home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ग्लोइंग स्किन के घरेलू उपाय: फेयर या डार्क कॉम्प्लेक्शन पर भी आएगी रौनक

ग्लोइंग स्किन के घरेलू उपाय: फेयर या डार्क कॉम्प्लेक्शन पर भी आएगी रौनक

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन कौन नहीं पाना चाहता? लेकिन आजकल के प्रदूषण, तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में त्वचा का बेजान होना स्वभाविक है। अपनी त्वचा में चमक और निखार लाने के लिए लड़कियां हमेशा कोई न कोई उपाय ट्राय करती रहती हैं, जैसे बाजार में उपलब्ध क्रीम, मॉश्चराइजर और अन्य उत्पादों का प्रयोग करना या ब्यूटीपार्लर में समय बिताना आदि। लेकिन इन उत्पादों और उपायों के प्रयोग से त्वचा को फायदा नहीं बल्कि नुकसान ही होता है, क्योंकि इनमें कई तरह के केमिकल्स होते हैं। इसलिए टेंशन न लें, आज हम ग्लोइंग स्किन यानी चमकती हुई त्वचा पाने के लिए कुछ बेहतरीन नुस्खों के बारे में बात करेंगे। यह नुस्खे आपको घर पर ही आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।

ग्लोइंग स्किन के घरेलू उपाय जानने से पहले, यह जानना भी जरूरी है कि आखिर त्वचा अपनी रौनक क्यों खो देती है? इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं, जैसे- प्रदूषण, धूम्रपान, शराब का सेवन, तनाव, नींद की कमी, अनहेल्दी डायट और मेलाज्मा का असर आदि। वैसे इन कारणों को अपने से दूर रखना ही बेहतर होता है। क्योंकि इन कारणों की वजह से शारीरिक और मानसिक परेशानियां शुरू हो सकती हैं और आपकी त्वचा का अनहेल्दी दिखना भी शुरू हो सकता है। इसलिए स्किन का कलर डार्क हो या फेयर, अगर इनमें ग्लो नहीं है, तो चेहरा डल दिखने लगता है।

ग्लोइंग स्किन के घरेलू उपाय क्या हैं?

ग्लोइंग स्किन-Glowing skin
फेयर या डार्क कॉम्प्लेक्शन को भी दें ग्लो

त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय किये जा सकते हैं और आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप त्वचा पर नैचरल तरीके से रौनक ला सकती हैं।

नींबू से त्वचा की चमक बढ़ाएं

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय में नींबू का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करने में मददगार होता है। इसके साथ ही नींबू में प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी भी होता है, जिससे हेल्दी स्किन का निर्माण होता है। त्वचा पर होने वाले डार्क स्पॉट्स को दूर करने में नींबू सहयोगी है। ब्यूटी एक्सपर्टस के अनुसार नींबू को शहद या हल्दी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग स्किन हो सकती है। हालांकि यह ध्यान रखें की सिर्फ लेमन जूस को चेहरे पर न लगाएं। क्योंकि इससे त्वचा पर इचिंग हो सकती है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए टमाटर का करें इस्तेमाल

ग्लोइंग स्किन-glowing skin

टमाटर त्वचा के रंग को निखारने और हाइपर-पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है। टमाटर के गूदे (पल्प) को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से फेस वॉश कर लें। रिसर्च के अनुसार टमाटर में मौजूद लाइकोपीन ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार होता है।

और पढ़ें : जानें चेहरे के दाग धब्बे होने के कारण और बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

खीरे से पाएं गोरी निखरी त्वचा

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
ग्लोइंग स्किन पाने का राज है खीरा

ग्लोइंग स्किन के नुस्खे में खीरा भी शामिल है। खीरे का पल्प तैयार कर लें या इसे राउंड शेप में काट कर त्वचा पर इससे मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे के मुंहासे, ब्लैकहैड्स, झुर्रियां और ड्रायनेस की समस्या धीरे-धीरे दूर होती हैं। खीरा स्किन टोनर की तरह भी काम करता है। वहीं खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर भी कुछ देर रख सकते हैं। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलता है और डार्क सर्कल की समस्या भी दूर होती है।

दमकती त्वचा का राज है दही

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
दही से लाएं त्वचा में निखार

दही को केवल खाने के लिए ही नहीं, बल्कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। दही में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा के डेड सेल्स को हटाते हैं और इसी से ग्लोइंग स्किन प्राप्त होती है। इसके साथ ही दही में मौजूद बैक्टीरिया त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। क्लींजर की तरह भी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चीनी से सांवली त्वचा में लाएं निखार

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
चीनी से पाएं जवां-जवां निखार

चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक हो सकती है, लेकिन हमारी त्वचा के लिए यह लाभदायक साबित होती है। चीनी का इस्तेमाल फेस स्क्रबर के तौर पर भी किया जा सकता है। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करने से मृत कोशिकाएं दूर होती हैं। चीनी में नींबू का रस और शहद कर प्रयोग करें। यह एक प्रभावी एक्सफोलिएंट है, जिससे आपकी त्वचा चमत्कार और फ्रेश दिखेगी। इसलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में चीनी स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करें।

और पढ़ें : अगर चाहिए पिगमेंटेशन (झाइयां) से मुक्त त्वचा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद है गुलाब जल

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
गुलाब जल से पाएं चेहरे पर ग्लो

अगर आपकी स्किन धूप से या बाहर से आने के बाद जल रही है, तो आप रूई की मदद से गुलाबजल चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपको मिनटों में आराम महसूस होने लगेगा।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे क्या कहती हैं हमारी एक्सपर्ट पूजा नागदेव जी जानिये इस वीडियो में

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दालचीनी और शहद का फेस पैक

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
दालचीनी पैक से पाएं निखार

दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होता है और यह भी कहा जाता है कि दालचीनी प्रकृति से गर्म होती है। इसलिए यह ब्लड फ्लो को बढ़ाने में सहायता करती है। दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें और फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद अच्छी तरह से ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से रंग साफ होने लगेगा और चेहरे पर अलग ही चमक नजर आने लगेगी। अगर आपकी त्वचा सांवली भी है, तो भी चेहरे पर रौनक आएगी।

केसर और जैतून के तेल से पाएं निखरी त्वचा

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
सांवली या गोरी त्वचा पर केसर से लाएं रौनक

किसी भी कारण अगर लंबे समय से धूप में रहने की वजह से सनबर्न हो गया है या रंग सांवला हो गया है, तो केसर का ये मिक्स आपके बहुत काम आएगा। केसर सूरज की तेज रोशनी की वजह से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में बहुत मददगार है। इसके लिए आप एक चम्मच जैतून के तेल या ऑलिव ऑयल में एक चुटकी केसर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। सूख जाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे पर ग्लो आने के साथ-साथ चेहरा मुलायम और फ्रेश दिखेगा।

दूध और शहद से पाएं ग्लोइंग त्वचा

ग्लोइंग स्किन-glowing skin

दूध क्लींजर और टोनर दोनों ही है। त्वचा पर रौनक लाने के लिए एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से पैक जैसा बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपका लुक फ्रेश लगेगा।

पपीता और चंदन का फेस पैक है ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट

ग्लोइंग स्किन-glowing skin
खिली-खिली त्वचा के लिए पपीता

पपीता त्वचा की रंगत को निखारने में काफी साहयक है, क्योंकि यह नैचरल ब्लीच की तरह काम करता है और त्वचा में मौजूद दाग-धब्बों को कम करता है। पके हुए पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इसमें चंदन पाउडर और शहद के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

और पढ़ें : एसिड एस्कोर्बिक (विटामिन सी) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए ऊपर बताये घरेलू उपायों के साथ-साथ विटामिंस का सेवन भी करना जरूरी है। घरेलू उपायों और विटामिंस ठीक वैसे ही काम करते हैं जैसे हेल्दी डायट के साथ-साथ रेगुलर वर्कआउट करना।

ग्लोइंग स्किन के लिए कौन-कौन से विटामिन हैं जरूरी?

निम्नलिखित विटामिन का सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में करने से हेल्दी स्किन पाने के साथ-साथ चेहरे पर चमक भी आती है।

त्वचा की रौनक बढ़ने के लिए विटामिन बी-

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार हेल्दी त्वचा पाने के लिए या बनाये रखने के लिए विटामिन-बी का सेवन करना आवश्यक होता है। इसलिए विटामिन-बी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें। दूध और पनीर का सेवन करने से शरीर में विटामिन-बी की कमी दूर होती है

ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन-ए और डी-

विटामिन-ए की कमी को दूर करने के लिए गाजर ,पालक, ब्रोकली या अन्य हरी सब्जियों का सेवन करना लाभकारी होता है। वहीं विटामिन-डी का मुख्य स्रोत सूर्य की सुबह की किरणें सबसे ज्यादा लाभकारी मानी जाती है।

और पढ़ें : जानिए ब्रोकली खाने के फायदे

त्वचा की रौनक बढ़ने के लिए विटामिन-सी और ई-

फिट रहने के साथ-साथ शाइनी स्किन के लिए विटामिन-सी और ई की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। सूर्य हानिकारक किरणों की वजह से डैमेज हुई स्किन को निखारा हुआ बनाने के लिए विटामिन-सी सबसे बेहतर माना जाता है। दरअसल इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बेहद लाभकारी माना जाता है। वहीं विटामिन ई भी सनबर्न से त्वचा को बचाता है। डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार विटामिन-ई की कमी से स्किन ड्राय हो सकती है। इसलिए चकोतरा, ब्रोकली, एवोकैडो को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

त्वचा की रौनक बढ़ने के लिए खास टिप्स?

गोरी त्वचा या सांवली त्वचा के लिए खास टिप्स निम्नलिखित हैं –

  • संतुलित आहार – त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में एक यह भी है कि आप अपने खाने-पीने का ध्यान रखें। अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं, तो अधिक मात्रा में फल, सब्जियों, साबुत अनाज आदि का सेवन करें। अधिक चीनी, नमक, मिर्च-मसाले और जंक फूड को खाने से बचें।
  • अधिक पानी पीएं – पानी पीने के फायदों से आप अनजान तो नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना सेहत के लिए और स्किन के लिए लाभकारी माना जाता है
  • व्यायाम करें – व्यायाम, योग या मेडिटेशन करने से न केवल आप शारीरिक रूप से स्वस्थ होंगे बल्कि त्वचा भी सेहदमंद और ग्लोइंग बनेगी।
  • स्मोकिंग न करें – स्मोकिंग की वजह से झुर्रियां हो सकती हैं या कम उम्र में ही त्वचा बेजान दिख सकती है। धूम्रपान करने से शरीर में ब्लड का फ्लो भी कम हो सकता है। जिससे स्किन प्रोब्लम के साथ-साथ अन्य शारीरिक परेशानी भी शुरू हो सकती है।
  • तनाव से बचे – तनाव भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, तनाव से बचने के लिए अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं, अपनी पसंदीदा कार्य करें और 7 से 9 घंटे की नींद रोजाना लें।

अगर आप ग्लोइंग स्किन से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Yoga asanas for proper blood circulation/https://www.artofliving.org/in-en/yoga/health-and-wellness/yoga-for-glowing-skin/Accessed on 5 October 2020.

Cinnamon: A Multifaceted Medicinal Plant/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4003790/Accessed on 5 October 2020.Does Saffron Have Antisolar and Moisturizing Effects?/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3862060/Accessed on 5 October 2020.

Effects of Vitamin B Complex and Vitamin C on Human Skin Cells: Is the Perceived Effect Measurable?/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29672394/Accessed on 5 October 2020

Skin care: 5 tips for healthy skin/ https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/skin-care/art-20048237/Accessed on 5 October 2020

Home Care/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000751.htm/Accessed on 5 October 2020

10 Natural Ways to Have Beautiful And Youthful Skin/https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/10-natural-ways-have-beautiful-and-youthful-skin.html/Accessed on 5 October 2020

10 Natural Ways to Have Beautiful And Youthful Skin. http://padhamhealthnews.org/skin-care-tips-effective-home-remedies-for-a-glowing-skin/Accessed on 5 October 2020

Skin Care Tips: Effective Home Remedies For A Glowing Skin. https://kripalu.org/resources/ayurveda-healthy-clear-glowing-skinn/Accessed on 5 October 2020

How To Get Glowing Skin Naturally At Home – In A Week/http://thepipettes.org/get-glowing-skin-at-home/https://biomedj.org/skin-care/top-7-natural-remedies-clear-radiant-skin/Accessed on 5 October 2020

10 Winter Foods for Glowing Skin/ https://www.artofliving.org/in-en/lifestyle/well-being/winter-foods-glowing-skin/ Accessed on 5 October 2020

Discovering the link between nutrition and skin aging/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/Accessed on 5 October 2020

Vitamin C and Skin Health/https://lpi.oregonstate.edu/mic/health-disease/skin-health/vitamin-C#:~:text=Vitamin%20C%20is%20an%20essential,needed%20for%20adequate%20wound%20healing/Accessed on 5 October 2020

Role of vitamins in skin care/ https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11684391/Accessed on 5 October 2020

Vitamins/https://medlineplus.gov/ency/article/002399.htm#:~:text=Niacin%20is%20a%20B%20vitamin,help%20form%20red%20blood%20cells/Accessed on 5 October 2020

Skin Care and Aging/https://www.nia.nih.gov/health/skin-care-and-aging/Accessed on 5 October 2020

The impact of airborne pollution on skin/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6766865/Accessed on 5 October 2020

Effect of estrogens on skin aging and the potential role of SERMs/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2685269/Accessed on 5 October 2020.

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x