home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें किस के फायदे कैसे पहुंचाते हैं आपकी सेहत को लाभ?

जानें किस के फायदे कैसे पहुंचाते हैं आपकी सेहत को लाभ?

स्वास्थ्य के लिए किस के फायदे पता है आपको? ‘किस’ पर कई शोध हो चुके हैं और हर शोध का परिणाम यही आया है कि ‘किस’ करने से न केवल दो लोगों का रिश्ता मजबूत होता है, बल्कि इससे उनके दिल और दिमाग को भी लाभ पहुंचता है। अधिकतर लोग यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि ‘किस’ आपकी रिलेशनशिप की सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है। तो चलिए आज आपको बताते हैं किस करने के फायदे।

और पढ़ें: बायसेक्सुअल के बारे में जाने हर जरूरी बात, यह कैसे हैं गे और लेस्बियन से अलग

जानें किस के फायदे (kissing benefits)

किसी व्यक्ति को किस करने से दिमाग में अच्छे हार्मोन्स (healthy hormone) रिलीज होते हैं जिनसे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। तनाव और डिप्रेशन (depression) दूर करने के साथ ही मन खुश रहता है। आइये जानते हैं कि किस करने के फायदे और कौन-कौन से हैं।

इससे बढ़ती है रोग प्रतिरोधी क्षमता

हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार ‘किस’ करने से महिलाओं की रोग प्रतिरोधी क्षमता (immunity) बढ़ती है। ‘किस’ करना महिलाओं को साइटोमेगालोवायरस (Cytomegalovirus) से बचने में मदद करता है, जो गर्भावस्था में शिशु को जन्मजात अंधा बना सकता है। यह वायरस तभी नुकसान पहुंचाता है जब महिलाएं गर्भवती होती हैं, अन्यथा इससे कोई विशेष नुकसान नहीं होता।

दिल के रोगों को रखे दूर

‘किस’ करने के दौरान हमारे शरीर में एड्रेनलिन (adrenaline) नामक हार्मोन रिलीज होता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हमारे पूरे शरीर में रक्त संचार के लिए हृदय को पंप करने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद मिलती है। तो अब आप न सिर्फ अपने दिल को खुश करने के लिए बल्कि अपने हृदय को सेहतमंद रखने के लिए भी ‘किस’ करें।

और पढ़ें : लो ब्लड प्रेशर हो सकता है बेहद खतरनाक, क्विज से जानें इसका इलाज

कैलोरी बर्न करने में मदद करता है

किस के फायदे में से यह बेनिफिट तो काफी फेमस है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के आधार पर मिले डाटा के अनुसार, एक मिनट तक ‘किस’ करने में 2 से 6 कैलोरी बर्न होती है। मतलब आप एक ‘पैशनेट किस’ के साथ खुद को फिट भी रख सकते हैं। इसलिए जो लोग कैलोरी बर्न करने के लिए चिंतित रहते हैं, ‘किस’ उनके लिए एक बेहतरीन उपाय है।

चेहरे की मांसपेशिया होती है मजबूत

‘किस’ करने से निश्चित ही आपके सिक्स पैक एब्स नहीं बनेंगे या आपके डोले बढ़ जाएंगे पर आप ‘किस’ से होने वाले इस फायदे को नजरअंदाज नहीं कर सकते। शोधकर्ताओं का कहना है कि आप ‘किस’ करते समय चेहरे की 30 मांसपेशियों का उपयोग करते हैं और स्मूच करने से आपके गाल टाइट रहते हैं। है न यह किस के फायदे में से यह एक अमेजिंग फायदा।

और पढ़ें : स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कंट्रोल होता है कोलेस्ट्रॉल

साल 2009 में हुई एक रिसर्च से पता चलता है कि रोमांटिक मूड में होकर किसी व्यक्ति को किस करने से सीरम कोलेस्ट्र्र्रॉल में प्रभावी रूप से सुधार होता है। इसकी वजह से इंसान को हृदय रोगों और स्ट्रोक (stroke) जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।

ब्लड प्रेशर भी है सुधरता

किस के फायदे में से एक फायदा यह भी है कि किसी को स्मूच करने से रक्त वाहिकाएं (blood vessels) तेजी से फैलती हैं जिसकी वजह से ब्लड फ्लो तेज होता है। इससे ब्लड प्रेशर में कमी आती है। इस तरह से उच्च रक्तचाप की समस्या का समाधान होता है। कहना गलत नहीं होगा कि ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किस भी एक बढ़िया उपाय है।

और पढ़ें: छोटे लिंग के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

मासिक धर्म के दर्द से मिलती है राहत

किस करने के दौरान रक्त वाहिकाओं (blood vessels) के तेजी से फैलने की वजह से शरीर में होने वाली ऐंठन से भी निजात मिलती है। इससे मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

आपको रिलैक्स करता है

वैज्ञानिक रिपोर्टों का कहना है कि ‘किस’ ऑक्सीटोसिन (oxytocin) के स्तर को बढ़ाता है। शरीर में एंडोर्फिन (endorphin) को भी ‘किस’ बढ़ाता है जिसे, हम एक प्राकृतिक रिलैक्स करने वाले रसायन के रूप में जानते हैं। ‘किसिंग’ के दौरान डोपामाइन का स्तर भी बढ़ता है जो रोमांटिक भावनाओं को बढ़ाने में सहायता करता है।

किस के फायदे मिलते हैं दांतों को भी

जब कपल्स एक-दूसरे को किस करते हैं तो मुंह में लार (saliva) ग्रंथियां बहुत तेजी से एक्टिव होती हैं और लार का उत्पादन तेजी से करती हैं जिससे दांत पर जमी मैल (plaque) को साफ करने में मदद मिलती है। लार ग्रंथियों के एक्टिव होने से दांतों के बीच कैविटी को रोकने में मदद मिलती है।

और पढ़ें: जानें,सेक्स एजुकेशन क्या है ,और क्यों है समाज में जरूरी

किस करने के नुकसान

अब आपने किस के फायदे तो जान लिए हैं। लेकिन किसिंग के कुछ नुकसान भी देखे जा सकते हैं जैसे –

  • चुंबन के दौरान लार के माध्यम से सूक्ष्म जीवाणु आपके पार्टनर के मुंह में ट्रांसफर हो सकते हैं। इसके कारण गोनोरिया (gonorrhea), हर्पिस, सिफलिस जैसी यौन संक्रमित बीमारियां होने की संभावना रहती हैं।
  • मुंह में किसी तरह के इंफेक्शन से परेशान व्यक्ति अगर किसी को किस करता है तो दूसरे इंसान को भी मुंह में संक्रमण फैल सकता है। जैसे अगर आपको मुंह में छाले (blisters) हैं और आपन अपने पार्टनर को किस करते हैं तो संभावना रहती है कि उसको भी छाले हो सकते हैं।
  • किस करने से इंसान के दांतों में जमे बैक्टीरिया दूसरे व्यक्ति के मुंह में चले जाते हैं जिसके कारण कैविटी होने की संभावना बढ़ जाती है। दांतों की यह बीमारी (कैविटी) बहुत संक्रामक होती है।
  • सर्दी जुकाम भी किस के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है क्योंकि यह एक कम्युनिकेबल डिजीज है।
  • बुखार के कीटाणु भी तेजी से एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलते हैं। ऐसे में यदि आपके पार्टनर को फीवर है तो किस करने के बाद बुखार के लक्षण आप में भी दिख सकते हैं।

और पढ़ें: सेक्स थेरिपी सेशन पर जाने से पहले पता होनी चाहिए आपको ये बातें

कुछ लोगों को लगता है चुंबन से डर

किस के फायदे कुछ लोग नहीं उठा पाते हैं क्योंकि उन्हें किस करने से बहुत ज्यादा डर लगता है। आपको सुनकर यकीन नहीं होगा लेकिन, यह एक बीमारी है जिसे फिलेमाफोबिया कहते हैं। ऐसे लोग किस करने से तो डरते ही हैं यहां तक कि वो किसी को किस करते हुए भी देख नहीं पाते हैं।

किस करने के फायदे अगर आपको उठाने हैं तो ओरल हाइजीन पर पूरा ध्यान दें। किस के फायदे तो बहुत हैं। लेकिन जो फायदे वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध हुए हैं यहां इस आर्टिकल में हमने आपको वही बेनिफिट्स बताए हैं। अगर आपको किस के फायदे के बारे में और भी ज्यादा जानकारी जुटानी है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Examining the Possible Functions of Kissing in Romantic Relationships. https://link.springer.com/article/10.1007%2Fs10508-013-0190-1. Accessed/06/Jan/2020

Sex Differences in Romantic Kissing among College Students: An Evolutionary Perspective. https://journals.sagepub.com/doi/full/10.1177/147470490700500310Accessed/06/Jan/2020

Kissing in Marital and Cohabiting Relationships: Effects on Blood Lipids, Stress, and Relationship Satisfaction. https://www.tandfonline.com/doi/abs/10.1080/10570310902856071. Accessed/06/Jan/2020

Affection Exchange Theory. http://sk.sagepub.com/reference/encyclopedia-of-health-communication/n17.xml. Accessed/06/Jan/2020

Stress and Allergic Diseases. https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0889856110000809?via%3Dihub. Accessed/06/Jan/2020

Stress. https://headaches.org/2007/10/25/stress/. Accessed/06/Jan/2020

16 Reasons to Smooch: How Kissing Benefits Your Health. https://www.healthline.com/health/benefits-of-kissing#takeaway. Accessed/06/Jan/2020

Topic: Philophobia/Touching/Kissing Fear. https://www.beyondblue.org.au/get-support/online-forums/anxiety/philophobia-touching-kissing-fear-. Accessed/06/Jan/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x