ब्रेकअप: जानें कब किस रिश्ते को कह देना चाहिए अलविदा!

    ब्रेकअप: जानें कब किस रिश्ते को कह देना चाहिए अलविदा!

    जरूरी नहीं कि हर कोई अपने लिए पहली बार में ही परफेक्ट जीवन साथी खोजें। कई बार लोग अपने से एकदम अलग लोग के साथ रिश्ते में आ जाते हैं। ऐसे में हर पल वो अपने रिश्ते में घुटते रहते हैं और ब्रेकअप कैसे करें (Breakup tips) , इसके बारे में सोचते रहते हैं।

    ब्रेकअप कैसे करें या कब करें? यह ऐसा सवाल है, जो किसी भी रिश्ते को तोड़ने के साथ ही लोगों को डिप्रेशन का भी शिकार बना सकता है। इसके अलावा, बहुत से लोग ऐसे रिश्ते में रहते हैं, जहां उनका कोई आत्मसम्मान नहीं होता और उनका साथी उन्हें जलील करता रहता है। इसलिए, अपने रिश्ते (Relation) की कुछ बुनियादी और जरूरी बातों पर हमेशा गौर करें और जब भी आपको अपने रिश्ते में कुछ गलत महसूस हो, तब या तोह आपको अपने पार्टनर से बात करनी चाहिए या फिर बात न सम्भलने पर उसे वहीं खत्म कर दें। आइए जानते हैं कि ब्रेकअप कैसे करें (Breakup tips) और कब करें।

    और पढ़ें : इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज नहीं करवाने पर 28% महिलाएं चाहतीं है पार्टनर से अलग होना

    ब्रेकअप कैसे करें, जानिए यहां (Breakup tips)

    1.जब वो करने लगे इग्नोर

    अगर आपका साथी आपको कई दिनों या हफ्तों से इग्नोर कर रहा है, तो हो सकता है कि वह किसी और काम में व्यस्त हो। लेकिन, अगर यही सिलसिला लंबे समय तक बना रहे, तो बिना किसी उम्मीद के उनसे ब्रेकअप (Breakup) कर लेना बेहतर होगा। लेकिन, ब्रेकअप (Breakup) करने से पहले इसके पीछे की वजह के बारे में उनसे बात करें। अगर वो सच में किसी दूसरे काम में व्यस्त होंगे, तो जल्द ही वो आपके लिए समय निकालेंगे। लेकिन, अगर वो सच में आपसे छुटकारा पाने के लिए आपको इग्नोर कर रहें हैं, तो वो आपसे बहस भी कर सकते हैं।

    2.जब आपके हर काम में वो गलतियां निकालें

    क्या आपने इसका एहसास किया है कि अब वो आपके हर काम में गलतियां (Mistakes) ढूंढते रहते हैं? या फिर अब उन्हें आपकी छोटी-छोटी हरकतें परेशान करने लगी हैं? अगर हां, तो जितना जल्दी आप उनसे ब्रेकअप (Breakup) कर सकते हैं, कर लें। क्योंकि, हो सकता है कि शुरू-शुरू में उन्हें आपकी इस तरह की हरकतें भाती होंगी लेकिन, अब वो इससे ऊब गए हैं, जिससे अब वो आजादी चाहते हैं।

    और पढ़ें : ब्रेकअप के बाद कैसे रखें खुद को खुश

    3.आपकी इज्जत नहीं करते

    किसी भी रिलेशन में रहने या उससे अलग रहने पर भी हमेशा अपने आत्मसम्मान (Self respect) को बनाएं रखें। अगर अब वो पहले की तरह आपकी या आपके दोस्तों या परिवार के सदस्यों की इज्जत नहीं करते हैं, तो उनसे दूरी बना लें। अगर आप अपने आत्मसम्मान (Self respect) को खो कर किसी रिश्ते में रहें रहते हैं, तो इससे पूरा जीवन आपको सिर्फ जलील ही होना पड़ेगा।

    4.जब वो आपकी परवाह न करें

    किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे की परवाह करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे आप एक-दूसरे को इसका एहसास दिला सकते हैं कि वो आपके लिए कितना अहमियत रखते हैं। लेकिन, अगर अब वो आपकी परवाह नहीं करते हैं, आपका दिन कैसा रहा, इसके बारे में बात नहीं करते या आपके किसी भी बातचीत का हिस्सा नहीं बनते हैं, तो समझ जाएं कि अब वो आपसे छुटकारा पाना चाहते हैं।

    और पढ़ें : डेंटल डैम: ओरल सेक्स के दौरान बन सकता है आपका सच्चा साथी!

    5.जब रिश्ते की गाड़ी एक ही पहिए पर टिक जाए

    एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी रिश्ते को ईमानदारी से निभाने के लिए दोनों के साथ ही जरूरत होती है। लेकिन, अगर इस रिश्ते के प्रति वो अपनी सारी जिम्मेदारियां भूलने लगे हैं, तो हो सकता है कि अब उन्हें आपके साथ इस रिश्ते को आगे लेकर नहीं चलना हैं। इसलिए, आपको चाहिए कि आप भी इस रिश्ते से भवंर से बाहर निकल जाएं।

    ब्रेकअप कैसे करें: अनुभवियों की सलाह

    दिल्ली की रहने वाली शिवानी वर्मा एक जाने-माने एमएनसी में बतौर एडिटर कार्यरत हैं। हैलो स्वास्थ्य की टीम के साथ बात करते हुए उन्होंने इस मसले पर अपने अनुभव शेयर किए हैं। शिवानी का कहना है कि, “जब आपको लगे की रिश्ते में झगड़े बढ़ते जा रहे हैं और दूसरा साथी उन्हें सुलझाने के लिए कोई पहल नहीं करता तो इसका मतलब साफ समझ लें कि वो इस रिश्ते से बाहर जाना चाहते हैं। कभी-कभार छोटे-मोटे झगड़े हर रिश्ते के लिए बहुत साधरण होते हैं लेकिन जब झगड़े बिना वजह बढ़नें लगे तो उस रिश्ते को वहीं खत्म कर देना चाहिए।”

    वहीं इस बारे में दिल्ली के रहने वाले हर्षवर्धन का कहना है कि अगर आपके रिश्ते में झूठ (Lie) आने लगे और आपका पार्टनर आपसे बातें छुपाकर हर बात पर झूठ बोलने लगे तो एक बार उनसे जरूर बात करनी चाहिए। लेकिन अगर वो आपको झूठ बोलकर आपको ही धोखा देने लगे, तो बेहतर है ऐसे रिश्ते से जल्द से जल्द बाहर आ जाएं और ब्रेकअप कर लें। ब्रेकअप कैसे करें, उसके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं। ये तरीके आपको हिम्मत दे सकते हैं।

    और पढ़ें : फिंगर सेक्स(Finger sex): सेक्स के इस तरीके के बारे में जानकारी हैरान कर देगी आपको!

    ब्रेकअप कैसे करें और कैसे करें शुरुआत

    ब्रेकअप कैसे करें, के जवाब में पहली बात आती है अपने दिल की बात सुनने की। हालांकि, ये कोई आसान काम नहीं है। लेकिन अगर आप अपने दिल में ही इस बात को दबाकर रखेंगे, तो आप ऐसे रिश्ते से कभी बाहर नहीं निकल पाएंगे, जो आप दोनों के लिए ही बेहतर नहीं है। इस बात को जितना जल्दी हो सके कह देना चाहिए ताकि दोनों के लिए इससे उबरना जल्दी आसान हो जाए।

    उदाहरण के लिए आप उन्हें ऐसा कह सकते हैं कि “तुम तुम मेरे लिए काफी मायने रखते हो, लेकिन हमारे बीच में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। इसलिए हमें ब्रेकअप कर लेना चाहिए।”
    ब्रेकअप कैसे करें का जवाब बताते हुए आप ऐसा भी कह सकते हैं कि मैंने हमारे रिश्ते के बारे में काफी कुछ सोचा और समझा। लेकिन मुझे लगता है कि हम दोनों एक दूसरे के लिए ठीक नहीं है। इससे पहले कि ज्यादा बात बढ़े, हमें ब्रेकअप कर लेना चाहिए।

    याद रखें कि किसी भी रिश्ते को हमेशा प्यार (Love) और समय देकर ही आगे बढ़ाया जा सकता है। जब कोई भी रिश्ता एकतरफा हो जाता है, तो यह दोनों के लिए बहुत ही कष्टदायक बन सकता है। अगर ऐसा कुछ भी महसूस करते हैं, तो अपने साथी से इस बारे में बात करें। अगर वो भी आपकी बातों से सहमत हैं, तो ब्रेकअप कैसे करें इस पर भी सलाह कर सकते हैं।

    ध्यान रखें कि टॉक्सिक रिलेशन (Relation) में रहने से अच्छा है आप ब्रेकअप कर लें। ये न सिर्फ आपके लिए अच्छा है, बल्कि सामने वाले व्यक्ति के लिए भी अच्छा है। ऐसा करने से आप भी अपनी जिंदगी में आगे बढ़ेंगे और सामने वाला भी आगे बढ़ेगा। उम्मीद है आपको ब्रेकअप कैसे करें का जवाब यहां मिल गया होगा। अगर आपके पास ब्रेकअप कैसे करें से जुड़े कोई सवाल हों, तो हमसे जरूर पूछें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    dealing with relationship breakups/https://headspace.org.au/young-people/how-to-get-over-a-relationship-breakup/Accessed on 21/07/2021

    Dealing with a Breakup or Divorce/https://www.helpguide.org/articles/grief/dealing-with-a-breakup-or-divorce.htm/Accessed on 21/07/2021

    Breakup/https://www.goodtherapy.org/learn-about-therapy/issues/breakup/Accessed on 21/07/2021

    How To Mend A Broken Heart After A Heart-breaking Goodbye/https://www.lifehack.org/articles/communication/8-things-survive-and-heal-after-breakup.html/Accessed on 21/07/2021

    Getting over a breakup – how to let go and move on/https://www.relate.org.uk/relationship-help/help-relationships/being-single-and-dating/getting-over-breakup-how-let-go-and-move/Accessed on 21/07/2021

    How to Move On/https://www.psychalive.org/how-to-move-on/Accessed on 21/07/2021

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/07/2021 को
    डॉ. अभिषेक कानडे के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड