क्या आप ब्रेकअप के बाद इन्वॉल्व हैं रिवेंज सेक्स में? जानें इसके कारण क्या हैं

    क्या आप ब्रेकअप के बाद इन्वॉल्व हैं रिवेंज सेक्स में? जानें इसके कारण क्या हैं

    आजकल लोग ब्रेकअप के बाद भी अपने दुःख को कम करने और अपने एक्स को भूलने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ सेक्शुअली अटैच होने को सबसे अच्छा तरीका मानने लगे हैं।

    कई डेटिंग एप्स पर ऐसे लोगों की भरमार है जिनका अभी ब्रेअकप हुआ है और वो कैजुअल सेक्स (casual sex) के लिए पार्टनर तलाश रहे हैं। इसे वो अपने हार्ट ब्रेक के दर्द को कम करने का तरीका मानने लगे हैं।

    हाल ही में आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, “रिवेंज सेक्स (प्रतिशोधात्मक सेक्स)” वास्तविक है। लगभग एक-तिहाई लोग ब्रेकअप के चार सप्ताह के अंदर ही किसी नए व्यक्ति के साथ यौन संबंध (physical relation) बना लेते हैं।

    हालांकि, हर व्यक्ति के पास प्रतिशोधात्मक सेक्स के लिए अलग-अलग कारण हो सकते हैं लेकिन, इसके परिणाम हमेशा अच्छे नहीं होते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से ब्रेकअप के बाद रिवेंज सेक्स को सबसे बुरा माना जाता है।

    सबके लिए अलग है इसका मतलब

    रिवेंज सेक्स (revenge sex) का मतलब हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है। कुछ लोग अपने एक्स-पार्टनर की यादों से उबरने के लिए इस तरह का सेक्स रिलेशन बनाते हैं। वहीं, कुछ लोग एग्रेशन और फ्रस्ट्रेशन को निकालने के लिए रिवेंज सेक्स का सहारा लेते हैं।

    एंगरी सेक्स (angry sex) की तरह

    2014 के 170 अंडरग्रेजुएट छात्रों पर हुई स्टडी से पता चला कि, उनमें से 25 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने ब्रेकअप के बाद रिवेंज के रूप में शारीरिक संबंध बनाने की बात स्वीकार की थी।

    और पढ़ें : ओरल सेक्स क्या है? युवाओं को क्यों है पसंद?

    दूसरों के लिए, यह ब्रेअकप सेक्स (breakup sex) है

    कुछ लोग रिवेंज सेक्स को ब्रेकअप सेक्स की तरह लेते हैं। इस तरह के सेक्स में उन्हें ब्रेकअप के बाद दर्द से बाहर निकलने का रास्ता मिल जाता है तो कुछ अपने एक्स को दिखाने के लिए ऐसा करते हैं।

    रिवेंज सेक्स एक प्रकार का रिबाउंड सेक्स (rebound sex) है

    आपने पुरानी कहावत तो सुनी ही होगी “किसी चीज से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी और चीज में इन्वॉल्व हो जाओ।” खैर, कुछ लोगों के लिए, बदला लेने वाला सेक्स अपने एक्स को जल्द से जल्द भुलाने की कोशिश होती है।

    और पढ़ें : सेक्स के साथ इमोशंस भी हैं जरूरी, तो भावनात्मक सेक्स के लिए फॉलो करें ये टिप्स

    लोग प्रतिशोधात्मक सेक्स या बदला लेने वाला सेक्स क्यों करते हैं?

    अक्सर ब्रेकअप या विश्वासघात के बाद कम गुस्सा करने वाला या शांत स्वभाव का व्यक्ति भी रिवेंज सेक्स (revenge sex) के लिए प्रेरित हो सकता है। यहां कुछ संभावित कारण दिए जा रहे हैं कि लोग ऐसा क्यों करते हैं।

    उदासी से बचने के लिए रिवेंज सेक्स

    वास्तव में उदासी से बचने में किसी अन्य व्यक्ति के साथ फिजिकल रिलेशन बनाना आपकी मदद कर सकता है। कई बार ऐसी सोच आपको पार लगा देती है तो कभी डुबो देती है।

    आमतौर पर ऐसा ऑक्सीटोसिन या “लव हार्मोन” के रिलीज होने की वजह से होता है। इस हार्मोन के चक्कर में ब्रेकअप के बाद आपका सेक्स करने का मन कर सकता है।

    और पढ़ें : ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप रखनी है तो रखें इन बातों का ख्याल

    गुस्से का इजहार करना

    अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, क्रोध आमतौर पर शत्रुतापूर्ण विचारों (hostile thoughts) और खराब बिहेवियर से जुड़ा होता है। यह किसी दूसरे व्यक्ति के अनवांटेड एक्शन्स के रिस्पांस के रूप में विकसित होता है।

    खासतौर पर जब हम किसी व्यक्ति को पसंद करते हैं या प्यार करते हैं और हमारा दिल टूट जाता है तो इस स्थिति में ऐसा ज्यादा फील होता है।

    आमतौर पर दुःख, निराशा, अप्रसन्नता जैसे इमोशंस की वजह से गुस्सा आ सकता है। ब्रेकअप के बाद अपने फ्रस्ट्रेशन और गुस्से को दूर करने के लिए कुछ लोग सेक्शुअल रिलेशन बनाने का चुनाव करते हैं।

    और पढ़ें : ब्रेकअप के बाद फ्रेंडशिप रखनी है तो रखें इन बातों का ख्याल

    आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए रिवेंज सेक्स

    रोमांटिक रिजेक्शन और ब्रेकअप के बाद आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुंच सकती है। किसी के साथ हुक अप करना आपको अट्रैक्टिव और वांटेड महसूस करवा सकता है, जिससे आपकी सेल्फ-एस्टीम में वृद्धि होती है।

    खुद पर नियंत्रण महसूस करना

    जब दूसरा व्यक्ति रिलेशनशिप को खत्म करने का फैसला करता है, तो इससे आप खुद को शक्तिहीन महसूस कर सकते हैं। कुछ लोग अपने आपको कंट्रोल रखने का एहसास करवाने के चक्कर में रिवेंज सेक्स को चुनते हैं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    मूव ऑन के लिए रिवेंज सेक्स

    कुछ लोग अपने पिछले रिलेशनशिप से मूव ऑन करने के लिए रिवेंज सेक्स को अपनाते हैं। किसी और के साथ सेक्स संबंध बनाने को कुछ लोग एक नई शुरुआत के रूप में भी देख सकते हैं।

    और पढ़ें : ये दिल मांगे मोर : लेकिन क्या आप इस प्रकार के फिजिकल रिलेशनशिप के लिए तैयार हैं?

    रिवेंज सेक्स के फायदे क्या हो सकते हैं?

    सेक्स के स्वास्थ्य लाभ बहुत प्रभावशाली हैं और ब्रेकअप के बाद हुकअप करने के अपने संभावित लाभ हैं, जैसे –

    • यह आपको श्योरटी देता है कि अन्य व्यक्ति को आप शारीरिक रूप से अट्रैक्टिव लग रहे हैं।
    • यह आपको गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद होने वाली नकारात्मक भावनाओं से निपटने में मदद कर सकता है।
    • सेक्शुअल इंटरकोर्स से रिलीज होने वाले हार्मोन्स डोपामाइन और सेरोटोनिन से चिंता, तनाव और अवसाद की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • संभोग के दौरान ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन हार्मोन्स की वृद्धि आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकती है।
    • अक्सर तनाव की वजह से सिरदर्द हो जाता है, ऐसी स्थिति में यौन क्रिया कुछ प्रकार के सिरदर्द से छुटकारा दिला सकती है।

    और पढ़ें : पार्टनर से सेक्स टॉक क्यों जरूरी है?

    रिवेंज सेक्स के नुकसान क्या हो सकते हैं?

    प्रतिशोधात्मक सेक्स हर किसी के लिए नहीं है। बदला लेने वाले सेक्स के कुछ नुकसान भी हैं :

    • अगर आप किसी दोस्त के साथ रिवेंज सेक्स को अंजाम दे रहे हैं तो यह आपकी फ्रेंडशिप को स्पॉइल कर सकता है।
    • यदि आप अपने एक्स पार्टनर के साथ सेक्शुअल एक्टिविटी में भाग लेते हैं तो यह पुरानी भावनाओं को और चोट पहुंचा सकता है।
    • रिवेंज सेक्स के बाद आपको गिल्टी, शेम या रिग्रेट जैसी फीलिंग्स का सामना करना पड़ सकता है जो कि मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है।
    • जब आप रिवेंज सेक्स में भाग लेते हैं तो दूसरे व्यक्ति की भावनाओं का आप ध्यान नहीं रख पाते हैं। आपके लिए प्रतिशोधात्मक सेक्स, सिर्फ एक सेक्शुअल एक्टिविटी हो सकती है लेकिन, हो सकता है जिससे आप यौन संबंध बना रहे हैं उस व्यक्ति की भावनाओं को आहत पहुंचें।
    • इसके साथ ही यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) का जोखिम भी हो सकता है। हालांकि, किसी भी तरह की यौन गतिविधि में एसटीआई का खतरा रहता है। इंटेंस इमोशन में किया गया सेक्स ज्यादा जोखिम भरा हो सकता है।

    यदि आप अपने टूटे हुए दिल को ठीक करने के लिए रिवेंज सेक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से सच्चाई से बहुत दूर हैं। रिवेंज सेक्स से आप हार्ट ब्रेक के दर्द को थोड़ी देर के लिए भूल सकते हैं।

    केवल समय ही ऐसे घावों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। प्रतिशोधात्मक सेक्स करने से आप केवल अपने लिए मुश्किलें बढ़ा रहे हैं।

    ब्रेकअप से उबरने के लिए रिवेंज सेक्स जरूरी नहीं है। यह केवल आपके गुस्से और फ्रस्ट्रेशन को कम करने का एकमात्र जरिया हो सकता है।

    रिवेंज सेक्स को कैजुअल सेक्स भी कहा जा सकता है। इसे लोग आजकल काफी कैजुअली लेने लगे हैं और वो ये उम्मीद करते हैं कि इस तरह का रिलेशन बनाने के बाद वो अपने सेक्स पार्टनर के साथ इमोशनली अटैच नहीं होंगे जबकि कुछ मामलों में इसका उल्टा हो जाता है।

    रिवेंज सेक्स में आप अपने सेक्स पार्टनर से पहले ही कह देते हैं कि आप दोनों का रिश्ता सिर्फ कैजुअल सेक्स के लिए है लेकिन फिर धीरे-धीरे आप उनसे प्यार करने लगते हैं और जब आपका पार्टनर आपसे प्यार ना करने लगे तो आपके लिए मुश्किलें खड़ी होने लगती हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/11/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement