home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इन तरीकों से बनाएं अपने पार्टनर का सेक्स का मूड

इन तरीकों से बनाएं अपने पार्टनर का सेक्स का मूड

हर कपल की जिंदगी में सेक्स काफी मायने रखता है। ये न सिर्फ आपकी शारीरिक जरूरत होती है, बल्कि इससे आपको मानसिक रूप से भी काफी फायदा पहुंचता है। यही नहीं, एक अच्छी सेक्स लाइफ कपल के रिश्ते को और मजबूत बनाने का भी काम करता है। एक बेहतर सेक्स लाइफ के लिए जरूरी नहीं कि हर बार इसकी शुरुआत पुरुष ही करे। बहुत-सी महिलाएं ऐसा सोचती हैं कि पुरुषों को टर्न ऑन करने के लिए फिजिकल होना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी चीजें हैं जो पुरुषों को पल भर में टर्न ऑन कर देती हैं। तो यहां हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देने जा रहे हैं जो, आपके पुरुष साथी का सेक्स का मूड बनाने में आपकी मदद करेंगी। जानिए पुरुषों का सेक्स का मूड बनाने के तरीके :

इस तरह बनाएं पुरुषों का सेक्स का मूड

सेक्स का मूड बनाने के लिए आंखो से करें मन की बातें

आंखें भी होती हैं, दिल की जुबां….ये गाना तो आपने सुना ही होगा। यकीनन आंखों से भी आप दिल की बातें कह सकते हैं। आंखो से बातें करना, एक पुरुष को आकर्षित करने में के लिए बहुत ही प्रभावी तकनीक है। ऐसा करने से आपको ये महसूस होता है कि आपकी हर भावना को वो पढ़ सकता है जिसे आप महसूस कर रही हैं। लंबे समय तक आंखो में देखना या इशारों में बात करना आपकी रुचि को दर्शाता है। ऐसे में पुरुषों की आंखो में देखना उनके मन में झांकने जैसा है।

और पढ़ें : First time Sex: महिलाओं के फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

पहली पहल आप करके बनाएं सेक्स का मूड

किसी भी लड़के या पुरुष तक यह बात पहुंचाना कि आप उनमें रुचि रखती हैं बड़ी टेढ़ी बात लगती है। लेकिन यह समस्या पल में हल की जा सकती है यदि आप पहली पहल कर उनसे बात कर के करें। उनका ध्यान आकर्षित करने का यह शानदार तरीका है। 10 में से केवल एक महिला ही पहली पहल कर आगे बढ़ती है पर 92% पुरुष इसे पसंद करते हैं।

सेक्स का मूड बनाने के लिए अपने लुक को अपडेट करें

कुछ नया और दिलचस्प सभी को अच्छा लगता है। आप भी कुछ ऐसी ही कर सकती हैं। आप कुछ ऐसा करें जो आपके पार्टनर को अच्छा लगे और वो आपकी तरफ और अट्रैक्ट हो जाए। इसके लिए आप एक सुंदर हेयर कट, मैनिक्योर, पैडीक्योर या यहां तक कि अंडर्गार्मेंट्स का नया सेट भी ले सकते हैं। ये चीजें आपके पुरुष साथी को टर्न ऑन करने में मदद करती है। वह उस प्रयास की सराहना करेगा, जिसे आप अपनी उपस्थिति में रखते हैं, खासकर यदि वह अपनी ओर से जानता है।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स: क्या आखिरी तीन महीनों में सेक्स करना हानिकारक है?

सेक्स का मूड अपने पार्टनर को गले लगाएं, प्यार बढ़ाएं

आप उन्हें गले लगाकर भी अपनी भावनाएं जता सकते हैं। यदि आप किसी पुरुष को बहुत पसंद करती हैं तो उसे गले लगाकर अपने मन की बात कहना एक बेहतरीन उपाय है। गले लगाने से आपकी भावनाएं साफ-साफ तरीके से दिखेंगी और यह आपके पुरुष साथी को टर्न ऑन करने में बहुत मददगार साबित होंगी।

खुशियों का रास्ता है योग, वीडियो देख एक्सपर्ट की लें राय

सेक्स का मूड बनाने के लिए पहनें लाल रंग

क्या आप जानती हैं कि लाल रंग ब्लड प्रेशर और पल्स रेट को बढ़ा सकता है? यह हमारे पूर्वजों के लिए खतरे का संकेत होता था पर अब लाल को उत्साह और जोश का रंग माना जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि पुरुष किसी भी अन्य रंग की तुलना में लाल लिपस्टिक या लाल रंग के कपड़े पहनने वाली महिलाओं के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं। तो अगर आप भी अपने पार्टनर को टर्न ऑन करना चाहते हैं, तो आप लाल रंग पहनकर उन्हें अट्रैक्ट कर सकते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स ड्राइव को कैसे बढ़ाएं?

संकेतों से करें इशारे

आप इशारे कर के भी अपने पार्टर को टर्न ऑन करने का काम कर सकती हैं। अगर आपके मन में कोई शरारती विचार आता है और आप उसे अपने साथी तक पहुंचाना चाहती हैं तो आपको कोई ऐसा संकेत सोचना होगा जो आपकी भावना स्पष्ट रूप से कह सके। उदाहरण के तौर पर एक आंख झपकाना, एक निश्चित तरीके से अपने बालों को सहलाना या अपने हाथों से इशारा करना हो सकता है। आपको बस इतना ही करना है, फिर आगे आगे देखिए होता है क्या।

सेक्स का मूड बनाने के लिए काफी है आपकी एक मुस्कान

एक मुस्कान कभी-कभी हजारों शब्दों के बराबर हो सकती है। ढेरों पुरुष, छिपे रूप से इस बात को मानते हैं कि वो महिलाओं की हंसी से प्रभावित होते हैं। अगर आपकी पर्सनालिटी बहुत हंसमुख है, तो आप अपने पुरुष साथी को प्रभावित करने में सफल हो सकती हैं।

त्वचा को सुंदरता बनी रहे इसलिए लीजिए एक्सपर्ट की सलाह, जानने के लिए वीडियो देखें

सेक्स का मूड बनाने के लिए उनके कान में कहें अपने मन की बात

जरूरी नहीं कि आप इसकी शुरुआत कुछ कर के ही करें। आपका आज क्या मूड है, क्या करना चाहती हैं इसका हिंट आप उनके कान में कहकर दे सकती हैं। आप एक माहौल बनाएं और उनके कान में ‘लेट्स डू इट’ जैसे शब्द कहें। इससे आपके पार्टनर का भी मन बनेगा और आप एक बेहतर इंटिमेसी कर पाएंगे।

सेक्स का मूड बनाने के लिए उन्हें पैंपर करें

पैंप होना सभी को अच्छा लगता है। ये न सिर्फ प्यार जताने का तरीका होता है, बल्कि इससे ये भी जताया जाता है कि आप उनके लिए कितने खास हैं। तो आप अपने पार्टनर को टर्न ऑन करने के लिए अपने पार्टनर को पैंपर कर सकते हैं। ऐसा करने से भी उन्हें अच्छा महसूस होगा।

उन्हें प्यार भरे मैसेज भेजें

अगर आपके पति का ऑफिस से निकलने का टाइम हो गया है तो आप उन्हें प्यार भरे मैसेज भेज सकते हैं। इससे आपके पार्टनर को अच्छा भी महसूस होगा और वो घर आते ही आपके साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहेंगे। ऐसा करना भी काफी रोमांटिक और दिलचस्प हो सकता है।

ये सारे सुझाव किसी भी पुरुष को आपके प्रति आकर्षित करने में बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं लेकिन, अगर आपको और बेहतर रिजल्ट चाहिए तो आप किसी भी रिलेशनशिप एक्स्पर्ट से भी परामर्श ले सकते हैं। तो अगर आप भी अपने पार्टनर को टर्न ऑन करने के लिए कुछ नए और रोमांटिक तरीकों की तलाश में हैं, तो ये आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है। आप इस आर्टिकल में बताए गए तरीके अपनाएं और बताएं कि ये तरीके कितने सक्सेसफुल साबित हुए। हमें यकीन है कि ये तरीके आपके रिश्ते को और भी मधुर बनाने का काम करेंगे। हालांकि, अगर आपके पास इसके अलावा भी कोई खास टिप्स हैं, तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

जब आप थके हुए हो तो ऐसे बनाए मूड

दिन भर काम करने के बाद ज्यादातर कपल्स थक जाते हैं। ऐसे में रोमांस के लिए एनर्जी बचा पाना काफी मुश्किन होता है, वहीं सभी कपल्स इस अवस्था में नहीं होते कि वो रोमांस कर सकें। लेकिन इसे बदला जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आपको अपनी प्रायॉरिटी फिक्स करनी होगी कि आपके लिए क्या जरूरी है। सेक्स हमारे सर्वांगीण स्वास्थ्य के लिए काफी अहम होता है। सोने से पहले जरूरी है कि आप अपने साथी के साथ रोमांस के लिए आप समय निकालें। आप अपने पार्टनर के साथ ऐसी जगह जाएं जहां आप और वो दोनों समय बीता सकें, क्रिएटिव रह सकें।

जब आप अपने शरीर को ही पसंद न करें तो क्या करें

हम सबमें से अधिकतर चाहते हैं कि अपने शरीर के एक हिस्से को बदल दें, ऐसा वो शरीर का हिस्सा पसंद नहीं आने के कारण सोचते हैं। उदाहरण के तौर पर कोई अपना वजन नहीं घटा पाता है, जिम जाने के बावजूद मोटापे से ग्रसित होता है। इसका परिणाम यही होता है कि आप अपने शरीर को ना पसंद करने लगते हैं। ऐसे में जब आप खुद से ही प्यार नहीं करेंगे तो यह संभव है कि आप किसी दूसरे से भी प्यार न करें। ऐसे में आप इस थेरिपी को अपना सकते हैं। इसके तहत आप अपने बारे में उन चीजों को खोजने की कोशिश करें जो सेक्शुअली तौर पर आपको काफी पसंद है और उसपर ध्यान केंद्रित करें।

यदि नहीं तो अपने पार्टनर पर फोकस करें। आप यह देखें कि आपका पार्टनर आपमें क्या पसंद करता है, जिस वजह से वो आपके साथ है। पार्टनर का शरीर का कौन सा भाग आपको उत्तेजित करता है। आप अपने दिमाग को इन बातों पर लगाकर सेक्स की इच्छा की ओर मन बनाए। न कि दूसरी बातों को सोचकर नकारात्मक सोच रखें।

क्या करें जब सेक्स हर्ट करे

कई बार सेक्स के दौरान आप सिर्फ इसलिए मूड में नहीं होते क्योंकि सेक्स के दौरान आपको दर्द का एहसास होता है। सेक्स के दौरान शरीर यदि साथ न दे तो उसके कारण सेक्स के दौरान दर्द का एहसास हो सकता है। महिलाओं में ऐसा मीनोपॉज के कारण भी हो सकता है, वहीं महिलाएं इस बात को पार्टनर से बताने में काफी हिचकिचाती हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि जैसे-जैसे किसी की उम्र बढ़ती है उसका एस्ट्रोजन लेवल भी बढ़ता है, यह बढ़ा हुआ लेवल शरीर के बड़े हिस्से को प्रभावित करता है, जिसमें वजाइना, ब्लड सप्लाई सहित अन्य अंगों को प्रभावित करने के कारण सेक्स के दौरान दर्द हा एहसास हो सकता है। मौजूदा समय में सेक्स के दौरान दर्द से निपटने के लिए कई घरेलू उपचार है जिसे आजमाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। वजाइनल एस्ट्रोजेन, वजाइनल लूब्रिकेंट आदि का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के बाद कर सकते हैं।

क्या करें जब आप वाकए में मूड में न हों

कई बार सेक्स का मूड न करना बढ़ते उम्र की ओर इशारा करता है, यह किसी दूसरे शारिरिक समस्या का कारण हो सकता है। उदाहरण के तौर पर डिप्रेशन, एंजायटी, हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण सेक्शुअल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है। पुरुषों में इरेक्शन के दौरान होने वाली परेशानी आगे होने वाली बीमारी की ओर इशारा करती है, जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज और दवाओं का सेवन करने की वजह से दुष्परिणाम के कारण। एंटी डिप्रिसेंट्स और ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करने के कारण लो सेक्स ड्राइव की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों में सेक्स की इच्छा इसलिए नहीं होती क्योंकि वो धूम्रपान करते हैं, सामान्य से अधिक शराब का सेवन करते हैं,एक्सरसाइज न करने के कारण, ज्यादा समय तक बाइक चलाने की वजह से सेक्स की इच्छा न होना कारण होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा समय तक बाइक चलाने की वजह से आर्टरी में मौजूद पडेंडल नर्व डैमेज हो जाती है। ऐसा इसपर प्रेशर पड़ने की वजह से होता है, ऐसे में उस जगह की ब्लड सप्लाई रुक जाती है और लोगों को समस्या होती है। इसके उपचार के लिए आप घरेलू उपाय आजमाने के साथ हेल्थ केयर प्रोवाइडर की सलाह ले सकते हैं। वहीं नियमित व्यायाम करने के साथ अच्छी नींद लेकर समस्या से निजात पा सकते हैं।

कोरोना वायरस और सेक्स के बीच संबंध जानने के लिए खेलें क्विज : Quiz : क्या कोरोना वायरस और सेक्स लाइफ के बीच कनेक्शन है? अगर जानते हैं इस बारे में तो खेलें क्विज

सेक्स का मूड बनाने के लिए करें एफर्ट

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको सेक्स की इच्छा कम क्यों करती है, लेकिन सही यह है कि आप और आपके पार्टनर सेक्स के लिए एफर्ट लगाएं। ऐसा कर रिलेशनशिप को बचा सकते हैं। इसके लिए कोई जादुई दवा नहीं है, बल्कि आप और आपके पार्टनर मिलकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। वहीं जरूरत पड़े तो हेल्थ केयर प्रोवाइडर के साथ डॉक्टरी सलाह लेकर समस्या का हल कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x