home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

विटामिन बी सप्लिमेंट्स का सेवन करने से बच्चों को मिलते हैं ये फायदे

विटामिन बी सप्लिमेंट्स का सेवन करने से बच्चों को मिलते हैं ये फायदे

बच्चों के शरीर के विकास के लिए विटामिन और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा शरीर में पहुंचना बहुत जरूरी है। अगर बच्चों को सही मात्रा में विटामिंस नहीं मिल पाते हैं, तो उनके शरीर में कुछ न कुछ समस्याएं पैदा हो सकती है। वैसे तो जरूरी विटामिंस और मिनिरल्स खाने के माध्यम से शरीर में पहुंच जाते हैं लेकिन जब बच्चे सही से खाना नहीं खाते हैं या फिर पौष्टिक आहार का सेवन नहीं करते हैं, तो शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। कुछ 13 विटामिंस में से आठ विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से संबंध रखते हैं। ये सभी वॉटर सॉल्युबल होते हैं और शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं। जब बच्चों को खाने के माध्यम से विटामिन की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है, तो ऐसे में सप्लिमेंट्स की मदद लेनी पड़ती है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements for Children) के बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: Climate Change: क्लाइमेट चेंज का बच्चों पर असर को कैसे करें बेअसर?

बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements for Children)

बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements for Children) बहुत जरूरी होता है। अगर उनके शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाए, तो शरीर में कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं।

बच्चों में विटामिन बी की कमी के कारण चिंता (Anxiety), चिड़चिड़ापन और थकान (Fatigue) का कारण बन सकता है। बच्चों में विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण बेरीबेरी (Beriberi) रोग हो जाता है, वहीं कुछ बच्चों में मिर्गी के लक्षण भी दिखने लगते हैं। बच्चों में मूंह सूखना, जीभ में दर्द, स्किन के चकत्ते के साथ ही आंखों में दर्द की समस्या हो सकती है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान मां पर्याप्त मात्रा में विटाटिन बी का सेवन नहीं करती है, तो बच्चे के नर्वस सिस्टम पर बुरा असर पड़ सकता है। बच्चों में विटामिन बी की कमी से मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (Megaloblastic anemia) हो सकता है। ऐसे बच्चों के डेवलपमेंट में भी देरी हो सकती है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ ही कि इसकी कमी होने पर डॉक्टर बच्चों को कौन-से सप्लिमेंट लेने की सलाह देते हैं।

  • विटामिन B1 (thiamine)
  • विटामिन B2 (riboflavin)
  • विटामिन B3 (niacinamide or niacin)
  • विटामिन B5 (pantothenic acid)
  • विटामिन B6 (pyridoxine)
  • विटामिन B7 (biotin)
  • विटामिन B9 (folic acid)
  • विटामिन B12 (cyanocobalamin)

और पढ़ें:स्कूल जाने वाले बच्चों के विकास के कौन से हैं महत्वपूर्ण चरण, जानें

नोट – हैलो हेल्थ किसी भी प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स के लिए डॉक्टर दे सकते हैं इन दवाओं को लेने की सलाह

बच्चों के शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर डॉक्टर उन्हें विटामिन बी की सप्लिमेंट्स दे सकते हैं। डॉक्टर सप्लिमेंट के साथ ही बच्चों को विटामिन बी युक्त फूड्स खाने की सलाह भी देते हैं। जानिए बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements for Children) के बारे में।

पिडियाकिड आयरन + विटामिन B कॉम्प्लेक्स (Pediakid Iron + Vitamin B Complex)

पिडियाकिड बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें साथ ही में आयरन भी होता है। सप्लिमेंट में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही वेजीटेबल एक्सट्रेक्ट भी होता है। इसमें ग्लूटेन, सोया, मिल्क (Milk) या पीनट आदि नहीं होता है। कुछ बच्चों को इससे एलर्जी होती है, इसलिए वो प्रोडक्ट खरीदने से पहले लेबल पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से जरूर पढ़ें। इसका इस्तेमाल करने से बच्चों को थकान के साथ ही चिंता आदि भी दूर होती है। ये मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने का काम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: बाल अनुकूल अवकाश गंतव्य की प्लानिंग कर रहे हैं जो इन जगहों का बनाए प्लान

स्मार्टी किड्स (Smarty kids)

बच्चों के लिए विटामिन बी का सेवन मल्टीविटामिन गमीज (Multivitamin Gummies) के रूप में भी किया जाता है। स्मार्टी किड्स विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे बच्चों में आंखों से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं। इसमें विटामिन B1, B2, B9 होता है। इन गमीज में फ्रक्टोज, सोया (Soy), ग्लूटेन आदि नहीं होता है। इसकी एक बॉटल की कीमत 870 रु है। इसमें किसी भी तरह के प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और ये 100 प्रतिशत शुगर फ्री होता है।

सुपीरियर सोर्स चिल्ड्रन्स बी विद विटामिन सी (Superior source children’s B with vitamin C)

बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements for Children) के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। सुपीरियर सोर्स चिल्ड्रन्स बी कॉम्प्लेक्स से विटामिन बी होता है। ये कैप्सूल की तरह होती है और साइज में छोटी होती है। एक बॉटल में 60 कैप्सूल होती हैं। इन को पानी से लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर इन्हें मुंह में रखा जाए, तो ये आसानी से घुल जाती है। इसका सेवन 4 साल से अधिक उम्र के बच्चे को करना चाहिए। आपको दवा का सेवन करने से पहले दवा से जुड़ी सावधानी के बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर से ये जरूर पूछें कि बच्चे को दिन में कितनी बार दवा देनी और दवा का सेवन खाली पेट करना है या फिर खाने के बाद। इस सप्लिमेंट में मिल्क इंग्रीडिएंट के रूप में होता है। अगर बच्चे को दूध से एलर्जी है, तो आपको इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए।

और पढ़ें: बच्चों पर मोबाइल के प्रभाव को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हिमालया ऑर्गेनिक प्लांट बेस्ड बी कॉम्प्लेक्स विटामिंस (Himalayan Organics Plant Based B Complex Vitamins)

बच्चों के शरीर में थकान और तनाव को कम करने के लिए हिमालया ऑर्गेनिक प्लांट बेस्ड बी कॉम्प्लेक्स विटामिंस का इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements for Children) के रूप में इसे दिया जा सकता है। ये सप्लिमेंट इम्यून हेल्थ (Immune health) को बेहतर बनाने के साथ ही मेमोरी को बढ़ाने का काम करता है। दवा का सेवन करने से रेड ब्लड सेल्स फॉर्मेशन होता है और साथ ही मूड भी बेहतर बनता है। ये सप्लिमेंट बालों की हेल्थ को भी बेहतर बनाने का काम करता है। इस सप्लिमेंट में प्लांट बेस्ड सोर्स का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ इंग्रीडिएंट जैसे कि बीटरूट, मोरिंगा, वीटग्रास आदि का इस्तेमाल इसमें किया जाता है। आपको एक बॉटल 510 रु में मिल जाएगी। आप डॉक्टर से भी इस सप्लिमेंट के संबंध में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

अगर आपके बच्चे को किसी चीज से एलर्जी है, तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। सप्लिमेंट के इंग्रीडिएंट में एलर्जी पैदा करने वाले तत्व हो सकते हैं। अगर आप डॉक्टर को बता देंगे, तो डॉक्टर बच्चे के लिए सप्लिमेंट ब्रांड सजेस्ट करते समय इस बात का ध्यान रखेंगे।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों के लिए विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements for Children) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/07/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड