home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी: जानिए पेरेंट्स को डायबिटीज होने पर बच्चों में कितना बढ़ जाता है इसका रिस्क

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी: जानिए पेरेंट्स को डायबिटीज होने पर बच्चों में कितना बढ़ जाता है इसका रिस्क

टाइप 1 डायबिटीज एक ऑटोइम्यून कंडिशन (Autoimmune condition) है, जिसमें इम्यून सिस्टम पैंक्रियाज की कोशिकाओं पर हमला करता है जो इंसुलिन (Insulin) को प्रोड्यूस करती हैं। इंसुलिन हॉर्मोन ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाने का काम करता है। इंसुलिन के बिना बॉडी ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट नहीं कर पाती जिसकी वजह से खतरनाक कॉम्प्लिकेशन होते हैं। टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) के बीच गहरा संबंध है, लेकिन इसके लिए दूसरे नॉनजेनेटिक फैक्टर्स (Non genetic factor) भी जिम्मेदार हैं। इस आर्टिकल में हम इन सभी पहलुओं पर नजर डालेंगे।

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity)

टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) के विकास में हेरिडिटी (Heredity) को प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है। इसमें परिवारिक इतिहास के साथ ही कुछ जीन्स की उपस्थिति शामिल है। वहीं अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार 50 से अधिक ऐसे जीन हैं जो इस स्थिति के लिए जोखिम कारक हो सकते हैं। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) के बीच संबंध है।

और पढ़ें: टाइप 1 डायबिटीज में एंटीडिप्रेसेंट का यूज करने से हो सकता है हायपोग्लाइसिमिया, और भी हैं खतरे

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी के बारे में जान लें ये भी

दूसरी कई हेल्थ कंडिशन की तरह ही टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) की फैमिली हिस्ट्री (Family History) होने पर इसका रिस्क बढ़ जाता है। घर में भाई-बहन या पेरेंट्स को टाइप 1 डायबिटीज होने पर इसका रिस्क कई गुना बढ़ सकता है।

  • अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार दोनों पेरेंट्स को टाइप 1 डायबिटीज होने पर बच्चे को यह डायबिटीज होने का रिस्क 4 में से 1 हो जाता है।
  • अगर आप पुरुष है और आपको टाइप 1 डायबिटीज है, तो बच्चों में ये डायबिटीज होने का रिस्क 17 में से 1 होता है।
  • अगर आप टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) से पीड़ित महिला है और आपके बच्चे का जन्म आपके 25 साल के होने के पहले हुआ हो तो उसे ये बीमारी होने का रिस्क 25 में से 1 होता है।
  • वहीं अगर उसका जन्म आपके 25 होने के बाद हुआ है तो रिस्क 100 में से 1 होता है।
  • अगर आपको डायबिटीज की बीमारी 11 साल की उम्र से पहले हो गई थी तो बच्चे में इसका रिस्क डबल हो जाता है।
  • ये आंकड़े बताते हैं कि टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) एक दूसरे से कनेक्टेड हैं।

हालांकि, इन आकंड़ों के कुछ अपवाद भी हैं। टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) वाले हर सात में से एक व्यक्ति को टाइप 2 पॉलीग्लैंडुलर ऑटोइम्यून सिंड्रोम (Type 2 polyglandular autoimmune syndrome) नामक स्थिति होती है। टाइप 2 पॉलीग्लैंडुलर ऑटोइम्यून सिंड्रोम एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो कई हाॅर्मोन-उत्पादक ग्रंथियों को प्रभावित करता है। डायबिटीज होने के अलावा, इन लोगों को थायरॉइड, काम न करने वाली अधिवृक्क ग्रंथि भी होती है। कुछ में अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली विकार (Immune system disorders) भी होते हैं। यदि आपको यह सिंड्रोम है, तो आपके बच्चे को सिंड्रोम होने और टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) विकसित होने का जोखिम दो में से एक है।

और पढ़ें: डायबिटीज और फ्रोजन शोल्डर : आखिर दोनों में क्या है संबंध?

ये जीन बन सकते हैं कारण

रिसर्चर पता कर रहे हैं कि किसी व्यक्ति को डायबिटीज (Diabetes) होने की संभावना का अनुमान कैसे लगाया जाए। उदाहरण के लिए, टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) वाले अधिकांश गोरे लोगों में HLA-DR3 या HLA-DR4 नामक जीन होते हैं, जो ऑटोइम्यून बीमारी से जुड़े होते हैं। यदि आप और आपका बच्चा गोरे हैं और बॉडी में ये जीन हैं, तो आपके बच्चे का जोखिम अधिक है। अन्य जातीय समूहों में संदिग्ध जीन का कम अध्ययन किया जाता है; हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि HLA-DR7 जीन अफ्रीकी अमेरिकियों को जोखिम में डाल सकता है, और HLA-DR9 जीन जापानी लोगों को जोखिम में डाल सकता है।

टाइप 1 डायबिटीज के बारे में जानने के लिए देखें ये 3डी मॉडल:

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) के संबंध के अलावा टाइप 1 के लिए जिम्मेदार अन्य फैक्टर्स

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) के बीच संबंध जानने के बाद दूसरे रिस्क फैक्टर्स के बारे में भी जान लेते हैं जो ऑटोइम्यून रिएक्शन को ट्रिगर करते हैं।

ठंडा वातावरण (Cold Weather)

रिसर्चर टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Heredity) के अलावा एनवायरमेंटल ट्रिगर्स के बारे में भी पता करने की कोशिश कर रहे हैं जो टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) को ट्रिगर करते हैं। जिसमें एक कोल्ड वेदर से रिलेटेड हो सकता है। टाइप 1 डायबिटीज गर्मियों की तुलना में सर्दियों में ज्यादा डेवलप होती है। साथ ही यह ठंडी जगहों और वातावरण में ज्यादा कॉमन है।

और पढ़ें: करना है टाइप 1 डायबिटीज में कीटो डायट फॉलो, तो रखें इन बातों का ध्यान!

वायरस (Virus)

एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार शोधकर्ताओं ने गर्भावस्था के दौरान मेटरनल वायरस (Maternal virus) के संपर्क में आने और उनके बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज के विकास के बीच संबंध की जांच की। शोधकर्ताओं ने पाया कि मेटेरनल वायरल (Maternal virus) संक्रमण और बच्चे में टाइप 1 डायबिटीज के विकास के बीच एक मजबूत संबंध था।

शुरुआती डायट (Early Diet)

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity)

शुरुआती आहार भी टाइप 1 डायबिटीज के डेवलपमेंट में प्रमुख भूमिका निभा सकता है। शुरुआती समय में ब्रेस्टफीड करने वाले बच्चों में आगे की लाइफ में टाइप 1 डायबिटीज के डेवलप होने का रिस्क कम होता है।

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी के बीच के कनेक्शन को कैसे कम किया जा सकता है?

शोधकर्ताओं ने अभी तक डायबिटीज के लिए सभी आनुवंशिक जोखिम कारकों (Genetic risk factors) की खोज नहीं की है, और सभी के लिए अपने रिस्क फैक्टर को निर्धारित करने के लिए जेनेटिक टेस्टिंग करना अभी तक संभव नहीं है। हालांकि, जो लोग जानते हैं कि वे इस स्थिति को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं, वे अपने जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं। जेनेटिक टेस्टिंग टाइप 1 डायबिटीज के बारे में पहले से आगाह कर सकती है और कुछ लोगों में टाइप 1 और 2 के बीच अंतर कर सकती है।

शोधकर्ता अभी भी आनुवंशिक परीक्षणों (Genetic Testing) पर काम कर रहे हैं जो टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के बारे में भविष्यवाणी कर सकते हैं। जो कोई भी दिलचस्पी रखता है उसे अपने डॉक्टर से इन टेस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इस प्रकार वे टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) के बीच के कनेक्शन को पहले से पहचान सकते हैं।

और पढ़ें: क्या टाइप 1 डायबिटीज और सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिसीज (STD) में संबंध है?

टाइप 1 डायबिटीज के लक्षण (Type 1 Diabetes Symptoms)

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity)

टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) के बीच संबंध जानने के बाद अब टाइप 1 डायबिटीज के लक्षण भी जान लेते हैं। ज्यादातर यह डायबिटीज 4 से 14 साल की उम्र में डायग्नोस होती है। जब इसके बारे में पता नहीं चलता है तो हाय ब्लड शुगर लेवल के कॉम्प्लिकेशन होने पर ये लक्षण दिखाई देते हैं। लक्षणों में निम्न शामिल हैं।

  • प्यास लगना
  • तेज भूख लगना
  • बार-बार यूरिन पास करना
  • बच्चों के द्वारा बिस्तर गीला करना
  • वजन कम होना
  • लगातार थकान रहना
  • मूड में बदलाव
  • धुंधला दिखाई देना

अगर टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) डायग्नोस ना हो और इसका इलाज ना किया जाए तो डायबिटिक कीटोएसिडोसिस (Diabetic ketoacidosis) का कारण बन सकती है। इस कंडिशन इंसुलिन की कमी होने पर में ब्लड शुगर लेवल हाय हो जाता है और कीटोन्स बॉडी में रिलीज हो जाते हैं। डायबिटिक कीटोएसिडोसिस (Diabetic ketoacidosis) के लक्षण निम्न हैं।

  • तेज धड़कन
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • मुंह का सूखना
  • मुंह से अजीब सी गंध आना

अगर ये लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। अगर समय पर इलाज ना किया जाए तो यह कंडिशन कोमा या डेथ का कारण भी बन सकती है।

टाइप 1 डायबिटीज के खतरे को कैसे कम किया जा सकता है? (Type 1 diabetes Prevention)

टाइप 1 डायबिटीज को होने से रोकना मुश्किल है, लेकिन इसके रिस्क को निम्न प्रकार से कम किया जा सकता है

उम्मीद करते हैं कि आपको टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी (Type 1 Diabetes and Heredity) के बीच संबंध से जुड़ी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Learn the Genetics of Diabetes/https://www.diabetes.org/diabetes/genetics-diabetes/ Accessed on 25th June 2021

Genetics of Type 1 Diabetes: What’s Next?/https://diabetes.diabetesjournals.org/content/59/7/1561/Accessed on 25th June 2021

Type 1 diabetes/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/type-1-diabetes/symptoms-causes/syc-20353011/Accessed on 25th June 2021

Causes of type 1 diabetes/https://jdrf.org.uk/information-support/about-type-1-diabetes/causes-of-type-1-diabetes/Accessed on 25th June 2021

Maternal virus infections in pregnancy and type 1 diabetes in their offspring: Systematic review and meta-analysis of observational studies/https://onlinelibrary.wiley.com/doi/abs/10.1002/rmv.1974/Accessed on 25th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x