backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr Sharayu Maknikar


Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/03/2021

क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

पार्टी या आउटिंग पर बाहर जाने से पहले महिलाओं का मेकअप करना आम बात है। पर वापस आकर आलस में मेकअप उतारे बिना सो जाना खतरनाक हो सकता है। कई महिलाएं इस बात से अंजान होती हैं कि उनकी इस छोटी सी भूल से चेहरे को कितना बड़ा नुकसान हो सकता है। इस आर्टिकल में मेकअप से होने वाले कुछ नुकसानों का जिक्र किया गया, जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

सोने से पहले मेकअप न उतारने के नुकसान

त्वचा सांस नहीं ले पाती

मेकअप की मोटी लेयर के कारण आपकी त्वचा रात के समय कुदरती रूप से सांस नहीं ले पाती और त्वचा को परेशानी होती है। मेकअप की परत के कारण तेल और गंदगी त्वचा पर रहती है, जिससे त्वचा कुदरती रूप से सांस नहीं ले पाती और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है, जिसकी वजह से झुर्रियां होती हैं। इसके अलावा त्वचा संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। दरअसल, मेकअप लगाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इसलिए सोने से पहले मेकअप जरूर साफ कर लें, ताकि आपकी त्वचा सांस ले सके।

पिंपल्स और ब्लैकहेडस को बढ़ावा

बिना मेकअप उतारे सोने से पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ सकती है। मेकअप चाहे कैसा भी हो यदि आप उसे रातभर लगाए रखेंगी तो त्वचा को बहुत नुकसान होगा, खासतौर पर फाउंडेशन से त्वचा को बहुत हानि पहुंचती है। आमतौर पर यह ऑयल बेस्ड और थिक कंसिस्टेंसी वाला होता है। ऐसे में यदि इसे चेहरे पर रातभर के लिए छोड़ दिया जाता है, तो पिंपल्स और ब्लैकहेड्स ज्यादा होने लगते हैं।

ड्राय स्किन

मेकअप लगाकर सोने से वह त्वचा की कुदरती नमी को सोख लेता है, परिणामस्वरूप आपकी त्वचा रूखी, बेजान और उम्रदराज नजर आने लगती है। रूखी-सूखी त्वचा के कारण उम्र भी बड़ी लगने लगती है।

आंखों का इंफेक्शन

मस्कारा लगाकर सोने से इसका कुछ अंश आंखों के अंदर जा सकता है, जिससे आंखों में जलन और खुजली हो सकती है। इसलिए हमेशा सोने से पहले मेकअप अच्छी तरह रिमूव करें और त्वचा को मॉइश्चराइज करें। अगर सोने से पहले मेकअप या आईमेकअप नहीं हटाएंगी, तो इससे आंखों में डाईनेस, रेडनेस, खुजली की समस्या होना काफी आम हो सकती है। यह कई तरह के इंफेक्शन को भी बढ़ावा दे सकता है।

फटे होंठ

रात भर होंठों पर लिपस्टिक लगे रहने से इसकी कुदरती नमी खत्म हो जाती है और होंठ रुखे बेजान होकर फटने लगते हैं।

कितनी भी देर हो जाए, पर मेकअप जरूर हटाएं

याद रखें कि सोने से पहले मेकअप न हटाना कई समस्याओं को निमंत्रण देना है। रातभर मेकअप लगाए रहने से न सिर्फ त्वचा की कुदरती नमी खो जाती है, बल्कि इसके पोर्स भी बंद हो जाते हैं, जबकि हेल्दी स्किन के लिए पोर्स यानी रोम छिद्रों का खुला होना बहुत जरूरी है। इससे त्वचा सांस ले पाती है और तरोताजा रहती है। इसलिए चाहे कितनी भी देर क्यों न हो जाए मेकअप को अच्छी तरह रिमूव जरूर करें, वरना मेकअप के साथ चिपकी धूल-मिट्टी आपकी सुंदरता बिगाड़ देगी।

