home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

आयरन की कमी बच्चों को भी हो सकती है, इन टिप्स से करें इसे पूरा

आयरन की कमी बच्चों को भी हो सकती है, इन टिप्स से करें इसे पूरा

आयरन बच्चे के अच्छे विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। हमारे शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। बच्चों को जरूरी आयरन उन्हें अपने डायट से मिलता है। कुछ खाने की चीजें ऐसी होती हैं, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती हैं। उदाहरण के लिए फिश, चिकन, संतरा, स्ट्राबेरी और ग्रेप्स आदि। सब्जियों में ब्रोकली, टमाटर, आलू, मिर्च आदि। इन सब चीजों में आयरन की मात्रा प्रचुर होती हैं। बच्चों में आयरन की कमी को दूर करने के लिए उन्हें विटामिन ‘सी’ से भरपूर खाना जैसे – टमाटर, ब्रोकली, संतरा, स्ट्रॉबेरी आदि भी अधिक मात्रा में देना चाहिए।

आयरन की कमी कैसा पूरा करें? (How to complete iron deficiency?)

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जो कि भोजन में मौजूद आयरन की शरीर में उपलब्धता बढ़ाते हैं, जैसे कि फिश, चिकन, संतरा, स्ट्राबेरी, अंगूर और सब्जियों में ब्रोकली, टमाटर, आलू, मिर्च आदि। बच्चों में आयरन की कमी को दूर करने के लिए उन्हें विटामिन ‘सी’ युक्त खाद्यपदार्थ भी देना चाहिए जैसे कि टमाटर, ब्रोकली, संतरा, स्ट्रॉबेरी आदि भी उचित मात्रा में देनी चाहिए। इसके अलावा बच्चे को खाना खाने के समय चाय या कॉफी नहीं देना चाहिए। चाय या कॉफी में मौजूद टेनिन आयरन को पचाने में प्रभावित करता है।

और पढ़ें : Pernicious anemia: पारनिसियस एनीमिया क्या है?

एक बार जब बच्चे ठोस खाद्य पदार्थ खाने लगते हैं, तो उनके लिए आयरन की मात्रा उनकी उम्र पर निर्भर करती है।

आयरन की कमी

लोहे की आयु प्रति दिन (आरडीए)

  • 7 से 12 महीने 11 मिलीग्राम
  • 1 से 3 साल 7 मि.ग्रा
  • 4 से 8 वर्ष 10 मि.ग्रा
  • 9 से 13 वर्ष 8 मि.ग्रा
  • 14 से 18 वर्ष 11 मिलीग्राम (लड़कों के लिए)
  • 15 मिलीग्राम (लड़कियों के लिए)

बच्चों के लिए आयरन (Iron) का महत्व

और पढ़ें : Iron Test : आयरन टेस्ट क्या है?

पेरेंट्स अपने बच्चों के पोषण व उचित विकास के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। लेकिन, यह ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि मां के दूध के बाद सवाल यह उठता है कि कौन सा खाद्य पदार्थ बच्चों के लिए आयरन की कमी को रोकने में उपयोगी होगा। रोग से लड़ने की क्षमता स्वस्थ जीवन के लिए आयरन की जरूरी तत्व होती है।

इसलिए अपने बच्चों को आहार में आयरन से भरपूर आहार देने के साथ विटामिन सी से भरपूर खाना भी देना बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी आयरन की कमी को दूर करता है।

और पढ़ें : बच्चों के मानसिक विकास के लिए 5 आहार

आंकड़ों को जरूर जानें :

करीब 25 से 30 प्रतिशत बच्चे आयरन की कमी से पीड़ित होते हैं। विशेषकर 6 महीने से बड़े बच्चो में आयरन की कमी ज्यादा देखी जाती हैं। क्योंकि 6 माह से पहले बच्चे को अपनी माता से स्वास्थ्य के लिए जरूरी तत्व मिलते रहते हैं।

ये हैं बच्चो में आयरन की कमी होने के लक्षण (Iron deficiency symptoms)

  • जल्दी थक जाना
  • सांस जल्दी-जल्दी चलना
  • विकास सही से नहीं होना
  • पसीना ज्यादा आना
  • कम खाना
  • त्वचा अधिक सुखना

बच्चे में आयरन की कमी को पूरा करने के टिप्स (Iron deficiency in children)

अनार (pomegranate)

अनार ब्लड की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर्स भी इसके सेवन का सलाह देते हैं। अनार में कैल्शियम और आयरन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। यह शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस करता है। अनार में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का मात्रा भी पाया जाता है। बच्चे में आयरन की कमी हो जाए, तो आप घर पर ही बच्चों को खाली पेट अनार का जूस पिलाएं।

और पढ़ें : डेंगू से बचाव के लिए मददगार साबित हो सकते हैं ये फल

खाना लोहे के बर्तन में बनाएं

आप में से बहुतों ने अपने घर में लोहे की बर्तनों में खाना बनाते देखा होगा। इससे पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता था। लेकिन अब लोग अधिकतर स्टेनलेस स्टील बर्तन का इस्तेमाल करने लगे हैं। लोहे के बर्तन में में पके हुए खाने उनमे आयरन की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे आयरन की कमी होने से रोकता है।

आयरन की कमी (Iron deficiency) में सेब और चुकंदर का जूस है लाभदायक

सेब के गुणों से आप सब परिचित हैं। सेब में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। साथ ही चुकंदर में फॉलिक एसिड और फाइबर पाया जाता है, जो आयरन की कमी को दूर करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। बच्चे में आयरन की कमी हो तो सेब और चुकंदर का जूस शहद के साथ दें, जिससे बच्चे को उर्जावान रहने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें : क्या आप जानते हैं चुकंदर (Beetroot) के इन 9 फायदों को

विटामिन सी युक्त आहार आयरन की कमी (Iron deficiency in children) में है महत्वपूर्ण

बच्चों में आयरन की कमी हो तो विटामिन सी वाले आहार देना फायदेमंद होता है। इससे बच्चे के शरीर में खून की कमी नहीं होगी और आयरन भी मिलता रहेगा। विटामिन सी वाले खाने की चीजों में स्ट्रॉबेरी, पत्तागोभी, पपीता, पालक, तथा हरी सब्जियों से बने हुए आहार अपने बच्चे को खिलाएं।

और पढ़ें : इन 8 फूड से शरीर में पूरी होगी विटामिन सी की कमी

टमाटर (Tamoto)

हालांकि टमाटर में बहुत आयरन नहीं होता है, लेकिन इसके द्वारा आयरन को ऑब्जर्व किया जा सकता है। बच्चों में इसकी कमी में बच्चे को टमाटर से बनी चीजें भी खिलाना फायदेमंद होती है।

अंडा (Egg)

अंडे के पीले और सफेद दोनों भागों में कई स्वास्थ्यवर्धक तत्व पाए जाते हैं। जैसे – वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और आयरन। इसमें कैल्शियम की भरमार होती है। यह आयरन से भी भरपूर होता है। इसलिए जब भी बच्चों में आयरन की मात्रा कम हो तो उन्हें अंडे का सेवन करने को दें।

हरी पत्तेदार सब्जियां भी हैं मददगार (Green leafy vegetables)

पालक, सरसो, पुदीना, धनिया, सहजन की पत्तियां, मेथी में आयरन की मात्रा पर्याप्त होती है। हीमोग्लोबिन की शिकायत होने पर पालक का सेवन करने पर इसकी कमी पूरी होती है। पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोराइड, फॉसफोरस, खनिज और प्रोटीन जैसे तत्व आदि भी पाए जाते हैं।

और पढ़ें : 11 फायदे: इम्यून ​सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं मेथी दाने

बढ़ते बच्चों के विकास के लिए आयरन बहुत जरूरी है। मां के दूध में शिशु को सभी तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। लेकिन, जब बच्चे सॉलिड फूड खाना शुरू कर देते हैं, तो उन्हें कई बार सेहत के जरूरी आयरन नहीं मिल पाता। ऐसे में उन्हें ऊपर दी गए सुझावों के अनुरूप खाना खिलाएं, निश्चित ही उनकी आयरन की समस्या से राहत होगी। विशेष परिस्थितियों में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Iron deficiency in children: Prevention tips for parents. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/childrens-health/in-depth/iron-deficiency/art-20045634. Accessed On 15 September, 2020.

Iron deficiency – children. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ConditionsAndTreatments/iron-deficiency-children. Accessed On 15 September, 2020.

Anemia caused by low iron – infants and toddlers. https://medlineplus.gov/ency/article/007618.htm. Accessed On 15 September, 2020.

Iron deficiency anemia from diagnosis to treatment in children. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4462328/. Accessed On 15 September, 2020.

Control-of-Iron-Deficiency-Anaemia.pdf. https://www.nhm.gov.in/images/pdf/programmes/child-health/guidelines/Control-of-Iron-Deficiency-Anaemia.pdf. Accessed On 15 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Abhishek Kanade के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nikhil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 20/10/2019
x