home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेल्दी नाश्ता दिन भर देता है एनर्जी और मूड रखता है ठीक, और भी हैं फायदे!

हेल्दी नाश्ता दिन भर देता है एनर्जी और मूड रखता है ठीक, और भी हैं फायदे!

नाश्ता दिन का सबसे अहम भोजन माना जाता है। हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आप की सेहत और वजन दोनों कंट्रोल में रह सकते हैं। रिसर्च द्वारा साबित हुआ है कि नाश्ता न करने वालों की तुलना में रोजाना हेल्दी ब्रेकफास्ट करने वालों को वजन कम करने में आसानी होती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट न सिर्फ आपके शरीर और दिमाग को ही ऊर्जा नहीं देता साथ ही पुरे दिन तरोताजा रहने की ताकत भी देता है। हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) क्या है, इसके बारे में जानकारी जरूरी है।

नाश्ता करने वालों को दिन की शुरुआत में ही विटामिन और मिनरल्स जैसे अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिल जाते हैं जो आगे चल कर आपको सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। कई रिसर्च ने साबित किया है कि हेल्दी ब्रेकफास्ट दिल कि बीमारियां, डायबिटीज और अधिक वजन के कारण होने वाली बीमारियों के खतरे को टालता है।

नाश्ता मेटाबोलिज्म को तेज करता है जिससे दिन भर में अधिक कैलोरीज कम करने में मदद मिलती है। आमतौर पर, नाश्ते में अनाज, प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, फल और सब्जियां जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए।

और पढ़ें : Cerebral Palsy:सेरेब्रल पाल्सी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast), जो फिट रहने में आपकी करेंगे मदद!

हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) है पोहा:

हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) तो सब करना चाहते हैं, लेकिन करें या यह सबको समझ नहीं आता। इसमें पोहा बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। पोहा को चिवड़ा पुलाव भी कहते हैं। भारत में बहुत से लोग नाश्ते में पोहा लेना पसंद करते हैं क्योंकि यह हल्का और हेल्दी होता है। यह चावल के चिवड़े से बनाया जाता है और इसमें वसा कि मात्रा बहुत कम होती है। पोहा में आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो आप के शरीर से चर्बी पिघलने और वजन घटाने में मदद करता है।

अंडा है आसानी से उपलब्ध हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) :

अंडा भी हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) वाली लिस्ट में ऊपर है। क्योंकि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंडे में हाई क्वालिटी प्रोटीन, विटामिन बी 12 और विटामिन डी के अलावा एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। आप अंडों को उबाल कर, ऑमलेट बना कर या भुर्जी बना कर ले सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते में अंडे खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती जिसके कारण हम अगले भोजन में कम कैलोरीज खाते हैं। अंडे के इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल और इन्सुलिन लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है।

और पढ़ें : Avocado: एवोकैडो क्या है?

उपमा भी शामिल है हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) की लिस्ट में:

उपमा एक बेहतरीन हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) है। यह एक मशहूर साउथ-इंडियन डिश है जो अपने आप में कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है। यह सूजी से बना होता है इसलिए पूरे दिन शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। आप इसे सांभर के साथ भी ले सकते हैं, जिसमे खुद एंटीऑक्सिडेंट्स तत्त्व मौजूद होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट भी बन सकते हैं हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) :

नाश्ते में दूध या अन्य डेरी प्रोडक्ट्स शामिल करना सेहत के लिए अच्छा होता है। अक्सर आहार के डॉक्टर ग्रीक योगर्ट या दही को नाश्ते में शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि दही में प्रोटीन के तत्व मौजूद होते हैं, इसके अलावा उसमे विटामिन्स और कैल्शियम भी होते हैं। पनीर में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है जिसके कारण अक्सर लोग नाश्ते में पनीर भुर्जी जैसी चीजें लेना पसंद करते हैं। अगर आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शन नहीं मिल रहे तो डेयरी प्रोडक्ट हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) का अच्छा ऑप्शन बन सकते हैं।

