home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

World Sexual Health Day: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन नियमों का पालन

World Sexual Health Day: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन नियमों का पालन

आज वर्ड सेक्शुअल हेल्थ डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस डे को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य लोगों की सेक्स के दौरान अपनाई जाने वाली हाइजीन (Hygiene) सही तरीके और ‘संक्रमण से बचने के उपाय’ के लिए अवेयरनेस पर जोर देना है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान सकते हैं कि यौन संबंध (Sexual relations) के पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जाने कैसे रखें सफाई यौन संबंध (Sexual relations) के पहले और बाद?

यौन संबंध (Sexual relations)

निम्नलिखित तरह से सेक्शुअल हाइजीन का ध्यान रखा जा सकता है। जैसे:

यौन संबंध के समय रखें जेनिटल हाइजीन का ध्यान

अगर आप एनल सेक्स (Anal sex) में संलिप्त हैं, तो आपको अपनी वजायना और एनस को सेक्स के बाद जरूर साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जेनिटल से खराब गंध नहीं आयेगी। किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए सेक्स से पहले और बाद में अपने गुप्तांगो को जरूर साफ करें। तौलिया के साथ रगड़कर साफ करने की बजाय कोमलता से साबुन और पानी से या तो गुनगुने पानी से साफ करें।

और पढ़ें : Muira Puama: मुइरा पूमा क्या है?

यौन संबंध के समय रखें अंडरगार्मेंट और पैड की स्वच्छता

कसरत करने के बाद जैसे आप अपने कपड़े बदलते हैं, ठीक उसी तरह से सेक्स करने के बाद भी आपको अपने अंडरगार्मेंट बदलने चाहिए। पसीने से आपके फंगल और बैक्टीरीयल इंफेक्शन (Bacterial Infection) होने की संभावना रहती है। लंबे समय तक टाइट अंडरवियर या टाइट फिटिंग जीन्स न पहनें, क्योंकि इस वजह से पसीना आता है और बैक्टीरियल इंफेक्शन बढ़ने की संभावना बनी रहती है। अपने इनरवियर के लिये कॉटन कपड़ों को चुनाव करें। आप अपने पीरियड्स (Periods) के दिनों में हर तीन से छह घंटे में अपने सैनिटरी पैड को बदलें। लंबे समय तक इन्हें पहने से बैक्टीरिया, बुरी गंध और संक्रमण होने की आशंका रहती है।

और पढ़ें : सेक्स से पहले और बाद में सभी पुरुष रखें 5 सेक्शुअल हाइजीन का ध्यान

यौन संबंध (Sexual relations) के दौरान पेशाब को मत रोकें

सेक्स के दौरान कभी भी पेशाब करने के लिए वॉशरूम जाने के लिए कतराएं नहीं। खासकर सेक्स करने से पहले। ध्यान रखें पेशाब करने से आपका ब्लैडर बैक्टीरिया और टॉक्सिक पदार्थों से मुक्त हो जाता है। पेशाब रोकने से बैक्टीरिया के प्रजनन में तेजी आती है, जिससे संक्रमण हो सकता है।

फैंसी लोशन और परफ्यूम से बचें

अक्सर महिलाएं यौन संबंध (Sexual relations) से पहले खास तरह के परफ्यूम और लोशन का प्रयोग करती हैं। ये आपको क्षण भर के लिये बहुत सुगंधित लगेगा पर इस प्रकार के रसायनिक पदार्थ का प्रयोग आपकी संवेदनशील त्वचा के लिये हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे लोशन और इत्र से आपके गुप्तांगों को जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। इसके आलावा, आप इसे साफ करने के लिए किसी हल्के साबुन और पानी का उपयोग कर सकते हैं।

एनल सेक्स से पहले करें योनि सेक्स

कई कपल्स योनि सेक्स से पहले एनल सेक्स करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज और सेक्स के दौरान हाइजीन के नियमों के लिए खतरनाक होता है। इसलिए, पहले योनि सेक्स उसके बाद ही गुदा सेक्स करना चाहिए क्योंकि, मलाशय के बहुत से कीटाणु योनि में प्रवेश कर सकते हैं।

अपनी एक्सेसरीज को साबुन से धोलें

यदि आपने सेक्स के दौरान लुब्रिकंट या किसी खिलौने का उपयोग किया है, तो रोगाणु और बैक्टीरिया से बचने के लिये आपको तुरंत सफाई करनी चाहिए। कई सेक्स रोग विशेषज्ञों के अनुसार, “खिलौनों को गर्म पानी और साबुन से साफ करना ज्यादातर परिस्थितियों में बचाव का सही और सटीक उपाय है।

और पढ़ें : आखिर क्यों मार्केट में आए फ्लेवर कॉन्डम? जानें पूरी कहानी

यौन संबंध (Sexual relations) से पहले और बाद में हाथों को धोएं

सेक्स के बेसिक नियमों में फोरप्ले और हाथों का इस्तेमाल अधिक किया जाता है लेकिन, अधिकतर कपल सेक्स से पहले और बाद में अपने हाथों को नहीं साफ करते हैं, जो सेक्स के दौरान हाइजीन (Hygiene during sex) न रहने की सबसे बड़ी गलती होती है। आमतौर पर बैक्टीरिया और कीटाणु हमारे हाथों से ही फैलते हैं। सेक्स के दौरान, अक्सर खुद के या पार्टनर के जेनिटल एरिया पेनिट्रेट करने के लिए हाथों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर इस दौरान गंदे हाथों का इस्तेमाल किया जाए, तो प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया ट्रांसफर हो सकते हैं।

कंडोम का करें इस्तेमाल

सुरक्षित सेक्स और सेक्स हाइजीन के लिए आप यौन संबंध बनाते हुए से कंडोम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आप यौन रोगों से भी बच पाएंगे।

माउथवॉश का करें इस्तेमाल

यौन संबंध बनाने से पहले और बाद में आप माउथवॉश (Mouthwash) का इस्तेमाल जरूर करें। खासतौर पर तब, जब आप ओरल सेक्स करने में दिलचस्पी रखते हों। ओरल सेक्स करते समय आपको हाइजीन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि ओरल सेक्स में इंफेक्शन फैलने का खतरा ज्यादा होता है। इसी के साथ अगर आप ओरल सेक्स करते हैं, तो अपने प्राइवेट पार्ट को भी अच्छी तरह साफ करें, ताकि किसी तरह की समस्या पैदा न हो।

और पढ़ें : First time Sex: महिलाओं के फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप ओरल सेक्स (Oral sex) करते हैं, तो अपने और अपने पार्टनर की ओरल स्क्रीनिंग जरूर करवाते रहें। जिससे डेंटिस्ट किसी भी यौन संचारित रोगों के लक्षण दिखने पर आपको जरूरी ट्रीटमेंट उपलब्ध करवा सके।

नियमित जांच कराएं

अपने और अपने पार्टनर की यौन संचारित रोगों से संबंधित जांच नियमित करवाते रहें। इससे, गंभीर स्थिति से बचने में सहायता मिलेगी।

अगर आप सेक्शुअली एक्टिव (Sexuality active) हैं, तो कोशिश करें कि आप एक से ज्यादा लोगों के साथ सेक्शुअली एक्टिव न रहें। क्योंकि इससे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने का जोखिम बढ़ जाता है।

यौन संबंध से पहले और बाद में सफाई रखना उतना ही जरूरी है जितना सर्दियों में स्वेटर पहनना। आप एक-दो दिन के लिए इससे बच सकते हैं पर लंबे समय को ध्यान में रखकर ये हानिकारक हो सकता है। इसीलिए ये आवश्यक है कि आप पहले से ही सावधानी रखें और हर तरह से तैयार रहें।

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में यौन संबंध से पहले और बाद में बरते जाने वाले हाइजीन नियम समझ आ गए होंगे। तो आप इन बातों का खास ख्याल जरूर रखें, ताकि आपको किसी तरह का इंफेक्शन न हो और आप सुरक्षित सेक्स (Safe sex) का आनंद उठा पाएं। आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद पसंद आया होगा और इसमे दी गई जानकारियां आपके काम आएंगी। अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई और सवाल है, तो आप हमसे हमारे सोशल मीडिया पेज पर जरूर पूछें। हम आपको सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे, साथ ही एक्सपर्ट्स के टिप्स भी देंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sexual health/https://www.who.int/health-topics/sexual-health#tab=tab_1/Accessed on 25/02/2021

Sex Hygiene/https://www.jstor.org/stable/pdf/3404609.pdf/Accessed on 25/02/2021

Safer Sex Guidelines/https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/safer-sex-guidelines/Accessed on 25/02/2021

Sexual health basics/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/sexual-health/basics/sexual-health-basics/hlv-20049432/Accessed on 25/02/2021

Sex hygiene course :/https://collections.nlm.nih.gov/ext/dw/47330320R/PDF/47330320R.pdf/Accessed on 25/02/2021

Sex Hygiene for Young Men, Circular No. 2/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2543443/Accessed on 25/02/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x