आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Glutathione Glow: ग्लूटाथियोन ग्लो से बढ़ाएं शादी के दिन चेहरे की रौनक

    Glutathione Glow: ग्लूटाथियोन ग्लो से बढ़ाएं शादी के दिन चेहरे की रौनक

    अगर आप जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाली हैं और आप इस दौरान होने वाली तैयारियों में काफी व्यस्त हैं, तो ऐसे में आप तनाव महसूस करने लगती हैं। अब ऐसी स्थिति में आपके(बनने वाली दुल्हन या दूल्हा) चेहरे पर परेशानी साफ देखी जा सकती है। हालांकि ऐसा कौन नहीं है जो आम दिनों में अच्छा दिखने के साथ-साथ अपनी शादी के दिन और अच्छा न दिखना चाहे? वैसे अब आपको अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने और महीनों-महीनों तक बनाए रखने के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

    वैसे चेहरे की त्वचा को जवां-जवां बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद, एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी का सेवन, आहार में एंटीऑक्सिडेंट शामिल करने के साथ-साथ नियमित स्पा भी जरूरी होता है। हालांकि, शादी की तैयारियों में समय की कमी के कारण नियमित स्किन केयर करना संभव नहीं भी हो पाता है। ऐसे में आपके पास ग्लूटाथियोन ग्लो सबसे बेहतर विकल्प होता है त्वचा की चमक और रौनक बढ़ाने के लिए। किसी भी बनने जा रहे ब्राइड या ग्रूम के शादी के कुछ महीने पहले से ही ब्यूटी टिप्स अपनाकर अपने चेहरे को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

    यह भी पढ़ें: शादी के लिए वॉटरप्रूफ मेकअप कैसे करें?

    शादी से एक साल पहले ब्राइडल केयर कैसे करें?

    शादी की तारीख तय होते ही स्किन केयर करना शुरू कर दें। त्वचा से जुड़ी परेशानी जैसे एक्ने, फंगल रैशेस, झुर्रियां, चेहरे पर लाल निशान या दाग-धब्बे की समस्या बनी रहती है, तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क कर इलाज करवाना चाहिए। इस दौरान ठीक तरह से इलाज करवाना चाहिए। कुछ लोगों को त्वचा संबंधी परेशानी होने पर इसका इलाज ठीक से और नियमित डॉक्टर से करवाना चाहिए। अगर आपने अभी तक अपनी त्वचा पर ध्यान नहीं दिया है, तो अब वो समय आ गया है जब आपको अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। डॉक्टर से सलाह अनुसार सनस्क्रीन, आई क्रीम या अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन, आई क्रीम या फेस क्रीम के साथ-साथ नियमित रूप से बॉडी मसाज जरूर करवाएं। ऐसा करने से त्वचा हेल्दी होती है और स्किन पर ग्लो भी आता है।

    यह भी पढ़ें: परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

    शादी से 9 महीने पहले ब्राइडल केयर कैसे करें?

    अगर आपने अपनी त्वचा की देखभाल शुरू नहीं की है और अब सिर्फ आपके पास 9 महीने का वक्त बचा है, तो परेशान न हों लेकिन, स्किन केयर शुरू अवश्य करें। इसके लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में अच्छी-अच्छी आदतों को शामिल करना जरूरी है। हेल्दी लाइफस्टाइल सिर्फ आपको स्वस्थ रहने में ही मदद नहीं करता है बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है। आपकी सेहत से यह अंदाजा लगाना आसान होता है कि आपकी डायट कैसी है। इसलिए अपनी सेहत के अनुसार हेल्दी डायट चार्ट फॉलो करें।

    इस दौरान आप यह अवश्य ध्यान रखें कि आप जो डायट रोजाना फॉलो करती हैं, तो उनमें ऐसे खाद्य पदार्थ जरूर हों जिसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन जैसे खनिज तत्व जरूर मौजूद रहें। अगर आपको कोई डिफिसिएंशी है, तो ऐसी स्थिति में न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से सलाह लें और समझें कि आपको अपने आहार में कौन-कौन से पौष्टिक आहार का सेवन अवश्य करना चाहिए। त्वचा पर ग्लो लाने के लिए ग्लूटाथियोन, सेरेमाडिस और विटामिन-सी जैसे पौष्टिक तत्वों का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आता है। यही नहीं अगर इसे रोजाना फॉलो किया जाए तो सिर्फ शादी के दिन ही नहीं बल्कि शादी के महीनों बाद भी आपकी त्वचा पर रौनक बनी रहेगी।

    शादी से 6 महीने पहले ब्राइडल केयर कैसे करें?

    शादी की वो शाम जिस दिन ब्राइड का सबसे खास दिन होता है। वैसे तो लड़कियां हर दिन ही अच्छा दिखना चाहती हैं लेकिन, जब शादी को सिर्फ 6 महीने का वक्त बचा हो तो टेंशन बढ़ जाती है। ऐसे में दुल्हन बनने वाली महिला को तनाव से बचना चाहिए। स्ट्रेस की वजह से चेहरे पर एक्ने की समस्या के साथ-साथ बालों से जुड़ी परेशानी भी शुरू हो सकती है। ऐसी स्थिति में सही मेडिटेशन अत्यधिक आवश्यक हो जाता है। मेडिकेशन के साथ-साथ नियमित स्पा और मसाज भी जरूर लेना चाहिए। शादी के 6 महीने पहले ऐसा विशेष रूप से करें।

    यह भी पढ़ें: आइब्रो मेकअप अभी तक नहीं किया? तो जरूर पढ़ें ये आर्टिकल

    शादी से 3 महीने पहले ब्राइडल केयर कैसे करें?

    अगर आपकी शादी को सिर्फ तीन महीने का वक्त बचा है, तो मंथली फेशियल करवाने का ये सही वक्त है। इसे नियमित रूप से हर महीने करवाना चाहिए। ऐसे कई क्लिनिक भी हैं, जो वेडिंग डे पर चेहरे की रौनक कैसे बढ़ाई जाए इसकी जानकारी और उपाय बताते हैं। कुछ एक्सपर्ट्स लेजर हेयर रिमूवल, डर्मा रोलिंग, पील्स, मास्क और एक्सफोलिटेशन की सलाह देते हैं लेकिन, इसे इससे जुड़े एक्सपर्ट से ही करवाना चाहिए। आपके डर्मेटोलॉजिस्ट आपको ग्लूटाथियोन ग्लो से जुड़ी जानकारी देते हैं। दरअसल ग्लूटाथियोन त्वचा की रंग को निखारने का एक बेहतरीन ट्रीटमेंट माना जाता है। ग्लूटाथियोन ट्रीटमेंट से सिर्फ चेहरे पर ही ग्लो नहीं आता है बल्कि इससे पूरी बॉडी की त्वचा पर ग्लो आता है। ग्लूटाथियोन टैबलेट बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाली दवा है और आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह अनुसार इसका सेवन कर सकती हैं।

    शादी से 1 महीने पहले ब्राइडल केयर कैसे करें?

    शादी को सिर्फ एक महीने का वक्त बचा है। ऐसे में मेकअप और हेयर स्टाइल आपके चेहरे पर कौन-सा जंचने वाला है यह समझना शुरू कर देना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार मेकअप और हेयर स्टाइल का निर्णय लेना शुरू कर दें। शादी को सिर्फ एक महीने का वक्त बचा है ऐसे में हेयर स्पा और फेशियल को टाले नहीं बल्कि वक्त निकाल कर स्पा, फेशियल और मसाज जरूर लें। इन सबके साथ आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए और डीहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी पीने के साथ-साथ साउंड स्लीप जरूर लेना चाहिए। इससे आपकी त्वचा फ्रेश लगेगी।

    द डी डे: शादी का दिन … इस दिन बनने वाली दुल्हन कई रस्मों और रीति रिवाजों में भी व्यस्त होती हैं, लेकिन इन सबके बीच उन्हें अपने मेकअप, ड्रेस और हेयर स्टाइल को कैरी करने का वक्त होता है। कई बार तनाव की वजह से एलर्जिक रिएक्शन होने का भी खतरा बना रहता है। हालांकि ग्लूटाथियोन ट्रीटमेंट लेने की वजह से ऐसी कोई भी परेशानी नहीं होती है जो आपके स्पेशल डे पर आपको परेशानी में डाल सके। ग्लूटाथियोन को ब्राइडल पिल के नाम से भी जाना जाता है। यह ग्लूटोन 1000 टैबलेट में मौजूद होता है। इसके सेवन से स्किन पर ग्लो आता है और आप जवां-जवां दिखती हैं।

    यह भी पढ़ें: बिजी मॉम मेकअप टिप्स: इन्हें फॉलो कर 5 मिनट में हो सकती हैं तैयार

    ग्लूटाथियोन कैसे काम करता है?

    ग्लूटाथियोन मेलेनिन को कम करने में मददगार होता है। दरअसल मेलेनिन की वजह से ही त्वचा का रंग निर्धारित होता है लेकिन, इस ब्राइडल पिल के सेवन से स्किन पर चमक आती है और आपका रंग गोरा हो जाता है। इसे शरीर का मास्टर एंटीऑक्सिडेंट भी कहा जाता है। ग्लूटाथियोन शरीर टॉक्सिन से फ्री रखने में मददगार होता है और रेडिकल्स से भी बचाता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी पावर स्ट्रॉन्ग होती है। ग्लूटाथियोन टैबलेट के साथ-साथ इसके सीरम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा पर चमक आती है और आपकी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है।

    ग्लूटाथियोन से होने वाले फायदे:-

    • यह सबसे सुरक्षित विकल्प होता है, जिससे आपकी त्वचा खिल उठती है
    • चेहरे पर हुए दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है
    • इससे त्वचा का रंग गोरा होता है
    • स्किन से झुर्रियां कम होती है और चेहरे पर सॉफ्टनेस बनी रहती है

    ग्लूटाथियोन सिर्फ सप्लीमेंट की तरह ही काम नहीं करता है बल्कि यह पूरी बॉडी के रंग को निखारने में सहायक होता है। इसलिए अपनी शादी और शादी के बाद भी चेहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए ग्लूटाथियोन का विकल्प अपना सकती हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार मुहैया नहीं कराता।

    और पढ़ें:

    लौकी खाने के फायदे : दिल से लेकर स्किन को रखे हेल्दी

    स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

    जली हुई माचिस की तीली से लगाते थे काजल, क्विज से जानें मेकअप से जुड़े फैक्ट्स

    क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    FDA highlights concerns with using dietary ingredient glutathione to compound sterile injectables

    https://www.fda.gov/drugs/human-drug-compounding/fda-highlights-concerns-using-dietary-ingredient-glutathione-compound-sterile-injectables

    Accessed on  14-05-2020

    Oral Glutathione As A Skin Whitening Agent

    https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04105504

    Accessed on  14-05-2020

    Glutathione!

    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4684116/

    Accessed on  14-05-2020

    Glutathione

    https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=108306

    Accessed on  14-05-2020

    Determination of Oxide and Reducing Glutathione Levels by Glutathione Peroxidase Activity in Stomach Cancer Patients

    https://biocoreopen.org/ijbb/Determination-of-Oxide-and-Reducing-Glutathione-Levels-by-Glutathione-Peroxidase-Activity-in-Stomach-Cancer-Patients.php

    Accessed on  14-05-2020

    The Antioxidant Glutathione (GSH)

    https://www.urmc.rochester.edu/labs/harris/projects/glutathione.aspx

    Accessed on  14-05-2020

    लेखक की तस्वीर badge
    सुशांत रावराणे द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/05/2020 को
    Next article: