home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

फोरप्ले से हाइजीन तक: जानिए फर्स्ट नाइट रोमांस करने के लिए टिप्स

फोरप्ले से हाइजीन तक: जानिए फर्स्ट नाइट रोमांस करने के लिए टिप्स

शादी की पहली रात, यानी फर्स्ट नाइट रोमांस हर किसी के मन को बेचैन कर सकता है। फर्स्ट नाइट रोमांस का मतलब सिर्फ यही नहीं कि आप दोनों अपने नए जीवन की शुरुआत सेक्स से करें। बल्कि, अगर आप अपने साथी को इमोश्नली समझने का प्रयास करेंगे, तो वह सेक्स के लिए जल्दी उत्साहित हो सकते हैं। फिर चाहे वो दूल्हा हो या दुल्हन। इसलिए, फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए सेक्स के लिए एक्‍साइटेड होने से पहले कुछ जरूरी टिप्स भी फॉलो करें। ताकि इस पल में आप दोनों ही एक-दूसरे के साथ सहज महसूस करें और सेक्स की शुरुआत दोनों अपनी मर्जी से कर सकें।

और पढ़ें – फर्स्ट डेट को न बनाएं बोरिंग, इन डेटिंग प्लेस पर जानें से बचें

फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए टिप्स

1.पहली रात रोमांस में जल्दबाजी करने से बचें

आप खुद पर विश्वास रखें। अपने साथी के साथ पहली ही रात सेक्स करने का विचार न बनाएं। पहली रात आप एक-दूसरे से बातें कर सकते हैं। एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। आप उनसे रोमांटिक बातें कर सकते हैं। आप उनसे यह भी पूछ सकते हैं कि शादी से पहले उन्होंने फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए किस तरह के प्लान बनाएं थे।

2.पहली रात रोमांस में साथी को गिफ्ट दें

कमरे में जाते ही आप उन्हें कुछ गिफ्ट या सरप्राइज कर सकते हैं ताकि, उन्हें भी अच्छा लगे। वो कैसा महसूस कर रही हैं, इसके बारे में उनसे पूछें। अगर वो नर्वस हैं या डर रहीं है, तो उनके साथ दोस्ताना जैसा व्यवहार करें, ताकि वो अपने डर को आपके साथ शेयर कर सकें।

3.पहली रात रोमांस में पहनें कुछ लुभावना

महिलाएं कुछ ऐसा पहन सकती हैं, जो उनके साथी को उत्तेजित कर सके। इसके लिए महिलाएं लुभावने और आकर्षित अंडरगार्मेंट्स पहन सकती हैं।

और पढ़ें – लव एट फर्स्ट साइट (Love At First Sight): क्या सच में होता है?

4.पहली रात रोमांस में फोरप्ले से करें शुरुआत

अगर दोनों साथी फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए तैयार हैं, तो फोरप्ले से सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। फोरप्ले के जरिए आप यह भी जान सकते हैं कि आपके साथी को किस तरह का रोमांस पसंद है।

5.पहली रात रोमांस में वर्जिनिटी पर सवाल नहीं

अगर आप लड़के हैं, तो आपका यह हक नहीं है कि आप उनसे उनकी वर्जिनिटीके बारे में सवाल करें। आपका यह सवाल उनके मन में आपके लिए नकारात्मक छवि बना सकता है। इसलिए, उनसे कभी भी इस तरह के सवाल न करें।

6.पहली रात रोमांस में पास्ट के बारे में बात न करें

फर्स्ट नाइट रोमांस पर अपने साथी से उनके पास्ट के बारे में बातें न करें। हो सकता है कि उनका पास्ट उन्हें बहुत ज्यादा भावुक या परेशान कर दे। इसलिए, आप उनसे सिर्फ उनके बारे में ही बात करें। अगर वो अपने पास्ट के बारे में आपको खुद से बताएं, तभी उसके बारे में जानें।

और पढ़ें : मेटाबॉलिज्म क्या है और जानिए कौनसे फैक्टर्स उसे प्रभावित करते हैं

7.पहली रात रोमांस में सावधानी बरतें

अगर फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए आप दोनों तैयार हैं, तो सेक्स के दौरान सावधानी बरतें। साथी के साथ किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बचें। वो आपके साथ किस तरह से सहज महसूस करती हैं, वैसे ही उनके साथ रहें।

8.पहली रात रोमांस में हाइजीन का रखें ध्यान

फर्स्ट नाइट रोमांस शुरू करने से पहले पर्सनल हाइजीन का ध्यान जरूर रखें। निजी अंगों और बगल के बालों की शेविंग या वैक्सिंग करा सकते हैं। तन की बदबू से बचने के लिए अच्छे परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल भी करें।

और पढ़ेंः गर्लफ्रेंड का बर्थडे है? तो इस तरह दें उन्हें सरप्राइज

9.पहली रात रोमांस में मुंह की बदबू का रखें ध्यान

अगर आप फर्स्ट नाइट रोमांस की शुरूआत किस से करते हैं, तो यह एक बेहतर शुरूआत हो सकती है। इसलिए किस करने के दौरान मुंह से बदबू न आए इसका भी ख्याल रखें। मूंह से बदबू का कारण बनने वाले किसी भी तरह के खाद्य या पेय पदार्थ का इस्तेमाल न करें। साथी के साथ बात करने से पहले ब्रश करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

10.पहली रात रोमांस में जल्दबाजी न करें

फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए जल्दबाजी न दिखाएं। अपने साथी को भरोसा दिलाएं कि आप दोनों धीरे-धीरे एक-दूसरे को जानने में सफल हो जाएंगे। इसलिए, फर्स्ट नाइट रोमांस पर सेक्स या फोरप्ले के लिए किसी भी तरह की जल्दबाजी करने से बचें।

और पढ़ेंः न्यूड मेकअप लुक के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, हर कोई करेगा तारीफ

फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है?

  • पहली रात रोमांस से पहले खुद को मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट बना कर रखें और फर्स्ट नाइट रोमांस शुरू करने से पहले अपने साथी के स्वास्थ्य के बारे में भी बात करें।
  • पहली रात रोमांस पर एक-दूसरे को आकर्षिक करने के लिए सेक्स के लिए एक्साइटेड करने वाले ड्रेस पहनें या फिर अंडरवियर भी कुछ इसी तरह का पहन सकते हैं।
  • पहली रात रोमांस का माहौल बनाने के लिए कमरे में एरोमा कैंडल जलाएं। सॉफ्ट म्यूजिक प्ले करें और कमरे में हल्की रोशनी रखें। साथ ही कमरे का तापमान थोड़ा ठंडा करें। कमरे का तापमान बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा न होने दें।
  • फर्स्ट नाइट रोमांस शुरू करने से पहले अपने साथी को इस पल के लिए सहज होने दें। जब तक उनकी मर्जी न हो उन्हें फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए फोर्स न करें।
  • सेक्स करने से पहले, दोनों फैमिली प्लानिंग के बारे में जरूर बात करें। साथ ही, सेक्स या फोरप्ले से जुड़ी उनकी क्या राय है, इसके बारे में भी बात करें।
  • फर्स्ट नाइट रोमांस के दौरान फोरप्ले और ओरल सेक्स को और भी ज्यादा रोमांटिक बनाने के लिए सेक्स टॉयज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हालांकि, शादी की पहली रात किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बचें। ऐसा करने से साथी असहज महसूस कर सकता है। कोशिश करें कि सेक्स से जुड़ी अन्य चाहते धीरे-धीरे ही पूरी करें।
  • फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए सबसे जरूरी बात यह भी है कि सुरक्षित सेक्स का भी ध्यान रखें और कंडोम का इस्तेमाल करें।
  • शादी की पहली रात एल्‍कोहॉल या सिगरेट न पीएं।

इस बात का ख्याल रखें कि हर परिवार के रीति-रिवाज अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए, जरूरी नहीं कि हर कोई फर्स्ट नाइट रोमांस का ही प्लान करें। जैसे कुछ समुदाय में शादी की पहली रात दूल्हा-दुल्हन अलग-अलग कमरे में सोते हैं। अलगी सुबह दुल्हन अपने मां के घर वापस जाती है, जिसके बाद जब वो दोबारा ससुराल आती है। तभी दोनों एक साथ एक कमरे में सो सकते हैं।

आप अपनी फर्स्ट नाइट को और भी यादगार बनाने के लिए ऊपर बताए गए टिप्स अपना सकते हैं। ये टिप्स न सिर्फ आपकी फर्स्ट नाइट को यादगार बनाएंगे, बल्कि आपके पार्टनर के करीब जाने का भी मौका देंगे।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Effect of the Transition to Parenthood on Relationship Quality: An Eight-Year Prospective Study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2702669/. Accessed on 8 September, 2020.

Adolescent Boys’ Experiences of First Sex. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3439130/. Accessed on 8 September, 2020.

Dating & romance. https://www.scamwatch.gov.au/types-of-scams/dating-romance. Accessed on 8 September, 2020.

Dating violence and abuse. https://www.womenshealth.gov/relationships-and-safety/other-types/dating-violence-and-abuse. Accessed on 8 September, 2020.

Adolescent development. https://medlineplus.gov/ency/article/002003.htm. Accessed on 8 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/09/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x