home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कैसे खुश रहें?

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कैसे खुश रहें?

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आजकल न सिर्फ अनमैरिड कपल्स, बल्कि शादी-शुदा जोड़े भी रहने के लिए मजबूर रहते हैं, जिसके पीछे कई वजहे हो सकती हैं। इनमें अधिकतर वजहें दोनों साथी की अलग-अलग जॉब प्रोफाइल्स हो सकती है, जिसकी वजह से बहुत से साथी अपने-अपने काम के चलते एक-दूसरे से दूर रहते हैं।

हालांकि, लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) में अगर एक तालमेल बैठ जाए, तो हर कपल्स अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भी बहुत खुश रह सकते हैं। आज के समय में ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप एक-दूसरे के हमेशा करीब रह सकते हैं। इन संसाधनों के जरिए आप एक-दूसरे के साथ हमेशा कनेक्ट रह सकते हैं। लेकिन, इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें।

और पढ़ें : अगर लव मैरिज के खिलाफ हैं पेरेंट्स, तो इन ट्रिक्स को अपनाएं

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) को स्ट्रॉन्ग कैसे बनाएं?

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए निम्नलिखित टिप्स आपके लिए हेल्पफुल हो सकते हैं। जैसे:

1. एक-दूसरे के टच में रहें

आप चाहे लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) में रह रहे हों या लिव इन रिलेशनशिप (Live in relation) में रह रहें हों लेकिन, अगर एक-दूसरे से टच में नहीं रहेंगे, तो हर रिश्ता एक बोझ बन सकता है। इसलिए, आप या आपका साथी कहीं भी रह रहा हो, हमेशा उनसे संपर्क बनाएं रखें। उनका दिन कैसा रहा, इसके बारे में उनसे जरूर पूछें। आप अपने साथी से हर रोज मैसेज, वीडियो कॉल के जरिए या फिर फोन के जरिए बातें कर सकते हैं। लेकिन, इसका यह मतलब नहीं कि आप हर मिनट उन्हें फोन करके परेशान करते रहें।

2.ईमानदारी दिखाएं

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) में भी हमेशा अपने साथी के साथ ईमानदार रहें। दिन भर में आप कहां थे, किसके साथ थे, क्या किया, इन सब बातों के बारे में अपने साथी को बताएं। अगर आप किसी क्लब में जा रहे हैं, तो अपने साथी को सच बता कर जाएं। अगर उनसे कुछ भी छुपाते हैं या उनसे झूठ बोलते हैं, तो यह आपके रिश्ते को कमजोर कर सकता है। यही नहीं, आप अपनी हर फीलिंग अपने साथी के साथ शेयर करें। अपना प्यार, इनसिक्योरिटी जैसी बातें भी उनके साथ जरूर शेयर करें।

और पढ़ें : आधुनिक देश में लिव इन रिलेशनशिप का क्रेज क्यों बढ़ रहा है?

3.समय-समय पर मिलने का वक्त निकालें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं, तो इसका यह मतलब नहीं की सालों-साल तक न मिलें। जब भी आपको समय मिले, अपने साथी से मिलने जाएं। समय-समय पर मिलने की योजना बना सकते हैं। अगर मिल नहीं सकते, तो आप उन्हें सरप्राइज भी भेज सकते हैं।

4.छोटी-छोटी बातें शेयर करना सीखें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में दूर रहते हुए भी अपने साथी से अपनी छोटी-छोटी बातों, उपलब्धियों और परेशानियों को शेयर करें। इस बारे में उनसे सलाह लें। अपने हर फैसले में उन्हें शामिल करें। अगर आपको उनकी किसी बात से परेशानी होती है या उनके किसी फैसले पर आपत्ति हो, तो इसके बारे में भी उनसे खुलकर बात करें।

5.एक-दूसरे को निजी समय दें

आप दोनों भले ही एक रिश्ते में बंधें हुए हैं लेकिन, एक-दूसरे को उनके निजी समय के लिए फ्री करें। अगर वो आपसे किसी बात को शेयर नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए फोर्स न करें। यह भी याद रखें कि जिस तरह आपके अपने दोस्त हैं, ठीक उसी तरह उनके भी अपने दोस्त हो सकते हैं। इसलिए, अगर कभी वो अपने दोस्तों के साथ समय बिता रहीं हो या बिता रहें हों, तो उन्हें उनका निजी समय दें।

6. एक जैसी चीजें करें

आप जो मूवी, सिरीज, म्यूजिक या कोई टीवी शो देखते हों, तो अपने पार्टनर को भी वो देखने के लिए कह सकते हैं। जब आप एक जैसी चीजें करते हैं, तो आप उस बारे में और बातें करेंगे, जिससे आप ज्यादा देर के लिए बात कर पाएंगे।

और पढ़ें : लव एट फर्स्ट साइट (Love At First Sight): क्या सच में होता है?

7. कुछ स्पेशल प्लान करें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) में आप समय निकालकर एक अच्छा ट्रिप प्लान कर सकते हैं। आप एक अच्छा सा डेस्टिनेशन चुनें और अपने पार्टनर के साथ इन पलों को एंजॉय करने चले जाएं।

और पढ़ें : ये दिल मांगे मोर: लेकिन क्या आप इस प्रकार के फिजिकल रिलेशनशिप के लिए तैयार हैं?

जानें लोगों के टिप्स

दिल्ली की शिखा, जो मुंबई जॉब करती हैं। उनका बॉयफ्रेंड दिल्ली में ही रहता है। अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) को बेहतर रखने के लिए शिवानी का कहना है कि वो अपने बॉयफ्रेंड हर्ष से दिन में कम से कम तीन बार जरूर बात करती हैं। फोन पर ही सही, उनके खाने-पीने का खास ख्याल रखती हैं। इसके अलावा, रात को सोने से पहले कुछ देर दोनों अपने-अपने दिन के बारे में जरूर बात करते हैं।

वहीं, लखनऊ की निहारिका जायसवाल अपने पति से दूर मुंबई में रहती हैं। उनके पति राजीव दिल्ली में जॉब करते हैं। दोनों की शादी को छह साल हो गए हैं और एक खुशनुमा कपल की तरह दोनों का रिश्ता काफी प्यारा है। अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) को लेकर निहारिका कहती हैं कि वो हर महीने समय निकालकर वीकेंड में अपने पति से मिलने जरूर जाती हैं। या फिर उनके पति वीकेंड में उनके पास आ जाते हैं। इसके अलावा, वो डेली वीडियो कॉल पर बात करती हैं और रोजाना एक-दूसरे को गुड मॉर्निंग जरूर विश करते हैं।

वहीं, जब हमने दिल्ली की रहने वालीं शिवानी से बात की, तो उन्होंने बताया कि वो मुंबई में जॉब करती हैं और उनके बॉयफ्रेंड दिल्ली में जॉब करते हैं। शिवानी बताती हैं कि इतना दूर होने पर रोजाना मिलना तो पॉसिबल नहीं हो पाता, इसलिए वो वीकेंड में कुछ दिलचस्प जरूर करती हैं। जैसे अगर कोई अच्छी मूवी रिलीज हुई हो, तो दोनों एक ही समय पर मूवी देखने जाते हैं और बीच-बीच में फोन पर कॉन्टेक्ट करते हैं। इसके बाद वो मूवी के बाद एक ही जगह पर साथ में खाने भी जाते हैं। वो इस पल को ऐसे जीते हैं, जैसे दोनों साथ में ही हों। इसके साथ ही वो दोनों एक-दूसरे के खाने पीने का ख्याल रखते हैं और रोज रात को वीडियो कॉल पर और दिन में दो से तीन बार फोन पर बात करते हैं। इसके अलावा, हर एक से दो महीने में दोनों दो से तीन दिनों के लिए मिलते भी हैं।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) कभी भी तकलीफ भरा नहीं होता। बस जरूरत है, तो सिर्फ एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने की, भले ही फोन पर ही सही। अपने पार्टनर का ध्यान रखने की और उन्हें इस बात का अहसास दिलाने का कि आप हमेशा उनके साथ हैं।

उम्मीद है आपको हमारा लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) पर ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको इस बारे में कोई और सवाल का जवाब चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें और ये आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Six Tips for Maintaining a Healthy Long-Term Relationship/https://www.womenshealthmag.com/relationships/a28069227/how-to-make-long-distance-relationships-/Accessed on 21/07/2021

Six Tips to Keep Long-Term Relationships Exciting/https://www.psychalive.org/six-tips-to-keep-long-term-relationships-exciting/Accessed on 21/07/2021

How to Make Love Last Forever/https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=how-to-make-love-last-forever-1-2873/Accessed on 21/07/2021

6 Types of Relationships That Last the Longest and Stay the Strongest/https://www.lifehack.org/790147/types-of-relationships/Accessed on 21/07/2021

Healthy relationships/https://www.loveisrespect.org/healthy-relationships/Accessed on 21/07/2021

 

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/07/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड