backup og meta

जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. हेमाक्षी जत्तानी · डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/06/2021

जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन

यौन जीवन एक रिश्ते में दोनों लोगों की कोशिशों से सफल होता है। वैसे शारीरिक संबंध किसी भी रिश्ते को बांध कर नहीं रख सकती है। लेकिन, अगर किसी रिश्ते में यौन जीवन का अच्छा स्तर और सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन हो, तो वह रिश्ता बाकी रिश्तों से ज्यादा सफल हो सकता है। कई बार यौन जीवन सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन के बिना अधूरा भी रह जाता है, क्योंकि हर किसी को सेक्शुअली एक्टिव रहना पसंद नही हो सकता है।

लेकिन, सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन की उनकी यह आदत उनके साथी पर मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से प्रभावित कर सकता है। सेक्सोलॉजिस्ट एक्सपर्ट के पास ऐसे कई केस भी आते रहते हैं, जिसमें सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन के वो कुछ मामलों में दवा का सहारा लेते हैं, तो कुछ केस में मेडिटेशन की मदद भी लेते हैं। लेकिन, आप स्मार्ट तरीके से भी अपनी इस पेशानी को दूर कर सकते हैं।

और पढ़ें : रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन के लिए कितना सेक्स करना चाहिए?

साल 2016 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आमतौर पर लगभग 80 से 90 फीसदी कपल शादी या फिजिकल रिलेशनशिप शुरू होने के एक से दो साल बाद ही अपने साथी में सेक्स की रूचि खोने लगते हैं। उन्हें अपने साथी से उतना सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन नहीं मिल पाता है, जितना उन्हें शुरूआती के दिनों में मिलता है। तो ऐसे में सवाल उठाया गया कि क्या बहुत ज्यादा सेक्स करने से धीरे-धीरे सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन कम होने लगता है? अगर ऐसा है, तो फिर कितना सेक्स करना चाहिए ताकि साथी के साथ सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन मिलता रहे?

इस सवाल से जुड़े जवाब के अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग सप्ताह में एक बार या उससे अधिक बार सेक्स करते थे, वे उन लोगों की तुलना में अधिक खुश थे, जो हफ्ते में कम बार सेक्स करते थे। इसके अलावा यह भी पाया गया कि अध्ययन में शामिल लगभग अधिकतर कपल समय के साथ-साथ साथी के साथ सेक्स भी कम करने लगे हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी कपल थे जिनका कहना है कि उनके रिश्ते में काम के चलते सेक्स के लिए समय कम होता है, लेकिन वे अपने साथी के साथ रोमांटिक रहते हैं।

और पढ़ें : बेडरूम रोमांस टिप्स : रोमांस करने से पहले अपने बेडरूम को इस तरह दें नया लुक

यौन जीवन के लिए साथी के साथ कैसे पाएं सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन

1.साथी से खुल कर बात करें

यौन जीवन महिला और पुरुष दोनों की कोशिशों से बरकरार रहती है। अगर दोनों में से कोई एक भी अपने कदम पीछे करता है, तो रिश्ता बिगड़ सकता है। इसलिए, अगर आपका साथी सेक्शुअली एक्टिव नहीं रहता या पूरी कोशिश के बाद भी आपको संतुष्ट नहीं कर पाते हैं, तो उनसे इस बारे में खुल कर बात करें। क्योंकि, उन्हें ऐसा लग सकता है कि आप उनके साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए संतुष्ट होते हैं। इसलिए, जबतक आप उनसे बात नहीं करेंगे तो उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होगी।

2.यौन जीवन के लिए जरूरी बातें बताएं

अगर शारीरिक संबंध के दौरान साथी आपको संतुष्ट नहीं कर पाता, तो उन्हें इससे जुड़ी जरूरी बातें बताएं। शारीरिक संबंध का आनंद लेने के लिए साथी को किस तरह के मूवमेंट करने चाहिए, इसके बारे में उन्हें गाइड करें, जिसके लिए आप किताबों के साथ-साथ इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं।

3.अतरंग पलो वाले वीडियो या चित्र साथ में देखें

हो सकता है कि आपके साथी स्वभाव से शर्मीले हों। ऐसे में वो अतरंग पलों वाले वीडियो या चित्र भी नहीं देखते हों। इसलिए, उनके साथ अपने कमरे में आप ऐसे वीडियो देखें। इस तरह आप बहुत ही आसानी से उन्हें इंटिमेट होने के लिए उत्तेजित कर सकते हैं। चाहें तो, दिन में फुर्सत निकाल कर उन्हें इससे जुड़े कुछ संदेश भी मैसेज कर सकते हैं, जो यौन जीवन के लिए उन्हें सेक्शुअली एक्टिव होने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

और पढ़ें : फोरप्ले से हाइजीन तक: जानिए फर्स्ट नाइट रोमांस करने के लिए टिप्स

4.उनकी परेशानी के बारे में बात करें

सेक्स से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी होनी बहुत आम हो सकती है, जो किसी भी महिला या पुरुष में हो सकती है। अगर बहुत प्रयासों के बाद भी साथी आपको संतुष्ट करने में असमर्थ है, तो उनसे उसकी वजह के बारे में बात करें। हो सकता है कि ऑफिस के प्रेशर या घर की टेंशन की वजह से यौन जीवन पर ध्यान देने के लिए उन्हें समय नहीं मिल रहा हो।

5.सेक्सोलॉजिस्ट एक्सपर्ट से संपर्क करें

अगर इन सब के बाद भी समस्या बनी रहती है, तो एक अनुभवी सेक्सोलॉजिस्ट एक्सपर्ट से बात करें,जो आपको और साथी की गतिविधियों को जानकर उसकी अनुसार इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

6.साथी से उनके मानसिक और भावनात्मक विचारों के बारे में बात करें

अगर लंबे समय के बाद आप या आपका साथी सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन नहीं महसूस कर पाता है, तो बेहतर है कि सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन के बारे में अपने साथी से बात करें। उनके मानसिक और भावनात्मक विचारों को समझें। याद रखें, हर कपल को अपने रिश्ते में सेक्स और सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन पाने के लिए फिजिकल के साथ-साथ इमोशनल लगाव की भी जरूरत होती है। आमतौर पर महिलाओं के साथ सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन की समस्या सबसे अधिक हो सकती है। इसलिए अपने साथी के हरकतों को नोट करें और उनसे इस बारे में बात करें।

और पढ़ें : स्किन केयर टिप्स: इस तरह अपनी खूबसूरती बरकरार रखती हैं ऐश्वर्या राय बच्चन

7.सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन के लिए लें फोरफ्ले और ओरल सेक्स का सहारा

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पुरुष साथी महिला साथी की पूरी सहमति के बगैर ही सेक्स करने की ठान लेते हैं। ऐसी स्थिति में दोनों शारीरिक संबंध बनाते तो हैं, लेकिन सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन अधूरा ही रहता है। अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते में भी ऐसी ही कोई स्थिति है, तो अपने साथी को सबसे पहले सेक्स के लिए एक्साइटेड करने का प्रयास करें। साथी को सेक्स के लिए एक्साइटेड करने के लिए आप फोरप्ले और ओरल सेक्स का सहारा ले सकते हैं। अगर इसके बाद महिला साथी शारीरिक संबंध बनाने के लिए खुद से पहला शुरू करती है, तो आप दोनों को बड़ी ही आसानी से सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन फिर से मिल सकता है।

8.सेक्स टॉय का करें इस्तेमाल

कई बार एक ही तरह के सेक्स पुजिशन और एक तरह से शारीरिक संबंध बनाने के कारण भी सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप सेक्स टॉय का सहारा ले सकते हैं।

अगर आपके पार्टनर आपको सेक्शुअली सैटिसफाई नहीं कर पा रहे हैं, तो जरूरी है कि आप उनके साथ रहें न कि उनसे शिकायत करें। आप दोनों मिलकर ऊपर बताए तरीकों से इस समस्या का हल ढूंढ सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. हेमाक्षी जत्तानी

डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/06/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement