home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ग्लूकोमीटर्स: डायबिटीज को मैनेज करने में करते हैं मदद, यूज करना है बेहद आसान

ग्लूकोमीटर्स: डायबिटीज को मैनेज करने में करते हैं मदद, यूज करना है बेहद आसान

डायबिटीज मैनेजमेंट (Diabetes Management) के लिए रेगुलर ब्लड शुगर टेस्टिंग (Blood Sugar testing) जरूरी है। टेस्टिंग की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि ब्लड शुगर (Blood Sugar) कंट्रोल में है या नहीं। साथ ही उन कारणों के बारे में भी जानकारी मिल जाती है जो ब्लड शुगर स्पाइक का कारण बनते हैं। स्ट्रेस और एक्सरसाइज का ब्लड शुगर पर क्या प्रभाव पड़ रहा है, आप जो दवाएं ले रहे हैं वे कितनी प्रभावी है? इसके बारे में भी रेगुलर टेस्टिंग से पता चल जाता है। ऐसे में ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) का उपयोग मदद कर सकता है। ग्लूकोमीटर (Glucometer) एक ऐसी डिवाइस होती है जिसकी मदद से घर पर ही ब्लड शुगर लेवल को जांचा जा सकता है।

डॉक्टर की सलाह पर ग्लूकोमीटर का उपयोग डायबिटीज मैनेजमेंट (Diabetes Management) के लिए किया सकता है। मार्केट में कई प्रकार के ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) उपलब्ध हैं। कुछ सिंपल है तो कुछ ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल से कनेक्ट हो जाते हैं। यहां हम आपको कुछ ग्लूकोमीटर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप डायबिटीज (Diabetes) को मैनेज कर सकतें है और कॉम्प्लिकेशन को टाल सकते हैं।

1.एक्यू चेक एक्टिव (Accu Chek Active)

रोचे डायबिटीज केयर इंडिया के एक्यू चेक एक्टिव ग्लूकोमीटर (Glucometer) में कई फीचर्स दिए गए हैं। अगर आप कई सारे ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) देखकर कंफ्यूज हो चुके हैं, तो यह ऑप्शन आप अपना सकते हैं। इसकी मदद से घर पर 5 सेकेंड से कम समय में शुगर टेस्ट (Sugar Test) किया जा सकता है। इसके साथ ही आप इसमें अपने डेटा को स्टोर करके रख सकते हैं और उसे दूसरी डिवाइस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। यह ग्लूकोमीटर (Glucometer) कॉम्पैक्ट साइज में आता है। यह 500 टेस्ट रिजल्ट्स को स्टोर करके रख सकता है।

इसमें 10 चेक स्ट्रिप आती हैं। इसके साथ ही इसमें रिमांइडर भी है जो शुगर लेवल (Sugar level) के अनुसार इंसुलिन (Insulin) का डोज लेने के बारे में याद दिलाता है और अंडर डोज और ओवरडोज को अवॉइड करने में मदद करता है। इसकी ऑनलाइन कीमत 1549 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: ग्लूकोज चैलेंज टेस्ट क्यों किया जाता है?

2.डॉक्टर मोरपेन ग्लूको वन (Dr. Morepen Gluco One)

ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) में से अपने लिए किसी एक का चुनाव इस प्रोडक्ट के बारे में जानकार आसान हो जाएगा। यह एक पोकेट फ्रेंडली ग्लूकोमीटर है। इसका यूज करना आसान है। इसे ऑपरेट करने के लिए किसी प्रकार की कोडिंग टेक्नोलॉजी की जरूरत नहीं होती है। इसमें 10 स्ट्रिप आती हैं। इसका केस प्लास्टिक का बना हुआ है। इस ग्लूकोमीटर को फोन से कनेक्ट किया जा सकता है। कुछ सेकेंड में ही यह रिजल्ट बता देता है। इसकी ऑनलाइन की 580 रुपए के लगभग है।

ग्लूकोमीटर्स/ glucometers

3.कॉनटूर प्लस वन (Contour plus one)

डायबिटीज के मैनेजमेंट (Diabetes Management) में ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) मददगार हैं। अगर आप एक अच्छे ग्लूकोमीटर (Glucometer) को खरीदना चाहते हैं तो यह एक ऑप्शन हो सकता है। इसमें ब्लूटूथ भी है। इसकी मदद से टेस्ट रिजल्ट को शेयर और ट्रेक किया जा सकता है। अगर आप रिजल्ट मिस कर देते हैं तो यह उसी स्ट्रिप पर दूसरी ड्रॉप डाल सकते हैं। इसमें 25 स्ट्रिप आती हैं। इस प्रोडक्ट पर लाइफ टाइम वारंटी भी उपलब्ध है। इसकी ऑनलाइन कीमत 949 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: पोस्टप्रांडियल ब्लड शुगर क्या है और इसे कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?

4.बीएटो स्मार्टफोन ग्लूकोमीटर (Beato Smartphone Glucometer)

दूसरे ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) से अलग यह काफी छोटे साइज का ग्लूकोमीटर (Glucometer) है। इस डिवाइस की खास बात है ये कि यह 3.5mm ईयरफोन जैक की मदद से स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है। टेस्ट रिजल्ट मोबाइल स्क्रीन पर देखा जा सकता है। रीडिंग आसानी से समझने में आने वाली होती है जिसे डिवाइस में स्टोर किया जा सकता है। यह ग्लूकोमीटर 4000 शुगर टेस्ट (Sugar test) केरी कर सकता है। इसकी ऑनलाइन कीमत 899 रुपए है।

ग्लूकोमीटर्स/ glucometers

5.वनटच सिलेक्ट प्सस सिंपल (OneTouch Select Plus Simple)

मार्केट में कई फीचर्स के साथ ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) उपलब्ध है। आपको बस अपनी जरूरत के हिसाब से उनमें से एक को चुनने की जरूरत है। जैसे कि इस वनटच के इस ग्लूकोमीटर (Glucometer) में टेस्ट कंप्लीट होने के बाद ऑडियो एलर्ट का फीचर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह ग्लूकोमीटर एक्यूरेट रीडिंग देता है। इस ग्लूकोमीटर में 500 टेस्ट रीडिंग स्टोर की जा सकती हैं। इस ग्लूकोमीटर की ऑनलाइन कीमत 890 रुपए है।

और पढ़ें: ब्लड शुगर कैसे डायबिटीज को प्रभावित करती है? जानिए क्या हैं इसे संतुलित रखने के तरीके

6.एक्यूश्योर ब्लड ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम (AccuSure Blood Glucose Monitoring System)

अगर आप टेस्ट करना भूल जाते हैं तो यह ग्लूकोमीटर (Glucometer) आपके लिए बेस्ट हो सकता है। यह डिवाइस अलार्म सिस्टम से है जो शेड्यूल टेस्ट डेट्स के बारे में बताता है। घर पर ब्लड शुगर लेवल चेक करने के लिए यह डिवाइस एक अच्छा ऑप्शन है। यह 25 स्ट्रिप के साथ आती है। जरूरत के हिसाब से इसे स्ट्रिप को रिफिल किया जा सकता है। यह ग्लूकोमीटर 600 रुपए में ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध है।

7.एशटन ग्लूकोमीटर सिस्टम (Ashton Glucometer system)

ग्लूकोमीटर्स में अच्छे ग्लूकोमीटर्स की तलाश इस ग्लूकोमीटर (Glucometer) पर आकर खत्म हो सकती है। इस ग्लूकोमीटर को आसानी से यूज किया जा सकता है। इसका वजन केवल 26 ग्राम है। इसलिए इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। इसमें एक अतिरिक्त फीचर दिया गया है। जिसमें यह खाने खाने के पहले और बाद की शुगर लेवल को बताता है। इसको ऑपरेट करने के लिए किसी प्रकार की कोडिंग की जरूरत नहीं है। यह 150 रिजल्ट तक स्टोर कर सकता है। इसकी ऑनलाइन कीमत 1100 रुपए के लगभग है।

8.डॉक्टर ओडिन ग्लूकोमीटर मशीन (Dr.Odin Glucometer Machine)

अगर आप एक ऐसे ग्लूकोमीटर की तलाश कर रहे हैं जिसमें अन्य फीचर्स के साथ-साथ बैटरी लाइफ ज्यादा हो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इस डिवाइस की मदद से 500 से ज्यादा टेस्ट बैटरी को बिना बैटरी चार्ज के किये जा सकते हैं। साथ ही यह डिवाइज कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल है। कंपनी का दावा है इसके टेस्ट रिजल्ट भी एक्यूरेट हैं। इसको ऑपरेट करने के लिए कोडिंग की जरूरत नहीं है। इसकी ऑनलाइन कीमत 699 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: सहजन के फायदे : ब्लड शुगर से लेकर मोटापे की समस्या दूर करने में माहिर है ड्रमस्टिक

9.कंट्रोल डी ब्लू (Control D Blue)

अगर आप ऐसे ग्लूकोमीटर (Glucometer) की तलाश कर रहे हैं जो सिर्फ ब्लड शुगर टेस्ट करें और उसका रिजल्ट बताएं तो बाकी ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) को छोड़िए। कंट्रोल डी ब्लू एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। कंपनी का दावा है कि यह एमपेरोमेट्रिक बायोसेंसर्स का यूज करके 5 सेकेंड में रिजल्ट बता देता है। इसमें लो ब्लड वॉल्यूम की जरूरत होती है। इसमें 23 स्ट्रिप आती हैं। इसका साइज एकदम कॉम्पैक्ट है। इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। इस ग्लूकोमीटर की ऑनलाइन कीमत 549 रुपए है।

नोट: यहां बताए किसी भी ग्लूकोमीटर का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। हमारा उद्देश्य इन ब्रांड्स का प्रचार करना नहीं अपने पाठकों को जानकारी देना है। साथ ही यहां दी गई प्रोडक्ट की कीमत और जहां से आप प्रोडक्ट खरीदते हैं वहां की कीमत में अंतर हो सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको ग्लूकोमीटर्स (Glucometers) संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Self Monitoring of Blood Glucose (SMBG)/https://www.diabetes.co.uk/blood-glucose/blood-glucose-self-monitoring.html/Accessed on 23rd June 2021

Continuous Glucose Monitoring/https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/managing-diabetes/continuous-glucose-monitoring/Accessed on 23rd June 2021

Blood sugar testing: Why, when and how/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/diabetes/in-depth/blood-sugar/art-20046628/Accessed on 23rd June 2021

Glucose: Continuous Glucose Monitoring/https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/11444-glucose-continuous-glucose-monitoring/Accessed on 23rd June 2021

Self-Monitoring of Blood Glucose: Practical Aspects/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2864180/ Accessed on 20th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/09/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड