कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

    कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

    आमतौर पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन, अगर इनके इस्तेमाल या इनकी देखरेख में जरा भी लापरवाही बरती जाए, तो यही बदसूरती का सबसे बड़ा कारण भी बन सकते हैं। साल 2010 में त्वचा विशेषज्ञों द्वारा जारी किए गए एक अध्ययन में दावा किया जा चुका है कि एक तिहाई से भी अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एलर्जी के लिए जिम्मेदार सामग्रियां पाई गई हैं। ऐसे बहुत-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल आप रोजान करते होंगे लेकिन, आपको नहीं पता होगा कि इनसे आपको एलर्जी भी हो सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एलर्जी के बारे में बताएंगे।

    और पढ़ें : एक तलाकशुदा से शादी को लेकर क्या वाकई में सही है ऐसी सोच?

    ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जिनकी वजह से एलर्जी होने संभावना सबसे ज्यादा बनी रहती है

    ध्यान रखें कि जब ऐसे प्रोडक्ट खरीदें, उनमें पी-फेनिलएडिमाइन और अमोनियम की मात्रा कम से कम होनी चाहिए। इसके अलावा, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से पहले किसी विशेषज्ञ से बात करें।

    ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए छोटी और बड़ी दोनों ही तरह के जोखिमों का कारण बन सकते हैं। इसलिए, जब भी किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, तो उसमें मिली सामग्रियों के साथ और भी कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

    और पढ़ें : यह 7 तरीके करेंगे असफल रिश्ते को मजबूत

    ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते या इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ख्यालः

    1.लेबल की जांच करें

    कोई भी उत्पाद खरीदते समय सबसे पहले उसके पैक पर लिखे गए लेबल की जांच करें। अक्सर उन्हीं उत्पादों का चयन करें, जिसे बनाने में कम से कम केमिकल वाली सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है। केमिकल वाली सामग्रियों की कम मात्रा एलर्जी जैसी समस्याओं के खतरे को कम करती है।

    2.एलर्जी वाले उत्पादों की जांच करें

    पैक के लेबल की जांच करते समय उसमें शामिल सामग्रियों के बारे में अच्छे पढ़ें। अगर कोई उत्पाद ऐसा है, जिसकी वजह से आपको एलर्जी या अन्य तरह की समस्या हो सकती है, तो उसका इस्तेमाल न करें।

    और पढ़ें : 10 किचन ब्यूटी सीक्रेट जिसमें छुपा है खूबसूरती का राज

    3.डेमो जरूर लें

    कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले उसका एक डेमो जरूर लें।

    4.पहले एक पैच टेस्ट करें

    कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होने की संभावना बनी रह सकती है। ऐसे में इन्हें खरीदने से पहले उनका थोड़ा हिस्सा लेकर अपनी कोहनी के अंदर लगाएं और अगले 48 से 72 घंटे तक प्रतीक्षा करें। अगर आपको उस स्थान पर कोई लालिमा, सूजन, खुजली या जलन जैसा अनुभव नहीं होता है, तभी उस ब्यटी प्रोडक्ट को खरीदें। लेकिन, अगर उस पैच के टेस्ट के बाद आपको किसी भी तरह की समस्या होती है, तो उस त्वचा को तुरंत साफ पानी से धोएं और उस प्रोडक्ट को न खरीदें।

    5.स्मार्ट तरीके से स्प्रिट करें

    अगर आप किसी खुशबूदार ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीद रहें हैं, तो उसका इस्तेमाल हमेशा अपने कपड़ों पर ही करें। कभी भी इसका सीधा इस्तेमाल अपने त्वचा पर न करें। फिर चाहें यह कोई परफ्यूम हो या फिर किसी भी तरह का लोशन ही क्यों न हो। पहला पैच हमेशा कोहनी के अंदर वाले भाग या कपड़े पर ही आजमाना चाहिए। ऐसा करने से किसी भी तरह की एलर्जी होने का खतरा नहीं होता है। साथ ही, उस उत्पाद की खुशबू कितने समय तक टिकी रह सकती है इसका भी अंदाजा आपको बहुत ही आसानी से लग सकता है।

    6.जरूरी बातें भी जानें

    अगर आप ऐसा कोई ब्यूटी प्रोडक्ट खरीद रहें हैं जो दाम में काफी महंगी है, तो उसके निर्माता कंपनी से इस बात की जानकारी जरूर लें कि अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी होती है, तो क्या वो कंपनी उसकी जिम्मेदारी लेती है या नहीं। साथ ही, कंपनी से इस बात का भी पता करें कि क्या उनके बनाए गए उस ब्यूटी प्रोडक्ट में ऐसे कोई तत्व हैं जिनकी वजह से आपको एलर्जी हो सकती है। अगर ऐसा कोई त्वत उस उत्पाद में है, तो क्या उसकी जानकारी ब्यूटी प्रोड्क्ट के लेबल पर दी गई है या नहीं।

    7.इस्तेमाल तुरंत बंद करें

    कई बार ब्यूटी प्रोड्क्ट्स से एलर्जी जैसे लक्षण चार से पांच उनके इस्तेमाल करने के बाद ही नजर आते हैं। तो अगर आपको उनके इस्तेमाल के बाद कभी भी किसी तरह की एलर्जी के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत उसका इस्तेमाल करना बंद करें और साफ पानी से अपनी त्वचा का साफ करें। अगर इसके बाद भी समस्या बनी रही है, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    और पढ़ें : Angular Cheilitis : एंगुलर चेलाइटिस क्या है?

    जानिए पैच टेस्ट करने का सही तरीका क्या है?

    नीचे बताए गए तरीकों से आप सही तरीके से पैट टेस्ट कर सकते हैं और किसी भी तरह की संभावित एलर्जी से बचाव कर सकते हैंः

    • इसके लिए पैक से पहले थोड़ी मात्रा में उत्पाद निकालें।
    • अब हाथ के एक हिस्से में इसे लगाएं।
    • इसे दिन भर के लिए लगाए रखें।
    • अगर इसके इस्तेमाल से हाथ में किसी तरह की खुजली, सूजन, दाने या जलन नहीं हो रही है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

    और पढ़ें : स्किन एलर्जी से राहत पाने के 4 आसान घरेलू उपाय

    केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने से हो सकती हैं ये समस्याएं

    ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

    1.स्किन एलर्जी

    स्किन एलर्जी किसी भी प्रकार की त्वचा में हो सकती है। स्किन एलर्जी होने पर त्वचा में लालिमा, सूजन, खुजली या छाले निकल सकते हैं।

    2.स्किन में जलन होना

    किसी भी सौंदर्य उत्पाद को लगाने के बाद स्किन में जलन होने की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है। अगर उत्पाद लगाने के बाद त्वचा में दाने, खुजली या जलन होती है तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    याद रखिए कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसलिए, इनके इस्तेमाल में बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए। किसी भी उत्पाद के इस्तेमाल से पहले उसके फायदे के साथ-साथ उसके नुकसान के बारे में जानना जरूरी है। इसके अलावा, अगर इनसे किसी भी तरह की कोई समस्या होती है, तो इससे तुरंत राहत पाने या इसके प्रभाव को कम करने के बारे में भी विशेषज्ञ से बात करें।

    हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Dr. Pooja Bhardwaj


    Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 04/05/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement