home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जिंदगी भर बना रहेगा रोमांस, कपल्स अपनाएं बस ये रोमांटिक बेडरूम टिप्स

जिंदगी भर बना रहेगा रोमांस, कपल्स अपनाएं बस ये रोमांटिक बेडरूम टिप्स

रोमांस (रोमैंस) किसी भी रिश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक-दूसरे के फिजिकली करीब आने के साथ ही इमोशनली जुड़े रहने का एक जरिया है। लेकिन, अक्सर देखा गया है कि रिलेशनशिप में हमेशा रोमांस बनाए रखना कठिन होता है। रोमैंस के बिना फिर रिलेशन में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर कपल्स जिंदगी भर रोमैंस बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आपको जानने होंगे कुछ रोमांटिक बेडरूम टिप्स (कुछ रोमैंटिक बेडरूम टिप्स)।

जानिए बेहतरीन रोमांटिक बेडरूम टिप्स

यूं तो सेक्स लाइफ में तड़का लगाने के लिए कईं छोटी-छोटी मगर बड़ी बातें काम कर जाती हैं। जिनके बारे में पता लगाने के लिए आपको पार्टनर से बातचीत का सहारा लेना चाहिए। लेकिन फिर भी यहां बताई जा रहे कुछ रोमैंटिक बेडरूम टिप्स भी मुश्किलों का काम तमाम कर सकते हैं। आइए, इन टिप्स के बारे में विस्तार से जान लेते हैं…

पार्टनर के साथ करें थोड़ी छेड़खानी

साथी के साथ बेडरूम में थोड़ी बहुत छेड़खानी करना बेस्ट रोमांटिक बेड टिप्स में से एक है। बिना कुछ बोले पार्टनर के बालों या कॉलर बोन को सहलाना एक रोमांटिक एक्टिविटी है, जो बेडरूम में रोमैंस को हमेशा जीवित रख सकती है। इस दौरान आप पार्टनर से कुछ रोमैंटिक या रिलेशनशिप के बारे में भी बातें कर सकते हैं।

और पढ़ें: कैसे करें अपनी साथी महिला को सेक्स के लिए उत्तेजित?

हर किस में हो कुछ खास

अपने किस (चुंबन) के साथ क्रिएटिव बनें। हर दिन आप अपने किस को एक नए तरीके से पेश कर सकते हैं। इससे किस करने में बोरियत नहीं होगी और पार्टनर के लिए भी आपकी किसिंग स्टाइल सरप्राइज भरी होगी। इसके लिए लिप किस की जगह चेहरे के अलग-अलग हिस्सों (ठोडी, आंख, माथे या कान) पर किस कर सकते हैं। फिर किसी दिन उनकी गर्दन या कॉलर बोन पर, फिर कंधों और फिर हाथों पर किस करें। इसी तरह से किस को ज्यादा रोमैंटिक और यादगार बनाने के लिए कई तरीके हैं।

रोमैंटिक बेडरूम टिप्स : साथी को दें मसाज

पार्टनर को मसाज देना पुराना लेकिन रोमांटिक बेड टिप्स में सबसे खास है। जब भी रोमैंटिक होने की बात आती है, तो मालिश देना एक शानदार तरीका साबित हो सकता है। साथी को एक्ससाइटेड करने के लिए संवेदनशील स्थानों पर हल्का स्पर्श या मसाज जादू की तरह काम करता है। इससे साथी का मूड भी अच्छा होता है और वह उत्तेजित भी हो जाता है।

सेक्सी लॉन्जरी

बेडरूम में हमेशा अपने साथी को सरप्राइज करें। सेक्सी लॉन्जरी पहनकर भी आप यह काम कर सकती हैं। यह तरीका पार्टनर को रोमैंटिक होने से नहीं रोक पाएगा। इसके साथ ही धीमी आवाज में कुछ इरॉटिक सॉन्ग्स भी मूड को सेट करने के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।

और पढ़ें: कुछ इस तरह करें अपनी पार्टनर को सेक्स के लिए एक्साइटेड

फोरप्ले (foreplay) को न करें इग्नोर

सेक्स में फोरप्ले की अहम भूमिका होती है। फोरप्ले न सिर्फ एक-दूसरे को एक्साइटेड करता है बल्कि, सेक्स के टाइम को भी बढ़ा सकता है। ऐसा करने से साथी का मन भी सेक्स की तरफ आसानी से उत्तेजित हो सकता है। इस दौरान पार्टनर एक दूसरे की तारीफ भी कर सकते हैं। साथ ही, कुछ रोमांटिक बातें भी करें। लेकिन, हर बार एक ही बात न दोहराएं, क्योंकि यह थोड़ा बोरिंग हो सकता है।

साथी की जरूरतों पर ध्यान दें

साथी की जरूरतों पर ध्यान देने का मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें खुश रखने पर ध्यान देना होगा। बेशक यह तो ऐसा है, जो हर कपल एक-दूसरे के लिए करना ही चाहते हैं। लेकिन, पार्टनर से उनके सपनों और लक्ष्यों के बारे में पूछना भी काफी होता है। इससे पता चलता है कि आप उनकी परवाह करते हैं। बेडरूम में इस तरह की बातें एक अच्छा मूड सेट करने के लिए कारगर साबित होती हैं।

और पढ़ें: कभी न करें सेक्स से पहले और बाद में ये 7 हाइजीनिक गलतियां

रोमैंटिक बेडरूम टिप्स : वीकेंड हो खास

वीकेंड एक ऐसा दिन होता है, जिसका सभी को काफी इंतजार रहता है। तो आप भी क्यों न इस दिन को और खास बनाते हुए रोमांटिक बेडरूम टिप्स अपनाएं। आप चाहें तो इस दिन अपने रोमांटिक बेडरूम टिप्स को अपनाने के लिए कमरे को डेकोरेट कर सकते हैं या फिर कमरे में ही डिनर या लंच का खास इंतजाम कर सकते हैं।

वीकेंड पर घर पर ही एक अच्छा-सा डिनर प्लान करें। ऐसे तो हर वीकेंड आप एक-दूसरे के साथ मूवी देखते हैं। लेकिन किसी फ्राइडे डिनर के बाद मूवी की बजाय अपनी शादी की वीडियो या फिर एल्बम भी देख सकते हैं। इससे पुरानी यादें ताजा हो जाएंगी और फिर से रोमैंस जाग जाएगा, जो एकदम नया जैसा ही महसूस होगा। ये भी एक बेहतरीन रोमांटिक बेडरूम टिप्स है।

सेक्सटिंग (Sexting) भी जरूरी है

सेक्सटिंग सिर्फ डेट करने वालों के लिए ही नहीं हैं। पति-पत्नी भी इस तरीके को अपनाकर अपने बीच रोमैंस जगाए रख सकते हैं और अपनी सेक्स लाइफ को भी स्पाइस अप कर सकते हैं। जब भी पति के घर लौटने का टाइम हो, उन्हें एक सेक्सी मेसेज या पिक्चर भेजें। इससे उनको घर आने का एक्ससाइटमेंट बढ़ जाएगा। ये भी एक बेहतरीन रोमांटिक बेडरूम टिप्स है।

मखमली बिस्तर

आरामदायक और मखमली बिस्तर भला किसे पसंद नहीं होता। अगर आप रोमांटिक बेडरूम टिप्स अपनाना चाहते हैं, तो क्यों न शुरुआत अपने बिस्तर से ही करें। इसके लिए आप अपने बेड पर एक नई बेडशीट बिछाकर उसे फूलों से सजा सकते हैं और अपने पार्टनर की आंखों पर पट्टी बांधकर उसे बेड तक ले जा सकते हैं। भले ही आपकी शादी को कई साल हो गए होंगे, लेकिन ऐसा करने से उन्हें अपनी फर्स्ट नाइट याद आ जाएगी और वो काफी खुश हो जाएंगे।

और पढ़ें: जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअली सैटिसफाई

रोमैंटिक बेडरूम टिप्स : तीन गोल्डन शब्द न भूलें

रोमांटिक बेडरूम टिप्स अपनाना चाहते हैं, तो प्यार के वो तीन शब्दों से शुरुआत करें। प्यार को जवां रखने के लिए ‘I Love You’ ये तीन शब्द बोलने से न कतराएं। जब भी मौका मिले अपने साथी से प्यार का इजहार करें चाहे वो बेडरूम हो या पब्लिक प्लेस। कभी इशारों में तो कभी टेक्स्ट तो कभी बोलकर इजहार करें। इससे आपके बीच नजदीकियां और पनपेंगी।

सेक्स से जुड़ी अधिक बातों के लिए आप यह क्विज भी खेल सकते हैं

सोते हुए आज कपड़ों को कह दें ‘टाटा, बाय-बाय’

हम बार-बार सुनते या पढ़ते हैं कि सेक्स और सेक्शुअल लाइफ सिर्फ एक्सपेरिमेंट के सहारे ही दिलचस्प बनाई जा सकती है और यह टिप आपके लिए उसी एक्सपेरिमेंट का काम करेगा। आपको बस करना यह है कि एक रात के लिए सोते हुए अपने कपड़ों को ‘बाय-बाय’ कह देनी है। इससे पहला फायदा यह होगा कि आपके सेंसेटिव पार्ट्स से चादर-ब्लैंकेट फ्रिक्शन करेंगी। जिससे आपको खुद ही उत्तेजित होने में मदद मिलेगी। दूसरा फायदा यह होगा कि आपकी बॉडी और आपके पार्टनर की बॉडी टच होने से आपको सेंसरी एक्सपीरियंस मिलेगा। यह टिप रोमैंटिक होने के साथ-साथ बेहतरीन पलों की शुरुआत करने में मदद भी करेगी।

मूड की खबर पहले ही दे दो

आप ऑफिस से घर जाएंगे/जाएंगी, फिर बात होगी, फिर शुरुआत होगी और इतने में ही देर हो जाएगी। क्यों न समय को बचा लिया जाए, है ना? क्योंकि आप जानते ही हैं कि ‘टाइम इज मनी’। तो इसके लिए आप उन्हें एक सेक्सी पोज या एक्सप्रेशन के साथ अपनी एक सेल्फी भेजें। देखिए, एक फोटो हजार शब्दों के बराबर होती है और आप जितनी बातें और भावनाएं एक हजार शब्दों में बताएंगे, उतना काम आपकी एक सेल्फी ही कर देगी। इससे आपके पार्टनर को भी आपके मूड के बारे में पता लगेगा और उनकी दिलचस्पी बढ़ती जाएगी।

फैंटेसी बताएं

हर किसी की एक सीक्रेट फैंटेसी होती है, जो वह कभी न कभी सेक्स में आजमाना चाहती/चाहता है। आपकी भी जरूर कोई न कोई ऐसी फैंटेसी होगी ही। अगर आपकी कोई फैंटेसी नहीं भी है, तो भी आप उसे एक्सप्लोर कर सकते हैं। अब इस फैंटेसी को आपको अपने पार्टनर से बताना है और सिर्फ बताना ही नहीं है, बल्कि डिटेल (विस्तार से) बताना है। कैसे शुरुआत होगी, कैसे इंटरवल और कैसे एंड? इस पूरी फैंटेसी को डिटेल में बताने से आप दोनों के बीच एक इंटीमेसी बनेगी और आपसी भरोसा भी बढ़ेगा। यह टिप काफी अंडररेटेड लग सकती है, लेकिन हमारा दावा है कि यह आपकी उम्मीदों से बेहतर असर दिखाएगी।

और पढ़ें: जिंदगी भर बना रहेगा रोमांस, कपल्स अपनाएं बस ये रोमांटिक बेडरूम टिप्स

रोमैंटिक बेडरूम टिप्स : सेक्स पुजिशन

रोमैंटिक बेडरूम टिप्स की बात की जाए और सेक्स पुजिशन को छोड़ दिया जाए, ऐसा कैसे हो सकता है। देखिए आपके द्वारा ट्राय की जाने वाली सेक्स पुजिशन आपकी सेक्स लाइफ पर सीधा असर डालती हैं। अगर आप हमेशा से एक ही सेक्स पुजिशन को ट्राय करते आए हैं, तो मुश्किल ही इस बात को मानेंगे। लेकिन अगर एक बार खुद आप ने अन्य सेक्स पुजिशन ट्राय कर ली, तो आप इसके जादू के बारे में खुद जान जाएंगे। आइए कुछ सेक्स पुजिशन के बारे में जान लेते हैं, जो आपके बेडरूम में माहौल को शानदार बनाने में मदद करेंगी।

लोटस सेक्स पुजिशन

जितना कमल का फूल देखने में सुखद अनुभव देता है, ठीक उसी प्रकार लोटस सेक्स पुजिशन भी आपके एक्सपीरियंस को सुखद बना सकती है। इसमें दोनों पार्टनर के हाथ पूरी तरह से फ्री रहते हैं, जिस कारण वह बॉडी प्ले, हग, किसिंग आदि आराम से कर सकते हैं। जो कि सेक्स के दौरान इमोशनल बॉन्डिंग को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करेंगे। इस पुजिशन को ट्राय करने के लिए मेल पार्टनर को जमीन, मैट या बेड पर पैरों को क्रॉस करके बैठना होता है। फिर फीमेल पार्टनर उसकी गोदी में बैठते हुए वजायना में पेनिट्रेट करवाती है। इस पुजिशन में पूरा इंटरकोर्स किया जाता है। इस पुजिशन में दोनों पार्टनर का आई कॉन्टैक्ट पूरे समय रहता है।

डॉगी स्टाइल

अगर आप अपनी सेक्स लाइफ में सच में किसी सेक्स पुजिशन के जरिए तड़का लगाना चाहते हैं, तो डॉगी स्टाइल सेक्स पुजिशन सबसे ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। इस सेक्स पुजिशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि महिलाओं को ऑर्गैज्म प्राप्त करने में काफी आसानी होती है। इसके अलावा, अगर आप थोड़े से अनुभवी हैं, तो फीमेल पार्टनर को ब्लेंडेड ऑर्गैज्म का अनुभव भी करवा सकते हैं। इस प्रकार का ऑर्गैज्म काफी मुश्किल होता है, लेकिन उतना ही शानदार.. दरअसल, इस सेक्स पुजिशन में आप इंटरकोर्स के दौरान जी-स्पॉट पर प्रेशर डालकर वजायनल ऑर्गैज्म और इंटरकोर्स के दौरान क्लिटोरियल प्ले करके क्लिटोरियल ऑर्गैज्म एकसाथ दिलवा सकते हैं और इसी को ब्लेंडेड ऑर्गैज्म कहा जाता है। इस सेक्स पुजिशन को ट्राय करने के लिए फीमेल पार्टनर को डॉगी पुजिशन में आना होता है और मेल पार्टनर पीछे की तरफ से पेनिट्रेट करता है।

और पढ़ें: फोरप्ले (Foreplay) है बेहद जरूरी, इस दौरान बरतें ये सावधानियां

मिशनरी सेक्स पुजिशन

देखिए रोजाना कुछ भी करते रहने से आपमें बोरियत का एहसास हो सकता है, अब वो चाहे रोजाना एक्सपेरिमेंट करना ही क्यों न हो। इसलिए कभी-कभी ‘बैक टू द रूट्स’ जाने में भी कोई बुराई नहीं है। क्योंकि, एक्सपेरिमेंट का मजा भी तभी है, जब वह नयापन लेकर आए। खैर, रोजाना एक्सपेरिमेंट से बचने के लिए आप मिशनरी पुजिशन को ट्राय कर सकते हैं, जो कि आपकी थकान को मिटाने का सबसे बेहतर जरिया है। यह सेक्स पुजिशन काफी कंफर्टेबल होती है और इसमें इंटरकोर्स के दौरान आसानी से बॉडी प्ले, किसिंग आदि किया जा सकता है। तो हमेशा याद रखिए, ओल्ड इज गोल्ड…

जी-विज सेक्स पुजिशन

जी-विज सेक्स पुजिशन के नाम से ही पता चल जाता है कि यह पुजिशन आपके जी-स्पॉट को टारगेट करने में काफी मददगार साबित होती है। इसमें मेल पार्टनर निप्पल प्ले आदि भी आसानी से कर सकता है। इस पुजिशन को ट्राय करने के लिए फीमेल पार्टनर को कमर के बल लेटना होता है और फिर मेल पार्टनर इंटरकोर्स करता है। इंटरकोर्स के दौरान फीमेल पार्टनर अपने दोनों पैरों को मेल पार्टनर के दोनों कंधों पर टिका लेती है। जिससे वजायना की ओपनिंग कम हो जाती है और इंटरकोर्स के दौरान सीधा जी-स्पॉट पर टारगेट किया जा सकता है।

इन रोमांटिक बेडरूम टिप्स को अपनाने के साथ ही, सोने वाली जगह में कुछ तस्वीर लगाएं, जिससे अच्छा महसूस हो। इसके लिए दीवारों पर आप अपनी पार्टनर के साथ ली गई कुछ रोमैंटिक तस्वीरों या पेंटिंग्स को लगा सकते हैं। तो आप इन रोमांटिक बेडरूम टिप्स को अपनाकर अपनी सेक्स लाइफ का मजा दोगुना कर सकते हैं। ये टिप्स आपको और आपके पार्टनर को एक-दूसरे के और भी करीब लाने में मदद करेंगे। आप चाहें तो बातों ही बातों में उनकी पसंद के अनुसार कुछ थीम से रिलेटिड अपने बेडरूम को नया लुक दे सकते हैं। रोमांटिक बेडरूम टिप्स में ये आइडिया भी काफी काम आता है। इसके अलावा आप बॉलीवुड के कई गानों में से भी रोमैंटिक आइडिया टिप्स ले सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Safe sex. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/safe-sex. Accessed On 08 October, 2020.

Sex education – tips for parents. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/HealthyLiving/sex-education-tips-for-parents. Accessed On 08 October, 2020.

Talk to Your Kids About Sex. https://health.gov/myhealthfinder/topics/everyday-healthy-living/sexual-health/talk-your-kids-about-sex. Accessed On 08 October, 2020.

Stop STIs: Six Steps to Safer Sex. https://www.womenshealth.gov/blog/6-steps-safer-sex. Accessed On 08 October, 2020.

Sexual Health. https://www.cdc.gov/sexualhealth/Default.html. Accessed On 08 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
09/11/2019 पर Shikha Patel के द्वारा लिखा
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x