हेल्दी नाश्ता दिन भर देता है एनर्जी और मूड रखता है ठीक, और भी हैं फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट February 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

नाश्ता दिन का सबसे अहम भोजन माना जाता है। हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आप की सेहत और वजन दोनों कंट्रोल में रह सकते हैं। रिसर्च द्वारा साबित हुआ है कि नाश्ता न करने वालों की तुलना में रोजाना हेल्दी ब्रेकफास्ट करने वालों को वजन कम करने में आसानी होती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट न सिर्फ आपके शरीर और दिमाग को ही ऊर्जा नहीं देता साथ ही पुरे दिन तरोताजा रहने की ताकत भी देता है।

नाश्ता करने वालों को दिन की शुरुआत में ही विटामिन और मिनरल्स जैसे अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिल जाते हैं जो आगे चल कर आपको सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। कई रिसर्च ने साबित किया है कि हेल्दी ब्रेकफास्ट दिल कि बीमारियां, डायबिटीज और अधिक वजन के कारण होने वाली बीमारियों के खतरे को टालता है।

नाश्ता मेटाबोलिज्म को तेज करता है जिससे दिन भर में अधिक कैलोरीज कम करने में मदद मिलती है। आमतौर पर, नाश्ते में अनाज, प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, फल और सब्जियां जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। 

यह भी पढ़ें : Cerebral Palsy:सेरेब्रल पाल्सी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कुछ हेल्दी नाश्ते के ऑप्शन जो फिट रहने में आपकी मदद करेंगे:

हेल्दी नाश्ता है पोहा:

हेल्दी नाश्ता तो सब करना चाहते हैं, लेकिन करें या यह सबको समझ नहीं आता। इसमें पोहा बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। पोहा को चिवड़ा पुलाव भी कहते हैं। भारत में बहुत से लोग नाश्ते में पोहा लेना पसंद करते हैं क्योंकि यह हल्का और हेल्दी होता है। यह चावल के चिवड़े से बनाया जाता है और इसमें वसा कि मात्रा बहुत कम होती है। पोहा में आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो आप के शरीर से चर्बी पिघलने और वजन घटाने में मदद करता है।

अंडा है आसानी से उपलब्ध हेल्दी नाश्ता :

अंडा भी हेल्दी नाश्ता वाली लिस्ट में ऊपर है। क्योंकि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंडे में हाई क्वालिटी प्रोटीन, विटामिन बी 12 और विटामिन डी के अलावा एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। आप अंडों को उबाल कर, ऑमलेट बना कर या भुर्जी बना कर ले सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते में अंडे खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती जिसके कारण हम अगले भोजन में कम कैलोरीज खाते हैं। अंडे के इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल और इन्सुलिन लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : Avocado: एवोकैडो क्या है?

उपमा भी शामिल है हेल्दी नाश्ता की लिस्ट में:

उपमा एक बेहतरीन हेल्दी नाश्ता है। यह एक मशहूर साउथ-इंडियन डिश है जो अपने आप में कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है। यह सूजी से बना होता है इसलिए पूरे दिन शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। आप इसे सांभर के साथ भी ले सकते हैं, जिसमे खुद एंटीऑक्सिडेंट्स तत्त्व मौजूद होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट भी बन सकते हैं हेल्दी नाश्ता :

नाश्ते में दूध या अन्य डेरी प्रोडक्ट्स शामिल करना सेहत के लिए अच्छा होता है। अक्सर आहार के डॉक्टर ग्रीक योगर्ट या दही को नाश्ते में शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि दही में प्रोटीन के तत्व मौजूद होते हैं, इसके अलावा उसमे विटामिन्स और कैल्शियम भी होते हैं। पनीर में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है जिसके कारण अक्सर लोग नाश्ते में पनीर भुर्जी जैसी चीजें लेना पसंद करते हैं। अगर आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शन नहीं मिल रहे तो डेयरी प्रोडक्ट हेल्दी नाश्ता का अच्छा ऑप्शन बन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : Asthalin : अस्थलीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओट्स है हेल्दी नाश्ता जिसे बनाना भी है आसान :

ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन नाम का एक फाइबर होता है जिसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। ओट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, फोलेट और पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो सेहत को बेहतर बनाते हैं। बाजार में मिलने वाले रेडीमेड ओट्स की तुलना में बिना फ्लेवर वाले ओट्स को दूध में पका कर उसे शहद, फल और मेवों के साथ लेना अधिक फायदेमंद हो सकता है। यानी कि ओट्स भी एक अच्छा और हेल्दी नाश्ता है।

 हेल्दी नाश्ता और ताजे फल :

नाश्ता ऐसा हो कि पूरे दिन शारीरक ऊर्जा मिलती रहे। नाश्ते में मौसम के फलों को शामिल करना चाहिए। फलों में शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन मौजूद होते हैं जिनके सेवन से आप सेहतमंद और फिट रह सकते हैं। अगर आपके पास टाइम नहीं है और आप लेट हो रहे हैं तो फल एक हेल्दी नाश्ता बन सकता है। अखरोट, खजूर, बादाम और पिस्ता जैसे मेवों में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। जिसके कारण डायटीशियन शाकाहारी लोगों को प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दे सकते हैं।

हेल्दी नाश्ता है इंस्टेंट इडली

इडली बनाना बेहद आसान है। आजकल इडली पेस्ट बहुत ही आसानी से मिल जाता है। जब भी आपको इडली बनानी हो, तो पेस्ट को पानी में घोल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर पेस्ट को इडली स्टैंड या कढ़ाई में डालकर स्टीम कर लें। आपकी इडली तैयार है। इडली को आप कोकोनट और हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Carpal Tunnel Syndrome : कार्पल टनल सिंड्रोम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

हेल्दी नाश्ता बेसन का चीला विथ एग

ये भी लो ऑयल हेल्दी नाश्ता है। बेसन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन आपको भरपूर ऊर्जा तो देता ही है, साथ ही डायबिटीज के लेवल को कम करने में भी मदद करता है। बेसन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है। बेसन का ऑमलेट बनाने के लिए आपको बेसन और अंडे का पतला घोल बनाना है।

  • फ्राइंग पेन को गैस पर गर्म होने दें और उस पर किसी ऑयल ब्रश से ऑयलिंग कर दें।
  • फिर बेसन और अंडे के घोल को पैन पर डाल कर फैला दें।
  • हल्का पक जाने के बाद उस पर कटे हुए प्याज, मिर्च, टमाटर और हरी धनिया डालें। थोड़ी देर में ऑमलेट एक साइड से पक जाएगा।
  • फिर उसके दूसरे साइड को भी पका लें। आपका स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बेसन अंडे का मिक्स ऑमलेट तैयार है।

नाश्ता न करने के नुकसान

  • अगर आप अपना दिन भूखे पेट के साथ शुरू करते हैं तो आप जल्दी थक जाएंगे। चूंकि आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल नॉर्मल लेवल तक रिस्टोर नहीं हुआ है तो आप लो एनर्जी फील करेंगे। जब आप भूखे होंगे तो जो उपलब्ध होगा वो खा लेंगे। चाहे वह शुगर लोडेड हो या फैट लोडेड।
  • अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो आपका काम में मन नहीं लगेगा। आप फोकस और स्पीड से काम नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपने अपनी बॉडी में फ्यूल नहीं डाला है।
  • क्योंकि आपने ब्रेकफास्ट स्किप कर दिया है तो आपका मूड खराब रहेगा और आप फालतू के तनाव में रहेंगे। आप खुद को चिड़चिड़ा भी महसूस करेंगे।
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और काफी प्रयास करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है तो इसका कारण भी आपका भूखा रहना है। क्योंकि आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ने की जगह कम हो गया है। भूखे रहने से आप अपना वजन कम नहीं कर सकते।

अब तो आप समझ गए होंगे कि हेल्दी नाश्ता हमारे लिए कितना जरूरी है। अगर आप हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए किसी अच्छे डायटीशियन से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

और पढ़ें:

वजन बढ़ाने के लिए दुबले पतले लोग अपनाएं ये आसान उपाए

कोलेस्ट्रॉल हो या कब्ज आलू बुखारा के फायदे हैं अनेक

वजन बढ़ाने के लिए दुबले पतले लोग अपनाएं ये आसान उपाए

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    क्या पुदीना स्पर्म काउंट को प्रभावित करता है? जानें मिथ्स और फैक्ट्स

    स्पर्म काउंट क्या है, स्पर्म काउंट कम होने के कारण क्या हैं, पुदीना खाने से शुक्राणु कम होता है, मिथ्स और फैक्ट्स Sperm Count myths and Facts in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

    अपने टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    पार्टनर को कैसे समझे in hindi, रिलेशनशिप में पार्टनर को समझना बहुत जरुरी होता है। अपने पार्टनर को समझने के लिए अपने रिश्ते को बचाने के लिए ये टिप्स पढ़ें।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
    के द्वारा लिखा गया shalu
    यौन स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन May 6, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

    महिला और पुरुषों की लंबाई में अंतर क्यों होता है? जानें लंबाई से जुड़े रोचक फैक्ट्स

    महिला और पुरुषों की लंबाई में अंतर क्यों होता है, एक्स गुणसूत्र महिला और पुरुष की लंबाई को कैसे प्रभावित करता है, एक्स गुणसूत्र, X chromosome difference man woman height in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

    क्या स्पर्म एलर्जी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है?

    इस लेख में जानें कि कैसे स्पर्म एलर्जी (sperm allergy) के लक्षणों की पहचान करें, कैसे इसका इलाज करवाएं और क्या सीमन एलर्जी गर्भधारण की प्रक्रिया में कोई बाधा बन सकती है?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi

    Recommended for you

    ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान-Food should eat in winter

    ठंड में गर्मी बढ़ाने के लिए खानपान में अपनाएं यह बदलाव, इन फूड्स का सेवन कर सर्दी में पाएं गर्मी का एहसास

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ December 24, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    Change your bad habits- गलत आदतों से छुटकारा

    क्यों न इस स्वतंत्रता दिवस अपनी इन गलत आदतों से छुटकारा पाया जाए

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
    प्रकाशित हुआ August 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    क्रेविंग्स

    क्रेविंग्स और भूख लगने में होता है अंतर, ऐसे कम करें अपनी क्रेविंग्स को

    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    प्रकाशित हुआ July 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    वजन घटाने के झूठ- Myths of weight loss

    वजन घटाने के सबसे बड़े झूठ, जानिए इनका सच

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
    प्रकाशित हुआ May 15, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें