home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

हेयर सीरम बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह बालों को सॉफ्ट बनाए रखने के साथ प्रदूषण के बुरे प्रभाव से भी बचाता है। हवा में मौजूद डस्ट और पार्टिकल्स हमारे बालों को बेजान और रूखा बनाते हैं। बालों को शाइनी और हेल्दी बनाने के लिए भले ही लोग तमाम हेयर प्रोडक्ट्स (hair products) इस्तेमाल करते हों, लेकिन बालों के प्रोटक्शन के लिए हेयर सीरम प्रभावकारी है। इससे आपके बाल कोमल ही नहीं बल्कि चमकदार भी बन जाते हैं। हालांकि, बाजार में कई तरह के सीरम उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें सिलिकॉन की मात्रा ज्यादा होने से ये बालों को कमजोर भी बना सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि घर में बने सीरम का ही इस्तेमाल करें।

हेयर सीरम क्या है? (what is hair serum)

यह सिलिकॉन से बना प्रोडक्ट है, जो आपके बालों पर एक नई परत बनाता है। यह दिखने में तेल जैसा ही होता है, लेकिन ये बालों की गहराई में नहीं पहुंचता हैं। ये अमोनिया, सेरामाइड्स और अमीनो एसिड (amino acid) से भरपूर एक ऐसा हेयर केयर सॉल्यूशन है, जो आपके बालों को उलझने से रोकता है। हेयर सीरम घर से बाहर निकलते वक्त आपके बालों को तेज धूप और प्रदूषण से बचाने का काम करेगा।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

हेयर सीरम कैसे लगाते हैं?

इसे कैसे लगाना है, ये आपके बालों की लंबाई और घनेपन पर निर्भर करता है। इसे लगाने के लिए हथेली पर पांच से छह ड्रॉप लें और बालों पर लगाएं । याद रखें, कि यह धुले हुए बालों पर ज्यादा जल्दी असर दिखाता है। अब बालों को आगे करें और ऊपर से शुरू करते हुए नीचे छोर तक सीरम से धीरे-धीरे बालों की मसाज करें। अब बालों को पीछे करते हुए दो से चार बूंद सीरम की हथेली में लेकर बालों में दोबारा रगड़ें और हल्की मसाज करना शुरू करें। मसाज के बाद सीरम की कुछ बूंदें लेकर फिर से बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी साथ ही ये हेल्दी भी दिखने लगेंगे।

और पढ़ें : हेल्दी फूड्स की मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना कैसे कम करें?

हेयर सीरम के फायदे:

  • हेयर सीरम बालों को चमकदार और सुंदर बनाते हैं।
  • रूखे बालों पर हेयर सीरम का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। बाल सीरम को बहुत जल्दी सोंख लेते हैं, इसीलिए ऐसे में जब भी आपके बालों में रूखापन नजर आए तो आप सीरम का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।
  • हेयर सीरम लगाने से आपके बालों पर सुरक्षा की एक परत चढ़ जाती है, जिससे आपके बाल सॉफ्ट, स्मूथ और सिल्की बन रहते हैं।
  • हेयर सीरम बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करता है।
  • घुंघराले और फ्रिजी बालों पर इसे लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है। इससे बाल स्मूथ होते हैं।
  • हेयर कलर्ड, हेयर स्मूदनिंग, पर्मिंग हेयर, हेयर रिबॉन्डिंग जैसे केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए हेयर सीरम बहुत फायदेमंद होता है
  • बालों को स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स का प्रयोग करने से पहले हेयर सीरम लगाना न सिर्फ आपको परफेक्ट हेयर स्टाइल देगा बल्कि हीटिंग टूल से नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।
  • हेयर सीरम आपके बालों को हीट डैमेज से बचाता है,इसलिए हमेशा ऐसा हेयर सीरम चुनें जो आपके बालों को थर्मल प्रोटेक्शन (thermal protection) दे।
  • धूप के प्रभाव में आने से बाल दो मुंहें होना, हेयर फॉल होना, बालों का सफेद होना शुरू हो जाता है कड़ी धूप की वजह से बालों को होनी वाली इन सारी समस्याओं से बचाने के लिए हेयर का उपयोग किया जाता है।
  • सबसे पहले एक छोटी कटोरी में एवोकेडो ऑइल, जोजोबा ऑइल, बादाम का तेल और आर्गन का तेल (organ oil) एक साथ मिला लें। यह प्राकृतिक तेलों (natural oils) का एकदम सही मिश्रण है। इसके इस्तेमाल से हमारे बाल एक बार फिर जिंदा हो सकते हैं। यदि आप चाहें तो इस सीरम को एक कंटेनर में भरकर रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसे लगा सकते हैं। हर बार बालों को धोने से पहले इसका उपयोग करें।
  • कैस्टर ऑइल और कोकोनट ऑइल (coconut oil) को मिला लें।​ फिर इस मिश्रण को रोजाना अपने बालों पर नियमित रूप से लगाएं। कुछ समय में ही आपके बाल स्मूद और सिल्की हो जाएंगे। इससे न केवल आपके बालों का रूखापन दूर होगा बल्कि बालों में खोई हुई नमी भी वापस आ जाएगी।

और पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

घर पर हेयर सीरम कैसे बनाएं?

रूखे बालों के लिए कैसे बनाएं हेयर सीरम:

रूखे बालों के लिए घर पर सीरम बनाने के लिए रोजवुड या लैवेंडर ऑइल को कैस्टर ऑयल के साथ मिला लें। अगर आपको ये मिश्रण गाढ़ा लगता है तो आप नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। इन सभी को मिलाकर अपने बालों और स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत, मोटे और घने हो जाएंगे।

ऑइली बालों के लिए घर में कैसे बनाएं हेयर सीरम:

ऑइली बालों के लिए हेयर सीरम बनाने के लिए नींबू और पिपरमेंट की कुछ बूंदे जोजोबा और कोकोनट ऑइल के साथ मिला लें। ये दोनों ही तरह के तेल बहुत हल्के होते हैं, जो बालों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। इससे बालों का टेक्सचर स्मूथ हो जाता है। अब इस मिश्रण को आप अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। ऐसा करेने से आपके बालों की प्राकृतिक चमक वापस आ जाएगी।

और पढ़ें : क्या बीयर्ड ऑयल सच में फायदेमंद है?

हेयर सीरम लगाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें:

  • सीरम आपके बालों को नया स्टाइल देता है। इसलिए बालों में ब्लो ड्रायर यूज करने से पहले निश्चित मात्रा में सीरम का इस्तेमाल करें।
  • हेयर सीरम को हमेशा हल्के गीले बालों में लगाया जाता है। हालांकि, गीले बालों पर सीरम लगाते वक्त आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।
  • हेयर सीरम बालों में शाइन लाने के लिए बेस्ट है। अक्सर बालों की ज्यादा स्टाइलिंग करने से बाल टूट जाते हैं, लेकिन हेयर सीरम आपके बालों में खोई हुई नमी को वापस लाता है और बालों को सेहतमंद बनाए रखता है।

सीरम यूज करते समय न करें ये काम:

  • स्कैल्प में हेयर सीरम का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। क्योंकि आपके स्कैल्प और जड़ों की देखभाल के लिए नेचुरल ऑयल बेस्ट हैं। बालों पर सीरम इस्तेमाल करने की सही तरीका है कि इसे कानों और नीचे के बालों पर लगाना है। इसे लगाने के लिए आप कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपके बाल पहले से ही खूबसूरत हैं, तो आपको हेयर सीरम लगाने की जरूरत नहीं है। फिर भी आप इसका यूज करते हैं, तो आपके बाल अच्छे होने के बजाय और चिकने हो जाएंगे।
  • इसका बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना गलत है। इसकी मात्रा एक मोती के बराबर होनी चाहिए। ना ज्यादा और ना ही कम।

बालों को डैमेज से बचाने के लिए करें हेयर सीरम (Hair Serum) का इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों की तमाम समस्याओं को दूर करता है लेकिन, हेयर सीरम का प्रयोग करते समय इन सभी दी गई बातों का आप ख्याल रखे और उनका पालन करें,आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to use coconut oil for hair. https://www.medicalnewstoday.com/articles/324563.php#adding-shine. Accessed/30/June/2019

TIPS FOR HEALTHY HAIR. https://www.aad.org/healthy-hair-tips.Accessed/30/June/2019

ADVANTAGES AND PROPER PROCESS OF USING HAIR SERUM. https://lionessebeautybar.org/advantages-and-proper-process-of-using-hair-serum/.Accessed/30/June/2019

ADVANTAGES AND PROPER PROCESS OF USING HAIR SERUM. https://lionessebeautybar.org/advantages-and-proper-process-of-using-hair-serum/.Accessed/30/June/2019

Best Hair Serums For Dry Hair In India In 2018. https://askspain.org/best-hair-serums-for-dry-hair-in-india-in-2018/..Accessed/30/June/2019

 

 

 

लेखक की तस्वीर
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x