Fortified foods: जानिए टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    Fortified foods: जानिए टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    हेल्दी डायट की लिस्ट में कई तरह के खाद्य पदार्थ होते हैं और इन्हीं में शामिल है फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods)। टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स के फायदे क्या हैं और टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods for Toddlers) क्यों जरूरी है? ऐसे ही कई सवालों का जवाब जानेंगे आज के इस आर्टिकल में।

    और पढ़ें : Babies Sleep: शिशु की रात की नींद टूटने के कारण और रात भर शिशु सोना कब कर सकता है शुरू?

    • फोर्टिफाइड फूड्स क्या हैं?
    • फोर्टिफाइड फूड्स में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं?
    • फोर्टिफाइड फूड्स की लिस्ट में कौन-कौन से खाद्य पदार्थ एवं पेय पदार्थ शामिल हैं?
    • टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स के फायदे क्या हैं?
    • टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स बेहतर है या सप्लिमेंट्स?
    • टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स के नुकसान भी हो सकते हैं?

    चलिए अब टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स हो सकते हैं लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद

    टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods for Toddlers): फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods) क्या हैं?

    फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods)

    फोर्टिफाइड फूड हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी होते हैं। फोर्टिफाइड फूड्स टॉडलर्स को पसंद भी आता है। फोर्टिफाइड फूड्स में अतिरिक्त विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो उनमें स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं होते। अगर इसे आसान शब्दों में समझें, तो फोर्टिफिकेशन का अर्थ है उन फूड्स के विशेष पोषक तत्वों में सुधार लाना है, जिन्हें बच्चे और व्यस्क खाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में अनाज, दूध और जूस शामिल हैं। वहीं सीरियल्स को सबसे कॉमन फोर्टिफाइड फूड्स माना गया है।

    और पढ़ें: स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य कैसा होना चाहिए, जानिए उनके लिए सही आहार और देखभाल के तरीके के बारे में

    टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods for Toddlers): फोर्टिफाइड फूड्स में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं? (Healthy Nutrients in Fortified foods)

    फोर्टिफाइड फूड्स में निम्नलिखित पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे:

    • विटामिन ए (Vitamin A)
    • थायमिन (Thymine)
    • राइबोफ्लेविन (Riboflavin)
    • नियासिन (Niacin)
    • विटामिन बी6 (Vitamin B6)
    • विटामिन बी12 (Vitamin B12)
    • विटामिन डी (Vitamin D)
    • फोलिक एसिड (Folic Acid)
    • जिंक (Zinc)
    • आयरन (Iron)
    • कैल्शियम (Calcium)

    फोर्टिफाइड फूड्स में ये सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चों के लिए लाभकारी होते हैं।

    और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

    टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods for Toddlers): फोर्टिफाइड फूड्स की लिस्ट में कौन-कौन से खाद्य पदार्थ एवं पेय पदार्थ शामिल हैं? (List of Fortified foods)

    फोर्टिफाइड फूड्स की लिस्ट में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ एवं पेय पदार्थ शामिल हैं। जैसे:

    • ब्रेकफास्ट सीरियल्स (Breakfast cereals)
    • ब्रेड (Bread)
    • अंडा (Eggs)
    • फ्रूट जूस (Fruit juice)
    • सोया मिल्क (Soy milk)
    • दूध (Milk)
    • योगर्ट (Yogurt)
    • सॉल्ट (Salt)

    इन खाद्य एवं पेय पदार्थों को फोर्टिफाइड के अंतर्गत शामिल किया गया है।

    और पढ़ें : बच्चों को विटामिन डी की कमी से बचाने के लिए इन 9 लक्षणों को ना करें इग्नोर

    टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स के फायदे क्या हैं? (Benefits of Fortified foods for Toddlers)

    टॉडलर्स विशेष रूप से पोषक तत्वों की कमी के प्रति संवेदनशील होते हैं। ऐसे में अगर उनके लिए विटामिन और मिनरल्स का ध्यान रखना बेहद जरूरी होती है, क्योंकि अगर ध्यान ना रखा जाए तो उनमें पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसलिए टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स जरूरी माना गया है।

    और पढ़ें : बच्चों के लिए ओमेगा-3 (omega-3) फैटी एसिड सप्लिमेंट्स का उपयोग करना चाहिए या नहीं?

    टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स बेहतर है या सप्लिमेंट्स? (Fortified foods or Supplements is good for Toddlers)

    अगर टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स या सप्लिमेंट्स (Fortified foods or Supplements) में से किसी एक को चुनना हो तो फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods) को बेहतर माना गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि फोर्टिफाइड फूड्स के सेवन से बॉडी को सभी तरह के न्यूट्रीएंट्स की पूर्ति होती है जबकि सप्लिमेंट्स के सेवन से शायद जिस पोषक तत्व की जरूरत ज्यादा हो उसकी पूर्ति ना हो पाए।

    नोट: वैसे खुद से निर्णय लेने से बेहतर है कि एक बार पीडियाट्रिक्स से टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स या सप्लिमेंट्स (Fortified foods or Supplements for Toddlers) से जुड़ी जानकारी लें। डॉक्टर बच्चे की सेहत को मॉनिटर कर सही सलाह देंगे।

    टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स के नुकसान भी हो सकते हैं? (Side effects of Fortified foods)

    बच्चों के लिए फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified Foods for Kids) हानिकारक भी हो सकते हैं। इनवायरमेंटल वर्किंग ग्रुप (ईवीजी) के अनुसार फोर्टिफाइड फूड्स में विटामिन का लेवल बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं होता है। दो से आठ साल के बच्चे अगर फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods for Toddlers) का सेवन करते हैं, तो उन्हें जरूरत से ज्यादा जिंक, अधिक मात्रा में विटामिन ए की मात्रा मिल सकती है। विटामिन और मिनिरल्स का ये ओवरडोज बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। फार्टिफाइड या फिर इनरिच्ड फूड्स सभी बच्चों के लिए सुरक्षित हो, ये बिल्कुल जरूरी नहीं है। ईवीजी के अनुसार बच्चों को वयस्कों के मुकाबले 20 से 25 प्रतिशत ही विटामिन ए (Vitamin A), नियासिन और जिंक (Zinc) आदि का सेवन करना चाहिए। आप ये जानकारी होनी चाहिए कि बच्चे को एक दिन में कितना पोषण देना है और उसी के अनुसार आपको बच्चे की डायट का निर्धारण करना चाहिए।

    अधिक विटामिन ए की मात्रा लेने से लिवर डैमेज, स्किन में पीलापन, बालों का झड़ना, बोंस एब्नॉर्मलटी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं विटामिन ए की अधिक मात्रा के सेवन करें, तो विटामिन ए की अधिकता से फीटस में असामान्यता पैदा हो सकती है। बच्चों को अगर आप विटामिन ए (Vitamin A) देना है तो आप उन्हें गाजर (Carrot) या पंपकिन खिला सकती हैं। अगर बच्चा स्वस्थ्य है, तो फोर्टिफाइड फूड्स की बजाय बच्चों को फ्रूट्स, वेजीटेबल्स, सीरियल्स, दालें आदि का सेवन करने के लिए प्रेरित करें। अगर आपको फिर फिर टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods for Toddlers) से संबंधित जानकारी चाहिए, तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से जरूर पूछें।

    और पढ़ें : Cry It Out Method Of Sleep Training: जानिए स्लीप ट्रेनिंग के लिए क्राई इट आउट मेथड के फायदे और नुकसान!

    जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि जो बच्चे कुपोषण का शिकार होते हैं, उनके लिए फोर्टिफाइजड फूड्स लाभदायक (Fortified foods benefits) होते हैं। जो बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं और उन्हें अधिक मात्रा में फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods) दिया जाए, तो विटामिन या मिनिरल्स की अधिक मात्रा नुकसान पहुंचाने का काम भी कर सकती है। आपको इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

    अगर आप टॉडलर्स के लिए फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified foods for Toddlers) से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब जानना चाहती हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकती हैं। वहीं अगर बच्चे को कोई भी शारीरिक परेशानी है या वह ठीक से खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों का सेवन नहीं कर पा रहा है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है। डॉक्टर बच्चे के हेल्थ कंडिशन (Heath condition) को मॉनिटर कर दवा या अन्य सलाह दे सकते हैं और फोर्टिफाइड फूड्स के सेवन से जुड़ी जानकारी भी दे सकते हैं।

    बच्चों के लिए मां का दूध सर्वोत्तम माना जाता है। नीचे दिए वीडियो लिंक पर क्लिक करें और हेल्थ एक्सपर्ट से जानिए ब्रेस्टमिल्क एवं फॉर्मूला मिल्क (Breast milk and formula milk) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड