टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स: ब्लड शुगर को लेवल में रखने में कर सकते हैं मदद

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स: ब्लड शुगर को लेवल में रखने में कर सकते हैं मदद 

    टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स का उपयोग डायबिटीज से रिलेटेड कॉम्प्लिकेशन को मैनेज करने में मदद कर सकता है। जिसमें ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करना, कोलेस्ट्रॉल में सुधार, इंसुलिन रेजिस्टेंट को कम करना आदि शामिल हैं। इसके साथ ही ये बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करते हैं। वैसे तो फूड या डायट से ही विटामिन्स और मिनरल्स को प्राप्त करना सही होता, लेकिन जब डायट से इनकी पूर्ति नहीं हो पाती और शरीर में इनकी डेफिसिएंशी होने लगती है, तब डॉक्टर सप्लिमेंट्स रिकमंड करते हैं जो मददगार साबित होते हैं। टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) का उपयोग हो या किसी अन्य बीमारी के लिए इनका यूज डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes)

    यहां टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) के बारे में जानकारी दी जा रही है। जिनकी मदद से डायबिटिक पेशेंट अपनी हेल्थ को मेंटेन रख सकते हैं। डायट्री सप्लिमेंट्स (Dietary supplements) के साथ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना आसान हो जाता है।

    और पढ़ें: हाइपरग्लाइसेमिया और टाइप 2 डायबिटीज में क्या है सम्बंध?

    1.एनश्योर डायबिटीज केयर पाउडर (Ensure Diabetes Care Powder)

    टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral Supplements) की तलाश कर रहे हैं, तो इस प्रोडक्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह एक बेहद पॉपुलर डायबिटीज केयर पाउडर है। डायबिटीज के पेशेंट के लिए ही डिजाइन किया गया है। यह शुगर फ्री होने के साथ ही दो फ्लेवर (वनिला और चॉकलेट) में उपलब्ध है। यह वीगन प्रोडक्ट है। इसमें साइंटिफिकली फॉर्मूलेटेड न्यूट्रिशन है और स्लो रिलीज एनर्जी सिस्टम है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल (Blood Glucose level) को मैनेज करता है और धीरे-धीरे एनर्जी प्रदान करता है। इसमें विटामिन और मिनरल्स के साथ ही हाय क्वालिटी प्रोटीन है। जो मसल्स ग्रोथ में मदद करता है। यह ग्लूटेन (Gluten) और लेक्टोज (Lactose) फ्री है। इसमें ट्रांस फैट भी नहीं है। यह पाउडर के फॉर्म में उपलब्ध है। इसके 400 ग्राम के पैकैट की ऑनलाइन कीमत 650 रुपए के लगभग है।

    2.विडवांस पाउडर (Vidavance Powder)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) का उपयोग करना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह भी एक पॉपुलर डायबिटिक सप्लिमेंट (Diabetic Supplement) है जो पाउडर के फॉर्म में उपलब्ध है। इसमें सोया प्रोटीन के साथ ही जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स उपलब्ध हैं। इसके साथ ही इसमें डायट्री फाइबर भी पाए जाते हैं जो डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। कंपनी का दावा इस पाउडर को पचाना आसान है। अनहेल्दी स्नैक की जगह यह एक हेल्दी ऑप्शन बन सकता है औरमरीज के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है। यह वनीला और चॉकलेट फ्लेवर में उपलब्ध है। इसका 200 ग्राम का पैक ऑनलाइन स्टोर पर 499 रुपए में उपलब्ध है।

    3.हिमालय डायबिकॉन (डीएस) टैबलेट्स (Himalaya Diabecon (DS) Tablets)

    हिमालय भारत में हेल्थकेयर का पॉपुलर नाम है जिस पर लोग विश्वास करते हैं। इन टैबलेट्स का निमार्ण डायबिटीज (Diabetes) का सामना कर रहे लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है। यह टैबलेट्स न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) को कम करने में मदद करती है ब्लकि डायबिटीज के कारण होने वाली तकलीफों को मैनेज करने में मददगार है। इसके पैक पर एक टैबलेट को रोज दिन में दो बार लेने की सलाह दी गई है, लेकिन अपने लिए सही डोज का निर्धारण डॉक्टर की मदद से करें। अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) का उपयोग करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह एक नैचुरल प्रोडक्ट है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट से खरीदा जा सकता है। एक बॉटल में 60 टैबलेट्स आती हैं। इसकी ऑनलाइन कीमत 110 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: बुजुर्गों में टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण और देखभाल के उपाय

    4.कपिवा डाय(PRONUNCIATION) फ्री ज्यूस (Kapiva Dia Free Juice)

    अगर आप जूस पीने के शौकीन हैं तो आपको पता होगा कि कपिवा एक पॉपुलर ब्रांड है जो कई प्रकार के हेल्दी फ्रूट और बेजिटेबल जूस प्रदान करता है। ये जूस डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करते हैं। ये जूस आंवला, जामुन, करेला, तुलसी, नीम, बेलपत्र आदि के सत्व से बने होते हैं ये सभी ब्लड शुगर लेवल को नैचुरल रूप से कम करने के लिए जाने जाते हैं। ये डायजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करके बुरे कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) को कम करने में मदद करते हैं। टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स के तौर पर आप इस प्रोडक्ट को चुन सकते हैं। इसके 100ml के पैक की ऑनलाइन कीमत 399 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: Type 2 Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज क्या है?

    5.डाबर च्यवनप्रकाश शुगर फ्री (Dabur Chyawanprakash Sugarfree)

    च्यवनप्राश का उपयोग हम बचपन से करते आ रहे हैं। यह हर दिन च्यवनप्राश का उपयोग करने से इम्यून सिस्टम (Immune system) स्ट्रॉन्ग रहता है। हालांकि, अगर आपको डायबिटीज है तो आप हर च्यवनप्राश का उपयोग नहीं कर सकते। इसके आपको शुगर फ्री च्यवनप्राश का उपयोग करना होगा ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे साथ ही हेल्थ भी मेंटेन रहे। ऐसे में डाबर का च्यवनप्रकाश सही ऑप्शन हो सकता है क्योंकि यह शुगर फ्री है। टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) के तौर पर आप इसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आंवला, अश्वगंधा, हरीतकी, दशमूल जैसे हर्ब पाए जाते हैं। इसे दूध के साथ एक चम्मच दिन में दो बार ले सकते हैं। अपने लिए सही डोज तय करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। इसकी 100 ग्राम के पैक की ऑनलाइन कीमत 355 रुपए है।

    6.मल्टीविटामिन्स एंड मल्टीमिनरल्स कैप्सूल (Multi Vitamins And Multi Minerals Capsules (MVL-R) Capsule)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) की तलाश इस प्रोडक्ट आकर खत्म हो सकती है। इसमें स्टार्च, लैक्टोज, सिलिकॉन डाइऑक्साइड पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, बी, फोलिक एसिड और प्रोटीन की भी उचित मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें। इसकी ऑनलाइन कीमत 40 रुपए पर स्ट्रिप है।

    7.मेडबेरी शुगर फ्री मल्टी (Meadbery Sugar Free Multi)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) में यह एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी12 के साथ ही आयरन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। यह शुगर फ्री होने के साथ ही ग्लूटेन फ्री भी है। यह इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के साथ ही बोन हेल्थ को मेंटेन करता है और एनर्जी प्रदान करता है। यह ओरेंज प्लेवर में उपलब्ध है। इसके 45 सर्विंग वाले पैक की कीमत 499 रुपए है।

    और पढ़ें: क्या आप चाहते हैं डायबिटीज डायट से वजन घटाना? तो ये डायट प्लान आएंगे काम!

    नोट: ऊपर बताए गए किसी भी सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हैलो स्वास्थ्य का उद्देश्य इनका प्रचार करना नहीं है। ये जानकारी केवल ज्ञानबर्धन के लिए उपलब्ध कराई गई है। इसे चिकित्सा का विकल्प ना मानें। साथ ही जहां से आप सप्लिमेंट खरीदते हैं उसके हिसाब से कीमत में भी अंतर हो सकता है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको डायबिटीज के लिए मिनरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplements for type 2 diabetes) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 18/02/2022

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement