home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज के कारण सूख रहा है मुंह, तो इन बातों का रखें ध्यान

डायबिटीज के कारण सूख रहा है मुंह, तो इन बातों का रखें ध्यान

डायबिटीज में मुंह सूखना (Dry Mouth and Diabetes) आम लक्षण के तौर पर गिना जाता है जिसे जेरोस्टोमिया (xerostomia) कहते हैं। डायबिटीज में मुंह सूखना (Dry Mouth and Diabetes) टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। डायबिटीज के सभी पेशेंट मुंह सूखने की समस्या का अनुभव करें, ये जरूरी नहीं है। मुंह सूखने की समस्या उन लोगों को भी हो सकती है, जिन्हें डायबिटीज की समस्या नहीं है। अगर आपका मुंह कई दिनों से सूख रहा है और आपको शक है कि आपको डायबिटीज है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डायबिटीज और मुंह सूखना के संबंध में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए इन 5 तरह के आटों का सेवन फायदेमंद है!

मुंह सूखने के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of dry mouth)

डायबिटीज और सूखा मुंह

ड्राय माउथ की समस्या मुंह में लार कम बनने के कारण होती है। मुंह सूखने के कारण निम्नलिखित लक्षण नजर आते हैं।

  • सूखी और खुरदरी जीभ (A rough, dry tongue)
  • मुंह में नमी कम होना (a lack of moisture in the mouth)
  • मुंह में दर्द होना (frequent pain in the mouth)
  • फटे होंठ (cracked lips)
  • मुंह में छाले (mouth ulcer)
  • ओरल कैविटी में इंफेक्शन (infections in the oral cavity)
  • निगलने, बात करने या चबाने में कठिनाई

अगरे ड्राय माउथ की समस्या का समाधान नहीं किया जाता है, तो होठों से खून निकलने के साथ ही खाना खाने में भी दिक्कत होती है। अगर आपको लग रहा है कि आपका मुंह सूख रहा है और आपको उपरोक्त दी गई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

और पढ़ें: क्या टाइप 2 डायबिटीज एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है या नहीं?

डायबिटीज में मुंह सूखना: आखिर क्यों होती है ये समस्या?

डायबिटीज में मुंह सूखने की समस्या किसी को भी हो सकती है या फिर ये कह सकते हैं कि मुंह सूखना डायबिटीज के लक्षणों में शामिल है। ऐसा क्यों होता है, इस बारे में कहना मुश्किल है लेकिन हाय ब्लड शुगर के कारण ऐसा हो सकता है। डायबिटीज की बीमारी को ठीक करने के लिए ली जाने वाली मेडिसिन भी इस समस्या का कारण हो बन सकती हैं। वहीं डिहायड्रेशन (dehydration), किडनी डायलिसिस (kidney dialysis) या फिर मुंह से सांस लेने के कारण भी मुंह सूखने की समस्या हो सकती है। आपको किस कारण से मूंह सूखने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, बेहतर होगा कि आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें।

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उनमें यीस्ट इंफेक्शनस की अधिक संभावना होती है। ऐसा ब्लड और सलाइवा में हाय ग्लूकोज लेवल के कारण होता है। कुछ लोगों में स्मोकिंग के कारण भी मुंह सूखने की समस्या हो जाती है। डायबिटीज में मुंह सूखना (Dry Mouth and Diabetes) अगर आपकी परेशानी का कारण बन चुका है, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है।

और पढ़ें: डायबिटीज टाइप 2 रिवर्सल के लिए सिर्फ 2 बातों को जानना है जरूरी

डायबिटीज में मुंह सूखना: अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय

डायबिटीज में मुंह सूखना (Dry Mouth and Diabetes) आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। अगर आपको मुंह सूखने की समस्या परेशान कर रही है, तो आप इस समस्या का इलाज घर पर ही कर सकते हैं। आप निम्नलिखित बातों पर ध्यान देंगी, तो आपके मधुमेह की परेशानी भी कम होगी और साथ ही मुंह सूखने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

  • आपको खाने में अधिक मात्रा में शुगर ड्रिंक्स अवॉयड करनी चाहिए। साथ की कैफीन (caffeine) और आर्टिफिशियल स्वीटर्नस भी अवॉयड करें क्योंकि ये भी आपकी समस्या को बढ़ाने का काम कर सकता है।
  • आपको दिन भर में अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो एक साथ अधिक मात्रा में पानी पीते हैं और तीन से चार घंटे के अंतराल में ही पानी पीते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीना चाहिए।
  • खाने के बाद फ्लॉसिंग (flossing) जरूर करें।
  • आपको खाने में हाय फाइबर फ्रूट्स और वेजीटेबल्स का सेवन करना चाहिए।
  • आप टूथपिक्स (toothpicks) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • ऐसे माउथवॉश (mouthwash) का इस्तेमाल करें, जिसमें एल्कोहॉल ( alcohol) उपस्थित न हो।
  • आपको रोजाना दो बार टूथब्रश करना चाहिए और साथ ही फ्लोराइड टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अगर आपको सांसों की बदबू का एहसास होता है, तो आप मिंट युक्त जाइलिटोल ( xylitol) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • समय-समय पर डायबटीज की जांच कराएं, ताकि आपको डायबिटीज और सूखा मुंह की समस्या से छुटकारा मिल सके।
  • अगर डायबिटीज में मुंह सूखना (Dry Mouth and Diabetes) मेडिकेशंस के कारण हो रहा है, तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज के मरीज कभी इग्नोर न करें इन स्किन कंडीशंस को

ब्लड शुगर लेवल को ऐसे करें कम (Reduce blood sugar level)

अगर आप ब्लड शुगर के लेवल को कम करते हैं, तो मुंह सूखने की समस्या से निजात मिल सकती है। आप निम्नलिखित आदतों को अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं।

  • खाने में लो शुगर फूड्स और ड्रिंक्स को शामिल करें।
  • खाने में हाय फाइबर फूड्स (High-fiber foods) शामिल करें।
  • आपको जो दवाएं (Medications) दी गई हैं, उन्हें रोजाना सही समय पर लें।
  • रोजाना ग्लूकोज मॉनिटर (Glucose regularly) जरूर करें।

डायबिटीज के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें ये बायो डिजिटल वीडियो –

डायबिटीज में मुंह सूखना (Dry Mouth and Diabetes) कब पैदा कर सकता है समस्याएं?

डायबिटीज में मुंह सूखना (Dry Mouth and Diabetes) तब समस्या पैदा कर सकता है, जब इसका ट्रीटमेंट सही से न कराया जाए। सलाइवा कार्बोहायड्रेट को तोड़ने का काम करती है और साथ ही इसमें पैथोजंस या फिर इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता होती है। अगर सलाइवा कम मात्रा में बनता है, तो इंफेक्शन की संभावना भी बढ़ने लगती है। ऐसे में दांतों में कैविटी की समस्या भी हो सकती है। अगर इसका ट्रीटमेंट न कराया जाए, तो मसूड़ों में सूजन की समस्या, मसूड़ों में जलन, पीरियोडोंटाइटिस (Periodontitis) या फिर दांतों के आसपास के ऊतकों में सूजन की समस्या पैदा हो सकती है। थ्रश (thrush) या कैंडिडिआसिस (Candidiasis) मुंह में फंगल इंफेक्शन को जन्म दे सकते हैं। कुछ लोगों को मुंह से बदबू की समस्या के कारण परेशानी हो सकती है। वहीं मुंह की इन समस्याओं के कारण खाने के दौरान स्वाद संबंधित परेशानी भी हो सकती है। अगर ये कहा जाए कि डायबिटीज के कारण ओरल हेल्थ खराब होने की संभावना बढ़ जाती है, तो ये गलत नहीं होगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से परामर्श करें।

अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो डायबिटीज के दौरान मुंह सूखने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप अधिक समस्या महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं और डायबिटीज के दौरान ली जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बात करें। आप समय-समय पर डायबिटीज की जांच जरूर कराएं और खानपान के दौरान अधिक ख्याल रखें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डायबिटीज में मुंह सूखना संबंधित (Dry Mouth and Diabetes) जानकारी मिल गई होगी। स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 8/6/2021

Salivary gland dysfunction markers in type 2 diabetes mellitus patients. Journal of Clinical and Experimental Dentistry
ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4628805/

 Update knowledge of dry mouth – A guideline for dentists. African Health Sciences,
ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4209628/

Influence of oral moisturizing jelly as a saliva substitute for the relief of xerostomia in elderly patients with hypertension and diabetes mellitus
ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/26631691

 Xerostomia due to systemic disease: A review of 20 conditions and mechanisms. Annals of Medical and Health Sciences Research,
ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4160670/

Prevent diabetes problems: Keep your mouth health. (2014, September)
niddk.nih.gov/health-information/health-topics/Diabetes/prevent-diabetes-problems/Pages/keep-your-mouth-healthy.aspx

 Dry mouth.
ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1819535/

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड