home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अपनी अच्छी हेल्थ के लिए डायट में शामिल करें इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स

अपनी अच्छी हेल्थ के लिए डायट में शामिल करें इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स

कोरोना वायरस का खतरा चारों तरफ फैला हुआ है, लेकिन अगर आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक प्रणाली) को मजबूत रखते हैं तो इस खतरनाक संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है। क्योंकि, सभी वैज्ञानिकों ने यह माना है कि, कोविड-19 से रिकवर होने और बचाव में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए, हम आपके लिए कुछ ऐसी इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स लेकर आए हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर न सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाएंगी, बल्कि आने वाली गर्मी में आपको तरोताजा भी महसूस करवाएंगी।

इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स और उनकी रेसिपी

किसी भी फ्लू, संक्रमण या मौसमी बीमारी से बचने के लिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए आप निम्नलिखित इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं और यह ड्रिंक्स आपको तरोताजगी का अहसास भी देंगी, क्योंकि गर्मी का मौसम आ ही चुका है। इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंकस से अपके शरीर में एनर्जी का लेवल दिन भर अच्छा बना रहता है। यह ड्रिंक्स आपके बॉडी को डिटॉक्टस करने का भी काम करते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

और पढ़ें: जानिए कैसी होनी चाहिए वर्किंग वीमेन डायट?

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खीरा, केल और पालक की ड्रिंक

Immunity Boosting Drinks- इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स, cucumber spinach drink
Cucumber, Kale and Spinach Drink- खीरा, केल और पालक ड्रिंक

खीरा, केल और पालक की ड्रिंक का सेवन करने से आपको विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम आदि मिलता है, जो कि आपके इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, आप इस ड्रिंक में थोड़ा-सा अदरक और नींबू का रस मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

रेसिपी- इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप सबसे पहले करीब 250 ग्राम खीरा, पालक के 62 पत्ते, केल के 62 पत्ते, थोड़ा-सा अदरक, आधा नींबू का रस और नमक स्वादानुसार ले लें। अब खीरा, पालक और केल के पत्तों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें और अब इन सभी सामग्री को करीब 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। अब आधे घंटे के बाद इन चीजों को निकालकर मिक्सी में अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। अब ग्राइंड होने के बाद इसमें से रस को निचोड़ लें और उसमें नींबू और नमक मिलाकर पी जाएं।

और पढ़ें: बिना ओवन हेल्दी सूजी का स्पंजी केक कैसे बनाते हैं

मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए ऑरेंज सुपर ड्रिंक

संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को तंदरुस्त बने रहने में मदद करते हैं और शरीर को एंटीइंफ्लेमेटरी गुण देते हैं। संतरे के साथ इसमें खजूर, अदरक, हल्दी, दालचीनी और चिया सीड्स को मिलाकर इसके फायदे को बढ़ाया जा सकता है। हल्दी शरीर को संक्रमण से लड़ने व शारीरिक दर्द कम करने में मदद करती है।

रेसिपी- इस रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली ड्रिंक को बनाने के लिए 2 संतरे, 1 गाजर, 100 एमएल ताजा संतरे का रस, 1 चम्मच चिया सीड्स, 180 से 250 ग्राम योगर्ट, 3 से 4 खजूर (गुठलियां हटाकर), ½ चम्मच दालचीनी पाउडर, ½ कसा हुआ अदरक, ½ नारियल तेल, ½ चम्मच हल्दी पाउडर चाहिए होगा। अब इस सामग्री को लेकर एक ब्लेंडर में डाल लें और इसे ब्लेंड करें। अगर आपको जरूरत होती है, तो थोड़ा-सा पानी भी मिला सकते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि इसमें पहले ही फ्लूड है, तो ज्यादा पानी न मिलाएं। जब यह सभी सामग्री अच्छी तरह ब्लेंड होकर एक ड्रिंक के रूप में आ जाए, तो इसे निकालकर एक ग्लास में कर लें। अब ठंडा करके इसे पीएं।

और पढ़ें: घर पर इस तरह बनाएं वेज कोल्हापुरी

स्ट्रॉबेरी, खीरा, नींबू और मिंट ड्रिंक

Immunity Boosting Drinks- इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स, strawberry drink
Strawberry, cucumber, lemon and mint Drink- स्ट्रॉबेरी, खीरा, नींबू और मिंट ड्रिंक

इस इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक का सेवन करने से आपके इम्यून सिस्टम को काफी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स प्राप्त होते हैं। इसके साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट रखने में भी काफी मदद करती है और गर्मी में शरीर को ठंडा रखती है। आइए, इसे बनाने की विधि जानते हैं।

रेसिपी- इसके लिए आपको एक कप स्लाइज की हुई स्ट्रॉबेरी, 1 कप स्लाइज किया हुआ खीरा, स्लाइड किए हुए दो नींबू, ¼ कप ताजी मिंट की पत्तियां, आइस क्यूब और 1.5 लीटर पानी की जरूरत होगी। अब एक बोटल या जार में स्ट्रॉबेरी, खीरा, नींबू, मिंट की पत्तियां आदि से लेयरिंग कर लें और इसमें आइस क्यूब डाल दें। अब इसमें पानी मिला दें और कम से कम 10 मिनट तक ठंडा होने दें। इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि आप जितनी देर पानी को सेटल होने देंगे, उतना ही स्ट्रॉन्ग आपको फ्लेवर मिलेगा। इसके अलावा, आप रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक बार की लेयरिंग से 2 से 3 बार पानी को भरकर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें: गर्मी के लिए प्रोटीन शेक बनाने के ये आसान तरीके जल्दी सीखें,टेस्टी भी हेल्दी भी

टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंग

Immunity Boosting Drinks- इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स
Turmeric Drink- टर्मरिक बूस्टिंग ड्रिंक

यह ड्रिंक आपके इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें मौजूद हल्दी आपके शरीर को एंटीइंफ्लेमेटरी और पेनकिलिंग इफेक्ट देती हैं। जिस वजह से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली काफी मजबूत बनती है। इसे आप अपनी कॉफी से आसानी से रिप्लेस कर सकती है।

रेसिपी- इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको 2 कप बिना मीठा वाला वनीला आल्मंड मिल्क, ¼ दालचीनी पाउडर, ¼ हल्दी पाउडर, 1/8 पीसा हुआ अदरक, ½ चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच शहद की जरूरत होगी। अब इन सभी सामग्री तो एक फ्रेंच प्रेस में डाल दें और प्रेस को नीच दबाएं और फिर ऊपर लाएं। ऐसा 15 से 25 सेकेंड तक कर सकते हैं, जबतक कि आपकी मनपसंद कंसिसटेंसी न आ जाए। इसके बाद इस इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक को एक कप में कर लीजिए और गरमागर्म अपनी ड्रिंक का आनंद उठाइए।

और पढ़ें: Pecan: भिदुरकाष्ठ फल या पेकान क्या है?

अनार, नींबू और अदरक की ड्रिंक

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप अनार, नींबू और अदरक की ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। यह एक डिटॉक्स ड्रिंक भी है, जो कि शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करती है। इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी मात्रा होती है, जो कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। इसके साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट रखने का कार्य भी करती है

रेसिपी- इस इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक अनार, अदरक का एक मोटा स्लाइज, एक नींबू और 2 कप मिनरल पानी की जरूरत होती है। अब सबसे पहले अनार के दानों को अलग कर लीजिए और नींबू का छिलका उतार लीजिए। अब अनार के दानों, छिले हुए नींबू, अदरक और आधा कप पानी को मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लीजिए, ताकि एक स्मूदी से बन जाए। अब एक स्टेनर से इस तरल पदार्थ को छाल लीजिए और अनार के बीज अलग कर लीजिए। इसके बाद बचे हुए पानी को उस तरल पदार्थ में मिला लीजिए और ठंडा करने के लिए आइस क्यूब डाल लीजिए और आनंद लीजिए अपने इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक का।

इस तरह के इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक आप अपने डायट में शामिल कर के अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसके सेवन से आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स हो सकते हैं। लेकिन आपको किसी प्रकार की फल, सब्जियों या मसाले से एलर्जी है, तो इसे ट्राय करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूरी लें नहीं तो आपकी हेल्थ प्रॉब्लम बढ़ भी सकती है। इसके अलावा आपको हार्ट या डायबिटीज की समस्या है, तो भी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vitamin C and Immune Function. – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/29099763 – Accessed on 11/5/2020

Dietary antioxidants: immunity and host defense. – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/21506934 – Accessed on 11/5/2020

Vitamin effects on the immune system: vitamins A and D take centre stage – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2906676/ – Accessed on 11/5/2020

Immune Function and Micronutrient Requirements Change over the Life Course – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6212925/ – Accessed on 11/5/2020

Immunoregulatory and anti-inflammatory properties of Crocus sativus (Saffron) and its main active constituents: A review – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6535192/ – Accessed on 11/5/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Surender aggarwal द्वारा लिखित
अपडेटेड 14/05/2020
x