backup og meta

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर क्या है? इसके बारे में और जानें

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Shilpa Khopade द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/04/2021

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर क्या है? इसके बारे में और जानें

प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि का कैंसर है। प्रोस्टेट ग्रंथि एक अखरोट के आकार की ग्रंथि है जो केवल पुरुषों में मौजूद होती है, जो मूत्राशय के नीचे पाई जाती है। ज्यादातर वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर होता है। प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्रमार्ग (उस ट्यूब जिसके माध्यम से मूत्र शरीर से बाहर निकलता है) के चारों ओर लपेटता है और मलाशय के सामने स्थित होता है। प्रोस्टेट ग्रंथि के तरल भाग का हिस्सा स्रावित करती है, जो शुक्राणु को बहा ले जाती है, जो द्रव प्रजनन के लिए आवश्यक है। 65 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में इस बीमारी के साठ प्रतिशत मामले सामने आते हैं। 40 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों में यह बीमारी दुर्लभ है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के बारे में और जानें। वयसकों में प्रोस्टेट कैंसर सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है जो पुरुषों में विकसित होता है, और पुरुषों में कैंसर से होने वाली मौतों का तीसरा प्रमुख कारण है।

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर में लगभग हमेशा एडिनोकार्सिनोमा कोशिकाएं शामिल होती हैं – कोशिकाएं जो ग्रंथि टिशु से उत्पन्न होती हैं।

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर: नस्ल

अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों और अफ्रीकी वंश के जमैका पुरुषों में अन्य जातियों और नस्लों के पुरुषों की तुलना में वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर का अधिक बार निदान किया गया है। गैर-हिस्पैनिक सफेद पुरुषों की तुलना में एशियाई और हिस्पैनिक पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम है।

पारिवारिक इतिहास

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर पारिवारिक हिस्ट्री के कारण हो सकता है। एक आदमी जिसके पिता या भाई (पहले रिश्तेदार) को इस बीमारी है या इस बीमारी के विकसित होने की संभावना दोगुनी है। परिवार का छोटा सदस्य को जब प्रोस्टेट कैंसर का पता चलता है, तो पुरुष रिश्तेदारों में प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के विकास का जोखिम भी प्रभावित होने वाले रिश्तेदारों की संख्या के साथ बढ़ता है।

और पढ़ें: बुजुर्गों में डिहाइड्रेशन होने पर करें ये उपाय

राष्ट्रीयता

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर उत्तरी अमेरिका, यूरोप (विशेष रूप से यूरोप के उत्तर-पश्चिमी देशों), कैरेबियन और ऑस्ट्रेलिया में अधिक आम है। यह एशिया, अफ्रीका और दक्षिण और मध्य अमेरिका में कम है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर आहार यानी रोजाना ली जाने वाली डायट और जीवन शैली जैसे कई कारक इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

और पढ़ेंः स्किन कैंसर के 10 लक्षण, जिन्हें आप अनदेखा न करें

आनुवांशिक कारक

बीआरसीए 2 जीन नामक डीएनए के एक हिस्से में उत्परिवर्तन से पुरुष को प्रोस्टेट कैंसर, साथ ही अन्य कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। महिला परिवार के सदस्यों में यह एक ही उत्परिवर्तन स्तन या डिम्बग्रंथि के कैंसर का विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। इस बीमारी के बढ़ते जोखिम के साथ जुड़े अन्य विरासत वाले जीनों में RNASEL, BRCA 1, DNA बेमेल जीन, HPC1 और HoxB13 शामिल हैं।

अन्य कारक

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के कारण उच्च वसा वाले आहार (वसायुक्त खाद्य पदार्थ) ,रेड मीट, वसा में कम फलों और सब्जियों में कम इस बीमारी के विकास के उच्च जोखिम के साथ जुड़े प्रतीत होते हैं। मोटापे की समस्या रोग के एक उच्च जोखिम से भी जुड़ा हुआ है। कैल्शियम का अधिक सेवन और डेयरी खाद्य पदार्थों से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

धूम्रपान, यौन संचारित रोगों का इतिहास, प्रोस्टेटाइटिस का इतिहास (प्रोस्टेट की सूजन), और पुरुष नसबंदी का इतिहास इस बीमारी पैदा करने में भूमिका निभाने के लिए साबित नहीं हुआ है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में मछली के तेल की भूमिका जांच के दायरे में है।

और पढ़ेंः Colorectal Cancer: कोलोरेक्टल कैंसर क्या है?

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण (Protest Cancer Symptoms)

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर अपने प्रारंभिक चरण में कोई संकेत या लक्षण पैदा नहीं करता हैः

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर जो बड़े स्टेज पर होते हैं उनमें ये लक्षण दिख सकते हैंः

  • पेशाब करने में परेशानी
  • यूरिनेशन की स्पीड में कमी
  • वीर्य में रक्त
  • पेल्विक एरिया में बेचैनी
  • हड्डी में दर्द
  • स्तंभन दोष की समस्या

और पढ़ें : पीठ दर्द के लिए व्यायाम : इन आसान तरीकों से दूर करें अपना दर्द

इसकी पहचान और उपचार कौन से विशेषज्ञ करते हैं?

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर की जांच और / या इस बीमारी के जोखिम के बारे में डॉक्टर बता सकते हैं और आगे के मूल्यांकन के लिए आपको मूत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। मूत्र रोग विशेषज्ञ हैं जो शुरू में प्रोस्टेट कैंसर के निदान में शामिल होंगे और प्रोस्टेट बायोप्सी करेंगे। निदान के समय इस बीमारी के ग्रेड और चरण के आधार पर, अतिरिक्त विशेषज्ञ आपकी देखभाल में शामिल हो सकते हैं। यूरोलॉजिस्ट प्रोस्टेट कैंसर (रेडिकल प्रोस्टेटेक्टमी), न्यूनतम इनवेसिव उपचार (क्रायोथेरेपी, ब्रैकीथेरेपी) के लिए सर्जिकल-आधारित उपचार करते हैं और दवाइयां (हार्मोनल थेरेपी) देते हैं। चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर हैं जो कैंसर के उपचार में विशेषज्ञ हैं। मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट विभिन्न प्रकार के चिकित्सा उपचारों के साथ प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करते हैं, जिसमें कीमोथेरेपी, प्रतिरक्षा / वैक्सीन और हार्मोनल थेरेपी शामिल हैं।

और पढ़ें: जानिए सोरियाटिक अर्थराइटिस और उसके लक्षण

विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट विशेषज्ञ हैं जो आयनकारी विकिरण के साथ कैंसर का इलाज करते हैं। इस विकिरण को बाहरी रूप से (बाहरी बीम विकिरण चिकित्सा) या आंतरिक रूप से प्रोस्टेट (ब्रैकीथेरेपी) में छोटे रेडियोधर्मी छर्रों के प्लेसमेंट के माध्यम से दिया जा सकता है। अक्सर मूत्र रोग विशेषज्ञ, चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट और विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट आपके मामले की समीक्षा करने के लिए एक बहु-विषयक टीम में एक साथ काम करते हैं और आप अपने प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के दौरान किसी भी स्टेज पर एक, दो, या इन सभी चिकित्सकों से मिल सकते हैं।

और पढ़ें: पैंक्रिएटिक कैंसर सेल्स को 90 फीसदी तक खत्म कर सकता है यह मॉलिक्यूल

[mc4wp_form id=’183492″]

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर का बचाव कैसे करें?

आप वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं:

  • फलों और सब्जियों से भरा एक स्वस्थ आहार चुनें। उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें और इसके बजाय विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को चुनने पर ध्यान दें। फलों और सब्जियों में कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।
  • आप आहार के माध्यम से वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर को रोक सकते हैं या नहीं यह अभी तक निर्णायक साबित नहीं हुआ है। लेकिन विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के साथ एक स्वस्थ आहार खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  • सप्लीमेंट पर स्वस्थ खाद्य पदार्थ चुनें। किसी भी अध्ययन से पता नहीं चला है कि सप्लीमेंट प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में एक भूमिका निभाता है। इसके बजाय, ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो विटामिन और खनिजों से भरपूर हों ताकि आप अपने शरीर में विटामिन के स्वस्थ स्तर को बनाए रख सकें।

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से जानकारी लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Shilpa Khopade द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/04/2021

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement