home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या डायबिटीज पेशेंट के पास है मील रिप्लेसमेंट ऑप्शन?

क्या डायबिटीज पेशेंट के पास है मील रिप्लेसमेंट ऑप्शन?

इंटरनैश्नल डायबिटिक फाउंडेशन (International Diabetes Foundation) द्वारा किये गए सर्वे रिपोर्ट 2019 के अनुसार भारत में 77 मिलियन डायबिटीज के पेशेंट हैं। 10 देशों में भारत दूसरे नंबर पर है, जहां डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। वहीं चीन में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज हैं और यहां मरीजों का आंकड़ा 116 मिलियन है। डायबिटीज के पेशेंट को एक नहीं, बल्कि खाने-पीने से जुड़ी कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में डायबिटीज के मरीजों के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacement shakes) कौन-कौन से हैं आप से शेयर करेंगे, लेकिन सबसे पहले डायबिटीज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान लेते हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानिए दवा और प्रभाव

डायबिटीज क्या है? (What is Diabetes?)

मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacements shakes)

जब शरीर में मौजूद पैंक्रियाज इंसुलिन निर्माण ठीक तरह से नहीं कर पाता है, तो ब्लड में ग्लूकोज का लेवल (Glucose level) बढ़ जाता है। इस स्थिति को डायबिटीज (Diabetes) कहते हैं। दरअसल इंसुलिन (Insulin) एक तरह का हॉर्मोन (Hormone) है, जो डायजेस्टिव ग्लैंड (Digestive gland) द्वारा बनता है। इसका काम शरीर के अंदर मौजूद खाद्य पदार्थों को एनर्जी में बदलने का होता है। यही वह हॉर्मोन होता है, जो ह्यूमन बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उनमें ऊर्जा की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति होने पर शारीरिक परेशानी बढ़ने लगती है। देखा जाए, तो डायबिटीज की वजह से रेग्यूलर हैबिट्स में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं, जो सबसे बड़ी समस्या है। क्योंकि कभी भी कुछ भी खाना या पीना संभव नहीं हो पाता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में सिर्फ डायबिटीज पेशेंट के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacement shakes) ऑप्शन कौन-कौन से हैं, वह जानेंगे।

और पढ़ें : ब्लड शुगर कैसे डायबिटीज को प्रभावित करती है? जानिए क्या हैं इसे संतुलित रखने के तरीके

डायबिटीज पेशेंट के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक ऑप्शन क्या हैं? (Meal replacement shakes)

मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacements shakes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक ऑप्शन इस प्रकार हैं, लेकिन मील रिप्लेसमेंट शेक ऑप्शन आप अपनी मर्जी से ना लें और इसे मील रिप्लेसमेंट ऑप्शन की तरह सेवन करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। चलिए मील रिप्लेसमेंट शेक की टॉप 10 लिस्ट अब एक-एक कर आपसे शेयर करते हैं-

1. एम्पल के (Ample K)

मधुमेह के मरीजों के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक ऑप्शन में सबसे पहले बात करते हैं एम्पल के (Ample K) क्यों सेवन किया जा सकता है? कीटो डायट पर आधारित इस शेक में कार्ब्स की मात्रा संतुलित रखी जाती है, जो को बैलेंस रखने में मददगार है। यह शेक एक कम्लीट मील की तरह काम करता है, क्योंकि इसमें 21 ग्राम प्रोटीन (Protein) एवं 400 कैलोरी (Calorie) की मात्रा होती है, जो शरीर को आवश्यक पोषण की पूर्ति के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस शेक में ना ही एल्कोहॉल (Alcohol) की मात्रा होती है और ना ही शुगर की। इसलिए डायबिटीज पेशेंट के लिए यह शेक लाभकारी माना जाता है।

2. ग्लूकेरना शेक (Glucerna Shake)

10 ग्राम प्रोटीन वाला ग्लूकेरना शेक डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacement shakes) माना जाता है। दरअसल इस शेक के सेवन से डायट (Diet) की पूर्ति तो होती ही है साथ ही शरीर में शुगर लेवल भी बैलेंस बना रहता है।

3. पियरली इंस्पायर्ड न्यूट्रिशनल शेक (Purely Inspired Nutritional Shake)

ओमेगा 3 फैट (Omega 3 fat), फायबर एवं प्रोटीन से भरपूर और लो शुगर (Low Sugar) इस शेक को न्यूट्रिशन रिच शेक बनाने में खास भूमिका निभाता है, तभी तो इसे कहते हैं पियोयरली इंस्पायर्ड न्यूट्रिशनल शेक। डायबिटीज के मरीजों के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक की अगर आपको तलाश है, तो पियोयरली इंस्पायर्ड न्यूट्रिशनल शेक आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

4. एटकिंस प्रोटीन शेक (Atkins Protein Shake)

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन (Weight) भी कंट्रोल रखना पड़ता है। अब ऐसे में डायट को लेकर एक्स्ट्रा कॉन्सस होना तो स्वाभाविक है। हालांकि अगर आपको कोई ऐसा विकल्प दिया जाय कि आप स्वस्थ्य रह सकते हैं… शुगर लेवल कंट्रोल रह सकता है और वेट भी बैलेंस रहेगा, तो आप क्या कहेंगे? दरसल आपकी इस पहेली को सुझाने का राज छिपा है एटकिंस प्रोटीन शेक (Atkins Protein Shake) में। एटकिंस प्रोटीन शेक डायबिटीज पेशेंट के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक है, जो आपकी सेहत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

5. एक्स्टेंड न्यूट्रिशन शेक (Extend Nutrition Shakes)

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) के मरीजों के लिए विशेष तरह से तैयार किया गया एक्स्टेंड न्यूट्रिशन शेक बेस्ट मील रिप्लेसमेंट शेक की लिस्ट में शामिल है। यह स्ट्रॉबेरी (Strawberry), चॉकलेट (Rich Chocolate) और क्रीमी वैनिला (Creamy Vanilla flavors) का एक कम्प्लीट पैक है। स्वाद से भरपूर और लो कैलोरी एवं लो कार्ब्स डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बेस्ट मील रिप्लेसमेंट शेक है।

और पढ़ें : डायबिटीज से होने वाली मुंह की समस्याओं के बारे में क्या आपको पता है? नहीं, तो यहां जानें

6. डॉ. बर्गस कीटो मील रिप्लेसमेंट शेक (Dr. Berg’s Keto Meal Replacement Shake)

वैसे तो कीटो शब्द आते ही एक्सपेंसिव फूड प्रॉडक्ट्स की कल्पना हम कर लेते हैं, लेकिन डायबिटीज पेशेंट्स के लिए डॉ. बर्गस कीटो मील रिप्लेसमेंट शेक पॉकेट फ्रेंडली होने के साथ-साथ टेस्टी भी माना जाता है। प्रोटीन (Protein) और फैट (Fat) की संतुलित मात्रा इस शेक को मधुमेह के मरीजों के लिए मील रिप्लेसमेंट ऑप्शन माना जाता है।

7. अंबारी न्यूट्रिशन मील रिप्लेसमेंट शेक (Ambari Nutrition Meal Replacement Shake)

विटामिन और मिनिरल से भरपूर एवं प्रोटीन रिच होने की वजह से अंबारी न्यूट्रिशन मील रिप्लेसमेंट शेक डायबिटिक फ्रेंडली माना जाता है। यह लो कार्ब और लो फैट (Low Fat) मील रिप्लेसमेंट शेक माना जाता है।

8. स्लिमफास्ट डायबिटिक वेट लॉस शेक मिक्स (Slimfast Diabetic Weight Loss Shake Mix)

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं और अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपके लिए स्लिमफास्ट डायबिटिक वेट लॉस (Weight loss) शेक मिक्स एक पन दो काज से कम नहीं है। मैं ऐसा इसलिए कह रहीं हूं, क्योंकि यह वेट लॉस के साथ-साथ मील रिप्लेसमेंट शेक भी है। इस मिक्स शेक में मौजूद हाई फायबर ही डायबिटीज के मरीजों के लिए चमत्कारी माना जाता है। हालांकि यह इस शेक के सेवन से पहले ये जरूर जान लें कि इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है।

और पढ़ें : टाइप-1 डायबिटीज क्या है? जानें क्या है जेनेटिक्स का टाइप-1 डायबिटीज से रिश्ता

9. 310 आर्गेनिक शेक (310 Organic Shake)

अगर वीगन (Vegan), पैलियो (Paleo) या कीटो (Keto) डायट फॉलो करते हैं, तो 310 आर्गेनिक शेक आपके लिए बेस्ट है। इसमें बैलेंस्ड प्रोटीन और कैलोरी मात्रा डायबिटीज के मरीजों के लिए मील रिप्लेसमेंट शेक की तरह काम करता है।

10. गार्डेन ऑफ लाइफ रॉ ऑर्गेनिक मील (Garden of Life Raw Organic Meal)

मील रिप्लेसमेंट शेक की लिस्ट में टॉप 10 में शामिल है गार्डेन ऑफ लाइफ रॉ ऑर्गेनिक मील। भले ही इसके बारे में टॉप 10 के सबसे आखरी में बात कर रहें हों, लेकिन कहते हैं ना अंत भला तो सब भला। गार्डेन ऑफ लाइफ रॉ ऑर्गेनिक मील भी इसी तरह है, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को बैलेंस रखने में आपके लिए किसी अच्छे दोस्त से कम नहीं है। इस मील रिप्लेसमेंट शेक में 21 से भी ज्यादा खनिज तत्व मौजूद हैं, जो मधुमेह के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

पॉकेट फ्रेंडली डायबिटीज मील रिप्लेसमेंट शेक आपके लिए फायदेमंद तो हो सकता है, लेकिन इनमें से किसी का भी सेवन अपनी मर्जी से ना करें। वैसे ये टॉप 10 मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacements shakes) ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस बनाये रखने में आपका साथ तो निभाते हैं, लेकिन डायबिटीज मरीजों के लिए अपने रेग्यूलर रुटीन में फॉलो करना चाहिए।

और पढ़ें : सिंथेटिक दवाओं से छुड़ाना हो पीछा, तो थामें आयुर्वेद का दामन

डायबिटीज मरीजों के लिए खास टिप्स (Tips for Diabetic patients)

मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacements shakes)

  1. पैदल चलना (Walking)- डायबिटीज के मरीजों को पैदल चलना या टहलना चाहिए। डॉक्टर से सलाह लेकर आप हल्के फुल्के एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।
  2. हरी सब्जियां (Green Vegetables)- हरी सब्जियों में शामिल पालक, करेला, लौकी या गोभी जैसे अन्य सब्जियों का सेवन करना लाभकारी होता है। सब्जियों में मौजूद विटामिन्स, बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस बनाने में मदद करते हैं।
  3. विटामिन डी (Vitamin D)- ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखने के लिए विटामिन डी की भी खास भूमिका होती है। इसलिए विटामिन डी का सेवन करें।

इन ऊपर बताये 3 टिप्स को फॉलो करने से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल या बैलेंस में रखा जा सकता है।

अगर आप डायबिटीज पेशेंट है और मील रिप्लेसमेंट शेक (Meal replacements shakes) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

कहते हैं अगर डायबिटीज की समस्या एक बार हो गई, तो ठीक होना मुश्किल है, लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं ये मुश्किल जरूर है, लेकिन ना मुमकिन नहीं। कैसे खेलिए ये क्विज

powered by Typeform
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Meal Replacement Shakes and Nutrition Bars: Do They Help Individuals With Diabetes Lose Weight?/https://spectrum.diabetesjournals.org/content/26/3/179/Accessed on 24/03/2021

15 Best Meal Replacement Shakes for Diabetics/https://www.enutritionacademy.org/best-meal-replacement-shakes-diabetics/Accessed on 24/03/2021

Find everything you need for healthy living right here./https://www.diabetes.org/healthy-living/Accessed on 24/03/2021

TASTY RECIPES For People with Diabetes and Their Families/https://www.cdc.gov/diabetes/pdfs/managing/Tasty_Recipes_for_People_with_Diabetes-508.pdf/Accessed on 24/03/2021

A Trial of Meal Replacement at a Community Diabetes Clinic Serving a Low Socioeconomic Hispanic Population/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01729117/Accessed on 24/03/2021

लेखक की तस्वीर
24/03/2021 पर Nidhi Sinha के द्वारा लिखा
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x