पहली बार सेक्स करने से पहले जान लें ये बातें, हर मुश्किल होगी आसान

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr Sharayu Maknikar


Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/06/2021

    पहली बार सेक्स करने से पहले जान लें ये बातें, हर मुश्किल होगी आसान

    कपल रिलेशनशिप में सेक्स काफी अहम भूमिका निभाता है। यह कपल्स के लिए भावनात्मक और शारीरिक रूप से जुड़ने का एक जरिया है। यदि आपके रिश्ते की अभी-अभी शुरुआत हुई है और आप पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि इन बातों का ध्यान न रखने के कारण आपका अनुभव बिगड़ सकता है और यह तो आप नहीं ही चाहेंगे। सेक्स का डर और एंग्जायटी कम करने में पहली बार सेक्स के ये टिप्स बहुत काम आएंगे, तो आइए इनके बारे में जानते हैं।

    पहली बार सेक्स करने से पहले इन बातों को अच्छी तरह समझ लेंः

    आपको पहली बार सेक्स करने से पहले इन बातों या टिप्स का ख्याल रखना चाहिए, जिससे आपका एक्सपीरियंस बेहतर बन जाएगा।

    फर्स्ट टाइम सेक्स में मर्जी का रखें ख्याल

    सेक्स के लिए दोनों साथी की पूरी सहमती का होना सबसे जरूरी होता है। फिर चाहे आप पहली बार सेक्स के लिए तैयार हो रहे हों या दूसरी बार। पहले यह तय करें कि आप दोनों के लिए सेक्स के क्या मायने हैं और इसमें सामने वाले पार्टनर की मर्जी शामिल है या नहीं? क्योंकि जबरदस्ती या बिना मन से सेक्स करना आपके लिए एक बुरा अनुभव हो सकता है। जबतक दोनों पार्टनर पूरी तरह से सेक्शुअल रिलेशनशिप में इनवॉल्व नहीं होंगे, तबतक इसके लिए जरूरी इंटीमेसी नहीं बन पाएगी।

    और पढ़ें: क्यों आती है योनि से बदबू? जानिए इसके घरेलू उपचार

    अपनी पसंद के बारे में बात करें

    अगर आप दोनों तैयार हैं, तो आपको लव मेकिंग के दौरान किस तरह का व्यवहार पसंद है, इस बारे में पार्टनर से बात करने में कोई हर्ज नहीं है। बल्कि हमारा कहना है कि यह सबसे जरूरी है। जैसा कि हमने ऊपर वाले प्वाइंट में पढ़ा कि दोनों पार्टनर की मर्जी बहुत जरूरी है। ठीक इसी तरह उनकी पसंद और नापसंद भी काफी महत्व रखती है। क्योंकि हर किसी को कुछ चीजें करना पसंद होता है और कुछ नहीं। इसलिए कुछ भी ट्राय करने से पहले अपने पार्टनर की पसंद का ख्याल जरूर रखें और इसे जानने के लिए उन्हें कंफर्टेबल करके उनसे बातचीत करें।

    पहली बार सेक्स के दौरान शर्मिंदगी न महसूस करें

    कुछ लोगों को अपने शरीर को लेकर शर्मिंदगी होती है, जो कि बिल्कुल गलत है। हर व्यक्ति अलग होता है और उसकी बनावट भी दूसरे लोगों से अलग होती है। इसको लेकर आपको किसी भी तरह की शर्म या झिझक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अगर दो लोग किसी रिलेशनशिप में हैं, तो वहां प्यार मायने रखता है न कि शरीर। इसलिए आप अपने शरीर को लेकर शर्मिंदगी महसूस न करें और इन पलों का खुलकर मजा उठाइए।

    फोरप्ले से करें शुरूआत

    सेक्स में फोरप्ले की अहम भूमिका होती है, इसलिए पेनिट्रेशन की जल्दबाजी न करें। अक्सर मेल पार्टनर फोरप्ले न करने की गलती कर बैठते हैं, जिस कारण उनकी फीमेल पार्टनर को ऑर्गैज्म प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है। इसलिए सेक्स की शुरुआत के लिए पहले फोरप्ले से एक-दूसरे को एक्ससाइटेड करना न भूलें।

