को कहें ‘न’

    विशेषज्ञों का मानना है कि स्तनपान कराने वाली मां को अंडरवायर ब्रा कभी नहीं पहननी चाहिए। इस तरह के ब्रा से स्तनों पर दबाव पड़ता है। अंडरवायर ब्रा स्तनों में दर्द, खुजली और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है।

    ये सभी ब्रा आपके स्तनपान के एक्सपीरिएंस को और ज्यादा सुखद बनाएंगे। कई महिलाओं का एक सामान्य सवाल होता है कि क्या वे स्तनपान के दौरान ब्रा पहने पूरे दिन रख सकती हैं। इस सवाल का जवाब है ‘हां’। ज्यादातर महिलआएं स्तनपान के दौरान ब्रा नहीं पहनती हैं। इसके पीछे का कारण बच्चे को दूध पिलाने के दौरान होने वाली असुविधा है। ब्रा ना पहनने से आपके स्तनों का शेप बिगड़ सकता है। इसलिए सुझाए गए ब्रा को आप ट्राई कर सकती हैं। ब्रा को आरामदायक बनाने के साथ आजकल उसकी खूबसूरती का भी ख्याल रखा जा रहा है। ये तो बात हो गई स्तनपान के दौरान ब्रा पहनने की, आइए अब बात करते हैं ब्रा न पहनने के फायदे के बारे में।

    स्तनपान के दौरान ब्रा न पहनने से होते हैं निम्न फायदें

    स्तनपान के दौरान ब्रा न पहनने से शरीर को होने वाले फायदे इस प्रकार हैं-

    रक्त संचार में सुधार

    हर कोई चाहता है कि वह जो भी कपड़े पहने वह आरामदायक हों। लेकिन, ब्रा बहुत ही टाइट होती है। ब्रा पहनने से हमारी छाती कस जाती है और ऐसे कपड़ों में बेचैनी का अनुभव होना स्वभाविक है। तंग ब्रा पहनने के कारण हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) सही से नहीं हो पाता है। जबकि ब्रा न पहनना शरीर में खून का प्रवाह सही करता है। इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। यही नहीं, इससे आपकी एनर्जी भी बढ़ेगी जो, शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

    और पढ़ें : क्या आप जानते हैं? दुनिया की सबसे महंगी ब्रा के बारे में?

    अच्छी नींद के लिए ब्रा न पहनना

    अगर आप सोते हुए ब्रा पहनती हैं तो, यह आपकी नींद में समस्या का कारण बन सकता है। रोजाना ब्रा पहनकर सोना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। एक अध्ययन के अनुसार अगर आप रात को बिना ब्रा के सोते हैं तो, आप को अच्छी और आरामदायक नींद आती है। हालांकि, ऐसा भी माना जाता है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर जैसा गंभीर रोग हो सकता है लेकिन, इस बात की पुष्टि अभी नहीं हो पायी है। आराम से और गहरी नींद सोना चाहती हैं तो, सोते समय ब्रा न पहनना ही अच्छा विकल्प है।

    ढीलापन होता है दूर

    महिलाएं अक्सर यह मानती हैं कि अगर वह ब्रा नहीं पहनेंगी तो, उनके स्तन ढीले हो सकते हैं लेकिन, ऐसा नहीं है। असल में ब्रा पहनने से छाती की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है जिससे, स्तन ढीले हो जाते हैं। जबकि ब्रा न पहनना आपकी छाती के मसल्स को मजबूत बना सकता है। इससे ब्रेस्ट साइज भी बढ़ता है।

    हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड

    डॉ. अभिषेक कानडे

    आयुर्वेदा · Hello Swasthya


    Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/05/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement