home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप रखनी है तो रखें इन बातों का ख्याल

ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप रखनी है तो रखें इन बातों का ख्याल

ब्रेकअप के बाद अधिकतर लोगों को डिप्रेशन का शिकार होते देखा गया है। इस बात को खुद बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने भी माना है। लेकिन, आज वो ब्रेकअप के इतने समय बाद भी अपने एक्स पार्टनर की एक अच्छी दोस्त हैं। उन्होंने ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप (Friendship after breakup) के रास्ते को अपनाया है। वहीं, बहुत से लोगों को लगता है कि ब्रेकअप के बाद एक्स साथी के साथ सारे रिश्ते खत्म कर देने चाहिए। तो वहीं, कुछ लोग ब्रेकअप के बाद भी एक-दूसरे को अपने सबसे करीबी दोस्तों की लिस्ट में बनाए रखना चाहते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप कायम करते हुए देखा गया है। लेकिन हम इस बात को भी नहीं नकार सकते हैं कि कुछ लोगों के लिए ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप (Friendship after breakup) बनाना काफी कठिनाई भरा काम होता है।

एक्स साथी से ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप (Friendship after breakup) रखना कई बार मुश्किल फैसला हो सकता है। लेकिन, अगर आप अपने एक्स साथी के साथ ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप का रिश्ता रखना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। इस आर्टिकल में आज हम ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप (Friendship after breakup) कायम रखने के कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपके काफी काम आ सकते है। जरूरी नहीं है कि आपके लिए अगर आपका एक्स पार्टनर लव पार्टनर के रूप में सही नहीं था, तो वो एक अच्छा दोस्त नहीं हो सकता। आप ब्रेकअप के बाद भी फ्रेंडशिप रख सकते हैं बस इन बातों का ध्यान रखें।

और पढ़ें : ये 7 संकेत बताएंगे कि आप दोनों को कपल थेरिपी (Couple Therapy) की जरूरत है

कैसे रखें एक्स के साथ ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप? (Friendship after breakup)

एक्‍स के साथ ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप (Friendship after breakup) की पहल थोड़ी अटपटी हो सकती है। लेकिन, ऐसा करने से आप और आपका एक्स जल्द ही एक नए साथी का चुनाव कर सकते हैं। साथ ही, डिप्रेशन (Depression) का खतरा भी कम बना रहता है। इस बारे में हैलो हेल्थ की टीम ने लोगों से उनके निजी विचारों के बारे में बात की। इस दौरान हर किसी ने अपने अलग-अलग विचारों और अनुभवों को हमारे साथ साझा किया है।

और पढ़ें : ये दिल मांगे मोर: लेकिन क्या आप इस प्रकार के फिजिकल रिलेशनशिप के लिए तैयार हैं?

1.ब्रेकअप पर ड्रामा नहीं बल्कि साफ बात करें

ब्रेकअप के बाद एक्स के साथ कैसा रिश्ता रखना है, यह ब्रेकअप के समय में ही तय करें, तो ज्यादा बेहतर होगा। अगर दोनों अपनी मर्जी से ब्रेकअप (Breakup) कर रहे हैं, तो दोनों एक-दूसरे के एक अच्छे दोस्त बने रहने का वादा कर सकते हैं। हालांकि, इस बीच एक-दूसरे को एक्स की नजरों से न देखें। दूसरे दोस्तों की तरह ही उन्हें भी ट्रीट करें।

2.खुद को समय दें

एक्स के साथ अब आगे का रिश्ता कैसे निभाना है, इसके लिए खुद को तैयार करें। इसके लिए आप खुद को इससे उबरने का समय दें। थोड़ा समय अकेले रहें। हो सके तो इस बारे में अपने किसी करीबी से बात करें। जब आपको लगे कि अब आप अपने एक्स के साथ दोस्ताना व्यवहार कर सकते हैं, तो उनसे भी मिलना-जुलना और बातचीत शुरू कर सकते हैं।

और पढ़ें : क्या डेटिंग साइट्स से सच में मिलता है प्यार?

3.सोशल मीडिया पर फॉलो करना बंद करें

ब्रेकअप (Breakfast) का यह मतलब नहीं कि आप उन्हें हर जगह से ब्लॉक कर दो। उन्हें ब्लॉक करने की बजाय सोशल मीडिया (Social media) पर कम से कम समय बिताएं। नए दोस्त बनाएं, उनके साथ घूमने-फिरने की योजना बनाएं। जब भी सोशल मीडिया पर जाएं, तो एक्स की प्रोफाइल बार-बार न देखें। हो सके तो कुछ दिनों के लिए उनके किसी भी पोस्ट पर लाइक या कमेंट करने से भी बचें।

4.पर्सनल बाउंड्री बनाएं

ब्रेकअप के बाद अपने एक्स की लाइफ में तांका-झांकी न करें। न ही एक्स को अपने निजी मामलों में शामिल होने दें। दोनों एक-दूसरे से सिर्फ उतनी ही बातें शेयर करें, जितना आप एक साधारण से दोस्त से शेयर करते हैं। इससे आपकी दोस्‍ती (Friendship) बनी रहेगी और आप अपने निजी रिश्ते को फिर से नए सिरे शुरू कर सकते हैं।

और पढ़ें : गर्ल्स! पहली बार डेट पर जा रही हों, तो ध्यान रखें ये बातें

5.बार-बार पिछली बातें याद न करें

जो बीत गया, सो बात गई। यानी पिछली बातों को याद करके बार बार दुखी होने का कोई फायदा नहीं है। इसलिए, जब भी एक-दूसरे से मिलें, तो पिछली बातें मत दोहराएं। बीते समय में आप दोनों ने एक-दूसरे के साथ किस तरह का समय गुजारा है, इसके बारे में बात न करें। हमेशा प्रेजेंट मूमेंट के बारे में बात करें।

6.गलती न दोहराएं

गलतियां किसी से भी हो सकती हैं। लेकिन गलती को बार बार दोहराना ठीक नहीं है। एक बात का ध्यान रखें कि अगर एक बार जो रिश्ता टूट गया, उसे जबरन जोड़ने का प्रयास न करें। अगर ब्रेकअप के बाद आप एक्स के साथ दोस्ती रख रहे हों, तो इस उम्मीद में न रहें कि फिर से उनके साथ आप रिश्ता शुरू कर सकते हैं।

और पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसकी 10 वजह

7.ज्यादा साथ रहने से बचें

एक्स के साथ भले ही आप एक दोस्त की तरह रिश्ता रख रहें है लेकिन, उनके साथ अकेले में बहुत ज्यादा समय न बिताएं। न ही उनके साथ घंटो कॉल या मैसेज करें। कोशिश करें कि एक्स के साथ अगर कहीं घूमने का प्लान है, तो आपके साथ आपके दूसरे दोस्त भी हों। इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि वो एक समय तक आपका पार्टनर था, लेकिन अब केवल दोस्त है। तो आप पहले की तरह जैसी उम्मीदें उनसे बिल्कुल न करें।

जरूरी नहीं कि हर कोई अपने एक्स के साथ दोस्ती का रिश्ता निभा सकें। इसलिए, अगर आपको लगता है कि उनके साथ दोस्ती रखने से आपके मानसिक संतुलन पर प्रभाव पड़ सकता है, तो उनसे दूरी बनाएं रखें। आप चाहें, तो इसके लिए किसी एक्सपर्ट की भी मदद ले सकते हैं।

तो अगर आपका ब्रेकअप हो गया है और आप आपको कोई दिक्कत नहीं है, तो आप भी ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप (Friendship after breakup) रख सकते हैं। इसके लिए आपको ऊपर बताए गए टिप्स अपनाने होंगे। ये टिप्स आपके काफी काम आएंगे। उम्मीद है इस आर्टिकल में आपको इससे जुड़े ज्यादा से ज्यादा ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप (Friendship after breakup) की जानकारियां मिल गई होंगी। उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके एक्स के साथ भी आपकी दोस्ती को बनाए रखने में मदद करेगा। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर जरूर बताएं। इसके अलावा अगर आपके पास इस बारे में कोई और टिप्स भी हैं, तो हमारे सोशल मीडिया पेज के जरिये हमारे और सोशल मीडिया के जरिये भी जरूर शेयर करें, ताकि लोगों की मदद हो सके।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Friends After a Breakup? Is It Possible?/https://www.boundless.org/blog/friends-after-a-breakup-is-it-possible/Accessed on 21/07/2021

Is it possible to stay friends after a breakup/https://www.debate.org/opinions/is-it-possible-to-stay-friends-after-a-breakup/Accessed on 21/07/2021

dealing with relationship breakups/https://headspace.org.au/young-people/how-to-get-over-a-relationship-breakup/Accessed on 21/07/2021

Breakup/https://www.goodtherapy.org/learn-about-therapy/issues/breakup/Accessed on 21/07/2021

The painful path of friend break ups/https://whyy.org/segments/the-painful-path-of-friend-break-ups/Accessed on 21/07/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 3 days ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x