home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बुजुर्गों के लिए विटामिन चुनने से पहले ज़रूर पढ़ें ये आर्टिकल!

बुजुर्गों के लिए विटामिन चुनने से पहले ज़रूर पढ़ें ये आर्टिकल!

जब आप एक उम्र पार कर जाते हैं, तो आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। यह उम्र मानी जाती है 50 से 60 के बाद की। इस उम्र के लोग बुजुर्ग कहलाते हैं। बुजुर्गों को अपनी ढलती उम्र में सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। जिस तरह बढ़ते बच्चों को अलग-अलग पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है, उसी तरह बुजुर्गों को भी अपनी सेहत ठीक बनाए रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व चाहिए होते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) की। बुजुर्गों के लिए विटामिन क्यों जरूरी है, यह आपको जरूर जानना चाहिए। आइए जानते हैं बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins) के क्या फायदे हो सकते हैं।

और पढ़ेंः विटामिन डी के फायदे पाने के लिए खाएं ये 7 चीजें

बुजुर्गों के लिए विटामिन : क्यों है जरूरी? (Vitamins and senior citizens)

समय के साथ उम्र बढ़ने पर बुजुर्गों के शरीर में बदलाव होने लगते हैं। खास तौर पर डेंटल चेंजेज के साथ-साथ टूथ लॉस और गम डिजनरेशन के कारण बुजुर्ग कुछ जरूरी खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते। जिसकी वजह से उन्हें जरूरी न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) और बैलेंस डायट नहीं मिल पाती। ऐसी स्थिति में बुजुर्गों को विटामिन (Vitamins) और अन्य सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत पड़ती है, जो उनके न्यूट्रिशन की जरूरत को पूरा कर सकें। बुजुर्गों में अन्य कई तरह की समस्याएं देखी जाती जाती है, जो उनके स्वास्थ्य को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से चेकअप के बाद उनकी सलाह लेकर विटामिन और सप्लिमेंट के सही डोज लेने जरूरी माने जाते हैं। जिससे उनकी विटामिन डेफिशियेंसी (Vitamin Deficiency) ठीक हो सके और उनकी सेहत को समय के साथ नुकसान ना हो। आइए जानते हैं बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) कौन-कौन से जरूरी हो सकते हैं।

और पढ़ेंः क्या सचमुच विटामिन डी के सेवन से कम होगा कोरोना वायरस का खतरा?

बुजुर्गों के लिए विटामिन : बढ़ती उम्र के साथ पड़ती है इनकी जरूरत

सभी बुजुर्गों को विटामिन (Vitamins) की जरूरत नहीं पड़ती, यदि वे एक बैलेंस डायट का सेवन करते हैं। लेकिन बुजुर्गों को होने वाली समस्याओं की वजह से कई बार वे ठीक तरह से खाना नहीं खा पाते, जिसकी वजह से उन्हें विटामिन सप्लीमेंट (Vitamin supplement) लेना जरूरी हो जाता है। बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) इसलिए भी जरूरी माने जाते हैं, क्योंकि यह बड़ी उम्र में होने वाली कई कॉम्प्लिकेशन को ठीक करने में भी मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं बुजुर्गों के लिए विटामिन के बारे में कुछ और जरूरी बातें –

बुजुर्गों के लिए विटामिन : मल्टीविटामिन (Vitamins and senior citizens)

बुजुर्गों के लिए विटामिन की बात करें, तो मल्टीविटामिन के डेली डोज बुजुर्गों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं और वे अपनी बढ़ती उम्र में बेहतर महसूस कर सकते हैं। मल्टीविटामिन में कई तरह के विटामिन एक साथ होते हैं, जिसमें विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी, कैल्शियम, विटामिन डी, फोलिक एसिड (Vitamin E, Vitamin K, Vitamin B6, Calcium, Vitamin D, Folic Acid) और पोटेशियम इत्यादि का समावेश होता है। बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) में मल्टीविटामिन एक बेहतर सप्लीमेंट माना जा सकता है।

और पढ़ेंः Ascorbic Acid (Vitamin C) : विटामिन सी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बुजुर्गों के लिए विटामिन : विटामिन डी

बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) डी की बात करें, तो विटामिन डी उनकी सेहत को बेहतर बनाए रखने में बड़ा रोल निभाता है। खास तौर पर उनकी हड्डियों की देखभाल के लिए विटामिन डी की जरूरत पड़ती है। कई ऐसी बीमारियां हैं, जो विटामिन डी (Vitamins D)की डेफिशियेंसी की वजह से बुजुर्गों को झेलनी पड़ती है। जिसमें ओस्टियोपोरोसिस, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, टाइप टू डायबिटीज (Osteoporosis, Cardiovascular disease, Type 2 diabetes) जैसी कई समस्याएं होती हैं। इसलिए इस डेफिशियेंसी को ठीक करने के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट के तौर पर ली जा सकती है।

और पढ़ेंः विटामिन डी की कमी को कैसे ठीक करें?

बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens)

बुजुर्गों के लिए विटामिन : विटामिन बी

बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) में विटामिन बी एक जरूरी तत्व माना जाता है। समय के साथ बुजुर्गों के शरीर में कई तरह के डेफिशियेंसी देखी जा सकती है, इसमें से एक डेफिशियेंसी है विटामिन बी डेफिशिएंसी। जिसमें खासतौर पर विटामिन B12 और विटामिन बी6 की कमी देखी जाती है। जब बड़ी उम्र में पेट में मौजूद एसिड कम होने लगता है ,तो यह शरीर विटामिन बी (Vitamins B) अबसोर्ब नहीं कर पाता और इसकी वजह से विटामिन बी की कमी देखी जाती है। विटामिन बी के अंतर्गत नियासिन, बायोटीन और राइबोफ्लेविन जैसे जरूरी एसेंशियल विटामिन आते हैं, जो बुजुर्गों के नर्व फंक्शन, हार्ट हेल्थ और ब्लड प्रेशर (Nerve function, heart health and blood pressure) को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही साथ विटामिन B12 ब्रेन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए जरूरी माना जाता है। यही वजह है कि बुजुर्गों में विटामिन के अंतर्गत विटामिन बी लेना जरूरी है।

और पढ़ें: विटामिन बी सप्लिमेंट्स का सेवन करने से बच्चों को मिलते हैं ये फायदे

बुजुर्गों के लिए विटामिन : विटामिन सी

विटामिन सी बुजुर्गों के शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। यह उनके इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म (Immune system and metabolism) के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) की बात करें, तो विटामिन सी (Vitamins C) आंखों से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। इन समस्याओं में अक्सर कैटरेक्ट (Cataract) और आंखों से संबंधित समस्याएं देखी गई है। बुजुर्गों को इन समस्याओं से बचाने के लिए विटामिन सी सप्लीमेंट (Vitamin c supplement) लेना जरूरी होता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स लेने के पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी

बुजुर्गों के लिए विटामिन : कैल्शियम

जैसा कि सभी जानते हैं कैल्शियम (Calcium) मनुष्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। खासतौर पर तब जब आपकी उम्र 60 से ज्यादा हो। बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) में कैल्शियम का एक बड़ा रोल माना जाता है। कैल्शियम डिफिशिएंसी (Calcium deficiency) की वजह से बुजुर्गों में हड्डियों से संबंधित समस्याएं देखी जाती हैं, जिसमें आम तौर पर ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) एक बड़ी समस्या मानी जाती है। खास तौर पर महिलाओं में कैल्शियम की डेफिशियेंसी देखी जाती है, इसलिए बुजुर्गों में विटामिन (Vitamins) के अंतर्गत कैल्शियम सप्लीमेंट लेना जरूरी माना जाता है।

और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट हैं, तो विटामिन सी सप्लिमेंट्स के सेवन से इम्यूनिटी को बना सकते हैं स्ट्रॉन्ग!

बुजुर्गों के लिए विटामिन (Vitamins and senior citizens) सप्लिमेंट चुनने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी माना जाता है। डॉक्टर की सलाह के बाद और बुजुर्गों में हो रही डेफिशियेंसी को ध्यान में रखते हुए उन्हें विटामिन (Vitamins) सप्लीमेंट दिए जाने चाहिए, जिससे उनकी जरूरत के अनुसार पोषक तत्व प्राप्त हो सके। हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन सप्लिमेंट का इस्तेमाल करना चाहिए।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/09/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड