आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सेक्शुअल ऐक्टिविटीः क्या वाकई में घर से ज्यादा होटल में सेक्स एंजॉय करते हैं कपल?

सेक्शुअल ऐक्टिविटीः क्या वाकई में घर से ज्यादा होटल में सेक्स एंजॉय करते हैं कपल?

सेक्शुअल ऐक्टिविटी हर रिश्ते के लिए कई तरह से जरूरी होती है। यह न सिर्फ प्लेजर का अनुभव कराती है, बल्कि दोनों साथी को एक-दूसरे के बेहद करीब भी लाती है। सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) को ज्यादा एंजॉय तभी किया जा सकता है, जब दोनों कंफर्टेबल हों। इसके लिए सबसे अच्छी और सुरक्षित जगह एक बेडरूम ही हो सकता है लेकिन, एक नए शोध में चौकाने वाली बात सामने आई है।

शोध का दावा है कि कपल बेडरूम से ज्यादा होटल में सेक्स को ज्यादा एंजॉय करते हैं। साथ ही, होटल में सेक्स के लिए जाने से उनका सैटिस्फैक्शन लेवल भी ज्यादा हो जाता है। अगर कोई कपल बेडरूम की जगह किसी दूसरे स्थान पर सेक्शुअल एक्टिविट होते हैं, तो उनका एक्साइटमेंट ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे शरीर में डोपामीन सप्लाई भी अधिक होता है, जो प्लेजर बढ़ाने में मददगार होता है।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

और पढ़ें : तो इस वजह से डेटिंग प्लैटफॉर्म पर लड़कियां कर देती हैं रिजेक्ट

सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) होटल में क्यों ज्यादा पसंद करते हैं कपल?

1.स्ट्रेस दूर रहता है

अगर बेडरूम में सेक्शुअल ऐक्टिविटी करते समय घरवालों का डर रहता है। साथ ही, कोई न कोई भी आ सकता है लेकिन, अगर होटल में हैं, तो इन सब स्ट्रेस से फ्री रहते हैं। साथ ही, सेक्शुअल ऐक्टिविटी का ज्यादा आनंद ले सकते हैं। साथ ही, आप बिना किसी काम के टेंशन के पूरा दिन घर से बाहर साथी के साथ समय गुजार सकते हैं।

2.खुलकर ट्राई कर सकते हैं नई पुजिशन

होटल में होने पर दोनों पूरी तरह से अकेले होते हैं। उन्हें बीच में डिस्टर्ब करने वाले कोई नहीं होता है। इस दौरान दोनों कुछ नया भी ट्राई कर सकते हैं ताकि, वो अपने सेक्स को और भी बेहतर बना पाएं।

3.रोमांस के लिए समय काफी होता है

होटल में होने पर वो एक-दूसरे के और करीब जाने के लिए रोमांस पर फोकस कर सकते हैं। इस दौरान उन्हें सेक्स करने के लिए कोई जल्दबाजी भी नहीं होगी, जिससे वो धीर-धीरे रोमांस के बाद सेक्स का आनंद लेंगे।

और पढ़ें : यह 7 तरीके करेंगे असफल रिश्ते को मजबूत

4.आरामदायक गद्दे

होटल के कमरे में हर चीज मंहगी होती है। खासतौर पर कुछ लोग होटल सिर्फ वहां बिछे गद्दों के लिए भी जाते हैं। जो न सिर्फ अच्छी नींद (Sound Sleep) देते हैं बल्कि, सेक्स को भी काफी रोमांचित बना सकते हैं।

5.प्राइवेसी का हक मिलता है

होटल का प्लान करने पर आपके पास आपका पूरा समय होता है। इस दौरान आप साथी के साथ अपने निजी समय अपनी मर्जी से गुजार सकते हैं।

और पढ़ें : डिफरेंट मेकअप के साथ इस तरह करें न्यूड लिपस्टिक को पेयर, पाएं क्लासी लुक

जानिए क्या कहते हैं कपल

हर पल का आनंद लेती हूं

दिल्ली की स्नेहा (बदला हुआ नाम) कहती हैं “मैं एक हाउस वाइफ हूं। मेरे पति हफ्ते के पांच दिन ऑफिस के कामों में उलझे रहते हैं। वीकेंड पर भी घर में बहुत सारा काम रहता है। ऐसे में दोनों के पास सेक्स के लिए बहुत ही कम समय होता है। लेकिन, हर दूसरे या तीसरे महीने दोनों घूमने के बहाने होटल जाते हैं, जहां हम वीकेंड एंजॉय कर पाते हैं। साथ ही, होटल में जब मैं होती हूं, तो मुझे इसकी परवाह नहीं होती कि किचन में गंदे पड़े बर्तन साफ करने हैं या दादी को उनकी दवा देनी है। हम वहां बस हर पल का आनंद लेते हैं।”

नई जगह जाने का उत्साह अलग होता है

मुंबई के केशव का कहना है “जब भी घर से दूर किसी नई जगह पर सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) के लिए जाना होता है, तो मन में उत्साह बढ़ जाता है क्योंकि, वहां कोई जान-पहचान वाला नहीं होता है। साथी के साथ अपनी मर्जी के मुताबिक समय बिता सकते हैं।”

और पढ़ें : कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

इन वजहों से भी सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) है जरूरी

सेक्स और कामुकता जीवन का एक अहम हिस्सा है। प्रजनन के अलावा, सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होता है। किसी भी तरह की यौन गतिविधि करना, शारीरिक संभोग करना या हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करना आपके जीवन के कई पहलुओं के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • शारीरिक स्वास्थ्य लाभ
  • ज्ञान संबंधी लाभ
  • भावनात्मक एहसास
  • बेहतर सामाजिक विकास के लिए

अगर यौन स्वास्थ्य बीमारियों और अनचाहे गर्भधारण (Unwanted pregnancy) की चिंता को एक तरफ कर दिया जाए, तो सेक्स शरीर के बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

और पढ़ें : रेड जिनसेंग: सेक्शुअल हेल्थ को इम्प्रूव करने में मदद करने वाली हर्ब, महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं यूज

सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) के बारे में क्या कहते हैं अध्ययन

किए गए अध्ययनों के मुताबिक, सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) युवा पुरुषों और महिलाओं में कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज (Cardiovascular exercise) का सबसे बेहतर स्रोत हो सकता है। हालांकि, सेक्स (Sex) अपने आप में एक पर्याप्त एक्सरसाइज (Workout) नहीं है, इसे हल्के एक्सरसाइज के तौर पर माना जा सकता है।

सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) से मिलने वाले शारीरिक लाभः

और पढ़ें : रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

सेक्शुअल ऐक्टिविटी से पुरुषों को होने वाले फायदे (Benefits of Sexual activity)

हाल ही में किए गए अध्ययनों में पाया गया है कि ऐसे पुरुष जो नियमित रूप से सेक्स करते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) होने का जोखिम कम हो सकता है। इसके अलावा एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि जिन पुरुषों का सप्ताह में 4.6 से 7 स्खलन होता है, उनमें 70 साल की आयु से पहले प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम 36 फीसदी तक कम हो सकती है।

इसके अलावा नियमित सेक्स (Sex) की आदत मृत्यु दर को भी प्रभावित कर सकता है। 10 साल के अनुवर्ती अध्ययन में दावा किया गया है कि ऐसे पुरुष जो एक सप्ताह में दो या दो बार से अधिक ऑर्गेज्म प्राप्त करते हैं, उनकी उम्र महीने में एक या दो बार ऑर्गेज्म प्राप्त करने वाले पुरुषों से 50 फीसदी अधिक लंबी हो सकती है। हालांकि इस अध्ययन के द्वारा पाए गए नजीतों पर अभी भी शोध किए जा रहे हैं।

वहीं, एक और अन्य शोध के मुताबिक नियमित तौर पर सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) में शामिल रहने से पुरुषों के शुक्राणुओं की क्वालिटी बेहतर हो सकती है। वहीं, नियमित पर सेक्शुअल ऐक्टिविटी (Sexual activity) में शामिल महिलाएं भी शारीरिक और मानिसक तौर पर सेक्स न करने वाली महिलाओं से अधिक स्वस्थ्य होती हैं।

तो अगर इससे जुड़ा आपका भी कोई अनुभव रहा है तो हमारे साथ जरूर शेयर करें।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इसके साथ ही नियमित और सही योगासन करना आवश्यक माना गया है। आप नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योग से जुड़े आसनों को समझें और उन्हें अपने जीवन में रोजाना शामिल करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sexual Activity and Satisfaction in Healthy Community-dwelling Older Women. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3246190/. Accessed on 04 January, 2020.

Sample records for sexual satisfaction scale. https://www.science.gov/topicpages/s/sexual+satisfaction+scale. Accessed on 29 October, 2020.

Assessing the Benefits of Delayed Sexual Activity: A Synthesis of the Literature. https://www.acf.hhs.gov/opre/resource/assessing-the-benefits-of-delayed-sexual-activity-a-synthesis-of-the-literature. Accessed on 29 October, 2020.

Sexual Health. https://www.cdc.gov/sexualhealth/Default.html. Accessed on 29 October, 2020.

Sexual health and aging: Keep the passion alive. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/sexual-health/in-depth/sexual-health/art-20046698. Accessed on 29 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/12/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड