home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डेटिंग टिप्स : अगर शर्मीले हैं, तो ध्यान दें ये बातें

डेटिंग टिप्स : अगर शर्मीले हैं, तो ध्यान दें ये बातें

शर्मीले लोगों के लिए डेटिंग करना अक्सर बहुत तनावभरा हो सकता है। ऐसे लोग न तो किसी से खुल कर उसके बारे में बातें पूछ पाते हैं और न ही अपने में उन्हें अधिक जानकारी दे पाते हैं, जिसके कारण कई बार एक अच्छा खासा जीवनसाथी भी उनसे दूर हो जाता है। दरअसल, शर्मीले लोगों में किसी से मिलने के दौरान घबराहट या किसी तरह की चिंता उनमें मन में बनी रहती है। अगर आप भी स्वाभाव से शर्मीले हैं और किसी के साथ डेट पर जाने वाले हैं, तो इन डेटिंग टिप्स की मदद से आप बिना किसी डर या घबराहट के डेटिंग पर जा सकते हैं। आज हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ डेटिंग टिप्स देंगे, जो उन लोगों के काफी काम आएंगे जो शर्मीले हैं। ये आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो केवल शर्म शर्म में डेटिंग का लुत्फ नहीं उठा पाते। जानिए शर्मीले लोगों के लिए डेटिंग टिप्स (Dating tips) क्या हैं।

डेटिंग टिप्स, जो शर्मीले लोगों को जरूर फॉलो करने चाहिए

डेटिंग टिप्स

1. डेटिंग टिप्स (Dating tips) के लिए सबसे पहले करें प्रैक्टिस

प्रैक्टिस एक ऐसी चीज है, जिससे आप बड़े से बड़ा काम कर लेंगे। अगर आप कुछ जरूरी काम करने जा रहे हों, तो प्रैक्टिस करना उसकी सफलता के चांसेस को काफी बढ़ा सकता है। ऐसा ही कुछ डेटिंग के साथ भी है। डेटिंग टिप्स (Dating tips) देते हुए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप प्रैक्टिस कर के अपनी शर्म को कम कर सकते हैं। डेट पर जाने से पहले किसी करीबी से इसके बारे में बात करें। उनकी देखरेख में ही आप घर पर ही बातचीत करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। अगर किसी से इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं, तो अकेले में ही शीशे के सामने आप इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे जब आप डेट पर जाएंगे, तो हो सकता है कि आपको सजह महसूस करने में आसानी हो।

2. डेट के लिए उपाय:पसंदीदा जगह पर जाएं

डेटिंग टिप्स (Dating tips) में आपके काम पसंद की जगह भी आ सकती है। अगर जगह आपकी पसंद की होगी तो आप कंफर्टेबल रहेंगे। इसलिए डेट के लिए उन्हें अपनी पसंद की जगह पर बुलाएं। इससे आपको उनके साथ असहज महसूस नहीं होगा। अगर पसंद की जगह पर जाएंगे, तो आप अच्छे से उस जगह के बारे में जानते होंगे। वहां पर किस तरह का खाना खा सकते हैं, इसके बारे में भी आपको पता ही होगा, जो आपकी डेट को थोड़ा आसान बना सकती है।

3.आत्मविश्वास बनाएं रखें

अक्सर देखा जाता है कि शर्मीले लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है। यही वजह भी होती है कि वो हर किसी से बात करने में असजह महसूस करते हैं। लेकिन, अगर खुद में आत्मविश्वास बनाएं रखेंगे, तो इससे आपकी आधी परेशानी दूर हो सकती है। आपके आत्मविश्वास से सामने वाला साथी खुद-ब-खुद ही आपमें दिलचस्पी दिखा सकता है, जिसके बाद आप उनके साथ बातें करने में झिझक महसूस नहीं करेंगे।

और पढ़ें – क्या डेटिंग साइट्स से सच में मिलता है प्यार?

4. डेट के लिए उपाय: उनसे डरें नहीं

इस बात का ध्यान रहे कि आपके सामने एक व्यक्ति ही है, जो बिल्कुल आप ही के जैसा है। हो सकता है उसके मन में भी पहली बार मिलने पर ठीक वैसी ही फीलिंग आ रही हो, जैसी फीलिंग आपको आ रही होगी। इसलिए आप बिल्कुल भी डरें नहीं। शर्मीले लोगों की सबसे बड़ी दिक्कत उनके ऑपोजिट जेंडर के साथ हो सकती है। इसलिए, जब भी कोई शर्मीला लड़का डेट पर जाए, तो लड़की को भी अपनी ही तरह सबसे पहले इंसान समझें। उस पल आपको ये ध्यान रखना है कि जब आप अपने घर में अपनी मां से कोई बात करते हैं, तो क्या उनसे भी शरमाते हैं? इसलिए, डेट पर जाएं, तो इससे बिल्कुल मत घबराएं कि आप एक लड़की को डेट करने जा रहे हैं। डेटिंग टिप्स (Dating tips) में ये टिप आपके काफी काम आएगा।

5.डेटिंग टिप्स : लड़कियों से दोस्ती करें

अगर आप शर्मीले हैं तो आप पहले लड़कियों से दोस्ती करना शुरू करें। अपने दोस्तों की लिस्ट में लड़कियों को भी शामिल करें। इससे आपके अंदर महिलाओं को लेकर अगर किसी तरह का डर है, तो उसे दूर करने में आपको आसानी होगी। साथ ही, आप महिलाओं के व्यवहार को करीब से समझ भी सकेंगे, जिससे आपको डेट के दौरान खास टिप्स भी मिल जाएंगे।

6.शर्मीला होना आपकी डेट के लिए अच्छा है

अगर आप शर्मीलें हैं, तो आपकी यह आदत आपकी डेट के लिए प्लस पॉइंट हो सकती है। क्योंकि, अधिकतर लोग डेट के लिए शर्मीले साथी की चाहत रखते हैं। शर्मीले लोगों का व्यक्तित्व सामने वाले को काफी आकर्षक लग सकता है। इसके अलावा, शर्मीले लोग एक अच्छे हर बात को बहुत अच्छे से सुनते है। साथ ही अपनी हर बात को पूरी ईमानदारी के साथ बताते हैं। ऐसे में डेट के दौरान शर्मीले लोग झूठ बोलें, इसकी आशंका बहुत कम रहती है।

7. वही करें, जो पसंद हो

जब आप अपनी पसंद का कुछ करते हैं, तो आपमें एक अलग ही कॉन्फिडेंस और खुशी आती है। आपका कॉन्फिडेंस और खुशी देखकर आप सामने वाले के साथ भी कंफर्टेबल हो पाएंगे।

जानिए क्या है लोगों की राय?

लखनऊ की रहने वाली निहारिका जयसवाल स्वाभाव की शर्मीली हैं। उन्होंने अपने पति राजीव से लव मैरिज की है। हैलो स्वास्थ्य के साथ बात करते हुए उन्होंने बताया कि अगर कोई स्वाभाव से शर्मीला है, तो वह डेट पर जाने से पहले ही उस रिश्ते को मना कर सकता है। शर्मीले मिजाज होने की वजह से उनके मन में हमेशा एक झिझक बनी रह सकती है, जिसे दूर करने के लिए वो किसी करीबी और अच्छे दोस्त की मदद लेना पसंद करेंगी । क्योंकि, दोस्तों से आप हर तरह की परिस्थितियां शेयर कर सकते हैं और एक सच्चा दोस्त आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार भी रहता है और वो अच्छा सलाहकार भी होता है।

इन डेटिंग टिप्स (Dating tips) के अलावा, आप अपने शर्मीलेपन को दूर करने के लिए मनोचिकित्सक या काउंसलिंग की मदद भी ले सकते हैं। इनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से और कम समय में ही अपनी इस आदत पर काबू कर सकेंगे। उम्मीद है इस आर्टिकल में दिए गए शर्मीले लोगों के लिए डेटिंग टिप्स (Dating tips) आपके काफी काम आएंगे। अगर इनके अलावा आपके पास और भी कोई डेटिंग टिप्स (Dating tips) हैं, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा, अगर आपको हमसे कुछ और सवाल पूछने हैं तो हमारे फेसबुक पेज पर जरूर पूछें। हम आपके और भी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x