home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या बीयर्ड ऑयल सच में फायदेमंद है?

क्या बीयर्ड ऑयल सच में फायदेमंद है?

कई पुरुषों का सवाल रहता है कि क्या बीयर्ड ऑयल सच में फायदेमंद होता है या नहीं? यह ऐसा सवाल है, जिस पर कई अध्ययन भी किए जा चुके हैं। जिससे यह साफ हो गया है कि बालों की तरह ही आप आपनी दाढ़ी के बालों को भी लंबा और घना कर सकते हैं। तो अगर आप भी बीयर्ड ऑयल के इस्तेमाल के बारे में विचार करे रहें है, तो जानिए उससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां।

और पढ़ेंः जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन

बीयर्ड ऑयल क्या है?

यह प्राकृतिक तेलों से ही बनता है, जिसके इस्तेमाल से पुरुष अपनी दाढ़ी के बालों को लंबा और घना बना सकते हैं। सबसे पहले यह जान लें कि दाढ़ी का विकास टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा पर निर्भर करता है। हालांकि, लगभग सभी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा एक समान पाई जाता है, जिसका मतलब है कि दाढ़ी के विकास के लिए आनुवंशिक जीन भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं।

और पढ़ेंः रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

दाढ़ी का तेल इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे

यह न सिर्फ दाढ़ी का विकास करता है बल्कि, दाढ़ी की त्वचा को भी हाइड्रेट करता है। यह दाढ़ी के बालों को नरम और कोमल बनाता है। दाढ़ी का तेल दाढ़ी के नीचे की त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइज करता है और उनके ग्रोथ करने की क्षमता को बढ़ाता है। यह चेहरे के बालों के विकास को तेज करने के लिए चेहरे की डेड स्किन और कोशिकाओं को हटाता है।

इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन-ई का मिश्रण पाया जाता है, जो चेहरे के बालों की सेल्युलर झिल्ली को हुए नुकसान की भरपाई करते है और दाढ़ी को मजबूत करते हैं। दाढ़ी का तेल दाढ़ी के बालों को चमकदार बनाता है, जिससे आपकी दाढ़ी हमेशा फ्रेश नजर आती है।

और पढ़ें : जानें, पुरुषों के लिए जरुरी वैक्सिंग टिप्स

बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

दाढ़ी का तेल लगाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करेः

  • साफ हथेलियों पर थोड़ा-सा बीयर्ड ऑयल लें।
  • अब दोनों हाथों को आपस में रगड़ें।
  • फिर इन्हें अपनी दाढ़ी पर रगड़ें।
  • हथेलियों पर लगा सारा तेल दाढ़ी पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • इसके बाद अपने हाथों को धो लें।

बीयर्ड ऑयल लगाने का सबसे सही समय क्या है?

अपने चेहरे को अच्छे से धोने के बाद ही दाढ़ी का तेल लगाएं। इस प्रक्रिया को आप रात में सोने के समय भी कर सकते हैं।

किस तरह के बीयर्ड ऑयल का करें चुनाव?

अपनी दाढ़ी का तेल खरीदने से पहले, अपने स्किन टाइप और बालों के बारे में जानें। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। डॉक्टर के बताए गए निर्देशों के अनुसार आप अपनी जरूरत के हिसाब से बीयर्ड ऑयल खरीदें। बीयर्ड ऑयल के पैक पर लिखी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ें। उसमें मिले सभी पदार्थों की मात्रा को भी अच्छे से जांचें।

दाढ़ी का तेल इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

दाढ़ी के तेल का इस्तेमाल करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले तो यह याद रखें कि दाढ़ी का तेल लगना का सबसे अच्छा समय क्या होता है? कोशिश करें कि हर दिन नहाने के बाद ही अपनी दाढ़ी के बालों पर बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल करें। नहाते समय जिस तरह आप अपने सिर के बालों में शैंपू और कंडीशनर करते हैं, ठीक उसी तरह अपनी दाढ़ी के बालों में शैंपू और कंडीशनर करें। नहाने के बाद शरीर के साथ-साथ दाढ़ी के बालों को भी अच्छे से सूखा करें। नहाने के बाद आपके दाढ़ी के बालों के रोम छिद्र खुले हुए होते हैं, ऐसे में आप बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल करें तो यह सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। आपके खुले हुए रोम छिद्र के कारण दाढ़ी की त्वचा दाढ़ी के बालों के तेल को बड़ी ही कुशलता से अवशोषित कर लेता है।

इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन दिन कर सकते हैं। लगातार इसका इस्तेमाल करने से बचें। आप चाहें तो हर दूसरे दिन बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। और हर बार बीयर्ड ऑयल लगाने से पहले दाढ़ी के बालों पर लगे हुए पहले के तेल साफ कर लें।

इसके अलावा दाढ़ी के बालों पर आपको तेल की कितनी मात्रा लगानी है इसका भी इस्तेमाल हिसाब से करें। सबसे पहले हाथों की हथेलियों में थोड़ा तेल लगाएं और फिर उसे दाढ़ी के बालों में लगा कर मालिश करें। इसके अलावा अगर आपके पास ड्रापर है, तो आप इसकी मदद से भी दाढ़ी के बालों में 5 से 8 बूंद तेल की बूंदें डाल सकते हैं और फिर हल्के हाथों से दाढ़ी की मालिश करें, ताकि बीयर्ड ऑयल पूरी तरह के आपकी दाढ़ी के बालों में लगे।

इसके अलावा आप अपनी दाढ़ी के बालों के लंबाई औक घनाई के अनुसार भी तेल की मात्रा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी लंबी और मोटी है तो आपको अधिक दाढ़ी के तेल की आवश्यकता हो सकती है।

क्या बीयर्ड ऑयल के इस्तेमाल से किसी तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सबसे पहले तो ध्यान रखें कि हर किसी के दाढ़ी के बाल, स्किन, प्रकार और रंग अलग-अलग होते हैं। इसके अलावा ऑयली या ड्राई स्किन का प्रभाव भी दाढ़ी के बालों पर देखा जाता है। जिसे ध्यान में रखते हुए दाढ़ी के तेल के कई अलग-अलग प्रकार मार्केट में उपलब्ध भी हैं। जिनमें कुछ ऐसे में हो सकते हैं जिनमें मिले किसी घटक या पदार्थ से आपको किसी तरह की एलर्जी की संभावना हो सकती है।

अगर आपको दाढ़ी के तेल से एलर्जी है, तो इसे तुरंत साफ कर लें और एंटीहिस्टामाइन या अन्य प्रकार की एलर्जी की दवा का इस्तेमाल करें। अगर इसके बाद भी एलर्जी के कोई लक्षण नजर आते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में निम्न स्थितियां शामिल हैं:

  • खुजली होना
  • जलन होना
  • त्वचा का लाल होना

और पढ़ें : पुरुषों के लिए टॉप 10 बेस्ट बाइसेप्स वर्कआउट, जरूर ट्राई करें

दाढ़ी बढ़ाने के लिए किस तरह के बीयर्ड ऑयल उपलब्ध हैं?

मार्केट में अलग-अलग ब्रांड के कॉस्मेटिक्स बीयर्ड ऑयल काफी आसानी से खरीदे जा सकते हैं। लेकिन, अगर आप कॉस्मेटिक्स बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो इन छह नैचुरल ऑयल के इस्तेमाल से भी अपनी दाढ़ी का विकास कर सकते हैं।

  1. आंवले का तेल
  2. ऑलिव ऑयल
  3. सनफ्लावर ऑयल
  4. अरंडी का तेल
  5. एवोकैडो ऑयल
  6. जोजोबा ऑयल
  7. ग्रेपसीड ऑयल
  8. आर्गन ऑयल
  9. कोकोनट ऑयल

तो, अब आप भी इन बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल करके सुंदर और चमकदार दाढ़ी पा सकते हैं। यह तेल न आपकी दाढ़ी को चमकदार बनाएंगे बल्कि, इन्हें पोषण भी देंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What The Heck Is Beard Oil, And How Does It Work?. https://www.huffingtonpost.in/entry/what-is-beard-oil_n_5a340891e4b01d429cc877fa. Accessed on 06 February, 2020.

The Many Benefits of Beard Oil and How to Use It. https://www.healthline.com/health/does-beard-oil-work-2. Accessed on 06 February, 2020.

Beard care: Make your own beard oil at home. https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/beauty/beard-care-make-your-own-beard-oil-at-home/articleshow/71489843.cms. Accessed on 06 February, 2020.

12 Easy Beard Care Tips. https://www.webmd.com/men/features/beard-care-tips#1. Accessed on 06 February, 2020.

Beards can be dirtier than dog fur – here’s how to keep yours clean. https://www.theguardian.com/fashion/shortcuts/2019/apr/15/beards-can-be-dirtier-than-dog-fur-heres-how-to-keep-yours-clean. Accessed on 06 February, 2020.

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/05/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x