home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सेक्स के तरीके : इस तरह शारीरिक संबंध बनाना हो सकता है जानलेवा

सेक्स के तरीके : इस तरह शारीरिक संबंध बनाना हो सकता है जानलेवा

सेक्स पूर्ण रूप से एक गहरी भावना है, जो हमें एक अलग दुनिया में ले जाती है। यौन संबंधों का सुख उठाने की प्रक्रिया में, यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि हम सेफ सेक्स कर रहें हैं या नहीं, क्योंकि सेक्स के तरीके कुछ ऐसे भी हैं जो सचमुच आपके जीवन को जोखिम में डाल सकते हैं और आप अपने प्राण भी खो सकते हैं। ये सेक्स के तरीके भले ही आपको खुशी देते हों, आपकी सेक्स लाइफ में रोमांस भर देते हों लेकिन, ये कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकते हैं। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ सेक्स के तरीकों के बारे में बात की गई है जो हो सकते हैं जानलेवा।

इन सेक्स के तरीके से बनाए दूरी (Avoid These Sex Method)

मैरिड लाइफ में तड़का लगाने के लिए कपल्स अजीबो गरीब ट्रिक्स अपनाते हैं। कभी सेक्स पुजिशन में एक्सपेरिमेंट करते हैं तो सेक्स के तरीके में नीचे ऐसे ही कुछ सेक्स के तरीके के बारे में बताया गया है जिनको करते समय अगर पूरी सावधानी न बरती जाए तो यह जिंदगी के लिए घातक हो सकता है। जैसे-

बाथटब में सेक्स करना (Sex In Bathtub)

सेक्स के तरीके

फिल्मों की तरह बाथटब में पार्टनर के साथ सेक्स करना आपका ख्वाब हो सकता है। लेकिन, याद रखें बाथटब में यौन संबंध बनाने से यूरिनरी इंफेक्शन (urinary infection) का खतरा बढ़ सकता है।

डेली मेल के अनुसार, होटल के बाथटब में सेक्स करने की कोशिश करने वाली एक कनाडाई दंपति को बाद में बाथटब में मृत पाया गया था। उन्होंने बाथटब में एक गर्म भाप से भरे टब में संबंध बनाने की कोशिश की, जो उनके लिए घातक साबित हुआ। उस दुर्घटना में आदमी दिल का दौरा से से मर गया और अपने मृत पति के वजन को सहन करने में असमर्थ महिला बाथटब में डूब कर मर गई।

और पढ़ें: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की जांच निगेटिव आए तो हो सकती हैं ये बीमारियां

अप्राकृतिक सेक्स (Unnatural Sex) की वजह से

विचित्र या अप्राकृतिक तरीकों से सेक्स करना निश्चित ही आपकी सेक्स लाइफ को चार्ज करता है। लेकिन जब जीवन के लिए जोखिम की बात आती है, तो सेक्स के इन खतरनाक तरीकों से बचना चाहिए। अप्राकृतिक सेक्स में जानवरों के साथ सेक्स की प्रथा कई लोगों के लिए जान जोखिम में डालने वाली साबित हुई है। ऐसी ही एक घटना में एक शख्स ने घोड़े के साथ अप्राकृतिक सेक्स करने की कोशिश में अपनी जान गंवा दी।

ओरल सेक्स अननेचुरल सेक्स के तरीके में से एक है। जो कि खतरनाक साबित हो सकती है। विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) का कहना है कि ओरल सेक्स से ‘गनौरिया’ नमक खतरनाक बीमारी हो सकती है। गनौरिया असुरक्षित सेक्स करने से फैलने वाली बीमारी है। डब्ल्यूएचओ की यह चेतावनी भी है कि अगर आप गनौरिया की चपेट में आते हैं तो इसका उपचार करना काफी कठिन है। कई मामलों में भी यह लाइलाज भी है। सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन (STI) तेजी से एंटीबायोटिक्स (प्रतिरोधक दवा) के लिए भी समस्या बन रहा है। ज्यादातर मामलों में गनौरिया गले में इंफेक्शन के साथ शुरू होता है। कुछ मामलों में यह असुरक्षित सेक्स के द्वारा भी फैलता है।

और पढ़ें: पानी में सेक्स करना (वॉटर सेक्स) कितना सही है?

टेबल या पियानो पर सेक्स (Sex On Table)

अक्सर लोग अपनी सेक्स लाइफ को मजेदार बनाने के लिए कुछ अनुचित और अनियमित सेक्स के तरीके प्रयोग करते हैं। ऐसे ही एक लोकप्रिय और खतरनाक तरीका है किसी टेबल या पियानो पर सेक्स करने का। इस तरह की सेक्स पॉजीशन में जान जाने का भी डर होता है।

और पढ़ें: तरह-तरह के कॉन्डम फ्लेवर्स से लगेगा सेक्स लाइफ में तड़का

कार के अंदर सेक्स (Sex In Car)

कुछ मामलों में अगर सेक्स के तरीके जानलेवा साबित होते हैं तो वहीं कुछ केसेस में सेक्स का स्थान भी जिंदगी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसी ही एक जगह है कार। कपल्स कार में सेक्स करके अपनी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करते हैं। कार के अंदर सेक्स आनंददायक है, लेकिन सिर्फ तभी जब वो उचित उपायों के साथ किया जाता है। कुछ ऐसे मामले भी देखने को मिले हैं जहां कपल्स अपने सेक्स सेशन के बाद कार में ही सो जाते हैं, बाद में कार में कार्बन मोनोऑक्साइड फैलने से उनकी मौत हो जाती है। इसीलिए सेक्स करने का स्थान बहुत मायने रखता है।

पूल सेक्स से इंफेक्शन का खतरा (Pool Sex Is Not Safe)

स्विमिंग पूल में शारीरिक संबंध बनाना काफी रोमांटिक लगता है। लेकिन, पूल में सेक्स करना खतरनाक इंफेक्शन को गले लगाने के बराबर है। वॉटर सेक्स के कारण वजाइनल इंफेक्शन (vaginal infection) और अन्य संक्रमणों के प्रति आपको खतरा ज्यादा रहता है। अंडर वॉटर सेक्स करने में कई मुस्किले है जिसकी वजह से कभी-कभी आप पानी में डूबकर भी मर सकते हैं।

और पढ़ें: पीरियड के दर्द से छुटकारा दिला सकता है मास्टरबेशन, जानें पूरा सच

एनल सेक्‍स (Anal Sex) से दूर रहना

सेक्स के तरीके में एनल सेक्स भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हालांकि, गुदा मैथुन करने का एक फायदा यह है कि यह गर्भाधारण की संभावना को कम कर सकता है। लेकिन, एनल सेक्स के नुकसान भी कम नहीं है। इससे यौन संक्रमण और विशेष रूप से एचआईवी इंफेक्शन (HIV Infection) होने का खतरा अधिक रहता है। क्‍योंकि गुदा सेक्‍स से यौन संक्रमण आसानी से फैल सकता है। यदि आप एनल सेक्‍स के दौरान कॉन्डोम का उपयोग नहीं करते हैं तो यह विशेष रूप से एचआईवी की संभावना को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। इसके अलावा भले ही आपके पार्टनर को किसी तरह की यौन समस्या या संक्रमण न हो। लेकिन, फिर भी अगर एनल सेक्स करते हैं तो आपको इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है, क्योंकि गुदा क्षेत्र में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। जो एनल सेक्स के बाद सामान्य सेक्स के दौरान महिलाओं की योनि में पहुंचकर यूरिन संबंधी कई तरह के संक्रमणों का कारण बन सकते हैं।

ज्यादा सजावट या नई जगह सेक्स करने से

कभी माहौल को बहुत रोमांटिक बनाने के चक्कर में आप कमरे को बहुत अधिक मोमबत्तियों और प्रकाश से भर देते हैं जो वास्तव में आग का कारण बन सकता है और इस वजह से शायद आपकी दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो सकती है।

सेक्स प्यार का एक हिस्सा है जो हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि इसका अभ्यास किसी जंगली रणनीति के तहत ना किया जाए। इसीलिए सदा सुरक्षित तरीके से सेक्स का आनंद लें। सेक्स लाइफ को मजेदार बनाने के लिए आप कुछ और तरीके अपना सकते हैं। अप्राकृतिक सेक्स के तरीके आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

 

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सेक्स से तरीके जो नहीं अपनाने चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Oral sex and oral health: An enigma in itself. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4660550/.Accessed/03/Jan/2020
Anal Sex and HIV Risk. https://www.cdc.gov/hiv/risk/analsex.html. Accessed/03/Jan/2020

Types of Sexually Transmitted Infections. https://www.healthychildren.org/English/health-issues/conditions/sexually-transmitted/Pages/Types-of-Sexually-Transmitted-Infections.aspx. Accessed/03/Jan/2020

All About Sex/https://www.plannedparenthood.org/learn/teens/sex/all-about-sex/ Accessed on 23rd April 2021

Sexual Position/ https://www.jstor.org/stable/30053300?seq=1/Accessed on 23rd April 2021

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड