home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के सपने को कर सकती हैं पूरा

विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के सपने को कर सकती हैं पूरा

स्किन व्हाइटनिंग के लिए लोग कई तरह के उपाय ट्राय करते हैं। कुछ घरेलू उपायों को अपनाते हैं तो कुछ मल्टिपल कॉस्मेटिक सर्जरीज का सहारा लेते हैं, लेकिन आपको स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन उपायों को अपनाने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स और उनके उपयोग के बारे में बता रहे हैं। जो मनचाहा लुक पाने में मदद कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर विटामिन सी ही क्यों? आपको बता दें कि स्किन की व्हाइटनिंग, लाइटनिंग और ब्राइटनिंग के लिए विटामिन सी आवश्यक है। यह विटामिन कोलेजन (collagen) का निमार्ण करता है जिसका संबंध खूबसूरत, स्वस्थ और चमकदार स्किन से है। यह झुर्झियों और धब्बों को मिटाता है और स्किन के टोन और टेक्चर को इनहांस करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते ये स्किन को डैमेज होने से रोकता है। आप विटामिन सी प्रोडक्ट्स का उपयोग घावों को भरने और इंफ्लामेशन को कम करने में भी मददगार है।

स्किन व्हाइटिंनग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स (Vitamin c tablets for skin whitening)

1. एल-ग्लूटाथिओन (L-Glutathione)

यह दवा कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। इसमें ग्लूटाथियोन (Glutathione), विटामिन सी, ग्रेप सीड और बायोटिन (Biotin) पाया जाता है। कंपनी का दावा है ये कैप्सूल फ्री रेडिकल्स डैमेज (Free radicals damage) को कम करने के साथ ही स्किन को ब्राइट बनाते हैं। साथ ही स्किन की अन ईवन टोन को ठीक करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं। एक बॉटल में 60 कैप्सूल आते हैं। 1 कैप्सूल को दिन में दो बार खाना खाने से पहले लेने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: जानें, हमारे शरीर और पुरूषों कि त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे?

2. क्रिस्टल टमाटो (CRYSTAL TOMATO)

यह स्किन व्हाइटनिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला विश्व का पहला फूड ओरल सप्लिमेंट है। जिसमें नॉन जेनेटिकली मोडिफाइड सफेद टमाटर की एक ब्रीड का उपयोग किया गया है। इसमें कैरोटेनॉयड्स (Carotenoids) पाए जाते हैं जो साइंटिफिकली स्किन को फायदा पहुंचाने के लिए प्रमाणित किए गए हैं। जिनके उपयोग से स्वस्थ, चमकदार स्किन कॉम्प्लेक्शन तो मिलता ही है ये त्वचा की गुणवत्ता की भी सुरक्षा करते हैं।

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स

3.एटरनल हेल्थ विटामिन सी (Eternal Health Vitamin C)

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स का यूज करना चाहते हैं तो यह दवा अच्छा ऑप्शन हो सकती है। यह वीगन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है। इसके एक्टिव इंग्रीडिएंट में एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid), सिटरस फ्रूट पील पाउडर (Citrus Fruit Peel Powder), रोज हिप्स फ्रूट पाउडर (Rose Hips Fruit Powder) शामिल है। यह फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज करने के साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। यह स्किन को बेहतर बनाने में मददगार है।

4. स्किन व्हाइटिंनग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स: सुपर सी (Super C)

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स ढूंढ रहे हैं तो एक नजर इन टैबलेट्स पर भी नजर डालें। इनमें विटामिन सी (Vitamin C) और जिंक (Zink) पाया जाता है। जो ओवरआल स्किन हेल्थ को सपोर्ट करता है। ये स्किन में कोलेजन (Collagen) के प्रोडक्शन को बूस्ट करने के साथ ही स्किन को चमकदार बनाता है। ये टैबलेट्स सन प्रोटेक्शन भी प्रदान करती हैं। कंपनी का दावा है कि ये डर्मेटोलॉजिस्ट से अप्रूव्ड है। इनमें किसी प्रकार का एडेड शुगर नहीं है।

और पढ़ें: बॉडी में दिखने वाले इन 10 संकेतों से समझें हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

5.द बॉडी एवेन्यू विटामिन सी कैप्सूल (The Body Avenue Vitamin C Capsule)

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स इसलिए मददगार होती हैं क्योंकि ये कोलेजन के निमार्ण में मदद करती हैं जो एजिंग को रोकने के साथ ही स्किन को हेल्दी बनाता है। ऐसा ही एक ऑप्शन है द बॉडी एवेन्यू विटामिन सी कैप्सूल। यह एक वीगन प्रोडक्ट (Vegan Product) है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। यह स्किन के टेक्चर में भी सुधार करता है। कंपनी का दावा है कि ये कैप्सूल सनर्बन और घाव को भरने में भी मददगार हैं। इसका एक्टिव इंग्रीडिएंट एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) है।

6.कार्बामाइड फोर्टे विटामिन सी (Carbamide Forte Vitamin C)

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स कार्बामाइड फोर्टे अच्छा ऑप्शन हो सकती है। इसके एक्टिव इंग्रीडिएंट में आंवला एक्सट्रेक्ट, जिंक ग्लूकोनेट (Zinc Gluconate) शामिल है। यह स्किन को हेल्दी रखने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मददगार है। यह एक वीगन प्रोडक्ट है। इसकी एक टैबलेट रोज खाने के साथ लेने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: कोलेजन सप्लिमेंट से सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि दिल भी रहता है स्वस्थ्य

7. ग्लोसिक विटामिन सी (GLOWSIK VITAMIN C)

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स में इस प्रोडक्ट का उपयोग भी किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह स्किन व्हाइटनिंग के साथ ही स्किन के टेक्चर को बेहतर करता है। साथ ही स्कर्वी (scurvy) रोग होने से भी रोकता है। यह सनबर्न का उपचार करता है और बालों को भी स्वस्थ बनाता है। भोजन से पहले एक कैप्सूल लेने की सलाह दी जाती है।

8. स्किन व्हाइटिंनग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लूटा लाइफ (Gluta Life)

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स की तलाश इन टैबलेट्स पर आकर रुक सकती है। कंपनी का दावा है कि इन टैबलेट्स में जैपेनीज ग्रेड ग्लूटाथियोन (Japanese grade L-Glutathione), ग्रेप सीड एक्सट्रेक्ट, ग्रीन टी लीफ एक्सट्रेक्ट और अल्फा लिपोइक एसिड (Alpha Lipoic Acid) आदि पाया जाता है। ये सब मिलकर स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के साथ ही झुर्रियां को कम करते हैं। यह सूरज की किरणों के कारण होने स्किन डैमेज को भी ठीक करने में मदद करते हैं।

9.बोल्डफिट विटामिन सी कॉम्प्लेक्स (Boldfit Vitamin C Complex)

इस टैबलेट की मदद से भी स्किन हेल्थ को इनहांस किया जा सकता है। अगर अपनी डायट में विटामिन सी सप्लिमेंट शामिल करना चाहते हैं तो यह ऑप्शन बेस्ट हो सकता है। इसमें विटामिन सी नैचुरल इंग्रीडिएंट के रूप में उपलब्ध है। जो आंवला और संतरे के एक्सट्रेक्ट से बना है। कंपनी का दावा है कि इसका उपयोग बच्चे और व्यस्क दोनों कर सकते हैं। यह हेयर और स्किन हेल्थ को इनहांस करने के साथ ही नेल्स और जॉइंट्स को भी सपोर्ट करता है।

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स

10. Be shiny (बी शाइनी)

स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी टैबलेट्स में बी शाइनी का उपयोग किया जा सकता है। इसमें स्किन को व्हाइट और ब्राइट करने वाले एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसमें रोज हिप्स और बायोफ्लेविनॉइड्स भी होते हैं। जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं। इसके एक पैकेट 60 टैबलेट्स आती हैं।

और पढ़ें: बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

नोट: किसी भी प्रकार की दवा या सप्लिमेंट्स का उपयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें। ये जानकारी सिर्फ आपके ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी ब्रांड को प्रमोट करना हमारा उद्देश्य नहीं है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और स्किन व्हाइटनिंग के लिए विटामिन सी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Roles of Vitamin C in Skin Health/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/ Accessed on 30 March 2021

The Benefits of Topical Vitamin C/https://www.uwhealth.org/madison-plastic-surgery/the-benefits-of-topical-vitamin-c/13462/Accessed on 30 March 2021

The Benefits of Vitamin C/ https://health.clevelandclinic.org/the-benefits-of-vitamin-c-why-your-child-needs-it/Accessed on 30 March 2021

Vitamin C/ https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-vitamin-c/art-20363932/Accessed on 30 March 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x