और पढ़ें : Asthalin : अस्थलीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओट्स है हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) जिसे बनाना भी है आसान :

ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन नाम का एक फाइबर होता है जिसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। ओट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, फोलेट और पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो सेहत को बेहतर बनाते हैं। बाजार में मिलने वाले रेडीमेड ओट्स की तुलना में बिना फ्लेवर वाले ओट्स को दूध में पका कर उसे शहद, फल और मेवों के साथ लेना अधिक फायदेमंद हो सकता है। यानी कि ओट्स भी एक अच्छा और हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) है।

हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) और ताजे फल :

नाश्ता ऐसा हो कि पूरे दिन शारीरक ऊर्जा मिलती रहे। नाश्ते में मौसम के फलों को शामिल करना चाहिए। फलों में शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन मौजूद होते हैं जिनके सेवन से आप सेहतमंद और फिट रह सकते हैं। अगर आपके पास टाइम नहीं है और आप लेट हो रहे हैं तो फल एक हेल्दी नाश्ता बन सकता है। अखरोट, खजूर, बादाम और पिस्ता जैसे मेवों में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। जिसके कारण डायटीशियन शाकाहारी लोगों को प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दे सकते हैं।

हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) है इंस्टेंट इडली

इडली बनाना बेहद आसान है। आजकल इडली पेस्ट बहुत ही आसानी से मिल जाता है। जब भी आपको इडली बनानी हो, तो पेस्ट को पानी में घोल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर पेस्ट को इडली स्टैंड या कढ़ाई में डालकर स्टीम कर लें। आपकी इडली तैयार है। इडली को आप कोकोनट और हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

और पढ़ें : Carpal Tunnel Syndrome : कार्पल टनल सिंड्रोम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) बेसन का चीला विथ एग

ये भी लो ऑयल हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) है। बेसन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन आपको भरपूर ऊर्जा तो देता ही है, साथ ही डायबिटीज के लेवल को कम करने में भी मदद करता है। बेसन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है। बेसन का ऑमलेट बनाने के लिए आपको बेसन और अंडे का पतला घोल बनाना है।

  • फ्राइंग पेन को गैस पर गर्म होने दें और उस पर किसी ऑयल ब्रश से ऑयलिंग कर दें।
  • फिर बेसन और अंडे के घोल को पैन पर डाल कर फैला दें।
  • हल्का पक जाने के बाद उस पर कटे हुए प्याज, मिर्च, टमाटर और हरी धनिया डालें। थोड़ी देर में ऑमलेट एक साइड से पक जाएगा।
  • फिर उसके दूसरे साइड को भी पका लें। आपका स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बेसन अंडे का मिक्स ऑमलेट तैयार है।

नाश्ता न करने के नुकसान

  • अगर आप अपना दिन भूखे पेट के साथ शुरू करते हैं तो आप जल्दी थक जाएंगे। चूंकि आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल नॉर्मल लेवल तक रिस्टोर नहीं हुआ है तो आप लो एनर्जी फील करेंगे। जब आप भूखे होंगे तो जो उपलब्ध होगा वो खा लेंगे। चाहे वह शुगर लोडेड हो या फैट लोडेड।
  • अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो आपका काम में मन नहीं लगेगा। आप फोकस और स्पीड से काम नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपने अपनी बॉडी में फ्यूल नहीं डाला है।
  • क्योंकि आपने ब्रेकफास्ट स्किप कर दिया है तो आपका मूड खराब रहेगा और आप फालतू के तनाव में रहेंगे। आप खुद को चिड़चिड़ा भी महसूस करेंगे।
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और काफी प्रयास करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है तो इसका कारण भी आपका भूखा रहना है। क्योंकि आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ने की जगह कम हो गया है। भूखे रहने से आप अपना वजन कम नहीं कर सकते।

अब तो आप समझ गए होंगे कि हेल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) हमारे लिए कितना जरूरी है। अगर आप हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए किसी अच्छे डायटीशियन से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x