home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ये 10 बातें बताती हैं कि वो नहीं है आपका परफेक्ट पार्टनर

ये 10 बातें बताती हैं कि वो नहीं है आपका परफेक्ट पार्टनर

कई प्रेमी जोड़े परफेक्ट पार्टनर होते हुए भी अक्सर एक-दूसरे से लड़ते-झगड़ते रहते हैं। हालांकि, कुछ समय बाद वो फिर से एक-दूसरे के साथ प्यार जताने लगते हैं। यह हर रिश्ते में बहुत आम होता है। लेकिन, सभी प्रेमी जोड़े अपने रिश्तें में कुछ बातों का खास ख्याल रखें। समय-समय पर हर रिश्ते में बदलाव आते रहते हैं। ऐसे बहुत ही कम कपल्स होतें हैं, जिनका रिश्ता शादी के रिश्ते को भी निभा पाता है। वहीं, महिलाएं हर रिश्ते को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती हैं। लेकिन, किसी के भी साथ रिश्ते को गंभीरता से लेने से पहले अपने साथी की कुछ आदतों पर ध्यान दें, जो यह बताने के लिए काफी हो सकते हैं कि क्या वो आपके लिए परफेक्ट पार्टनर हैं या नहीं।

और पढ़ें : ब्रेकअप के बाद कैसे रखे खुद को खुश

परफेक्ट पार्टनर की खोज है, तो इन बातों का रखें ध्यान

यहां पर पांच ऐसी बातें बता रहे हैं, जो यह साफ कर सकते हैं कि क्या वो भी आपसे उतना ही प्यार करते हैं जितना कि आप उनसे करती हैं?

1.अगर उन्हें आपकी छोटी-छोटी खुशियों से फर्क नहीं पड़ता

अगर आपसे जुड़ी छोटी-छोटी खुशियों में उनकी कोई भागीदारी नहीं होती है या आपकी छोटी-छोटी खुशियां उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदा महसूस कराती हैं, तो यकीनन वो आपके मिस्टर परफेक्ट पार्टनर नहीं है। अगर आपकी ऐसी किसी भी खुशी में वो आपके साथ नहीं रहते, आप क्या करते हैं या क्या करना पसंद करते हैं, अगर इन सब बातों की उन्हें कोई परवाह नहीं है, तो बेहतर होगा की आप उन्हें अलविदा कह दें।

और पढ़ें : ऑफिस में अपने एक्स पार्टनर के साथ ऐसे करें डील

2.बातचीत को बीच में ही छोड़ जाना

उन्होंने आपसे बात करने के लिए चैट शुरू तो किया लेकिन, अगले ही पल में उनकी तरफ से चैट का कोई रिप्लाई नहीं आता। हो सकता है कि वो किसी काम में बिजी हो गए हों। लेकिन, अगर यही हर दिन होने लगे तो समझ जाइए कि उन्हें अब आप में कोई दिलचस्पी नहीं है।

3.अपनी बातें शेयर न करना

प्रेमी जोड़े अपनी हर बात एक-दूसरे से साझा करते हैं। अगर आपका साथी आपके साथ अपनी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातें साझा नहीं करते हैं, तो वो आपके मिस्टर परफेक्ट पार्टनर नहीं हो सकते हैं। इसका साफ मतलब हो सकता है कि वो नहीं चाहते कि उनके जीवन के किसी भी काम या फैसले में आप उनकी हमसफर बनें।

और पढ़ें : क्यों कुछ लोगों को लगता है बार-बार होता है उन्हें सच्चा प्यार?

4.सिर्फ अपनी जरूरतों के लिए आपसे मिलते हों

अगर आपका साथी आपसे तभी मिले, जब उसे आपसे कोई काम हो। जैसे ही आपको इस बात का अंदाजा लगे, ऐसे साथी को तुंरत गुड बाय कह सकती हैं। क्योंकि ऐसे लोग मतलबी हो सकते हैं, जो किसी मतलब से आपके साथ समय बिता रहे होते हैं। आपको उनकी कब जरूरत हो सकती है, इसकी उन्हें कोई परवाह नहीं होती है।

5.परिवार और दोस्तों की बातें आपसे न करें

सभी प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से अक्सर अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के बारे में बारे साझा करते रहते हैं। साथ ही मौका मिलने पर वो उन्हें एक-दूसरे से मिलवाते भी हैं। लेकिन, अगर आपका साथी आपसे अपने परिवार या दोस्तों के बारे में कोई बात नहीं करता या उनसे मिलवाने की बात को वो हर बार टालने लगता है, तो समझ जाएं कि वो आपके लिए परफेक्ट पार्टनर या जीवन साथी नहीं है।

और पढ़ें : ”वो मेरा इमोश्नली इस्तेमाल करती थी, इसलिए मैंने दोस्ती तोड़ दी”

6. अगर आपको सिर्फ दोस्त समझे

अगर आप किसी को पसंद करती हैं लेकिन, वो आपको सिर्फ दोस्त की तरह ट्रीट करता हो। हर बार वो कहे कि आप सिर्फ उसकी अच्छी दोस्त हैं, तो ऐसे व्यक्ति से अपना दिल हटा लेना ही बेहतर होता है।

7.बार-बार आपको बदलने के लिए फोर्स करते हों

एक परफेक्ट पार्टनर कभी भी नहीं चाहेगा कि आप अपनी आदतों, पसंद-नपसंद या रवैये में बदलाव लाएं। ध्यान रखें कि आपको आपके साथी आपकी आदतों की वजह से ही पसंद किया था। लेकिन, अगर बाद में वो आपको बार-बार अपनी आदतें बदलने के लिए फोर्स करते हैं, तो इश बात को स्वीकार कर लें कि वो आपके लिए एक परफेक्ट पार्टनर नहीं है। हालांकि, कभी-कभी अपनी कुछ आदतें बदलने या रवैये में बदलाव लाने से आपके साथ आपके परफेक्ट पार्टनर के रिश्ते में मजबूती ला सकता है, तो इस बात में कोई संकोच न करें। लेकिन, बार-बार इस तरह की आदत परफेक्ट पार्टनर न होने ले लक्षण हो सकते हैं।

8.एक्स पार्टनर या किसी दूसरे से आपकी तुलना करें

जरूरी नहीं कि आप अपने साथी के जीवन में पहली महिला हों। हो सकता है कि आपसे पहले भी उनका कोई एक्स पार्टनर रहा हो। यह बहुत ही स्वाभाविक स्थिति होती है। आपके सामने बार-बार एक्स पार्टनर के बारे में उनका बात करना भी जायज हो सकता है। हालांकि, अगर वो हर बात पर आपकी तुलना अपने एक्स पार्टनर या किसी दूसरे से करते हैं, तो खुद को समझाएं की वो आपके लिए परफेक्ट पार्टनर नहीं हैं। उनका एक्स साथी कैसे बता करता था, उसका व्यवहार कैसा था, उसकी लाइफ स्टाइल कैसी थी, ऐसी तमाम आदतों के बारे में उनका आपके साथ बात करना स्वाभिक हो सकता है। लेकिन अगर उन आदतों से वो आपकी तुलना करने लगें या आपको उनकी तरह बनने के लिए फोर्स करने लगें, तो उन्हें अपना परफेक्ट पार्टनर समझने की गलती न करें।

और पढ़ें : गर्ल्स! पहली बार डेट पर जा रही हों, तो ध्यान रखें ये बातें

9.आपकी इज्जत न करें

एक परफेक्ट पार्टनर हमेशा अपने साथी की इज्जत करता है। फिर चाहे उसकी भावनाएं हो या उसके फैसले। अगर आपका साथी आपनी भावनाओं या आपके फैसले की इज्जत नहीं करता है, तो वो आपका परफेक्ट पार्टनर नहीं हो सकता है। इन सबके अलावा यह भी एक परफेक्ट पार्टनर में यह भी बहुत जरूरी है कि वो अपने दोस्तों और परिवारा के सदस्यों के साथ-साथ आपके दोस्तों और परिवार के सदस्यों के सामने भी आपका पूरा मान-सम्मान करें। अपने परिवार के सामने आपकी तारीफ करने या आपकी मदद करने में उसे किसी तरह की शर्मिंदगी का एहसास नहीं होना चाहिए।

10.परफेक्ट पार्टनर में सेंस ऑफ ह्यूमर भी है जरूरी

एक परफेक्ट पार्टनर में सेंस ऑफ ह्यूमर होना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आपके साथी में सेंस ऑफ ह्यूमर होगा, तो वो किसी भी स्थिति में आपके रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए हमेशा तैयार रह सकता है।

इन सब बातों के अलावा, अगर आपकी हर बात पर वो चिड़चिड़ा सा व्यवहार करते हैं या आपकी बीमारी या अन्य स्थिति में आपके साथ नहीं रहते, तो ऐसे साथी के साथ रिश्ते को लेकर गंभीर न हों।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

10 Things Men Do That Mean They Don’t Love You. https://brightside.me/inspiration-relationships/10-things-men-do-that-mean-they-dont-love-you-409960/. Accessed on 23 January, 2020.

Finding the Perfect Partner. https://www.psychologytoday.com/us/blog/the-angry-therapist/201707/finding-the-perfect-partner. Accessed on 23 January, 2020.

The scientific way to find a perfect partner. https://www.bbc.com/future/article/20131025-how-to-find-your-perfect-partner. Accessed on 23 January, 2020.

10 Tips for Choosing the Right Partner. https://www.huffpost.com/entry/choosing-right-partner_b_7688382. Accessed on 23 January, 2020.

7 ways to choose the right life partner. https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/relationships/love-sex/7-ways-to-choose-the-right-life-partner/articleshow/24741632.cms. Accessed on 23 January, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x