home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ब्यूटी एक्सपर्ट के इन एंटी एजिंग टिप्स से एजिंग को दे मात

ब्यूटी एक्सपर्ट के इन एंटी एजिंग टिप्स से एजिंग को दे मात

महिला हों या पुरूष सब बढ़ते उम्र के लक्षणों को छिपाना पसंद करते हैं। इसलिए आज विज्ञापन के दुनिया में हमें टीवी से लेकर मोबाइल हो या वेबसाइट हर जगह ब्यूटी प्रोडक्ट्स के विज्ञापन नजर आते हैं। लोग अपनी खूबसूरती को खोना नहीं चाहते हैं, क्योंकि भाग-दौड़, स्ट्रेस, प्रदूषण और तनाव से भरी जिंदगी में उम्र ढलते देर नहीं लगती है। इसका गहरा असर हमारे शक्ति और क्षमता पर पड़ने लगता है। शरीर पर उम्र बढ़ने के जो लक्षण नजर आने लगते हैं, उसको एजिंग कहते हैं। जिसके परिणामस्वरूप, लोग जितनी उम्र के हैं, उससे कहीं ज्यादा के दिखाई देने लगे हैं। इंसान बढ़ती उम्र से बच नहीं सकता है लेकिन कम उम्र में ही उसके दिखने वाले प्रभावों को कम जरूर कर सकता है। आज के समय में एजिंग की समस्या लोगों के बीच ज्यादा बढ़ गई है। लेकिन कुछ ‘लाइफ मंत्र’ यानि एंटी एजिंग टिप्स को अपना कर आप उम्र की घड़ी की टिकटिक को धीमा कर सकते हैं। साथ ही, अपनी कोमल व मासूम त्वचा को वापस पा सकते हैं।

चेहरे पर जैसे ही उम्र की बारीक रेखाएं या झुर्रियां, काले धब्बे, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स नजर आने लगते हैं, वैसे ही लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं और अपना कॉन्फिडेंस खोने लगते हैं। शायद आप सोचते होंगे कि आखिर उम्र बढ़ने के साथ एजिंग की समस्या होती क्यों हैं? असल में बढ़ते उम्र के साथ त्वचा की ऊपरी परत जिसको एपिडर्मिस कहते हैं, वह पतली होने लगती है। इसलिए धूप में निकलने पर फोटोएजिंग की प्रक्रिया के दौरान त्वचा में इलास्टीन नाम का फाइबर होता है, वह ब्रेक हो जाता है। जिसके कारण त्वचा ढीली और झुर्रिदार हो जाती है। इसके साथ ही भौंह और आंख के आस-पास के मसल्स भी अपना कसाव खोने लगते हैं। यहां तक कि असमय बढ़ते उम्र के लक्षणों का कारण भी फोटोएजिंग होता है। इसके कारण ही 30 से कम उम्र होने पर भी हंसने या मुस्कुराने पर चेहरे पर बारीक रेखाएं दिखती हैं, तो 40 के बाद त्वचा का कसाव कम हो जाने के कारण उसमें ढीलापन नजर आने लगता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

इसका मतलब यह नहीं कि एजिंग को मात देने का वक्त निकल गया है। आप किसी भी वक्त एजिंग को रोकने के लिए एंटी एजिंग टिप्स अपनाकर स्किन केयर करना शुरू कर सकते हैं। चलिए, एंटी एजिंग टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

और पढ़ें : त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

एजिंग को रोकने के लिए अपनाएं ये लाइफ मंत्र

दिल्ली के कलर सैलून की ब्यूटी एक्सपर्ट रेनू माहेश्वरी ने हैलो स्वास्थ्य को एजिंग को रोकने संबंधी कुछ एंटी एजिंग टिप्स के बारे में बताया है। जिसे अपना कर आप उम्र को मात दे सकते हैं।

सूरज की तेज रोशनी से करें बचाव

सनबर्न से बचने के लिए करें सनस्कीन का इस्तेमाल
सनबर्न से बचने के लिए करें सनस्कीन का इस्तेमाल

त्वचा पर नजर आने वाली एजिंग संबंधी 90 प्रतिशत से भी अधिक चिन्हों के लिए सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें जिम्मेदार होती हैं। इन चिन्हों में त्वचा पर दिखने वाली फाइन लाइंस, त्वचा का ढीलापन और स्किन टोन का असामान्य होना शामिल हैं। इसके अलावा, फोटोएजिंग (समय से पहले त्वचा पर उम्र का दिखना) के साथ यूवी किरणों की वजह से पैदा होने वाले फ्रेकल्स या चकत्ते, भूरे धब्बे (लेंटिजिनेस) और अन्य परेशानियां तेजी से आपकी त्वचा की कुदरती चमक को बेजान और डल बना डालती हैं। त्वचा के स्वास्थ्य तथा लंबे समय तक इसे जवान दिखाने के लिए एक्सपर्ट की सलाह है कि 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। इसका प्रयोग करते समय अपने हाथों, गर्दन और गले की सुरक्षा का भी ध्यान दें और उन पर भी सनस्क्रीन का प्रयोग करें। गर्मी हो या सर्दी इस एंटी एजिंग टिप्स का इस्तेमाल जरूर करें।

और पढ़ें : सुंदर त्वचा और गोरेपन के लिए अपना सकते हैं ये स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट्स

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
एजिंग से बचने के लिए पीएं ज्यादा पानी

चमकदार त्वचा और टॉक्सिन मुक्त शरीर के लिए खुद को हमेशा हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। रक्त संचरण और शरीर के भीतर चलने वाली कोशिकाओं की मरम्मत और हीलिंग की प्रक्रिया को सुचारू रखने के लिए रोज 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी पीने से आपकी त्वचा तनाव, नर्मी और झुर्रियों से बच सकती है। साथ ही त्वचा पर एक अलग ही शाइन नजर आएगी। एंटी एजिंग टिप्स में सबसे आसान और जरूरी टिप्स है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना।

और पढ़ें : कब तक कराते रहेंगे थ्रेडिंग, ब्लीचिंग? ऐसे हटाएं चेहरे से जिद्दी अनचाहे बाल

हेल्दी डायट

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
एंटी एजिंग टिप्स में करें हेल्दी डायट शामिल

एंटी एजिंग टिप्स में सबसे जरूरी टिप्स हेल्दी डायट होता है। खाने के लिए ज्यादा प्यार दिखाने से पहले जरा सोचें कि आपकी त्वचा को इसके लिए क्या कीमत अदा करनी पड़ सकती है? कुछ रिसर्च इस निष्कर्ष पर पहुंच चुके हैं कि जरूरत से ज्यादा शुगर का सेवन, समय से पहले एजिंग दिखाई देने का कारण बनता है, तो मीठे में कटौती करें और खुद को लाल और नारंगी फलों जैसे टमाटर, संतरा, सेब और पपीते की दावत दें। ये शरीर में आक्सीडेटिव नुकसान से लड़ने, त्वचा को लचीला बनाए रखने तथा कोलेजन की मरम्मत और उत्पादन में मदद करेंगे। एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर कई बेरी और नट्स तथा बीजों को अपने नाश्ते या चटर-पटर खाने का हिस्सा बनाएं। वहीं, अंडों और मछली को भोजन में प्रमुखता से शामिल करें। ये सभी एंटी एजिंग टिप्स आपकी त्वचा को फ्रेश और मानसिक सेहत को भी दुरुस्त रखते हैं। कहने का मतलब यह है कि हेल्दी डायट में ताजे फल और हरी साग-सब्जियों के अलावा लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल करें।

और पढ़ें : इन नुस्खों से कोहनी और घुटनों के कालेपन को करें बाय-बाय

नियमित वर्कआउट करें

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
नियमित एक्सरसाइज एजिंग समस्या को देगा मात

एक्सरसाइज आपके शरीर में रक्त संचरण को सुचारू बनाए रखने में चमत्कारी रूप से काम करता है। यह त्वचा की उम्र को कम करने के साथ ही उसको डिटॉक्सीफाई करता है और ऐसा करने से हमेशा त्वचा खिली-खिली बनी रहती है। रिसर्च यह बताते हैं कि व्यायाम शरीर में एंडोर्फिन नामक हॉर्मोन को रिलीज करता है और उसके मदद से स्ट्रेस को दूर भगाता है, जो कि त्वचा की प्राकृतिक चमक को कम कर सकता है। सूक्ष्म रूप से परखा जाए तो, यह त्वचा की एक परत ‘डर्मिस’ को पतला होने से रोकता है और त्वचा के विकास के लिए जिम्मेदार तत्वों को रिलीज करता है।

आज कल तो कई तरह के खतरे भी हैं, जैसे- डायबिटीज, हायपरटेंशन, मोटापा और डिप्रेशन आदि भी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में नियमित वर्कआउट इन तमाम स्थितियों पर भी नियंत्रण करता है और त्वचा पर असमय पड़ने वाले एजिंग के प्रभावों से भी बचाता है। यहां यह भी ध्यान में रखना जरूरी है कि एक्सरसाइज को जीवन का एक जरूरी हिस्सा बना लेना चाहिए। एक्सरसाइज कभी-कभार के शौक के तौर पर नहीं होना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से बार-बार वजन में होने वाली बढ़ोत्तरी और कमी, कोलेजन की परत पर बुरा असर डाल सकती है। त्वचा में ढीलापन लाने के साथ ही स्ट्रेच मार्क्स भी दे सकती है।

इसके अलावा आप गर्दन को स्ट्रेच करने का एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसको करने से बढ़ते उम्र के साथ गर्दन के आस-पास जो चर्बी जमने लगती है या डबल चीन की परेशानी शुरू होती है, उसको कंट्रोल में किया जा सकता है। आपको तो पता ही है कि आजकल की लाइफस्टाइल स्ट्रेस से भरी हो गई है। दिन भर की चिंता, मन में चलने वाली बातें चेहरे पर नजर आने लगते हैं। जाहिर है, स्ट्रेस में रहेंगे तो वैसा ही असर चेहरे पर पड़ेगा और खुश रहेंगे तो उसको आभास त्वचा को खिला-खिला महसूस कराएगा। इसलिए अपने एंटी एजिंग टिप्स में मेडिटेशन को शामिल करना न भूलें। कहा जाता है कि नियमित रूप से ध्यान करने से मन शांत रहता है और चेहरे की त्वचा पर इसका असर सीधे पड़ता है। यहां तक आप अगर एक ही तरह के एक्सरसाइज से बोर हो गए हैं तो स्विमिंग, कार्डियो आदि भी कर सकते हैं। यानि एंटी एजिंग टिप्स में स्किन केयर के तौर पर एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है।

और पढ़ें : कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

योगाभ्यास को बनाएं एजिंग को मात देने का हथियार

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
यंग लुक पाने के लिए करें नियमित योगासन

अपने बढ़ते उम्र के ढलने की गति को कम करने और लक्षणों को रोकने के लिए आपको हमेशा रूपया खर्च करके ब्यूटी प्रोडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट्स ही खरीदने पड़ेंगे, ऐसी बात नहीं है। आप एंटी एजिंग टिप्स के तौर पर योगाभ्यास को नियमित जीवन का अंश बनाकर भी इस परेशानी को कंट्रोल में ला सकते हैं। आप इन योगाभ्यासों को ट्राई करके अपने शरीर में आए परिवर्तनों को देख सकते हैं-

कपालभाती-एंटी एजिंग टिप्स में कपालभाती का नियमित अभ्यास करने से शरीर में रक्त का संचालन बेहतर होता है, जिसके कारण त्वचा में अलग ही चमक आ जाती है और बढ़ते उम्र के लक्षण कम होते नजर आते हैं।

सिंहासन- अगर आपके चेहरे पर असमय झुर्रियां या बारीक रेखाएं आने लगी हैं तो इस योगासन को करने से चेहरे के मसल्स स्ट्रेसफ्री हो जाते हैं। यह योगासन एंटी एजिंग की तरह काम करता है, क्योंकि मसल्स स्ट्रेसफ्री हो जाने के कारण झुर्रियों का आना कम होने लगता है और त्वचा में खिंचाव पैदा होता है।

हमेशा जवान दिखने के लिए ले भरपूर नींद

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
एवरग्रीन ब्यूटी के लिए चाहिए भरपूर नींद

लोगों की नींद संबंधी अनियमित आदतें, त्वचा की नई बनने की प्रक्रिया और कोशिकाओं की मरम्मत के कार्य में रोड़ा बनती हैं। साथ ही इससे त्वचा की इम्यूनिटी पर भी बुरा असर पड़ता है। ग्रोथ हार्मोन के निर्माण के नियमित होने के साथ ही सोने और जागने की प्रक्रिया को कंट्रोल करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन के लिए भी रात की भरपूर नींद की आवश्यता होती है। यह बाद में एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कैंसर से लड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो शांत वातावरण में, आरामदायक बिस्तर पर गहरी नींद सोएं और उम्र की घड़ी की टिकटिक को धीमा करें। ये एंटी एजिंग टिप्स न सिर्फ न सिर्फ त्वचा जो जवां बनाएं रखने के लिए जरूरी है, बल्कि सेहतमंद रहने के लिए भी जरूरी है।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

बढ़ते उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए रहें एक्टिव

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
यंग लुक का सीक्रेट है सदा एक्टिव रहना

आम तौर पर लोग बढ़ते उम्र के साथ खुद को सक्रिय रखना कम कर देते हैं, जो कि एंटी एजिंग टिप्स के बिल्कुल खिलाफ होता है। किसी को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो किसी को ब्लड शुगर या अर्थराइटिस की परेशानी। बस फिर क्या, लोग इन बीमारियों का हवाला देकर अपना चलना-फिरना कम कर देते हैं। खुद को एक्टिव रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप कम से कम हफ्ते में 150 मिनट तक पैदल चलें यानि 22-30 मिनट रोजाना चलें। इससे मसल्स को मजबूती मिलेगी। अगर आप रोजाना सुबह चल नहीं पाते हैं तो दूसरे समय बाजार से सामान लाने के लिए कुछ देर चले या दोस्तों से मिलने के लिए चल कर उनके घर जाए। ऐसा करने से आप ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर होने की संभावना कम करने के साथ, अगर आपको पहले से ही ये सब बीमारियां हैं तो उनको कंट्रोल भी कर सकते हैं। ऐसा करके आप खुद के शरीर का संतुलन, रक्त का संचालन और ब्रेन हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं। यह तो पता ही है कि ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने पर, एजिंग की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

एंटी एजिंग टिप्स में स्किन केयर करने के लिए तकिया कवर के लिए सही कपड़े का चुनाव है जरूरी

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
मुलायम पिलो कवर दिलाएगा एजिंग समस्या से निजात

जी हां, हंसें नहीं। शायद आपको पता नहीं कि तकिए का कवर अगर मुलायम कपड़े से नहीं बना हो तो रात को सोते समय चेहरे की त्वचा के साथ उसका घर्षण झुर्रियों का कारण बन सकता है। इसलिए एंटी एजिंग टिप्स में यह प्वाइंट भी बहुत महत्वपूर्ण है। तकिया पर मुलायम कपड़े का ही कवर लगाएं, जैसे कि सिल्क का कपड़ा या मलमल का कपड़ा।

एंटी एजिंट टिप्स में एजिंग को रोकने के लिए करें फेस एंटी एजिंग एक्सरसाइज

आप एंटी एजिंग टिप्स में स्किन केयर के साथ ये फेस एक्सरसाइज भी जरूर करें, इससे त्वचा का ढीलापन कम होकर कसाव आता है। साथ ही चेहरे की मांसपेशियां भी मजबूत होती है, जिससे एंटी एजिंग मार्क्स कम होने लगते हैं और आपको अपना यंग लुक फिर से वापस आता नजर आने लगेगा।

एंटी एजिंग टिप्स: चिक लिफ्टर

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
एंटी एजिंग एक्सरसाइज

यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज गालों की हड्डियों और मसल्स की कसरत के लिए की जाती है, ताकि इनमें कसाव आए और गाल भरे हुए और खूबसूरत दिखे।

कैसे करें

  • गालों को भरे और कसे हुए दिखाने के लिए अपने होंठों और नाक के बीच की लाफ लाइंस को ऊपर उठाएं।
  • थोड़ा-सा मुस्कुराएं और इस जगह पर अपनी उंगलियों के पोरों को रख दें।
  • अब इस जगह को उंगलियों की मदद से थोड़ा ऊपर उठाएं। इससे आपके गाल भी ऊपर उठेंगे।
  • कुछ सेकेंड इस तरह से रहें।
  • यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज कम से कम रोजाना 20 बार करें।

एंटी एजिंग टिप्स: फिश पोज

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
एंटी एजिंग एक्सरसाइज

चेहरे पर झुर्रियां और ऐसी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज भी उपयोगी है। यह एक्सरसाइज चेहरे के ऊपरी भाग को टोन करती है। इसके साथ ही यह चेहरे के निचले हिस्से को भरा हुआ बनाने में भी सहायक है। इसे करना आसान और मजेदार है।

कैसे करें

  • शांत मन से किसी एक जगह बैठ जाएं या खड़े हो जाएं।
  • अपने गालों को अपने ऊपरी या निचले दांतों में दबा लें।
  • इस पोज में आपकी शक्ल मछली की तरह लगेगी।
  • अब इसी स्थिति में कुछ सेकेंड रहने के बाद पहले की स्थिति में आ जाएं।
  • इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज को 15 से 20 बार करें।

एंटी एजिंग टिप्स: मुंह का व्यायाम

एंटी एजिंग टिप्स-Anti aging tips
एंटी एजिंग दूर करने के लिए मुंह का व्यायाम

मुंह पर पड़ी झुर्रियों को दूर करने और डबल चिन को दूर करने के लिए यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज करें। इससे चेहरे को फायदा होगा।

ऐसे करें

  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने गालों में हवा भर लें।
  • अब इस हवा को एक गाल से दूसरे गाल तक ले जाएं।
  • इसके साथ ही इस हवा को जब तक हो सके गाल में भर कर रखें।
  • दिन में आठ से दस बार इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज को दोहराएं।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानने के लिए वीडियो देखिए-

एजिंग को रोकने के लिए कुछ जरूरी एंटी एजिंग टिप्स:

  • अपनी त्वचा को ताजे फलों व हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ मॉइश्चर से भरपूर रखें। कहने का मतलब यह है कि डायट में फल और सब्जियों को शामिल करें, ताकि शरीर को पूरी तरह पौष्टिकता मिलें।
  • धूप में चलते वक्त छाता लेकर चलें और आंखों को सुरक्षित रखने के लिए सनग्लॉस पहनें। इसलिए हमेशा धूप में निकलने से पहले चेहरा और शरीर को ढक लें। सूर्य की रोशनी सुबह 11 बजे के पहले और शाम 4 बजे के बाद ही त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
  • इन सबके अलावा आप घरेलू उपायों को भी ट्राई कर सकते हैं। आपकी त्वचा से टैन को हटाने के लिए आप ठंडी दही चेहरे पर लगा सकते हैं। अगर आवश्यक समझें तो शहद, ओटमील, ककड़ी खीरा या नींबू भी मिला सकते हैं। इसके अलावा सनबर्न को निकालने के लिए विटामिन ई ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को विटामिन ई ऑयल लगाने से धीरे-धीरे सनबर्न के मार्क्स निकल जाते हैं।
  • एक अच्छा मॉइश्चराइजर, एक्सफोलिएशन स्क्रब और कम से कम मेकअप बेहद जरूरी हैं। एंटी एजिंग स्किन केयर में इस बात का ध्यान रखें कि रात को सोने से पहले या घर आकर मेकअप जरूर साफ करें। लंबे समय तक मेकअप करने पर उसके केमिकल्स का असर स्किन पर पड़ता है, जो बाद में एजिंग का वजह बन सकता है।
  • एल्कोहल-फ्री डियोड्रेंट लगाएं ताकि पसीने से होने वाले त्वचा संक्रमण को रोका जा सके और हर दो हफ्ते में पेडिक्योर कराएं।

अब तक के बताए गए इन ब्यूटी मंत्रा यानि एंटी एजिंग टिप्स के मदद से आप आसानी से एजिंग को मात दे सकते हैं। बस जरूरी है कि आप अच्छी तरह से एंटी एजिंग स्किन केयर को फॉलो करें। फिर आपके इस यंग लुक को लोग देखते रह जाएंगे। ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

20nu Maheshwari https://www.facebook.com/renu.maheshwari.3979?__tn__=K-R&eid=ARBZN_WIlTZsdA3yuxIvWEftj-drqp3yjHiXBajeiPrQijC0SWBibQKWRWoBbesQiYrMktiFf2VBPbv4&fref=mentions&__xts__[0]=68.ARDLpLq7sMvHMja0hCBW78iqhZxiamd9PiR7ai-CX4_zUN0aQ_-6UGYOieixWkthXP59YBegjwzK3kmqWVgDw6ah9J-68AwEJC_KwBJtyIozJPS7DPDyz-RA-WlXiSRhPMpAbAG8e7fNqYwpdUCMbSYKncmf-sZPIqmsm1-Nkgnkt3iTJC59G1LlApD3Z00lvApwRC_K1LxGA24-Yqm-4UQDidDTML3qjzoLVktyBd3Zdn-ZC-fJJfqdtLbW8f0yQntLLGDtnuAqAOzj1XSduXKJ552sR5EC0RQTFphD2xNWRAxM-I6as6R_nOKS6kqfIAzBf2-XLEGKzGnFn22ER4labKnA Accessed December 13, 2019.

THESE FACIAL EXERCISES CAN MAKE YOU LOOK YOUNGER AND THEY ONLY TAKE 2 MINUTES! https://www.bebeautiful.in/all-things-skin/everyday/anti-aging-facial-exercises Accessed December 13, 2019.

Can Doing Facial Exercises Help You Look Younger? https://news.northwestern.edu/stories/2018/january/facial-exercises-help-middle-aged-women-appear-more-youthful/ Accessed December 13, 2019.

Skin Care and Aging/ https://www.nia.nih.gov/health/skin-care-and-aging/Accessed on 30 September 2020.

 

6 Tips for Healthy Aging/https://www.cdc.gov/chronicdisease/resources/infographic/healthy-aging.htm/Accessed on 30 September 2020.

 

Stay Young with Anti-Aging Yoga in Hindi/https://www.artofliving.org/in-hi/yoga/health-and-wellness/anti-aging-yoga/Accessed on 30 September 2020.

Facial exercises for facial rejuvenation: a control group study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24296342 Accessed December 13, 2019.

Does your face need a workout? https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/does-your-face-need-a-workout  Accessed December 13, 2019.

लेखक की तस्वीर badge
रेनू माहेश्वरी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/10/2020 को