backup og meta

ऑफिस में स्नैक्स ले जाते हैं, तो अपनाएं ये स्वादिष्ट और सेहतमंद ऑप्शन

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. हेमाक्षी जत्तानी · डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/08/2020

ऑफिस में स्नैक्स ले जाते हैं, तो अपनाएं ये स्वादिष्ट और सेहतमंद ऑप्शन

दिन का अधिकतर समय हम अपने कार्यस्थल यानी ऑफिस में ही बिताते हैं। इतना समय बिताने के कारण बार-बार भूख लगना भी स्वाभाविक है। ऐसे में अगर ऑफिस में स्नैक्स मिल जाएं, तो क्या कहने और वैसे भी ज्यादातर लोगों को स्नैक्स पसंद होते हैं। इसलिए, ऑफिस में स्नैक्स ऐसे ले जाने चाहिए, जिन्हें खाने से न केवल हमारी भूख शांत हो, बल्कि जिनसे पूरा दिन काम करने की ऊर्जा भी मिले। एक अध्ययन से यह बात साबित हो चुकी है कि ऑफिस जाने वाले लोग एक सप्ताह में 1,300 अतिरिक्त कैलोरी लेते हैं। यह कैलोरी उन्हें उन अनहेल्दी स्नैक्स से मिलती है, जो ऑफिस के समय में लोग खाते हैं। ऑफिस में भूख लगना और कुछ न कुछ खाना बहुत ही स्वाभाविक है। लेकिन, इस दौरान आपको अपने अनहेल्दी स्नैक्स की जगह ऑफिस में स्नैक्स ऐसे खाने चाहिए, जो न केवल स्वादिष्ट हों, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी अच्छे हों।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ऑफिस में खाने के लिए अच्छे विकल्प हैं। जानिए ऐसे ही कुछ बेहतरीन स्नैक्स के बारे में।

और पढ़ेंः पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

ऑफिस में खाएं ये स्नैक्स

1. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न में भरपूर फाइबर होता है। यही नहीं, इसमें बहुत कम कैलोरी होती हैं, जिससे यह वजन कम करने में लाभदायक है। पॉपकॉर्न बहुत ही सेहतमंद स्नैक हैं और इससे पेट भी आसानी से भर जाता है। पॉपकॉर्न में ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं, जो दिल की बीमारियों के लिए अच्छे हैं। इससे हमें प्रोटीन भी मिलता है। इसलिए, आप ऑफिस में आप पॉपकॉर्न ले कर जा सकते हैं। अगर साधारण स्वाद वाले पॉपकॉर्न पसंद नहीं, तो अलग-अलग फ्लेवर में इन्हें तैयार करें और मजे से खाएं।

2. मेवे

मेवे में भी अच्छे फैट, विटामिन और मिनरल आदि होते हैं। स्नैक्स की भूख को आप इनसे शांत कर सकते हैं। इससे आपको सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे। आप ऑफिस में बादाम, काजू, अखरोट आदि ले जा सकते हैं। आप काजू को ऑलिव ऑयल में बेक कर लें। बन गया एक स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक।

अखरोट को भी ऑफिस में स्नैक्स को तौर पर खाया जा सकता है। अखरोट में हेल्दी वसा, विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं। इस मेवे में इतने गुण होते हैं कि आपको रोजाना इन्हें कुछ मात्रा में खाना चाहिए। अखरोट में अन्य मेवों से अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यही नहीं, इसमें ओमेगा-3 भी होता है, जिससे दिल की समस्याएं कम होती हैं। रिसर्च के अनुसार अखरोट दिमाग के लिए भी लाभदायक है।

3. सफेद चने

सफेद चने में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं। इसलिए, अगर आप सफेद चनों को थोड़ी मात्रा में भी खाते हैं, तो आपको भूख नहीं लगती। वजन कम करने के लिए भी आप इन्हें खा सकते हैं। ऑफिस में आप इसकी चाट बना कर ले जाएं और खाएं। इसका सलाद स्वाद के साथ-साथ आपको पूरे पोषक तत्व भी प्रदान करेगा।

4. फल

स्नैक्स के लिए आप कोई भी फल ले जाएं। जैसे सेब इससे आपको एनर्जी मिलेगी और भूख भी कम होगी। यही नहीं, केला भी एक अच्छा विकल्प है, जिससे आपको पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन-बी प्राप्त होता है। इन्हें आप ऐसे ही ले जा कर खा सकते हैं या फ्रूट चाट बना कर ले जाएं। अन्य मौसमी फल भी ले जा सकते हैं।

और पढ़ें : जानिए फल खाने का सही समय क्या है

5. ओट्स

ओट्स भी सेहतमंद नाश्ते का एक अच्छा विकल्प है, जिसे आप ऑफिस में आसानी से खा सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर अधिक होता है लेकिन, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इससे दिल स्वस्थ रहता है। ओट्स में दूध और शहद डाल कर खा लें। चाहे तो आप इसमें कटे हुए फल या मेवे डाल सकते हैं।

6. डार्क चॉकलेट

आप अपने ऑफिस में भूख लगने पर डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं। चॉकलेट के दीवानों के लिए यह अच्छी खबर है। इसमें चीनी बहुत कम होती हैं, इसलिए आपके स्वास्थ्य के लिए यह लाभदायक है। डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंटस बहुत अधिक होते हैं, जो शरीर को कई रोगों से दूर रखती है। ऑफिस में स्नैक्स के तौर पर डार्क चॉकलेट ले जाने पर आप भूख का खात्मा करने के साथ-साथ अपनी पसंदीदा चॉकलेट भी खा सकते हैं। 

और पढ़ें : मॉर्निंग वॉक के बाद क्या खाएं? जानिए यहां

[mc4wp_form id=’183492″]

7. अंडा

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है और उबला अंडा खाने से भूख शांत हो जाती है। यह न केवल पकाने बल्कि खाने में भी आसान है। इससे आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-डी,  बी12, बी6, जिंक, आयरन और कॉपर आदि भी मिलते हैं। इसके लिए आपको केवल अंडा उबालना है। अगर आप चाहें तो ऑमलेट बना कर भी ऑफिस ले जा सकते हैं। ऑफिस में स्नैक्स के रूप में अंडे एक अच्छा विकल्प साबित होते हैं। 

8. मिनी सैंडविच

एक छोटा सैंडविच दोपहर के बाद की भूख को दूर करने में प्रभावी है। इसे बनाने के लिए होल ग्रेन ब्रेड, बहुत सारी सब्जियां लें और बना लें अपनी पसंद का सैंडविच। इसके अलावा, आप पीनट बटर या जेली सैंडविच भी बनाकर ऑफिस ले जा सकते हैं। ऑफिस में स्नैक्स ले जाना इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि कई बार ब्रेक में हम कुछ भी अनहेल्दी खा लेते हैं, जो आपकी डायट के साथ -साथ स्वास्थ्य को भी बिगाड़ देता है। 

और पढ़ें : देर रात खाना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये समस्याएं

9. पीनट्स

पीनट्स यानी मूंगफली ऑफिस में स्नैक्स के तौर पर एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है। पीनट प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही, इस से विटामिन, मिनरल, विटामिन-ई आदि भी प्राप्त होता है। अगर वजन कम करना हो या दिल की बीमारियों से बचना हो तो पीनट्स लाभदायक है। आप भुनी हुई मूंगफली को ऐसे ही खा सकते हैं। यही नहीं, आप इसकी चाट बना कर भी आफिस ले जा सकते हैं।

स्नैक्स सभी के लिए आवश्यक है, लेकिन इन्हें संतुलित मात्रा में खाना बहुत आवश्यक है। अगर आप इन्हें सही मात्रा और सही तरह से खाएंगे, तो यह आपकी एनर्जी और स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन अगर आप इन्हें सही मात्रा में नहीं खाएंगे, तो आपको न केवल नुकसान होगा, बल्कि आप दोपहर के खाने के बाद सो जाएंगे या सुस्त हो जाएंगे, जिससे काम में आपका मन नहीं लेगा। इसलिए, चाय समोसे व अन्य तैलीय स्नैक्स की जगह इन विकल्पों को चुनें और स्वस्थ रहें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. हेमाक्षी जत्तानी

डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/08/2020

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement