home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्यों आती है योनि से बदबू? जानिए इसके घरेलू उपचार

द्वारा प्रायोजित:

क्यों आती है योनि से बदबू? जानिए इसके घरेलू उपचार

महिलाओं की योनि से बदबू आना एक सामान्य समस्या है। लेकिन, अगर योनि से बदबू बहुत तेज आती है और यह समसया लगातार बनी रहती है, तो फिर यह स्वस्थ्य के लिए चिंता का विषय हो सकती है। कई बार संभोग के बाद भी योनि से बदबू आने लगती है। इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं। लेकिन गंध बहुत ज्यादा आ रही है तो आपको जागरूक होने और सतर्क रहने की जरूरत है।

आमतौर पर योनि से बदबू हमारे आहार, स्वास्थ्य और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। आज हम आपको उन स्थितियों के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर आपको योनि की बदबू के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें: Oral Sex: ओरल सेक्स के दौरान इन सावधानियों को नजरअंदाज करने से हो सकती है मुश्किल

योनि से बदबू सामान्य है या गंभीर! कैसे लगाएं इसका पता?

आमतौर पर योनि से बदबू गंभीर नहीं होती है। क्योंकि, कई सामान्य कारणों से भी योनि ‘से बदबू की समस्या हो सकती है, जैसे मासिक धर्म चक्र का चलना, बहुत ज्यादा पसीना होना या बदबू का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना। हालांकि, गंभीर स्थितियों में योनि की बदबू इन तरह की योनि से बदबू से काफी अलग हो सकती है। अगर योनि से बदबू किसी गंभीर समस्या के कारण हैं, तो बदबू के साथ-साथ जलन और खुजली की भी समस्या हो सकती है।

और पढ़ेंः ये 10 बातें बताती हैं कि वो नहीं है आपका परफेक्ट पार्टनर

योनि से बदबू के कारण क्या हैं?

वजायना से बदबू-Vagina fishy odor

योनि में संक्रमण- बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis)

योनि से बदबू की समस्याओं में बैक्टीरियल वेजिनोसिस सबसे बड़ा कारण हो सकता है। यह एक तरह का इंफेक्शन होता है। यह इंफेक्शन योनि में बैक्टीरिया अधिक बढ़ जाने से या कम हो जाने के कारण होता है।

इस कंडिशन को गार्डनेरेला वैजिनाइटिस (Gardenarella Vaginitis) कहते हैं। यह गार्डनेरेला बैक्टीरिया (Gardenarella Bacteria) की वजह से होता है। योनि में जब बैक्टीरिया असंतुलित होने लगता है, तो बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis)की समस्या हो सकती है। हालांकि, अधिकतर मामलों में बैक्टीरियल वेजिनोसिस की समस्या के उपचार के लिए इलाज की आवश्यकता नहीं होती है।

जब योनि में बैक्टीरिया का बैलेंस नॉर्मल होने लगता है, तब योनि का यह संक्रमण अपने आप ठीक हो जाता है। बहुत सारी महिलाएं योनि की सफाई के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं। जो इस तरह के योनि के संक्रमण का खतरा बढ़ा सकता है। इसके अलावा एक से अधिक साथी से सेक्स करने के कारण भी योनि से बदबू बढ़ सकती है।

और पढ़ें: क्या आप एलजीबीटी समुदाय के सदस्य हैं, तो खुद को इस तरह से लाएं दुनिया के सामने

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के अलावा भी निम्न स्थितियों के कारण भी योनि से बदबू आने की समस्या हो सकती हैः

  • योनि से डिसचार्ज होना
  • पीरियड्स के समय में लंबे समय तक एक ही पैड का इस्तेमाल करना
  • ग्रीवा कैंसर
  • बहुत ज्यादा पसीना आना
  • हॉर्मोन लेवल में बदलाव
  • खानपान में बदलाव
  • गंदे अंडरगार्मेंट्स पहनना
  • साफ-सफाई न रखना

और पढ़ें: फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, इसके पीछे का कारण जानें

योनि से बदबू आने के सामान्य कारण

  • वैजिनाइटिस
  • खराब हाइजीन
  • कई दिनों तक टैम्पोन को लगाए रखना या लगाकर भूल जाना

योनि से बदबू आने के कम सामान्य कारण

और पढ़ें: कैंसर स्क्रीनिंग के बारे में हर किसी को होनी चाहिए यह जानकारी

डॉक्टर को कब दिखाएं

यदि आपको अपनी योनि से लगातार बदबू आ रही है तो योनि परीक्षण के लिए अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। खासतौर से अगर आपको बदबू के साथ अन्य लक्षण जैसे खुजली, जलन या डिस्चार्ज हो रहा हो।

इसके साथ ही डॉक्टर के पास जाने से पहले आप स्थिति को काबू करने के लिए अपनी योनि के बाहर के भाग को अच्छे से धो सकती हैं। इसके लिए बेहद हल्की खुशबू वाले साबुन और ढेर सारे पानी का उपयोग करें।

योनि को अंदर से न धोएं। योनि खुद को साफ रखने की क्षमता रखती है। इसलिए आपको इसे अंदर से धोने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसा करने से बैक्टीरिया या यीस्ट बढ़ सकता है।

और पढ़ें: कैसे चुनें सेक्स के लिए सबसे अच्छा लुब्रीकेंट: लुब्रीकेंटस के प्रकार, उनके फायदे और नुकसान

जानिए योनि की बदबू के प्रकार

अध्ययनों के मुताबिक, योनि से हल्की गंध आना फेरोमोन के कारण हो सकती है, जो यौन आकर्षण और प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकती है। इस तरह की गंध गर्भावस्था, मेनोपॉज और पीरियड्स के दौरान हॉर्मोनल बदलाव के साथ बदलती रहती है, जो सेहत के लिए सुरक्षित और सामान्य होती है।

यहां जाने योनि की बदबू के अलग-अलग प्रकार और उनकी पहचान –

खमीरीकृत (योनि से खमीर जैसी बदबू आना)

योनि से खमीर या खट्टी बदबू आना सबसे सामान्य होता है। कई लोग इसकी तुलना खमीर वाले खाद्य पदार्थो से भी करते हैं। यहां तक की ब्रेड, दही और खट्टी बियर में मौजूद लैक्टोबैसिल (Lactobacilli) बैक्टीरिया स्वस्थ योनि को बदबूदार बनाता है।

और पढ़ें: कहीं आपके पसीने से लथपथ कपड़े और जिम बैग से तो नहीं आता बदबू, जानें जिम किट की स्मेल कैसे करें कम

योनि से तांबे जैसी बदबू आना

कई लोगो का कहना है कि उनको अपनी योनि से कई बार तांबे या अन्य लोहे के धातु जैसी बदबू आती है। हालांकि, यह कोई चिंताजनक बात नहीं है। ऐसा बेहद दुलर्भ मामलों में ही होता है और किसी गंभीर रोग का संकेत नहीं होता।

योनि से तांबे की बदबू आने का कारण वेजाइनल ब्लीडिंग होता है। हालांकि इसकी आशंका बेहद कम होती है। पीरियड खत्म होने के बाद यह बदबू ज्यादा समय तक नहीं रहती है। यदि आपकी योनि शुक्रनी के संपर्क में आई है तो उसका पीएच लेवल परिवर्तित हो सकता है जिसके कारण उसमें से धातु जैसी बदबू आ सकती है।

यदि आपको बिना पीरियड के ब्लीडिंग हो रही है या योनि से धातु जैसी बदबू आती यही तो डॉक्टर से परामर्श करना सही रहेगा।

और पढ़ें: अंडर आर्म के पसीने और बदबू से छुटकारा दिलाएगा मीराड्राई ट्रीटमेंट

योनि से गुड जैसी बदबू आना

गुड का मतलब जरूरी नहीं की मीठी खुशबु ही हो। हम यहां बासी गुड से आने वाली बदबू के बारे में बात कर रहे हैं। जी हां, कुछ महिलाओं को अपनी योनि से बसी खांड जैसी बदबू आने की शिकायत रहती है। हालांकि, यह कोई ध्यान देने योग्य स्थिति नहीं होती है।

योनि से रसायन जैसे ब्लीच की बदबू आना

ब्लीच या अमोनिया दोनों ही विभिन्न प्रकार की खुशबु छोड़ते हैं लेकिन कई बार इस प्रकार की गंध योनि से आ सकती है। यह एक ऐसी स्थिति होती है जब आपको डॉक्टर से परामर्श करना पड़ सकता है।

ऐसा आमतौर पर पेशाब में मौजूद अमोनिया के कारण भी हो सकता है जिसे यूरिया कहा जाता है। अंडरवियर में पेशाब इकठ्ठा होने के कारण योनी से केमिकल जैसी बदबू आने लगती है।

लगातार कई घंटों तक एक ही अंडरगार्मेंट पहनने के बाद उससे अमोनिया जैसी तेज गंध आ सकती है। शौच के बाद सही से योनि की सफाई न करना या पेशाब की बूंदे लगने के कारण ऐसी गंध आ सकती है, जो बेहद सामान्य है। हालांकि, ध्यान रखें की पेशाब से अमोनिया की तीव्र गंध आना डिहाइड्रेशन का संकेत होता है।

इसके अलावा योनि से केमिकल की बदबू आने का कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस भी हो सकता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस एक सामान्य संक्रमण है जिसके लक्षणों में शामिल हैं –

इस स्थिति की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें: यौन और रोमांटिक आकर्षण: जानिए कहीं काम-वासना को आप प्यार तो नहीं समझ रहे?

मछली जैसी गंध

अगर योनि की बदबू सड़ी मछली जैसी हो, तो यह भी बैक्टीरियल वेजिनोसिस का लक्षण हो सकता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

कस्तूरी गंध

बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने या सेक्स के लिए उत्तेजित होने के कारण महिलाओं की योनि से तेज बदबू आ सकती है, जिसकी गंध कस्तूरी हो सकती है। ये आमतौर पर पसीने की बदबू होती है, जो बहुत ही सामान्य होती है।

और पढ़ें: लेडीज! जानिए सेक्स के बाद यूरिन पास करना क्यों जरूरी है

गर्भावस्था में योनि से बदबू आना

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं। जिनमें से कुछ अच्छे होते हैं तो कुछ खराब। मॉर्निंग सिक्नेस, मतली, पीठ दर्द, सिर दर्द और आदि गर्भावस्था के लक्षणों में से एक हैं।

जहां मूड स्विंग, मतली और मॉर्निंग सिकनेस को लेकर बड़े पैमाने पर विचार-विमर्श होता है, वहीं प्रेग्नेंसी में डिस्चार्ज और योनि से बदबू आने की स्थिति को अधिक महत्व नहीं दिया जाता है।

प्रेग्नेंसी में योनि से बदबू आना एक सामान्य स्थिति होती है। करीब 65% महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान योनि से बदबू की शिकायत रहती है। गर्भावस्था में भी योनि से बदबू आने के कारण एक सामान्य ही होते हैं। पसीने, संक्रमण, हार्मोनल बदलाव और डायट की वजह से ही प्रेग्नेंसी में भी इस स्थिति के उतपन्न होने की आशंका रहती है।

हालांकि, डिलीवरी के बाद योनि से बदबू की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान अल्फा फिटोप्रोटीन टेस्ट(अल्फा भ्रूणप्रोटीन परीक्षण) करने की जरूरत क्यों होती है?

योनि से बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

आमतौर पर योनि की बदबू घरेलू उपायों की मदद से ही दूर की जा सकती है, जिसके लिए किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दही

दही में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया होता है, जो गुड बैक्टीरिया होता है। इसकी मदद से योनि से आने वाली मछली जैसी गंध को दूर किया जा सकता है। इसके लिए नियमित तौर पर एक कटोरी दही खाएं।

और पढ़ें: आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

सेब का सिरका

टब में गुनगुने साफ पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं। फिर इसमें कुछ मिनट के लिए बैठ जाएं। हफ्ते में इस उपाय को दो बार करें।

नीम की पत्ती

नीम की पत्ती को पानी में उबल लें। फिर गुनगुना होने पर इस पानी से योनि की सफाई करें।

और पढ़ें: जानिए गर्भावस्था के बाद सेक्स कब करना चाहिए? प्रसव के बाद सेक्स के बारे में पाएं पूरी जानकारी

अच्छी स्वच्छता बनाय रखें

अपनी टांगों के बीच के हिस्से को अच्छे से धोएं। एक मुलायम कपड़े की मदद से आप डेड स्किन, पसीने और गंदगी को आसानी से साफ कर सकते हैं। बाहरी हिस्से के लिए जेंटल सोप का इस्तेमाल करें।

एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल के मेडिकल गुणों पर बेहद कम रिसर्च की गई। हालांकि, कुछ अध्ययनों के मुताबिक इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण बैक्टीरिया को कम व खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन कभी भी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल सीधा त्वचा पर न करें। हमेशा एसेंशियल ऑयल के साथ कैरियर ऑयल जैसे नारियल का तेल जरूर मिलाएं। कई बार सेंसिटिव स्किन के लिए एसेंशियल ऑयल का मिश्रण भी जलन पैदा कर सकता है। ऐसे में बिना डॉक्टरी सलाह के इसका इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें: क्यों होता है सेक्स के बाद योनि में इंफेक्शन?

योनि से बदबू की समस्या दूर करने के लिए इन बातों का भी रखें ख्याल

  • हमेशा कॉटन के अंडरवियर पहनें। कॉटन के अंडरवियर से योनि में संक्रमण होने का खतरा कम होता है।
  • बहुत ज्यादा टाइट अंडरवियर या पैंट्स न पहनें।
  • सिंथेटिक फाइबर्स से बने कपड़ें न पहनें। ऐसे कपड़े पहनने से योनि में संक्रमण की समस्या बढ़ सकती है।
  • पीरियड्स के दौरान टैम्पोन या पैड्स को हर चार घंटे में बदलें। ज्यादा देर तक एक ही पैड या टैंपोन का इस्तेमाल करने से योनि से बदबू और योनि में संक्रमण की समस्या बढ़ सकती है।

योनि से बदबू का चिकित्सीय इलाज

योनि से बदबू आना एक सामान्य समस्या होती है, जो अपने आप ठीक हो जाती है। ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि तीसरे दिन तक अधिकतम महिलाओं में योनि से बदबू आने की शिकायत खत्म हो जाती है। हालांकि, कुछ दुर्लभ मामलों में घरेलू उपायों के बाद भी यदि योनि से बदबू न जाए, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करके एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन शुरू कर सकती हैं। यह दवाएं गोली और क्रीम के रूप में ली जा सकती है।

यह भी ध्यान रखें कि अगर योनि से बदबू हर दिन बढ़ती ही जाए या उसकी गंध में फर्क महसूस हो, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताना चाहिए और इसके पीछे की वजह को समझकर इसका उपचार करना चाहिए।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vaginal odor. https://www.mayoclinic.org/symptoms/vaginal-odor/basics/causes/sym-20050664. Accessed on 23 January, 2020.

Vaginal Odor: Possible Causes. https://my.clevelandclinic.org/health/symptoms/17905-vaginal-odor/possible-causes. Accessed on 23 January, 2020.

Vaginitis. https://medlineplus.gov/vaginitis.html. Accessed on 22 September, 2020.

Vaginal Discharge. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK281/. Accessed on 22 September, 2020.

Douching. https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/douching. Accessed on 22 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x