    बातों से बढ़ाएं बात

    कपल्स सेक्स या फोरप्ले के दौरान बातचीत नहीं करते, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे मूड बिगड़ सकता है। लेकिन यह गलत राय है। आपको एक-दूसरे से बातचीत करनी चाहिए और यह जानते रहना चाहिए कि आपके पार्टनर को कैसा लग रहा है। इससे दो फायदे होते हैं, पहला कि आप कुछ ऐसा करने से बच सकते हैं, जो कि आपके पार्टनर को पसंद नहीं आ रहा है और दूसरा यह कि इससे आप दोनों के बीच इमोशनल बॉन्डिंग मजबूत होगी। आप इस दौरान पार्टनर की तारीफ भी कर सकते हैं या ऐसा कुछ कह सकते हैं, जो कि उन्हें एक्ससाइटेड करता हो।

    और पढ़ें: जानिए क्यों होती है योनि में खुजली? ऐसे करें उपचार

    इंटरकोर्स जरा आराम से

    सेक्स की शुरुआत अचनाक या बड़ी जल्दी करना आपके पार्टनर को बुरा लग सकता है या उसे अनकंफर्टेबल कर सकता है। आपको बात धीरे-धीरे आगे बढ़ानी चाहिए। पहले बात करें, सामने वाले को सहज करें और फिर शुरू करें। यही तरीका इंटरकोर्स के दौरान भी अपनाना चाहिए। अचानक या एकदम पेनिट्रेट करने से वजायनल टिश्यू को चोट पहुंच सकती है, जिससे पार्टनर को दर्द हो सकता है।

    अपने-अपने अनुभव एक-दूसरे के साथ साझा करें

    सेक्स के दौरान आप दोनों एक-दूसरे से अपने अनुभव शेयर करें और बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं या कब इजैक्यूलेट करने वाले हैं। इससे सामने वाला कुछ बेहतरीन मूव्स अपना सकता है और आपके अनुभव को शानदार बना सकता है।

    मिथकों के बारे में न सोचें

    कपल्स को सेक्स से जुड़े मिथकों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह आपके पूरे अनुभव पर पानी फेर सकते हैं। उदाहरण के लिए महिलाओं या पुरुषों का यह मानना कि पहली बार सेक्स करने पर ब्लीडिंग होती ही है, तो ऐसी बातें आपको भावनात्मक रूप से दुखी कर सकती हैं। इन मिथकों से दूर रहने के लिए आपको पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए।

    न करें दिखावा

    अक्सर महिलाएं सेक्स के दौरान ऑर्गैज्म प्राप्त करने का दिखावा करती हैं। लेकिन इससे आपकी रिलेशनशिप पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इससे बेहतर है कि आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर बातचीत करें और बेहतर सेक्स पुजिशन, टिप्स या अन्य तरीकों को एक्सप्लोर करें।

    सबसे पहले सुरक्षित सेक्स का रखें ध्यान

    सबसे अहम बात पहली बार सेक्स के दौरान यौन सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वरना आपको खतरनाक यौन संक्रमणों का सामना करना पड़ सकता है। आइए, सेक्स हाइजीन के बारे में भी जान लेते हैं।

    और पढ़ें: डायबिटीज कर सकता है आपकी सेक्स लाइफ को बर्बाद

    पहली बार सेक्स के दौरान हाइजीन से जुड़ी इन बातों का भी रखें ध्यान

    हैंड वॉश करना न भूलें

    भले ही सेक्स के लिए आप या आपका साथी कितना भी ज्यादा उतावला क्यों न हो, लेकिन सेक्स के पहले और बाद में हाथ जरूर धोएं। सेक्स के बेसिक नियमों में फोरप्ले और हाथों का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। लेकिन, अधिकतर कपल सेक्स से पहले और बाद में अपने हाथों को नहीं साफ करते हैं, जो सेक्स के दौरान हाइजीन न रखने की सबसे बड़ी गलती हो सकती है। आमतौर पर बैक्टीरिया और कीटाणु हमारे हाथों से ही फैलते हैं। सेक्स के दौरान, अक्सर खुद के या पार्टनर के जेनिटल एरिया को स्टिम्युलेट करने के लिए हाथों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर इस दौरान गंदे हाथों का इस्तेमाल किया जाए, तो प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया ट्रांसफर हो सकते हैं। इसलिए, संक्रमण के जोखिमों से बचने और हेल्दी सेक्स लाइफ बनाए रखने के लिए हैंड वॉश करना न भूलें।

    सेक्स के बाद यूरिन पास करें

    सेक्स के बाद हमेशा यूरिन पास करें। इस बात का ध्यान महिलाओं को खासतौर पर रखना चाहिए। सेक्स के दौरान कई प्रकार के बैक्टीरिया मूत्रमार्ग में प्रवेश कर सकते है। इसलिए, सेक्स के बाद पेशाब करना चाहिए ताकि पेशाब के साथ बैक्टीरिया बाहर निकल सकें।

    योनि से पहले एनल सेक्स न करें

    कई कपल्स योनि सेक्स से पहले एनल सेक्स करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज और सेक्स के दौरान हाइजीन के नियमों के लिए खतरनाक होता है। इसलिए, पहले योनि सेक्स उसके बाद ही गुदा सेक्स करना चाहिए। क्योंकि, इसका उल्टा करने से मलाशय के बहुत से कीटाणु योनि में प्रवेश कर सकते हैं। साथ ही, ध्यान रखें कि एनल सेक्स के दौरान महिला साथी असहज महसूस न करें। अगर आपको या आपके साथी को ऐसा करना असहज भरा लगे, तो इस क्रिया तो तुरंत रोक दें।

    सेक्स के बाद योनि को साफ करें

    ध्यान रखें कि योनि स्वभाविक रूप से खुद को साफ कर लेती है। इसके लिए किसी तरह की मेहनत नहीं करनी होती। कई महिलाएं सेक्स के बाद जरूरी हाइजीन के नियम समझते हुए योनि को साबुन या लिक्विड से साफ करती है। हालांकि यह अच्छी आदत है, लेकिन, योनि को हमेशा सिर्फ साफ पानी से ही धोना चाहिए। इसके लिए योनि से खुशबू आने के लिए कभी भी किसी महकते पदार्थ या स्प्रे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें: योनि से जुड़े तथ्य, जो हैरान कर देंगे

    माउथवॉश भी है जरूरी

    बात चाहे फोरप्ले की हो या सेक्स की, किस के बिना प्यार जताने का तरीका अधूरा ही रहता है। तो, अगर आप फोरप्ले करना चाहते हैं, तो माउथवॉश पहले करें। जैसे सेक्स करने से पहले हाथों को धोना जरूरी है, वैसे ही फोरप्ले करने या किस करने से पहले दोनों साथी को माउथवॉश करना चाहिए।

    पहनावे पर दें ध्यान

    पहली बार सेक्स करना हो या दूसरी बार। अपने साथी को उत्तेजित करने के लिए आप अपने लुक्स का इस्तेमाल करें। याद रखें कि सेक्स में कपड़ों की भी अहम् भूमिका होती है। इसलिए अपने पार्टनर की पसंद का या आकर्षक ड्रेसिंग करें। खुद को साफ-सुथरा रखें और अच्छी खुशबू वाले परफ्यूम या डिओ का इस्तेमाल करें।

    शेविंग करना न भूलें

    अगर आप पहली बार सेक्स करने वाले हैं, तो शेविंग और वैक्सिंग सबसे अहम तैयारी हो सकती है। मेल पार्टनर अपनी दाढ़ी-मूंछें ट्रिम करना न भूलें। ताकि, किस के दौरान आपके बाल साथी को न चुभें। वहीं, महिला साथी को भी चाहिए कि वो भी वैक्सिंग का ध्यान रखें।

    नो मेकअप

    महिला साथी कोशिश करें कि जब भी साथी के अतरंगी पलों के लिए तैयार हों, तो कम से कम मेकअप करें।

    और पढ़ें: क्या आप जानते हैं सेक्स से जुड़े 5 इंटरे​​स्टिंग फैक्ट्स ?

    डरें नहीं, जागरुकता लाएं

    सेक्स दो लोगों के बीच प्यार जताने का एक जरिया है, लेकिन इसमें दोनों की सहमति ज़रूरी है। हमारे देश में सेक्स एज्युकेशन के अभाव में लोगों को एक उम्र के बाद ही इसकी सही जानकारी मिल पाती है। ऐसे में खासतौर पर महिलाओं के मन में इसे लेकर कई तरह के डर और असुरक्षा की भावना रहती है। पहली बार सेक्स का अनुभव लेने जा रहे हैं, तो हमारे बताएं ये टिप्स आपके ज़रूर काम आएंगे।

    अगर आप इससे जुड़ी किसी तरह के अन्य सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। आप हमसे किसी विषय के बारे में जानने के लिए हमारे सोशल मीडिया पेज पर जाकर हमें लिख सकते हैं।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Dr Sharayu Maknikar


    Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/06/2021

    advertisement

    Was this article helpful?

    advertisement
    advertisement
    advertisement