home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ऑफिस में अपने पुराने प्यार के साथ ऐसे करें डील

ऑफिस में अपने पुराने प्यार के साथ ऐसे करें डील

राह चलते अगरप पुराने प्यार से मुलाकात हो जाए, तो उसका सामना करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है। लेकिन, अगर आपको अपने ही पुराने प्यार के साथ एक ही ऑफिस में काम करना पड़े तो इसका सामना कैसे करेंगे? इस समस्या से बचने के लिए ज्यादातर लोग उस ऑफिस में काम करने से मना कर देंते हैं। लेकिन, सामाजिक और कामकाजी जीवन के लिए इस तरह का फैसला एक नुकसानदायक फैसला हो सकता है। इसलिए, इस समस्या से भागने की बजाय आप इससे बड़ी ही आसानी से निपट सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ेंः ब्यूटी एक्सपर्ट का दिया हुआ ये मंत्रा अपना कर दें एजिंग को मात

अनुभवी सलाहों के साथ करें पुराने प्यार से डील

किसे भी रिश्ते को निभाने के लिए अनुभव का होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए, जब भी किसी रिश्ते में फैसले की बात आए, तो एक बार अपने करीबी अनुभवी लोगों से इस बारे में सलाह जरूर करें। पुराने प्यार से दूरी बनाने के लिए दूसरों से सलाह लें।

आपकी इस समस्या को हम करीब से समझ और सुलझा सकें, इसके लिए हैलो स्वास्थ्य ने मेट्रो सिटी और आर्थिक राजधानी मुंबई के लोगों से बात की। इस दौरान लोगों ने अपने अलग-अलग अनुभवों और विचारों को हमारे साथ शेयर किया, जिनमें से कुछ लोगों ने टिप्स बताए, तो कुछ लोगों ने इसकी सलाह दी कि क्या करने से बचना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

1.पुराने प्यार से रिश्ते के बारे में सहकर्मियों से बात न करें

ऑफिस के दूसरे सहकर्मियों से अपने पुराने प्यार के बारे में बात न करें। जितना हो सके अपने एक्स के साथ रिश्ते को एक-दूसरे तक ही सीमित रखें। क्योंकि, रिश्ता नया हो या पुराना, ऑफिस में इसके बारे में बहस बन सकती है, जिससे आप दोनों को ही उस जगह पर एक साथ काम करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, ऐसे एक-दो दोस्तों की पहचान भी करें, जो आपके साथ ऑफिस में काम न करते हैं। उनसे इस बारे में करें, ताकि वो ब्रेकअप के बाद आपकी मदद कर सकें।

2.पुराना प्यार से साथ सामान्य व्यवहार बरतें

ऑफिस में जैसे आप दूसरे सहकर्मियों के साथ व्यवहार रखते हैं, वैसा ही बर्ताव अपने एक्स साथी के साथ भी रखें। अगर आपको एक्स को कभी काम के सिलसिले में कोई बात करनी पड़े, तो काम के लिहाज से ही लें।

ये भी पढ़ेंः क्या डेटिंग साइट्स से सच में मिलता है प्यार?

3.पुराना प्यार से निजी बातें करने से बचें

हर ऑफिस के अपने नियम-कानून होते हैं, जिन्हें हर किसी को फॉलो करने होते हैं। हर ऑफिस का पहले नियम है कि ऑफिस में निजी बातें न की जाएं। अगर आपके कामकाजी जीवन से आपके निजी जीवन में कोई परेशानी आ रही है, तो इस मुद्दे को गॉसिप बनाने की बजाय, इसके बारे में सीधे अपने मैनेजर से बात करनी चाहिए। इसलिए, ऑफिस में गपशप के दौरान एक्स से निजी बाते करने से बचें। अगर कोई आपसे निजी बातें करता भी है, तो उसे किसी बहाने टाल देना बाहतर समझें।

4.अपने काम पर ध्यान दें

एक बात का ध्यान रखें कि आप ऑफिस काम के सिलसिले में जाते हैं। इसलिए, ऑफिस में सिर्फ अपने काम से ही मतलब रखें। अगर आपके मन में अपने एक्स के लिए किसी भी तरह की फीलिंग है, तो उसे ऑफिस में उसके सामने बयां करने या जताने से बचें। ऑफिस में अफेयर को लेकर काफी सतर्क रहें। पुराना प्यार भूलाना आसान नहीं होता इसलिए अपने काम पर ध्यान दें।

5.पुराना प्यार पर निर्भर होने से बचें

ऑफिस का कोई काम अगर आपको समझ में नहीं आता है, तो उसके लिए अपने एक्स पर निर्भर न रहें। अगर कोई काम समझ में नहीं आता है, तो इसके लिए अपने सीनियर की मदद लें। अगर आपको लगता है कि इस काम के लिए आप अपने एक्स की मदद लें सकते हैं, तो इसके अपने लिए आखिरी विकल्प के तौर पर देखें।

ये भी पढ़ेंः रिलेशनशिप को टूटने से बचने के लिए फॉलो करें 7 टिप्स

6.पुराने प्यार के बारे में दूसरों के साथ बात ना करें

अगर आप एक्स के साथ एक ही कार्यस्थल में काम करते हैं, तो उनसे बात करें, क्योंकि ऑफिस का काम आप दोनों के लिए ही महत्वपूर्ण है। दोनों को ऑफिस में कैसा व्यवहार रखना है, इसके बारे में बातचीत करें और किसी एक समझौते पर दोनों अपनी सहमति दें।

इन बातों के अलावा, आपको चाहिए आप ऑफिस में खुद के लिए एक नियम बना कर रखें। वहां पर आपको काम के सिलसिले में किस सहकर्मी से कितनी बातें करनी हैं, इसका खास ध्यान रखें। अगर काम के बीच एक्स आकर आपको परेशान करें, तो इसके बारे में उसे पहले ही सतर्क कर दें। आप उन्हें उनके दायरे याद दिलाएं और यह भी बताएं कि ऑफिस में आपके लिए आपका काम सबसे पहले है।

7.अगर आपका पुराना प्यार किसी और को डेट करता है तो शांत रहें

अगर आपके पुराने प्यार ने किसी को डेट करना शुरू किया है तो आपके पास एक अच्छा मौका है कि आप भी अपनी लाइफ में आगे बढ़ सकते हैं। आपके साथ ब्रेकअप के बाद आपका एक्स आगे बढ़ जाएगा और वे ऑफिस में किसी दूसरे के साथ आगे बढ़ सकता हैं। अगर ऐसा होता है तो इस परिस्थिति में आपके कैरेक्टर का पता चलता है। हालांकि यह ध्यान रखें कि दूसरे लोग आपको करीब से देख रहे होंगे। उन्हें आपकी प्रोफेशनलिज्म पर संदेह करने का कोई कारण नहीं देंगे। निगेटिव एनर्जी को कम करने के लिए अपने पुराना प्यार और उनके नए प्रेमी से जितना संभव हो उतना बचें। जब आपको बातचीत करनी हो तो इसे संक्षिप्त रखें। अगर आपको चाहिए तो तनाव से मुक्त होने के लिए अपनी भावनाओं के बारे में एक मित्र दोस्त या कलीग से बात करें। अगर जरूरत हो तो लंच ब्रेक के लिए बाहर जाएं। पुराने प्यार को दिमाग से निकालने में समय लगता है।

यह भी पढ़ेंः छठे महीने में एक्सरसाइज करें, लेकिन क्यों कुछ खास तरह के व्यायाम न करें?

8.पुराने प्यार को छोड़ने के लिए नए दोस्त बनाएं

लंच ब्रेक के दौरान या बाद के कॉकटेल के दौरान अपने पुराने प्यार से टकराना गलत नहीं हैं वो भी तब जब आप दोनों एक ही सामाजिक दायरे को साझा करते हैं। अपने सामाजिक दायरे को थोड़ा बढ़ाएं और बाहर निकालने और विस्तार करने का प्रयास करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने पुराने दोस्तों को छोड़ रहे हैं, बल्कि इससे आपको अपने पूर्व उपस्थित हुए बिना सामाजिककरण करने के ज्यादा मौके मिलेंगे। काम के अलावा नए दोस्तों के साथ घूमे-फिरे। यह हमेशा आपकी पर्सनालिटी के लिए बेहतर होता है।

और पढ़ें :

आखिर क्यों आते हैं हमें एक्स बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के सपने

हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

बॉयफ्रेंड का बर्थडे इस तरह बनाएं स्पेशल, एकदम हटके अंदाज में

गर्ल्स! पहली बार डेट पर जा रही हों, तो ध्यान रखें ये बातें

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Ankita mishra द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/10/2019
x