home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

लोग गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड चुनने में उतना विचार नहीं करते हैं, जितना कि अपने लिए लाइफ पार्टनर चुनने में विचार करते हैं। अगर आप भी किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं और अपने गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड के साथ शादी का विचार बना रहें हैं, तो इस बारे में फैसला जरा सोच-समझ कर करें। आपका साथी आपके लिए एक अच्छा लाइफ पार्टनर है या नहीं, इसके लिए उनकी कुछ आदतों और व्यवहारों के बारे में नोटिस करना शुरू करें। किसी की भी आदतों को समझकर आप उस व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत जल्द ही पता कर सकते हैं। लाइफ पार्टनर चुनना किसी के लिए भी आसान नहीं है इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखकर आप सही लाइफ पार्टनर चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः शादी और रिलेशनशिप से जुड़े रोचक तथ्य

अगर आप इस उलझन में हैं कि आपका गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड ही आपका सही लाइफ पार्टनर है, तो इन बातों पर जरा गौर करेंः

1.आपकी बातों का सम्मान करते हैं

अगर आपकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड आपके फैसले का सम्मान करता है और आपको आपके मन की करने देता है, तो वो आपके लिए एक परफेक्ट जीवन साथी हो सकते हैं। हालांकि, इस बात को भी नोटिस करें कि क्या वह आपके गलत फैसले को ठीक करने की जिम्मेदारी उठाते हैं या फिर उसे आप पर ही छोड़ देते हैं। आपका लाइफ पार्टनर जो भी हो उसे आपकी बातों का सम्मान करना चाहिए। आपके बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड में आपको यह एक चीज हमेशा देखनी चाहिए कि वो आपका सम्मान करे।

2.आपकी खुशी और जरूरतों का ख्याल रखें

क्या वो आपकी खुशी का ख्याल रखते हैं? या आपको किन बातों से खुशी मिलती है, इसे वो कितना नोटिस करते हैं? अगर आपका जवाब इसके लिए हां है, तो यकीनन वो आपके लिए एक अच्छे लाइफ पार्टनर हो सकते हैं। आपकी खुशी के साथ ही वो आपकी जरूरतों का भी ख्याल रखते हैं, तो आपकी भी जिम्मेदारी बनती है कि आप भी जीवनभर उनका साथ निभाएं। इसके अलावा आपका लाइफ पार्टनर आपकी खुशी और जरूरतों का ख्याल रखें। इसके बारे में भी आपको सोचना चाहिए की आपका लाइफ पार्टनर आपकी जरूरतें समझें।

ये भी पढ़ेंः क्या डेटिंग साइट्स से सच में मिलता है प्यार?

3.दूसरों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखते हों

क्या आपने इसके बारे में नोटिस किया है कि आपका साथी किसी वेटर या छोटे ओहदे के लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं? अगर वो उनके साथ हमेशा दोस्ताना व्यवहार से पेश आते हैं या उनका पूरा सम्मान करते हैं, तो यकीन मानिए कि वो एक अच्छे दिल के इंसान हैं, जो अपने पेशे के साथ-साथ दूसरे के काम की भी पूरी इज्जत करते हैं। आपकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का व्यवहार आपके दोस्तों के प्रति अच्छा होना चाहिए। ऐसा इंसान जो दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ प्यार से रहें वह आपता लाइफ पार्टनर बन सकता है।

4.दोस्त और परिवार से मिलवाने में दिलचस्पी रखे

कई कपल्स अपने साथी को एक-दूसरे के दोस्तों या परिवार के सदस्यों से दूरी बनाए रखने की सलाह देते हैं। लेकिन, अगर वो मौका मिलते ही आपको अपने करीबी दोस्तों या परिवार से मिलने के लिए कहें, तो उन्हें समझने का ये एक बेहतर मौका हो सकता है। उनकी यह पहल इसका इशारा है कि वो भविष्य में आपके साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं। महिलाओं के लिए एक ऐसा बॉयफ्रेंड जो आपको अपने परिवार और दोस्तों से मिलवाने में दिसचस्पी रखें हमेशा एक अच्छा लाइफ पार्टनर साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः रिलेशनशिप को टूटने से बचने के लिए फॉलो करें 7 टिप्स

5.आर्थिक स्थिति को समझें

किसी भी रिश्ते में फाइनेंशियल मैनेजमेंट बहुत जरूरी होती है। इसलिए, इस बात पर भी नोटिस करें कि आपका साथी आर्थिक स्थिति को किस तरह से बनाए रखता है। इस पर भी ध्यान दें कि क्या वह समय पर अपने बिलों का भुगतान करता है? क्या वह अपने खर्चों के लिए परिवार पर निर्भर हैं? क्या वह बहुत ज्यादा या फिजूल खर्च करते हैं या वह पैसे बचाने के बारे में भी विचार करते हैं? उनकी इस आदतों को नोटिस करके आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि वो भविष्य में किस तरह के जीवनसाथी बन सकते हैं। ये बात दोनों के लिए लागू होती है। एक बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड जब एक दूसरे की आर्थिक स्थिति को समझते हैं वह हमेशा लाइफ पार्टनर साबित होते हैं।

6.आपसी झगड़े कैसे सुलझाते हैं

कहते हैं कि जहां झगड़ें होते हैं, वहीं प्यार भी होता है। लेकिन, हर रिलेशनशिप में बहुत ज्यादा खिटपिट होते रहना सही नहीं है। अगर आपका भी अपने साथी के साथ झगड़ा होता है, तो इस बात पर गौर करें कि वो किस तरह से इस झगड़े को सुलझाते हैं। झगड़े के दौरान क्या वो बार-बार आपके आपकी पिछली गलतियां याद दिलाते रहते हैं या झगड़े को जल्द से जल्द सुलझाने और किसी मुद्दे पर आने के बारे में विचार करते हैं। आपका बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड किन बातों पर लड़ते हैं और कैसे इन झगड़ों को सुलझाते हैं इसके बारे में सोचना जरूरी है। एक अच्छा लाइफ पार्टनर वो होता है जो आपसे हर छोटी बात पर बहस ना करें।

क्या कहता है निजी अनुभव

एक अच्छा लाइफ पार्टनर आपकी आगे के सफल जीवन के लिए बहुत जरूरी है। आपको चाहिए कि आप सोच-समझ कर इस बात का निर्णय लें। हमेशा अपने दिल की सुनें और किसी को अपना लाइफ पार्टनर बनाने से पहले अपने घरवालों से बात करें।

पुणे की रहने वाली काजल प्रिंट और डिजिटल मीडिया की अनुभवी हैं। उनका कहना है ”अगर कुछ समय तक आपका पार्टनर किसी कारण या वजह से अपने परिवार से नहीं मिलवाता तो यह जायज हो सकता है। लेकिन अगर आपके साथ एक लंबा समय बिताने के बाद भी वो आपको अपने परिवार से दूर रखे, तो उस रिश्ते को खत्म कर देना चाहिए। क्योंकि, आप अपने साथी के इस अंदाज से यह पता लगा सकती हैं कि वो वह आपके साथ शादी के लिए तैयार नहीं है।”

साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि क्या वो घर के छोटे-मोटे कामों में अपना हाथ बटातें है या नहीं? घर की कितनी जिम्मेदारी को वो निभाते हैं या घर के बड़े या छोटे सदस्यों के साथ उनका तालमेल कैसा है? इन बातों के बारे में भी विचार करें। ये बातें आपको इस बात का फैसला करने में मदद करेंगे कि आपका पार्टनर आपका लाइफ पार्टनर बनने के लिए परफेक्ट है या नहीं।

और पढ़ें :

ब्रेकअप टिप्स : बिना हर्ट किए कैसे हों पार्टनर से अलग?

क्या ब्लड रिलेशन में शादी करना सही है? जानिए वैज्ञानिक कारण

शादी-शुदा महिलाओं को रिश्तेदार क्यों देते हैं ये ताने?

सक्सेसफुल शादी के लिए क्या है बेस्ट एज गैप, स्टडी में हुआ खुलासा

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/10/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x