home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

क्या डेटिंग साइट्स से सच में मिलता है प्यार?

क्या डेटिंग साइट्स से सच में मिलता है प्यार?

किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे प्रिय, सुंदर और आनंददायक, अवधारणाओं में से एक डेटिंग। डेटिंग वह प्रक्रिया है जो सभी लोग अंततः तब करते हैं जब वे किसी से मिलना चाहते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़ना चाहते हैं जिसकी आशा में वे रोमांटिक या सेक्सुअल पार्टनर बन जाते हैं। कई बार डेटिंग साइट्स के माध्यम से लोगों को अपना जीवनसाथी मिल जाता है। डेटिंग के माध्यम से लोग एक दूसरे से मिलते हैं और एक दूसरे के व्यक्तित्व से परिचित होते हैं। एक तरह से यह निर्धारित करने का अभ्यास है कि क्या दो लोग एक दूसरे के लिए सही हैं। डेटिंग के कई प्रकार हैं और विभिन्न लोग अलग-अलग तरीकों से डेट करना पसंद करते हैं। यह सब इससे उपजता है कि वे किस व्यक्ति के रूप में हैं, वे किस चीज की तलाश में हैं और वे किस तरह के इतिहास, अनुभवों और संस्कृति से आ रहे हैं। इस लेख में हम सभी प्रकार के डेटिंग पर जाएंगे। आजकल के बदलते दौर में डेटिंग साइट्स खासा लोकप्रिय हो रहा है।

और पढ़ेंः जरा संभलकर! कुछ इस तरह की फोटो से डेटिंग ऐप पर मिल सकता है रिजेक्शन!

क्या है डेटिंग साइट्स (Dating Sites) और इसके कितने प्रकार हैं? (Types of Dating)

जब एक दोस्त मुझे बताता है कि वह किसी डेटिंग साइट्स से डेटिंग कर रहा है, तो मैं आमतौर पर उन्हें यह समझाने के लिए कहता हूं कि ‘डेटिंग’ शब्द से उनका वास्तव में क्या मतलब है? जब वे मुझे घूरते हैं, तो मैं उनसे पूछता हूं: क्या यह कैज्युयल डेटिंग है? सीरियस डेटिंग? कोर्टशिप? क्या आप एक दूसरे को देख रहे हैं? फ्रेंड्स विथ बेनिफिट? हुकअप? यह रिश्ता कब तक चलेगा? ‘डेटिंग’ का मतलब इतनी सारी अलग-अलग चीजें हो सकती हैं।

आपने जरूर ही सुना होगा कि आपका कोई दोस्त आज-कल किसी न किसी डेटिंग साइट्स से डेटिंग कर रहा है। या आपकी कोई सहेली किसी लड़के को डेट कर रही है? क्या डेटिंग का मतलब साथ घूमना फिरना और चाय पीना है? या डेटिंग के मायने सिर्फ किसी के प्रति आकर्षित होकर अपनी इमोशनल और शारीरिक इच्छाओं को पूरा करना है?

डेटिंग (Dating) किसे कहते हैं?

डेटिंग साइट्स

आज की इस मॉर्डन दुनिया में डेटिंग वह तरीका है जिससे लोग अपने मनपसंद साथी को चुनना चाहते हैं। आगे चलकर आप डेटिंग को एक खूबसूरत रोमांटिक रिश्ते या यौन संबंध में भी बदल सकते हैं। डेटिंग के माध्यम से दो लोग कुछ समय के लिए मिलते हैं और एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं। डेटिंग की मदद से लोग एक-दूसरे को जानते हैं और इस बात का निर्णय लेते हैं कि कोई आपके लिए उपयुक्त साथी है या नहीं। डेटिंग के कई अलग-अलग प्रकार हैं। डेटिंग का हर रूप हर व्यक्ति या उसकी संस्कृति के हिसाब से अलग होता है। डेटिंग साइट्स की लोकप्रियता इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि हर कोई सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को जानना पसंद करते हैं।

डेटिंग के प्रकार (Dating Types)

ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating)

ऑनलाइन डेटिंग वह तरीका है जहां लोग इंटरनेट पर मिलते हैं। कुछ समय इंटरनेट पर एक-दूसरे को जानने के बाद वो लोग व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं। अक्सर, ऑनलाइन चैट या ईमेल के दौरान लोग आपस में फोटो का एक्सचेंज करते हैं। एक बार आपसी वेवलेंथ मैच होने के बाद लोग अक्सर मिलने लगते हैं। आज के समय में ऑनलाइन डेटिंग बहुत सारे लोगों के लिए सुविधाजनक और आसान तरीका है। ऑनलाइन डेटिंग के लिए भी लोग डेटिंग साइट्स का उपयोग करते हैं। अब वह चाहें टिंडर हो या क्यूपिड। आजकल अलग-अलग डेटिंग साइट्स के माध्यम से लोग ऑनलाइन डेटिंग करते हैं।

और पढ़ेंः तो इस वजह से डेटिंग प्लैटफॉर्म पर लड़कियां कर देती हैं रिजेक्ट

ब्लाइंड डेटिंग (Blind Dating)

ब्लाइंड डेटिंग दो लोगों को मिलाने का एक बहुत ही अनोखा तरीका है। डेटिंग के इस तरीके में दो लोग, जो एक दूसरे को बिल्कुल भी नहीं जानते, उन्हें अपने किसी दोस्त द्वारा डेट पर जाने के लिए तैयार किया जाता है। ब्लाइंड डेट आमतौर पर दोस्तों, परिवार या कॉलीग्ज द्वारा आयोजित की जाती है। ब्लाइंड डेटिंग पर जाने के लिए आपको डेटिंग साइट्स की जरूरत नहीं होती। ब्लाइंड डेटिंग के लिए आपके दोस्त और रिश्तेदार ही आपके लिए डेटिंग साइट्स का काम करते हैं।

कैज्युयल डेटिंग (Casual Dating)

कोई डेटिंग कैज्युअल डेटिंग तब कहलाती है जब कोई व्यक्ति एक समय पर कई लोगों को डेट करता है। कैज्युअल डेटिंग उन लोगों द्वारा की जाती है जो अपने डेटिंग पार्ट्नर के साथ घर बसाने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते। कैज्युअल डेटिंग उन लोगों के लिए है जो बस यौन संबंधों की तलाश में हैं। कैज्युयल डेटिंग के लिए लोग अलग-अलग डेटिंग साइट्स का इस्तेमाल करते हैं। इसमें किसी भी तरह का कमिटमेंट नहीं होता है। दोनों साथी एक समय पर कई अलग-अलग लोगों को डेट करते हैं।

और पढ़ें: आपको जरूर जानना चाहिए ये 4 अजीब लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स

स्पीड डेटिंग (Speed Dating)

स्पीड डेटिंग आमतौर पर एक संगठन या डेटिंग सेवा द्वारा स्थापित की जाती है। लोग एक नियोजित स्थान पर पहुंचते हैं और अन्य डेटिंग साथिओं के साथ जल्दी-जल्दी एक-एक समय बिताते हैं। प्रत्येक डेटिंग साथी के साथ बिताया गया समय 5 से 10 मिनट तक भिन्न होता है। स्पीड डेटिंग लोगों को एक सेटिंग में बहुत सारे डेटिंग उम्मीदवारों को पूरा करने की अनुमति देता है, यह देखने के लिए कि उनमें से एक या अधिक उपयुक्त मैच हैं।

और पढ़ेंः डेटिंग टिप्स : अगर शर्मीले हैं तो ध्यान दें ये बातें

डबल डेटिंग (Double Dating)

डबल डेटिंग में जोड़े एक साथ बाहर जाते हैं। डबल डेटिंग किशोरों, वयस्क जोड़ों के बीच लोकप्रिय है, जिनकी समान रुचि हैं। दोहरी तिथियां आपको यह देखने का मौका देती हैं कि आपकी तारीख अन्य लोगों के साथ कैसे बातचीत करती है। डेटिंग साइट्स के जरिए डबल डेटिंग भी करते हैं। बहुत से लोग एक समय पर दो अलग-अलग डेटिंग साइट्स के जरिए एक-दूसरे को डेट करते हैं।

सीरियस डेटिंग (Serious Dating)

दो लोगों के बीच सीरीयस डेटिंग तब होती है, जब दो लोग एक-दूसरे को पूरी तरह से समय देते हैं और खुद को एक कपल मानते हैं। सीरियस डेटिंग में एक कमिट्मेंट और एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारी का एहसास शामिल है। इस प्रकार की डेटिंग अक्सर सगाई और उसके बाद विवाह में परिवर्तित हो जाती है।

आप किस प्रकार की डेटिंग कर रहे हैं, इसके बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है। बल्कि यह आपके लिए बहुत सहायक है, इससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके रिश्ते में क्या समस्याएं हैं और आप कैसे उससे निपट सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और डेटिंग साइट्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड