home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं, ये टॉप 10 विटामिन डी सप्लिमेंट्स

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं, ये टॉप 10 विटामिन डी सप्लिमेंट्स

हमारी त्वचा के लिए विटामिन डी कितना जरूरी है, यह बात हम सभी जानते हैं। विटामिन डी शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से त्वचा के अलावा शरीर में और भी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। त्वचा में विटामिड डी की कमी से भी मुहांसे की समस्या हो सकती है। स्किन प्रॉब्लम के अलावा कई तरह के हड्डी रोग भी हो सकते हैं। इसलिए शरीर के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। विटामिन डी को हम दो तरह से ले सकते हैं, एक नेचुरल रूप से, सूर्य की किरणों से और दूसरा बाजार में मौजूद सप्लिमेंट से। आज हम बात करेंगे भारत में मिलने वाले टॉप 10 विटामिन डी सप्लिमेंट ब्रैंड्स के बारे में, जिसे लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह भी जरूर लें।

और पढ़ें: विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के सपने को कर सकती हैं पूरा

जानें भारत में मिलने वाले टॉप 10 विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D supplement) के बारे में

1.नाओ फूड विटामिन डी सप्लिमेंट (Now Foods Vitamin D3 (5000 IU)

Now Foods Vitamin D3

नॉओं फूड का यह विटामिन डी 5000आईयू (Vitamin D3 5000 IU ), भारत में उपलब्ध सर्वोत्तम विटामिन डी सप्लिमेंट्स में से एक है। जैसा कि विटामिन डी डायट से कम मात्रा में प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए यह विटामिन डी सप्लिमेंट आसानी से लिया जा सकता है। नाॅओ का यह सप्लिमेंट 240 हायली अब्जॉर्बेल लिक्विड सॉफ्ट जेल फॉर्म में मौजूद है, जिसे आसानी से कंज्यूम किया जा सकता है। इसी पैकिंग की अगर बात करें तो यह मॉइश्चर रेसिजटेंट पैकिंग बॉटल कंटेनिंग में उपलब्ध है। इसके पैक में इस्तेमाल के सभी दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। यह एक प्रीमियम डायटरी सप्लिमेंट है और 100 प्रतिशत वेजिटेरियन है और कई पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर भी है। यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद भी करता है।

और पढ़ें: विटामिन और सप्लिमेंट्स सिर्फ बड़ों को नहीं बच्चों के लिए भी है जरूरी, लेकिन कैसे करें पूर्ति?

2. कैडिला कैल्सीजन विटामिन डी (CADILA Calcigen Vitamin D3, 60000 IU)

CADILA Calcigen Vitamin D3 Supplement

कैडिला कैल्सीजन विटामिन डी 3, 60000 आईयू श्रेणी में सबसे अच्छा विटामिन डी सप्लिमेंट से एक है। विटामिन डी 3 का रासायनिक नाम कोलेकल्सीफेरोल है, यह विटामिन डी के पांच रूपों में से एक है। इसका सेवन हमारे शरीर की हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में आवश्यक है। ऑस्टाेपोयोरेसिस और कुछ डिसऑर्डर में इस सप्लिमेंट के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यह अस्थिमृदुता की समस्या से बचाव के लिए भी काफी प्रभावकारी है। यह 100 प्रतिशत वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। यह कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है और सप्ताह में एक बार इसकी एक कैप्सूल लेने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: पुरुषों में होने वाले इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्या को विटामिन के सेवन से कर सकते हैं कम

3. ब्लेसिंग ट्री विटामिन डी (Blessing Tree Vitamin D3 (5000 IU)

The Blessing Tree Vitamin D3 Supplement

ब्लेसिंग ट्री विटामिन डी 3 5000 आईयू को भारत में सर्वश्रेष्ठ विटामिन डी टैबलेट सप्लिमेंट माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन डी 3 की कई खूबियों ये भरपूर है और इसमें कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद हैं, जो शरीर में कैल्शियम को आसानी से एबजॉर्ब करते हैं। यह हड्डी के स्वास्थ्य, दांतों के लिए, इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रभावकारी है। इस सप्लिमेंट के अनुशंसित खुराक प्रतिदिन 1 टैबलेट को खाने के बाद लिया जाना चाहिए। यह बाॅटल में टैबलेट के रूप में उपलब्ध है और इसके 1 पैक में 180 गोलियां होती हैं। ब्लेसिंग ट्री विटामिन डी ३, 5000 आईयू टैबलेट आपके और आपके परिवार के लिए आवश्यक विटामिन डी की पूर्ति के लिए एक अच्छा आहार पूरक है।

और पढ़ें: क्या सचमुच लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी (Liposomal Oral Vitamin C) से कोविड-19 के इलाज में मिलती है मदद?

4. डॉक्टर बेस्ट विटामिन डी 3 (Doctor’s Best Vitamin D3, 5000 Iu)

Doctor's Best Vitamin D3 Supplement

प्रीमियम विटामिन डी सप्लिमेंट में एक- डॉक्टर का सर्वश्रेष्ठ विटामिन डी 3, 5000 आईयू एक बेस्ट डायटरी सप्लिमेंट है। जो कि कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है। यह आपके हड्डी और दातों को भी मजबूत बनाएं रखने में सहायक है। यह जैल फॉम में उपलब्ध है। 360 सॉफ्ट जैल वाले इस सप्लिमेंट पर नॉनवेजिटेरियन का लेबल है। जिसमें इसका प्रमुख घटक लैनोलिन होता है। इसमें जो अन्य सामग्रियों शामिल हैं, वो है एक्स्ट्रा-वर्जिन जैतून का तेल, जिलेटिन, ग्लिसरीन और शुद्ध पानी। इसकी सॉफ्ट जेल कैप्सूल को एक दिन में एक खुराक लेनी चाहिए।

और पढ़ें: जानें, हमारे शरीर और पुरूषों कि त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे?

5. हिमालयन ऑर्गेनिक्स विटामिन (Himalayan Organics Vitamin D3)

Himalayan Organics Vitamin D3 Supplement

हिमालयन ऑर्गेनिक्स विटामिन डी 3 सबसे अच्छा विटामिन डी स्प्लिमेंट है, जो विटामिन डी 3 और के 2 के लाभों से भरपूर है। विटामिन डी हमारे शरीर में स्वस्थ हड्डियों की वृद्धि और कैल्शियम के उचित एब्जॉर्ब करने लिए आवश्यक है। विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन K2 महत्वपूर्ण हड्डी प्रोटीन को संश्लेषित करने में एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।हिमालयन ऑर्गेनिक्स विटामिन डी 3 टैबलेट 100% प्राकृतिक, शाकाहारी और बिना किसी संरक्षक, लस या डेयरी उत्पादों के साथ सुरक्षित हैं। इसकी एक बॉटल में 120 टैबलेट होती हैं।

और पढ़ें: क्या सचमुच विटामिन डी के सेवन से कम होगा कोरोना वायरस का खतरा?

6. नेल्स वेलवेट लाइफकेयर का विटामिन डी -3 (Natures Velvet Lifecare Vitamin D-3, 5000 IU)

Natures Velvet Lifecare Vitamin D3 Supplement

नेल्स वेलवेट लाइफकेयर का विटामिन डी -3 आपके शरीर को पर्याप्त कैल्शियम को एब्जॉर्ब कर के आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। सॉफ्ट जेल सप्लिमेंट्री विटामिन आपके शरीर में विटामिन डी 3 की जरूरत को पूरा करने के लिए बेस्ट सप्लिमेंट है। जिसे कोलेक्लसिफेरोल भी कहा जाता है। इसकी 5000 IU श्रेणी में सबसे अच्छे विटामिन डी की खुराक में से एक, नेल्स वेलवेट लाइफकेयर विटामिन डी -3 इस कमी को पूरा करने में मदद करता है। यह शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण को नियंत्रित करता है और मजबूत हड्डियों और स्वस्थ दांतों के निर्माण के लिए अवशोषित कैल्शियम को पुनर्निर्देशित करता है।यह 60 सॉफ्ट जेल कैप्सूल के एक पैक में आता है।

और पढ़ें: Ascorbic Acid (Vitamin C) : एसिड एस्कोर्बिक (विटामिन सी) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

7. हेल्थविट विटामिन डी 3 Healthvit Vitamin D3 (4000 IU)

Healthvit Vitamin D3 Supplement

हेल्थिविट विटामिन डी 3 4000 आईयू विटामिन डी 3 और विटामिन के 2 का एक अच्छा संयोजन है, यह सप्लिमेंट आपकी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। आपकी इम्यनिटी को भी बढ़ाता है। विटामिन डी 3 कैल्शियम को बॉडी में एब्जॉर्ब करने में मदद करता है और विटामिन के 2 आंतों से इस अवशोषित विटामिन को शरीर के अन्य भागों में पुनर्निर्देशित करने में मदद करता है। यह 100% वेजिटेरियन उत्पाद है, जो विटामिन डी के साथ विटामिन K2 के लाभों से समृद्ध है। यह मांसपेशियों की परेशानी, ऐंठन से राहत देने में मदद करता है। यह 60 कैप्सूल वाले पैक में आता है और इसकी प्रतिदिन 1 कैप्सूल लेने की सिफारिश की जाती है।

और पढ़ें: Vitamin B-12: विटामिन बी-12 क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

8. एलकैड विटामिन डी 3 (ELCAD Vitamin D3, 60000 IU)

ELCAD Vitamin D3 Supplement

एलकैड विटामिन डी 3 60000 IU एक अच्छा विटामिन डी सप्लिमेंट है। इसे विटामिन डी 3 का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद में पोषक तत्व ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोमलेशिया और रिकेट्स के उपचार में मदद करते हैं। यह रक्त को सही पीएच स्तर पर रहने में मदद करता है।

ELCAD विटामिन डी 3 60K की गोलियाँ जो विटामिन डी 3 के लाभों से भरी हुई हैं, का उपयोग व्यापक रूप से उन स्थितियों के उपचार के लिए किया जाता है। जिनमें विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है जैसे कि कम पैराथाइरॉइड ग्रंथियों के लिए। यह 100% शाकाहारी उत्पाद, जो 20 कैप्सूल के पैक में आता है और इसे सप्ताह में एक बार सेवन करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: Vitamin O: विटामिन-ओ क्या है?

09. नैचुरचयज वेजिटेरियन विटामिन डी 3 Naturyz Vegetarian Vitamin D3 Gummy Jelly

Naturyz Veg Vitamin D3 Gummy Jelly

प्लांट-आधारित विटामिन डी 3 जेली के रूप में, नटराज वेज डी 3 एक हेल्दी सप्लिमेंट है। जो आपके शरीर की विटामिन डी 3 आवश्यकताओं को पूरा करता है और इसे दैनिक रूप लिया जा सकता है। यदि आप मांसपेशियों की कमजोरी, या थकान से पीड़ित हैं, तो ये सभी लक्षण विटामिन डी में कमी का संकेत देते हैं। यह नॉन वेजिटिेरियन हैं। नैट्रिज़ विटामिन डी 3 गमी लिचेन के प्राकृतिक अर्क से तैयार होते हैं। वे शुद्धता, शक्ति और सुरक्षा के उच्च मानकों को पूरा करते हैं।यह स्ट्रॉबेरी स्वाद में उपलब्ध है,60 जम्मी जेली के पैक में आता है।

10-HealthKart Vitamin D3 (2000 IU)

HealthKart Vitamin D3 Supplement

हेल्थक्रार्ट विटामिन डी 3 (2000 IU) सॉफ्ट जेल कैप्सूल भारत में सबसे अच्छा विटामिन डी कैप्सूल सप्लिमेंट है। जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ जीवन में मदद करता है। इयह आपके शरीर को किसी भी वायरस के हमले से बचाने और दैनिक सेवन के साथ अपनी प्रतिरक्षा का निर्माण में मदद करता है।

अगर आपमें विटामिन डी की कमी है, तो आप इन सप्लिमेंट को भी अपना सकते हैं। विटामिन डी के लिए इन सप्लिमेंट्स को लेने से पहले एक बार डॉक्टर से बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x