home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज है? तो ये प्रोटीन शेक हैं सिर्फ आपके लिए

डायबिटीज है? तो ये प्रोटीन शेक हैं सिर्फ आपके लिए

सिक्स पैक एब्स की चाहत हो या फिट रहना हो, इन सबके के लिए शरीर को प्रोटीन मिलना बेहद जरूरी होता है। इसलिए डॉक्टर्स के साथ-साथ फिटनेस एक्सपर्ट्स भी प्रोटीन रिच फूड को रेग्यूलर डायट में शामिल करने की सलाह देते हैं। कहते हैं ब्रेकफास्ट कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए और ब्रेकफास्ट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर को विशेष लाभ मिलता है। दरअसल प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को स्लो कर ग्लूकोज में बदल जाता है। हालांकि इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगता है, लेकिन इससे बॉडी में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बैलेंस बना रहता है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि अगर आप डायबिटीज के मरीज (Diabetes patients) हैं, तो क्या करें? क्या प्रोटीन शेक (Protein shake) या यूं कहें कि डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक (Protein shake for Diabetes) लिया जा सकता है? वैसे खान-पान से जुड़ी बातों को लेकर अक्सर हां या ना वाली स्थिति बनी रहती है। इसलिए इस आर्टिकल में डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक (Protein shake for Diabetes) से जुड़े उलझनों को सुझाएंगे और आपके लिए कौन-कौन से प्रोटीन शेक हेल्दी हैं, यह जान लेंगे।

और पढ़ें : समझें क्या है टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज?

क्या डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक अलग-अलग तरह के होते हैं? (Protein shake for Diabetes)

डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक (Protein shake for Diabetes)

प्रोटीन शेक अलग-अलग तरह के होते हैं। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो निम्नलिखित शेक आपके लिए हेल्दी हो सकते हैं। डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक ऑप्शंस इस प्रकार हैं-

  1. पीनट बटर और जेली प्रोटीन शेक (Peanut butter and jelly protein shake)- ज्यादातर लोग पीनट बटर और जेली सैंडविच खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो आप पीनट बटर और जेली प्रोटीन शेक का सेवन कर सकते हैं। मधुमेह के मरीजों के लिए ये शेक इसलिए लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा कम होती है और जेली में भी शुगर एडेड नहीं होता है।
  2. फ्रेंच टोस्ट प्रोटीन शेक (French toast protein shake)- डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक की लिस्ट में शामिल है फ्रेंच टोस्ट प्रोटीन शेक। नॉर्मल फ्रेंच टोस्ट में एक्स्ट्रा शुगर एडेड होते हैं, लेकिन इस शेक में एक्स्ट्रा शुगर एड नहीं किया जाता है। दरअसल इस शेक में प्रोटीन पाउडर (Protein powder) एवं कॉटेज चीज (Cottage cheese) मिक्स कर बनाया जाता है। इसमें मीठा नहीं होता है, लेकिन सिर्फ मीठे स्वाद के लिए स्टेविया (Stevia) और मेपल (Maple) सिरप मिलाया जाता है, जिससे इसका स्वाद टेस्टी हो जाता है और आपके लिए हेल्दी।
  3. राइस प्रोटीन शेक (Rice protein shake)- डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक की लिस्ट में ये थोड़ा डिफरेंट, लेकिन हेल्दी है राइस प्रोटीन शेक। इस प्रोटीन शेक में लिए नट्स (Nuts), अलसी (Flaxseeds) एवं बोरेज ऑयल मेन इंग्रीडिएंट्स माना जाता है। इन सभी में एंटी-इन्फ्लामेट्री (Anti-inflammatory) तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए अत्यधिक हेल्दी माने जाते हैं। ये प्रोटीन शेक डायबिटीज पेशेंट्स के साथ-साथ डायजेशन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में सहायक माना जाता है।
  4. एप्पल सिनेमन सोया शेक (Apple cinnamon Soya shake)- जैसा की नाम से ही समझ आ रहा है कि इस शेक के मेन इंग्रीडिएंट्स में सेब (Apple) है, जो फाइबर से भरपूर होता है। वहीं इसमें सोया और डेयरी मिल्क का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस शेक में हमेशा ताजे सेब का इस्तेमाल करें। फ्रेश एप्पल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रहता है। इस डायबिटीज फ्रेंडली शेक में दालचीनी के पाउडर को स्प्रिंकल करना ना भूलें। दालचीनी पाउडर हेल्दी माना जाता है और शेक पर स्प्रिंकल करने से ये और भी अट्रैक्टिव दिखने लगता है।
  5. सोया स्मूदी (Soya smoothie)- अगर आप डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन किसी कारण नहीं कर पाते हैं, तो डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक की लिस्ट में सोया स्मूदी एड करना ना भूलें। इस स्मूदी में सोया मिल्क के साथ टोफू मिक्स किया जाता है और ये दोनों ही प्रोटीन रिच माने जाते हैं। आपके इसे स्वाद को बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी (Strawberries) केला (Banana) और बादाम (Almond) भी मिक्स कर सकते हैं।
  6. हाई-प्रोटीन, नो-शुगर, चॉकलेट स्मूदी (High-protein, no-sugar-added, chocolate smoothie)- शायद आप चॉकलेट पढ़कर थोड़े परेशान हो सकते हैं कि डायबिटीज में चॉकलेट! जरा आगे पढ़िए। दरअसल डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक में हाई-प्रोटीन, नो-शुगर, चॉकलेट स्मूदी में चॉकलेट (Chocolate) की जगह कोको पाउडर (Cocoa powder) और चॉकलेट स्टेविया (Chocolate Stevia) का इस्तेमाल किया जाता है, जो मीठा नहीं होता है। वैसे इनकी मात्रा स्मूदी में कम रखी जाती है। वहीं इसमें आलमंड मिल्क (Almond milk) कॉटेज चीज (Cottage cheese )और प्रोटीन पाउडर (Protein powder) का इस्तेमाल किया जाता है।
  7. स्ट्राबेरी बनाना ब्रेकफास्ट स्मूदी (Strawberry-banana breakfast smoothie)- ब्रेकफास्ट में अक्सर लोग ओट्स के साथ स्ट्रॉबेरी और केला मिक्स करते हैं। अगर आप रोजाना इस ब्रेकफास्ट आइटम को फॉलो करते हैं, तो थोड़ा ब्रेकफास्ट में बदलाव लाएं। आप योगर्ट (Yogurt), आलमंड मिल्क (Almond milk), केला (Banana) और स्ट्रॉबेरी (Strawberry) को आपस में ब्लैंड कर लें। सबसे अच्छी बात तो यह की यह स्मूदी डायबिटी पेशेंट के मील रिप्लेसमेंट ऑप्शन (Meal replacement) में भी शामिल किया जा सकता है। आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें चिया सीड्स (Chia seeds) और अलसी के बीचों (Flax seeds) को भी मिला सकते हैं।
  8. मिक्स्ड बेरी प्रोटीन स्मूदी (Mixed berry protein smoothie)- बेरी अपने रिच एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) की वजह से हेल्दी माना जाता है, जो डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक की लिस्ट में भी शामिल है। इसमें नैचुरल तरीके से शुगर मौजूद होता है, जिसे फ्रुक्टोस कहते हैं। साल 2018 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (Oxford University Press) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के मुखातिब फ्रुक्टोज के सेवन से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। मिक्स्ड बेरी प्रोटीन स्मूदी बनाने के लिए आप चाहें, तो ब्लूबेरी (Blueberries), रास्पबेरी (Raspberries), स्ट्रॉबेरी (Strawberries) और ब्लैकबेरी (Blackberries) को प्रोटीन पाउडर के साथ मिक्स कर बना सकती हैं। आसानी से बनने वाला मिक्स्ड बेरी प्रोटीन स्मूदी को इसलिए तो टॉप 9 प्रोटीन शेक की लिस्ट में शामिल किया गया है।
  9. रेडी टू ड्रिंक प्रोटीन शेक (Ready-to-drink protein shakes)- वक्त की कमी और हेल्दी शेक की चाहत को पूरा करता है रेडी टू ड्रिंक प्रोटीन शेक। इस शेक को बनाना इजी टास्क है। आप सिर्फ प्रोटीन पाउडर के साथ चिया सीड्स (Chia seeds) और ओटमील (Oatmeal) को ब्लैंड करें और हो गया तैयार आपका रेडी टू ड्रिंक प्रोटीन शेक।

और पढ़ें : कुछ ऐसे मिलेगा डायबिटीज से छुटकारा! दीजिए जवाब और पाइए निदान

डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक की लिस्ट में शामिल ये टॉप 9 शेक हेल्दी एंड टेस्टी दोनों माना जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) बैलेंस रखने में मदद मिलती है और बार-बार भूख लगने की समस्या भी दूर होती है।

नोट: अगर आपको ऊपर बताये किसी भी फूड प्रोडक्ट, फ्रूट्स या कोई अन्य इंग्रीडियंट्स से एलर्जी (Allergy) है, तो उसका सेवन ना करें। यह भी ध्यान रखें अगर शेक या स्मूदी पीने की वजह से आपको परेशानी महसूस होती है, तो इनका सेवन ना करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें।

और पढ़ें : क्या आप जानते हैं इन्सुलिन के इन अलग-अलग प्रकारों को?

एक व्यस्क्त व्यक्ति को कितने प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती है?

डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक के अलावा कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज पेशेंट्स को कैलोरी (Calorie) और प्रोटीन (Protein) की मात्रा बैलेंस बनाये रखने के लिए निम्नलिखित पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इनमें शामिल है-

  • अंडे (Egg) का सफेद भाग- 2 अंडे के सफेद भाग का सेवन किया जा सकता है।
  • बादाम (Almond)- 5 से 7 बादाम का सेवन करें।
  • अखरोट (Walnut)- 2 से 3 अखरोट का सेवन करें
  • पनीर (Paneer)- 18 से 20 ग्राम पनीर का सेवन किया जा सकता है।
  • दाल (Pulses)- एक कटोरी दाल (8 से 10 ग्राम) का सेवन करें
  • सोया (Soya)- सोया ग्रैन्यूल्स् का सेवन करें।

इन ऊपर बताये खाद्य पदार्थों का सेवन रेग्यूलर करें।

प्रोटीन और प्रोटीन की मात्रा से जुड़े सवालों का जवाब छुपा है इस क्विज में

और पढ़ें : टाइप-1 डायबिटीज क्या है? जानें क्या है जेनेटिक्स का टाइप-1 डायबिटीज से रिश्ता

डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक तैयार करने के लिए कौन-कौन से दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है?

शेक बनाने के लिए डायबिटीज पेशेंट निम्लिखित मिल्क ऑप्शन अपना सकते हैं। जैसे:

  • सोया मिल्क (Soy milk)
  • नट्स मिल्क (Nut milk)
  • सीड्स मिल्क (Seed milk)
  • डेयरी मिल्क (Dairy milk)

आप अपने टेस्ट या अलग-अलग दिनों पर अलग-अलग मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन से हैं होम्योपैथिक उपचार?

शेक में क्या-क्या शामिल नहीं करना चाहिए?

  • अर्टिफिशियल स्वीटनर्स
  • रिफाइंड ऑयल
  • अर्टिफिशियल कलर

मधुमेह के मरीजों को इनसभी का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : मधुमेह के रोगियों को कौन-से मेडिकल टेस्ट करवाने चाहिए?

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार प्रोटीन का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाए तो किसी के लिए भी नुकसानदायक होता है। इससे निम्नलिखित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। जैसे:

  • किडनी स्टोन (Kidney stones) की समस्या
  • किडनी फंक्शन (Kidney function) की समस्या
  • लिवर (Liver function) ठीक तरह से काम नहीं करना
  • कैंसर (Cancer) का खतरा
  • कॉरोनरी आर्ट्रिज डिजीज (Coronary Artery Disease) का खतरा
  • कब्ज (Constipation) की समस्या होना
  • डायरिया (Diarrhea) की समस्या
  • जरूरत से ज्यादा वजन (Weight gain) बढ़ना

अत्यधिक प्रोटीन का सेवन ऊपर बताई गई बीमारियों को दावत देने का काम करता है। इसलिए प्रोटीन की मात्रा संतुलित रखें और स्वस्थ्य रहें।

अगर आप डायबिटीज के लिए प्रोटीन शेक (Protein shake for Diabetes) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जा जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर भी अपना सवाल पूछ सकते हैं। आप अपने विशेषज्ञों से भी सलाह लेना ना भूलें अगर आप इन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहते हैं तो।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Is Protein Powder Safe For Diabetics/http://www.typemediabetes.org/is-protein-powder-safe-for-diabetics/Accessed on 25/03/2021

How to Choose the Best Protein Powder for You/https://health.clevelandclinic.org/7-tips-choosing-best-protein-powder/Accessed on 25/03/2021

Nutrition Recommendations and Interventions for Diabetes/https://care.diabetesjournals.org/content/31/Supplement_1/S61/Accessed on 25/03/2021

what to drink when you have diabetes/https://www.diabetes.org.uk/guide-to-diabetes/enjoy-food/what-to-drink-with-diabetes/Accessed on 25/03/2021

QUESTIONS AND ANSWERS – SUPPLEMENTS/https://diabetesaction.org/questions-supplements/Accessed on 25/03/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x