home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के 6 घरेलू उपाए

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के 6 घरेलू  उपाए

निचली पलकों के नीचे काले घेरे यानि की आंखों के नीचे काले घेरे पुरुषों और महिलाओं में आम हैं। अक्सर आई बैग यानि की आंखों के नीचे सूजन के साथ आंखों के नीचे काले घेरे आपको अपनी उम्र से बड़ा दिखने वाला बना सकते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे की सबसे खास बात ये है कि उनसे छुटकारा पाने में मुश्किल हो सकती है।

हालांकि आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं काले घेरे उन लोगों में सबसे आम हैं जो:

  • ज्यादा उम्र
  • इस हालत के लिए एक जेनेटिक गड़बड़ी है (periorbital pigmentation)
  • नॉन-वाईट जातीय समूहों से होते हैं (गहरे रंग की त्वचा आंखों के आसपास हाइपरपिग्मेंटेशन की अधिक संभावना होती हैं)

हालांकि इस स्थिति के लिए थकान सबसे मुख्य कारण है लेकिन ऐसे कई कारण हैं जो आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल में योगदान कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में वे चिंता का कारण नहीं होते हैं और उन्हें इलाज की जरूरत नहीं होती है।

और पढ़ेंः आंखें होती हैं दिल का आइना, इसलिए जरूरी है आंखों में सूजन को भगाना

कैसे दूर करें आंखों के नीचे के काले घेरे को ?

कौन नहीं चाहता है कि वो खूबसूरत दिखे। चाहे महिला हो या पुरुष। इस बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आपको फिट और खूबसूरत रखना एक चुनौती है। वैसे बाजार में उपलब्ध मेकअप प्रोडक्ट्स से चेहरे और आंखों की सुंदरता तो बढ़ा दी जाती है लेकिन, ये सिर्फ कुछ घंटों के लिए होता है। आंखों के नीचे आए आंखों के नीचे डार्क सर्कल को भी कुछ घंटों के लिए मेकअप से छिपा दिया जाता है लेकिन, अगर आंखों के नीचे आए ये काले घेरे घर बैठे ठीक हो जाए तो? आज आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खे जिनसे आंखों के नीचे काले घेरे को ठीक किया जा सकता है।

और पढ़ें : ब्लैकहेड्स से ​छुटाकारा दिला सकती है दालचीनी, जानें 4 घरेलू नुस्खे

क्यों होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे ?

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल होने की वजह सिर्फ नींद ना होना है, बल्कि इसके लिए अनिंद्रा समेत कई अन्य कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। मायो क्लिनिक की रिसर्च के अनुसार आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जानते हैं इनके बारें में।

थकान

ओवर स्लीपिंग, अधिक थकान, या आपके सामान्य सोने के समय से कुछ घंटे पहले रहने से आपकी आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल हो सकते हैं। नींद की कमी आपकी त्वचा को नीरस और पीला कर सकती है, जिससे आपकी त्वचा के नीचे के काली नसें और ब्लड वेंस दिखाई दे सकती है।

नींद की कमी से आपकी आंखों के नीचे तरल पदार्थ का निर्माण भी हो सकता है, जिससे वे पफी दिखने लग सकती हैं। नतीजतन, आपके द्वारा देखे जाने वाले काले घेरे वास्तव में आपकी पफी आईलिड की परछाई हो सकती हैं।

और पढ़ेंः घर पर आंखों की देखभाल कैसे करें? अपनाएं ये टिप्स

आयु

प्राकृतिक उम्र बढ़ने आपकी आंखों के नीचे उन डॉर्क सर्कल का एक और आम कारण है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा पतली होती जाती है। आप अपनी त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए जरूरी फैट और कोलेजन भी खो देते हैं। जैसा कि यह होता है आपकी त्वचा के नीचे की ब्लड सेल अधिक दिखाई देती हैं, जिससे आपकी आंखों के नीचे का क्षेत्र काला हो जाता है।

आंख पर जोर

आपके टेलीविजन या कंप्यूटर स्क्रीन को घूरने से आपकी आंखों पर काफी दबाव पड़ सकता है। यह खिंचाव आपकी आंखों के चारों ओर रक्त वाहिकाओं को बड़ा कर सकता है। नतीजतन, आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को काला कर सकता है।

और पढ़ेंः आंख में लालिमा क्यों आ जाती है, कैसे करें इसका इलाज?

एलर्जी

एलर्जी की प्रतिक्रिया और आंखों का सूखापन काले घेरे को ट्रिगर कर सकता है। जब आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, तो आपका शरीर हानिकारक बैक्टीरिया की प्रतिक्रिया के रूप में हिस्टामाइन जारी करता है। असुविधाजनक लक्षण पैदा करने के अलावा – खुजली, लालिमा और पफी आंखों सहित – हिस्टामाइन भी आपकी रक्त वाहिकाओं को पतला और आपकी त्वचा के नीचे अधिक दिखाई देने का कारण बनते हैं।

इसके अलावा बहुत से कारण है जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई दे सकते हैंः

  1. जरूरत से ज्यादा तनाव में रहना (इस बदलते वक्त में सब तनाव में रहते हैं )
  2. तनाव की वजह से नींद पूरी न होना।
  3. संतुलित आहार का सेवन नहीं करना।
  4. शरीर में आयरन की कमी
  5. शरीर में हॉर्मोन का असंतुलन।
  6. स्मोकिंग या अल्कोहल का सेवन।
  7. कम पानी पीना।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे किसी भी वजह से हों लेकिन, इन्हें हटाना इतना मुश्किल नहीं है। आप घर पर ही कुछ खास टिप्स अपना कर इससे निजात पा सकती हैं।

  1. कच्चा आलू – कच्चे आलू के स्लाइस या आलू का रस निकालकर रोजाना आंखों पर रुई (कॉटन) की मदद से लगाएं और कुछ देर तक रहने दें। इससे आंखों को ठंडक मिलती है और धीरे-धीरे आंखों के काले घेरे ठीक होते हैं।
  1. कच्चा टमाटर – कच्चे टमाटर के स्लाइस को आंख के नीचे के हिस्से के साथ ही पूरे चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल भी कम होने लगते हैं।
  1. नींबू – नींबू का रस निकाल कर कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाने से कुछ दिनों मेंआंखों के नीचे डॉर्क सर्कल ठीक होने लगते हैं।
  1. नारियल तेल / बादाम का तेल – नारियल या बादाम के तेल की कुछ बूंदे रात को सोने से पहले आंखों पर हल्के हाथ से मसाज करने से भी फायदा मिलता है।
  1. पानी – अगर आप फल या जूस का सेवन नहीं करते हैं तो 2 से 3 लिटर तक रोजाना पानी पीने की आदत डालें।
  1. मेकअप हटाना न भूलें – रात को सोने से पहले चेहरे और आंखों से मेकअप हटाकर फेस को पानी से फेस धोकर ही सोने की कोशिश करें।

आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को सिर्फ एक दिन ही ना अपनाएं। इन टिप्स को अपने दिनचर्या में शामिल करें। इससे ना सिर्फ आपके आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल ठीक होंगे बल्कि पूरे चहरे पर नई रौनक आएगी। यहां बताए गए टिप्स महिला और पुरुष दोनों अपना सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x