home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स, जो बनाते हैं उनके दिमाग को तेज

बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स, जो बनाते हैं उनके दिमाग को तेज

नई पीढ़ी के बच्चे छोटी उम्र से ही जंक-फूड का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिससे उनका विकास उम्र के हिसाब से उचित नहीं हो पाता है, क्योंकि बच्चे के विकास में उनके खानपान की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि उन्हें आवश्यकत पोषक तत्व न मिले, तो उनके विकास में बाधा आ सकती है।​ वैसे तो सभी पेरेंट्स बच्चे की अच्छी देखभाल करने की कोशिश करते हैं। वहीं कुछ बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स भी हैं जो उनके दिमाग को तेज बनाते हैं।

इस बारे में डायटीशियन देव उन्याल ने हैलो स्वास्थ्य को बताया कि बच्चे को बड़ा करने के दौरान कई बार पेरेंट्स चिंतित रहते हैं कि बच्चों के खान-पान से उनका शारीरिक और मानसिक विकास बहुत प्रभावित होता है। इसलिए बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स की जरूरत और बढ़ जाती है, जो उनके मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं। ऐसे ही बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स हैं:

बच्चों के लिए ब्रेन-फूड्स

अंडे (Eggs) भी है बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स की लिस्ट में शामिल

बच्चे के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अंडा भी एक अच्छा स्त्रोत है। अंडे में विटामिन और प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है, जोकि मानसिक विकास के लिए अच्छा होता है। इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों से दिमाग में सेल्स का विकास होताहै। जिससे बच्चे का दिमाग बहुत तेज चलता है। इसके अलावा अंडे के इस्तेमाल से न केवल बच्चे की दिमागी क्षमता में वृद्धि होती है, बल्कि शारीरिक विकास के ​लिए भी अच्छा है।

और पढ़ें: बच्चे की ब्रेन पावर बढ़ाने लिए बढ़ाने 10 बेस्ट माइंड गेम्स

बींस और दाल ( Bean & Lentils)

बींस और दाल में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की काफी अच्छी मात्रा होती है। बींस बच्चों को कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं, जो ऊर्जा के लिए बहुत जरूरी है। वहीं दाल में मौजूद प्रोटीन बच्चों में ऊर्जा बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इनके सेवन से बच्चे के स्वास्थ्य और दिमागी क्षमता को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है।

दही (Curd)

दही का सबसे बड़ा फायदा है कि यह ‘ब्रेन सेल’ को लचीला बनाता है। यह मस्तिष्क को किसी चीज का सिगनल लेने और प्रतिक्रिया करने की क्षमता को विकसित करता है। आप बच्चे को नियमित रूप से खाने में दही दें।

और पढ़ें: बच्चों के लिए 7 डायट्री सप्लिमेंट्स

दूध भी है बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स में शामिल (Milk)

बच्चों के ब्रेन फूड्स में अब बारी है दूध की। आपको जानकर हैरानी होगी कि फैट-फ्री मिल्‍क में कई फायदे छुपे होते हैं। दूध प्रोटीन, विटामिन डी और फॉस्‍फोरस का बहुत बड़ा भंडार होता है। यदि बच्‍चे को दूध पचने संबंधी परेशानी न हो तो उसे दूध जरुर पिलाएं। दूध में मौजूद कैल्शियम बच्चों के शारीरिक विकास के लिए जरूरी होता है। दूध से बनी चीजों का सेवन करने से दिमागी रूप से बच्चों के विकास में मदद मिलती है।

ओट्स (Oats)

ओट्स में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो खाने को धीरे-धीरे पचाने में मदद करता है। जिससे बच्‍चे को एनर्जी लगातार मिलती रहती है। इसके अलावा, ओट्स विटामिन ई, पोटेश्यिम और बी-विटामिंस से युक्त होता है। यह बच्चों के ब्रेन फूड्स के लिए बहुत जरूरी है।

मछली (Fish)

मछली में ‘विटामिन डी’ और ‘ओमेगा 3′ की मात्रा पर्याप्त होती है, जोकि मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा मछली गुड फैट्स और वसा से भी भरपूर होती है। सारडाइन, साल्‍मन और टूना मछली में ये अधिक पाया जाता है। इनमे पाए जाने वाले मिनरल्स दिमाग को विकसित करने में सहायक हैं।

और पढ़ें: Omega 3 : ओमेगा 3 क्या है?

स्‍ट्रॉबेरी और ब्‍लूबेरी (Strawberry & Blueberry)

इन दोनों में एंटी-ऑक्‍सिडेंट पाया जाता है, जो कि दिमाग के संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है। इसके अलावा, इनमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सिडेंट दिमाग के कार्य करने की क्षमता को भी तेज करता है।

आलूबुखारा (Plum)

स्वाद में खट्टा-मीठा आलूबुखारा गर्मियों में वाला एक मौसमी फल है। आलूबुखारा में बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। यह डायट्री फाइबर से भरपूर होता है। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी होता है।

ड्राई फ्रूट (Dry fruit)

ड्राई फ्रूट प्रोटीन से युक्‍त आहार है। जिनमें फैटी एसिड और मिनरल पाए जाते हैं। ड्राई फ्रूट में भी आप बच्चे को अखरोट जरूर दें। ये दिमाग को बढ़ाने के साथ यादाश्त को भी अच्छा बनाता है।

और पढ़ें: बच्चे के लिए दूध और दलिया की हेल्दी रेसिपी आईडिया

हल्‍दी भी है बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स में शामिल (Turmeric)

हल्‍दी में एक प्रकार का पदार्थ पाया जाता है, जिसे बच्‍चे को खिलाने से उसका दिमाग जल्‍दी बढ़ता है। हल्दी के सेवन से अल्जाइमर, जो कि भूलने की बीमारी होती है, को भी होने का खतरा कम होता है।

केला

आमतौर पर देखा जाता है कि बच्चों को केला पसंद होता है। वहीं केले को बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स की कैटेगरी में भी रखा जाता है। लेकिन इसके उलट कुछ लोग मानते हैं कि केले की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे बच्चों को नहीं खिलाना चाहिए। वहीं केले को लेकर किए गए शोधों में यह बात सामने आई है कि केला कभी भी सर्दी-खांसी का कराण वहीं बनता है। साथ ही इसे बच्चे की डायट में बेझिझक शामिल किया जा सकता है। केले में काफी मात्रा में मैग्निशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिल बी6, पोटैशियम, बाओटिन और फाइबर मौजूद होता है। साथ ही केले में काफी मात्रा में ग्लूकोज और लो फैट भी मौजूद होता है। यहीं कारण है कि केला बच्चों के लिए ब्रेन फूड्स की लिस्ट में रखा जाता है और साथ ही यह उनकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है। केला एनीमिया की दिक्कत में फायदेमंद साबित होने के साथ-साथ डायजेशन को ठीक रखने में मदद करता है। इसके अलावा केला तुरंत ऊर्जा भी देता है।

यह भी पढ़ें: विटामिन-डी डेफिशियेंसी (कमी) से बचने के लिए खाएं ये 7 चीजें

बच्चों के खाने में हमेशा प्रोटीन व विटामिन युक्त आहारों को ही शामिल करना चाहिए। बतौर पेरेंट्स अपने बच्चों के बेहतर विकास के लिए आपको पता होनी चाहिए उन फूड्स और खानों के बारे में जो कि बच्चों को शार्प और स्मार्ट बना सकते हैं। बच्चों के मानसिक विकास के लिए उन्हें ऐसे फूड्स खाने की जरूरत है जो ब्रेन पॉवर को बढ़ाते है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Top 10 Brain Foods for Children –   https://www.webmd.com/parenting/features/brain-foods-for-children#1 – accessed on 08/01/2020

12 Brain Development Foods for Kids – https://parenting.firstcry.com/articles/12-brain-development-foods-for-kids/ – accessed on 08/01/2020

10 High-Fiber Foods Your Kids Will Actually Eat – https://www.healthline.com/health/parenting/high-fiber-foods-for-kids – accessed on 08/01/2020

Mayo Clinic Minute: Brain food for kids – https://newsnetwork.mayoclinic.org/discussion/mayo-clinic-minute-brain-food-for-kids/ – accessed on 08/01/2020

4 Brain Foods for Kids – https://www.parents.com/recipes/scoop-on-food/4-brain-foods-for-kids/ – accessed on 08/01/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Abhishek Kanade के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nikhil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 22/10/2019
x