सोने से पहले मेकअप उतारने के साथ और किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सोने से पहले मेकअप उतारना ही काफी नहीं होता है। सोने से पहले मेकअप हटाने के साथ कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जैसेः

क्लींजर की क्वालिटी का रखें ध्यान

सोने से पहले सोने से पहले मेकअप उतारने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करते समय याद रखें की क्लींजर सल्फेट मुक्त होना चाहिए। मार्केट में मिलने वाले क्लींजर की जगह आप कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन टोनर के इस्तेमाल में बरतें सावधानी

सोने से पहले मेकअप हटाने के बाद त्वचा पर बिना किसी वजह से स्किन टोनर का इस्तेमाल न करें। क्योंकि टोनर में एल्कोहल की मात्रा होती है जिसके ज्यादा इस्तेमाल से त्वाच रूखी हो सकती है।

अंडर आइ क्रीम का करें इस्तेमाल

अगर आपको आंखों के नीचे काले घेरे हैं, तो सोने से पहले अंडर आइ क्रीम का इस्तेमाल कर सकती है। या फिर बादाम के तेल से आप आंखों की मालिश भी कर सकती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा आंखों की थकान भी दूर होगी।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

सोने से पहले मेकअप उचारने के बाद चेहरे को साफ पानी या किसी अच्छे फेशवॉश से धुलें। इसके बाद आप त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

चेहरे में पाएं निखार

अगर आप सोने से पहले मेकअप अच्छे से साफ करेंगी, तो रात भर आपकी त्वचा को आराम मिलेगा। इससे अगली सुबह आपको आपकी त्वचा खुशनुमा नजर आ सकती है। लेकिन अगर सोने से पहले मेकअप नहीं उतारेंगी, तो अगली सुबह आपको अपनी त्वचा की रंगत गहरी या डल नजर आ सकती है। इसलिए अगर ग्लोइंग स्किन चाहिए तो हर रात सोने से पहले मेकअप जरूर उतारें।

और पढ़ें : मेकअप खूबसूरती के साथ बन सकता है कैंसर का कारण, जानिए कैसे?

हेल्दी स्किन के लिए इन बातों का भी ध्यान रखें

अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखेंगी, तो आपको एक हेल्दी स्किन पाने के लिए पार्लर या तमान करह के महंगे प्रोड्क्ट्स के इस्तेमाल की जरूरी भी नहीं पड़ेगी। इसके लिए न सिर्फ आपको अपनी डायट बल्कि कुछ आदतों में सुधार लाना होगाः

बार-बार न नहाएं

कई लोगों की आदत होती है कि जब भी कहीं बाहर से घर वापस आते हैं, तो नहाने लगते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। दिन में दो बार नहाना ही काफी होता है। सुबह उठने के नहाने के बाद जहां आप तरोताजा महसूस करते हैं, वहीं रात में सोने से पहले नहाने से आपको नींद अच्छी आती है नींद की गुणवत्ता में भी सुधार आता है।

कम से कम करें गर्म पानी का इस्तेमाल

नहाने के लिए हमेशा साधारण तापमान या हल्के गुनगने पानी का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा गरम पानी से नहाने के कारण स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। हेल्दी स्किन के लिए न तो गर्म पानी से नहाएं और न ही ठंडे पानी से। गुनगुना पानी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

सोप पर दें ध्यान

नहाने के साथ ही सोप का यूज करना साधारण बात होती है। अगर आप स्ट्रॉन्ग सोप का यूज कर रहे हैं तो ये स्किन ऑयल को खत्म करने का काम करेगा। हेल्दी स्किन के लिए माइल्ड क्लीजनर्स का उपयोग करें।

स्किन ड्राई होने दें

नहाने के बाद कुछ लोग स्किन को ड्राई किए बिना ही न्यू क्लॉथ डाल लेते हैं। गीली स्किन को ड्राई करें और फिर उसे अच्छे से मॉस्चराइज करें। हेल्दी स्किन के लिए ये स्टेप करना बहुत जरूरी है।

अगर आप इससे जुड़ी किसी तरह के अन्य सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइसइलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।



के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr Sharayu Maknikar


Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/03/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement