home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कई बीमारियां घर कर जाती हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर कमजोर होने लगता है। शारीरिक रूप से शुगर, मोतियाबिंद, हायपर टेंशन, कम सुनाई देना, हृदय रोग, आर्थराइटिस, कब्ज रहना आदि समस्या होती है। इसके अलावा मानसिक रूप से डिप्रेशन, डिमेंशिया, नींद की दिक्कत, नशा करना आदि समस्याएं होती है।

वृद्धावस्था जीवन का एक पड़ाव है। इस अवस्था में बीमारी होने की सम्भावना रहती है। शहरीकरण होने के कारण कई बातों को नजर अंदाज किया जा रहा है। ऐेसे में बुजुर्गों को लोग प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। उनसे बचने का प्रयास करते हैं। इससे बुजुर्ग डिप्रेशन में भी रहते हैं। वृद्धावस्था में यह बीमारी शरीर को नुकसान ना पहुंचाए। ये समस्या होने पर मनोरोग विशेषज्ञ की सलाह लेने लेनी चाहिए।इसके बाद शुरू हो जाती है दवा लेने की एक लंबी सी लिस्ट। कई बार कुछ दवाएं तो जीवनभर चलती हैं। लेकिन ढलती उम्र के साथ-साथ दवाएं लेने में सावधानी बरतनी चाहिए वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। रिसर्च कहती हैं कि 87% वरिष्ठजन दवाओं पर निर्भर रहते हैं। यही कारण है कि दवाओं का मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल में जानें कि कैसे आप या अपने घर पर किसी बुजुर्ग को दवा देते वक्त गलत दवा, गलत खुराक या गलत समय जैसी गलितयों से कैसे बच सकते हैं।

बुजुर्ग की दवाइयों ऐसे रखें ध्यान

सभी दवाओं, विटामिन को एक स्थान पर रखें

अगर आप दवाइयां अलग-अलग जगह रख रहे हैं, तो याद रखें यदि वे सभी एकसाथ करके रखें तो घर के बुजगों को इससे काफी आसानी होगी। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आप घर में मौजूद न हो तो ऐसे में बुजुर्ग अपने आप दवा लेकर खा सकते हैं। लेकिन ऐसा कभी कदार होना चाहिए। यह सावधानी इसलिए बरतनी चाहिए क्योंकि कई दवाओं को लेना हम भूल जाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोग रसोई में कुछ गोलियां रखते हैं, तो कुछ बेड या अन्य जगहों पर। लेकिन कई दवाओं को एकसाथ एक वक्त पर लेने की आवश्यक्ता होती है। ऐसा में अलग-अलग स्थान पर रखी दवाओं की वजह से आप उन्हें मिस कर सकते हैं और आपकी दवा बेअसर हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप समय का विशेष ध्यान रखें कौन सी दवा कब और कैसे खानी है इसे डॉक्टर अच्छी तरह समझ लें। समय या खुराक में लापरवाही आपको और खतरे में डाल सकती है। अगर आपक खुद दवाएं लेते हैं, तो मोबाइल पर तय वक्त का रिमाइंडर लगाएं।

इसके अलावा अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो कोशिश करें किसी और को यह जिम्मेदारी देकर जाएं। ऐसे में उनकी दवा मिस नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : Nootropics : नूट्रोपिक्स, ये दवाएं आपके दिमाग को बना सकती हैं ‘एवेंजर्स’!

सुरक्षित स्थान पर रखें दवाएं

सामान्य तौर पर, दवा को ठंडी और सूखी जगह पर रखा जाना चाहिए। इसका मतलब है कि दवाइयां कैबिनेट में ध्यान से रखें। नहीं तो नमी और गर्मी के कारण दवाएं प्रभावित कर सकती हैं। दवाओं को बच्चों या पालतू जानवरों से सुरक्षित और दूर रखना चाहिए। ऐसी दवा के लिए जिसे विशिष्ट जगह की आवश्यकता होती है, इसलिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट के निर्देशों का पालन करें।

एक अप-टू-डेट दवा सूची बनाएं और बनाए रखें

निगेटिव ड्रग इंटरैक्शन को रोकने के लिए, यह जानना आवश्यक है, कि वयस्क क्या पुरानी दवाएं ले रहे हैं। यही कारण है कि हमेशा उनकी दवाओं, विटामिन, पूरक, और ओवर-द-काउंटर दवाओं की एक अप-टू-डेट सूची होती है।

रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें:

  • प्रत्येक दवा के नाम, ओवर-द-काउंटर दवा, विटामिन और पूरक आहार,
  • प्रत्येक दवाई को दिन में कितनी बार लिया जाता है,
  • डॉक्टर्स जो प्रत्येक पर्चे की दवा निर्धारित करता है, वह सही दवाइयां बुजुर्ग ले रहे हैं,
  • दवाइयां अल्पकालिक या दीर्घकालिक उपयोग के लिए हो
  • दवादयों की एक्सपाइरी डेट भी चैक करते रहें।
  • बुजुर्ग कहीं कोई दवा दोबारा भी न ले लें, इस बात का भी ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें : बिना दवा के कुछ इस तरह करें डिप्रेशन का इलाज

गलत दवाइयां न ले इसलिए दोहरी जांच करें

कुछ वयस्क कई दवाएं, विटामिन जैसी दवाइंयाें का ओवर-द-काउंटर दवाएं या पूरक ले रहे हैं। इसीलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनमें से कोई भी दवाई किसी बड़ी परेशानी का कारण न बनें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि डॉक्टर या फार्मासिस्ट से कोई बातचीत न हो, ऑनलाइन ड्रग इंटरेक्शन चेकर का उपयोग करें। इसके अलावा यह भी जान लें कि हम क्या करें।

सुनिश्चित करें कि दवा निर्देश स्पष्ट हैं

दवाओं के साथ, डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो दवा अपना असर ठीक से नहीं करेंगी। इसलिए डॉक्टर जो भी बोले, उससे मानना जरूरी है। नकारात्मक ड्रग इंटरैक्शन, साइड इफेक्ट्स के जोखिम को कम करता है। सुनिश्चित करें कि आप और आपके बड़े वयस्क समझ रहे हैं कि एक ही समय में कौन सी दवाइयां लेना सुरक्षित है। कुछ दवाओं के लिए पहले कुछ खाने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को खाली पेट की आवश्यकता होती है। यदि कोई अनिश्चितता है, तो डॉक्टर से स्पष्टीकरण और विस्तृत निर्देशों लें। उनका काम यह सुनिश्चित करना है कि दवाएं प्रभावी रूप से काम करेंगी और ऐसा ही हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इन सभी पेहलूओं पर ध्यान दें।

और भी पढ़ें : बुजुर्गों की देखभाल के लिए चुन सकते हैं ये विकल्प भी

कम उम्र में अल्जाइमर के कारण क्या हैं ?

बुजुर्गों में होने वाली शारीरिक परेशानी कौन-कौन सी हैं?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Safe Use of Medicines for Older Adults https://www.nia.nih.gov/health/safe-use-medicines-older-adults Accessed on 12/12/2019

As You Age: You And Your Medicines https://www.fda.gov/drugs/drug-information-consumers/you-age-you-and-your-medicines Accessed on 12/12/2019

Medicines And You: A Guide for Older Adults https://www.fda.gov/drugs/resources-you-drugs/medicines-and-you-guide-older-adults Accessed on 12/12/2019

Drug prescribing for older adults https://www.uptodate.com/contents/drug-prescribing-for-older-adults  Accessed on 12/12/2019

What Elderly Adults Can Do To Manage Medications https://www.healthinaging.org/medications-older-adults/what-older-adults-can-do-manage-medications Accessed on 12/12/2019


लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shilpa Khopade द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/10/2019
x